Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye 2023 | यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका


Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye / यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारे Website Be RoBoCo में, आज हम फिर हाजिर है इस लेख के माध्यम से पैसे कैसे कमाए से संबंधित एक बहुत जरूरी जानकारी को लेकर जिसे हम Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Youtube Se Paisa Kaise Kamaye, Youtube Se Paise Kaise Kamaye Jate Hai और यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए, Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye, Youtube Paise Kaise Deta Hai और यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए जाते हैं आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो आज Youtube के बारे में कौन नही जानता है Youtube एक ऐसा Platform है जहाँ पर आपको किसी भी Topic से जुड़ी जानकारी Videos के माध्यम से दी जाती है। ऐसे में क्या आप यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानते है

 

अगर आप नहीं जानते है कि Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye और आप मेरे इस लेख पर आ गए हैं तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आज इस लेख के माध्यम से आपको मैं यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए से संबंधित पूरी जानकारी देने वाला हूं तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye (यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका)


Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye 2022 / यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका, Youtube Se Paisa Kaise Kamaye, Youtube Se Paise Kaise Kamaye Jate Hai और यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए, Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye, Youtube Paise Kaise Deta Hai और यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए जाते हैं आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


अगर आप Permanently एक Online पैसा कमाने का रास्ता ढूंढ रहे हो तो ऐसे में के Online Paise कमाने के लिए दो बहुत ही Popular माध्यम सामने आते हैं इनमें से पहला माध्यम Youtube है और दूसरा माध्यम Blogging है।

 

अगर आप अपना एक Youtube Channel बनाते हो या फिर अपनी कोई Website बनाते हो तो आपके पास पैसा कमाने के बहुत सारे Options जैसे कि Affiliate Marketing, Adsense Earning और Sponsorship आ जाते है जिनसे आप Online Earning कर सकते हो।

 

आप यह सब कैसे करोगे यही सोच रहे हो ना आप? तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है आप Be RoBoCo Site  पर हैं जहां पर आपको किसी भी Topic से जुड़ी पूरी जानकारी मिलती है हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को Join कर सकते हैं। इस Channel पर आपको Important Updates और बहुत सारी किताबो की PDF मिल सकती है जोकि आपके बहुत काम आ सकती है।

Telegram :- Be RoBoCo

 

Youtube और Blogging में कौन Best है? (Youtube Vs Blogging)

 

दोस्तों अगर Youtube और Blogging में से आप अगर एक Blog को चुनते हो तो यह Youtube Channel बनाने के मुकाबले थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है क्योंकि आपको Blogging करने के लिए आपको कुछ Requirement होती है जैसे कि आपको एक Domain खरीदना होगा जिसमें कुछ पैसो की जरूरत होगी लेकिन  Youtube में ऐसे किसी भी Investment की जरूरत नही होती है।

 

इस प्रकार दोस्तो अगर बिना किसी Investment के पैसा कमाने की बात होती है तो सबसे पहले Youtube का ही नाम आता है क्योंकि यहां पर ना तो आपका कोई पैसा खर्च होता है और ना ही दूसरे Platforms की तरह आपको पहले से कोई Investment करनी होती है।

 

इसके अतिरिक्त Blogs की तुलना में यहाँ Visitors की संख्या बहुत ही ज्यादा है। एक बार आपने अपना कोई Video यहाँ पर Upload कर दिया और अगर वो Video Viral हो गया तो आप रातो रात Star बन सकते हों और आपका Channel के Subscribers भी बहुत तेजी से बढ़ेंगे। इसके विपरीत Blogging में Stardom पाने मे काफी समय लगता है।

 

एक Youtube Channel Se Paise Kamane के लिए आपको कुछ आसान से Steps को Follow करना है और आप भी Youtube Se Paise Kama सकते है इसमे कोई भी Rocket Science नही है जिसको समझने के लिए आपको थोड़ी दिक्कत होने वाली हो तो लेख के साथ बने रहिए।

 👇👇

Blogging Se Paise Kaise Kamaye


आइये दोस्तो अब जानते है कि Youtube Channel से पैसे कमाने के लिए क्या कदम उठाने होंगे।

 

Steps To Earn Money From Youtube In Hindi

 

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए कुछ Basic कदम उठाने होंगे जोकि इस प्रकार है।

 

1. सबसे पहले जाने कि Youtube क्या है?

2. Youtube कैसे काम करता है?

3. Youtube Video बनाने के लिए Topic या Niche का चुनाव

4. अपना एक Youtube Channel बनाये

5. Youtube Channel के नाम, Category और Editing से संबंधित Tips

6. Youtube Video बनाने के लिए Requirements

7. Video Upload करे

8. Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye

 

आइये अब इन सभी Steps के बारे में One By One विस्तार से बात करते है ताकि आपको Youtube से पैसे कमाने का पूरा तरीका समझ मे आ जाये।

 

दोस्तो अगर आप Youtube से पैसे कमाना चाहते हो तो पहले आपको समझना होगी कि Youtube क्या है और कैसे काम करता है? एक बार अगर आप इसके काम करने की Process समझ गए तो आपके लिए इससे पैसे कमाना आसान हो जाएगा।

  

1. Youtube Kya Hai (Youtube क्या है)

 

दोस्तो Youtube एक Video Content वाला Platform है। जहाँ पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति Video Upload कर सकता है और दुनिया का कोई भी व्यक्ति Upload किये गए Videos को देख सकता है। यह एक Free Platform है जिस पर ना ही Video Upload करने के लिए कोई शुल्क देय है और ना ही Video देखने के लिए।

 

आपने इस बात को नोट किया होगा कि जब भी हम कोई नया Mobile लेते है तो उसमे कुछ App ऐसे आते है जोकि System का Part होते है। Youtube App भी आपको आपके Mobile पर By Default मिलता है। इसप्रकार आपकी Video के Youtube पर Viral होने के Chances बहुत अधिक होते है क्योंकि पूरी दुनिया के करोड़ो Smartphone Users के द्वारा Youtube को प्रयोग में लाया जा रहा है।

 

2. Youtube Kaise Kaam Karta Hai (Youtube कैसे काम करता है)

 

Google के बाद जिस Search Engine का नाम आता है वो Youtube है जहाँ पर करोड़ो लोगो को अपनी अपनी Query का समाधान मिलता है। ऐसे में अगर आपकी Video किसी Query का समाधान करती है तो उस Query को आपको अपने Title, Tag, Description आदि में शामिल करना होगा।

 

इसप्रकार जब भी कोई उस भी Query का समाधान ढूंढेगा तो उसे आपका Video मिलेगा और आपके Channel पर Views आना शुरू हो जाएंगे।

 

दोस्तो ये तो था Basic Process Youtube की Working को लेकर इसके अलावा अगर आप Youtube की Working की बात करोगे तो वो यह है कि यह आपकी Video को Promote भी करता है। उदाहरणस्वरूप अगर आप किसी की भी Video को देखते है तो आपको उससे Related बहुत सारी Video आपको Recommended की जाती है। 

 

इसके अतिरिक्त आपके Channel पर जितने Subscriber है आपकी Video उतने ही अधिक लोगो के पास पहुँचगी। 

 

इसप्रकार हमने समझा कि Youtube में अगर हमे सफल होना है यानि कि Youtube से पैसे कमाना है तो Title, Tag और Keyword का अच्छी तरह प्रयोग करना आना चाहिए साथ ही आपको अपने Subscriber भी बढ़ाना होगा तभी हर एक Youtuber हमेशा अपने Video में अपने Channel को  Subscribe करने की अपील करता है।

 👇👇

घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमाए। 10 से 15 हजार


3. Youtube Channel के Topic या Niche का चुनाव (Youtube Channel Topic 2022) 

 

दोस्तो आपको अपना एक Youtube Channel बनाने से पहले यह निर्धारित कर लेना है कि आप किस Topic या Niche पर Video बनाओगे। आपको ऐसा बिल्कुल भी नही करना है कि आप Randomly किसी भी Topic पर Video बनाना शुरू कर दो।

 

ऐसे में आप के लिए हम लेकर आये है यूट्यूब शुरू करने के लिये बेस्ट टॉपिक की पूरी एक List ताकि आप आसानी से अपने Niche या Topic का चुनाव कर सके।

 

हम आपके लिए किसी भी Topic से जुड़ी पूरी जानकारी लाते है ताकि आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो और आपको किसी अन्य Website में भटकने की जरूरत ना हो। इससे आपका समय बचेगा और आपका समय बचाना ही हमारा उद्देश्य है।

 

आप Youtube से जुड़ी कुछ और Amazing जानकारी पाने के लिए हमारे Telegram Channel को भी Join कर सकते है।

Telegram :- Be RoBoCo

 

List Of Best Youtube Channel Topic 2022 (Top 20 Youtube Video Ideas 2022)

 

यहां पर मैंने कुछ Popular Topics के बारे में बताया है।अगर आपको इनमें से किसी भी Topic पर Interest है तो आप इसके ऊपर अपना Youtube Channel बना सकते हैं।

 

  • Earn Money Online
  • Prank Video 
  • Fashion Tips Channel
  • Educational Channel
  • Motivational Video
  • Kids Content 
  • Reaction Videos
  • Beauty Tips  
  • Travelling
  • Cooking Tips
  • Entertainment Or Gaming 
  • Agriculture Tips
  • Health Tip 
  • Social Experiment 
  • Website Development Or Blogging 
  • Photography Tips
  • Money-Saving Tips
  • Share Market Tips
  • Tax-Saving Tips
  • Business Ideas

 

नोट:- आप इनके अलावा भी किसी चीज में Knowledge रखते है और 100 से ज्यादा Video Create कर सकते है तो आप उस Niche का भी चुनाव कर सकते है। यहाँ से भी आप उसी Niche का चुनाव करे जिसके बारे में आप जानते हो और 100 से ज्यादा Video Create कर सकते हो। 

 

अपने Youtube Channel की Niche को Select करने के बाद अब आपको अपना एक Youtube Channel बनाना होगा।

 👇👇

Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2021


4. Youtube Channel Kaise Banaye (Youtube Channel कैसे बनाये)

 

दोस्तो Youtube पर Video Upload करने के लिए आपको Youtube पर Account बनाना पड़ता है जिसे Youtube Channel कहते है।

 

अगर आप भी Youtube से पैसे कमाना चाहते हो और आप के पास अपना कोई भी Youtube Channel नही है और आप ढूंढ रहे हैं कि Apna Youtube Channel Kaise Banaye 2021 तो आप Detailed Guide के लिए इस लेख को पढ़ सकते है।

 👇👇

YouTube Channel Kaise Banaye 2021



5. Youtube Channel के Name, Category और Editing से संबंधित Tips

 

दोस्तो मैंने Youtube Channel के Name, Category और Editing से संबंधित Tips एक बहुत बढ़िया Guide तैयार की है जिसमे मैने आपको बताया है कि एक Youtube Channel का Name कैसा रखना चाहिए और Video Create करने से लेकर Video Upload तक आपको किन किन चीजों की आवश्यकता होती है। चलिए इस Guide की बातों को एक - एक करके जानते है।

 

1) दोस्तो आपको अपने Channel का एक ऐसा Unique Name चुनना है जोकि बोलने में आसान और याद रखने में ज्यादा मुश्किल ना हो साथ ही Channel Name Youtube की Channel Category को भी Suit करता हो।

 

2) जो आपने Channel का नाम रखा है उसी नाम से आपको अपने Social Media पर Accounts भी बनाने चाहिए।

 

3) आपको ऐसे Videos बनाने चाहिए जिनकी Search Value हो और उनकी हमेशा Demand बनी रहे। इससे आपकी Video पर हमेशा Views आते रहेंगे। इसके अतिरिक्त आपको कुछ Video Trending Topic पर भी लाते रहना है जिसकी वजह से आपके Subscriber भी बढ़ते रहेंगे।

 

4) Interesting Video बनाये ताकि Viewers Video को पूरा देखे और Comments, Likes, Share करे। इसके साथ ही अपने Viewers को Channel Subscribe करने के लिए हमेशा कहते रहे।

 

5) अपने Videos का के Title में सही Words का प्रयोग करे और  Description और Tags में भी उन Words का प्रयोग करे।

 

6) Quantity से ज्यादा Quality पर Focus करे और Videos बनाने में कभी हार न मानें।

 

7) दोस्तो आप जो भी Videos बनाये उन्हें Social Media में Share जरुर करें ताकि लोग इसके बारे में जान सके और दूसरे Channels के साथ जुड़ें और एक दुसरे का Promotion करें। इस तरीके को Cross Promotion भी कहा जाता है।

 

8) Youtube के नियम के अधीन ही Videos बनायें और सबसे जरुरी बात कि कभी भी किसी का Video Copy Paste न करें। नही तो Copyright Strike आ सकता है और आपका Channel Delete भी हो सकता है।

 

6. Youtube Video बनाने के लिए Requirements

 

Youtube चैनल बनाकर Video Upload करने के लिए आपके पास कुछ चीजो की Requirements होती है। आपकी सुविधा के लिए हमने सभी चीजो को एक ही जगह समाहित किया है।

 

1. Mobile या Camera :- Video को Shoot करने करने के लिए, आप अपने Budget के अनुसार किसी भी Options पर जा सकते हो। 

 

2. Microphone :- एक Video में Audio Quality बहुत ही अच्छी होनी चाहिए क्योंकि आपकी Voice ही लोगो को Video को समझने में मदद करती है। ऐसे में Audio Quality अच्छी रखने के लिए आप Microphone का प्रयोग कर सकते हो या फिर Earphone का भी Use कर सकते हो जो भी आपके Budget में हो।

 

3. Video Editing Software :- अगर आपके पास Laptop है तो फिर आप अपनी Video की Editing के लिए Filmora, Camtasia, Hitfilm जैसे बहुत सारे Video Editing Software की मदद ले सकते हो।

 

अगर आपके पास Laptop नही है तो फिर आप Mobile से ही Editing कर सकते हो और इसके बाद लिए आप निम्न Software जैसे कि Kinemaster, Cyberlink, Powerdirector, Filmorago आदि को प्रयोग में ला सकते हो।

 

4. Internet Connection :- जी हाँ ये सबसे जरूरी चीज है, बाकी के साथ Compromise हो सकता है लेकिन Keyword Research और Youtube Video को Upload करने के लिए आपको एक अच्छी Internet Connection की जरूरत होगी।

 👇👇

शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए 1 से 5 हजार रोज


7. Video Upload करे

 

जब आपने अपना Video बना कर तैयार कर लिया है तो फिर इंतजार ना करे उसे तुरंत ही Upload करे। Upload करने के बाद उसका सही से Seo करे। जिन Keywords को Title में डाले उनको Description और Tag में जरूर प्रयोग करे। 

 

Youtube Me Video Kaise Upload Kare (Youtube में Video कैसे अपलोड करे)

 

Video Upload करना बहुत ही आसान है सबसे पहले अपने Youtube Account में जाये। उसके बाद आपको Top Right पर एक Video का Logo मिलेगा। उस पर Click करे और Upload Video के Option को Select करें।

 

अब आपके सामने एक नया Page Open होगा, यहां आप Directly अपने Computer से Video को Drag करके छोड़ देने पर Video Upload हो जाएगा।

 

8. Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye (Youtube Channel से पैसे कैसे कमाए)

 

दोस्तो अगर आपने ऊपर बताई गई बातों को अच्छी तरह से Follow किया है तो अब बारी है अपने Youtube Channel से पैसे कमाने की। ऐसे में मैं आपके लिए लाया हूँ Youtube से पैसे कमाने के कुछ सबसे Best तरीक़े जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हो। 

 

1. Google Adsense की मदद से Youtube से पैसे कैसे कमाए

 

दोस्तो जब आप 4000 घंटे का Watchtime और अपने 1000 Subscribers का Criteria पूरा कर लेते हो तो आप अपने Youtube Channel में Adsense का Approval लेकर उसे Monetize कर सकते हो।

 

जब Adsense Approve हो जाएगा तो आपके Youtube Videos पर Ads आने शुरू हो जाएंगे और जब भी कोई Viewer उस Ads में Click करेगा तब आप उससे पैसे कमा सकते हैं। ये Youtube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और प्रसिद्ध तरीका है।

 

2. Sponsored Video के द्वारा Youtube से पैसे कैसे कमाए

 

इस तरीके से आपकी कमाई तभी संभव हो पाती है जब आपका चैनल बहुत ज्यादा Popular हो जाता है। जब आपका चैनल काफी Popular हो जाता है तो लोग अपने Product के प्रमोशन के लिए आपसे Contact करते हैं आप उनके Product का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हो।

 

3. Affiliate Marketing के द्वारा Youtube से पैसे कैसे कमाए

 

दोस्तो आज के इस Digital जमाने मे Youtube से पैसा कमाने में यह तरीका भी बहुत Popular है। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए  आपको कोई भी एक बढ़िया Product को चुनना होगा और फिर उस Product का प्रयोग करके एक बढ़िया Video बनाना होगा जिसे Review Video कहते है।

 

इस वीडियो में आप उस प्रोडक्ट से जुड़ी हुई सारी जानकारी को बताना है, उस प्रोडक्ट के सारे Features को बताना है और फिर इसके बाद उस प्रोडक्ट की Purchase Link को Description में दे देना है जिससे कि आपकी Video को देखने वाले आपके Viewers उस Product को खरीद सकें और आपको Commission मिल सके।

👇👇

Flipkart से पैसे कमाने के 4 बेहतरीन तरीके

 

Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye FAQ's

 

What Is Youtube In Hindi?


दोस्तों Youtube एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर हम किसी भी Topic पर Online Videos देख सकते हैं इसके साथ ही अगर आप उन्हें Download करके Offline भी देख सकते है।

 

इतनी सारी वीडियो Youtube पर आती कहाँ से है?


दोस्तों यूट्यूब पर वीडियो Upload करने वाले हम और आप जैसे ही लोग होते हैं जोकि जानकारी को लाखों करोड़ों लोगों तक पहुंचाना चाहते है। Youtube के Features के मुताबिक आप फ्री में वीडियो Upload कर सकते हैं और कोई भी व्यक्ति फ्री में Video को देख कर सकता है।

 

Youtube पर पैसे कैसे कमाए


यूट्यूब पर आप पैसे कमाना तभी शुरू करते हो जब आपके द्वारा Upload की गई वीडियो को लोग देखना शुरु करते हैं। लोग आपकी Videos को जितना अधिक देखेंगे आपकी कमाई के Chances भी उतने ही ज्यादा होंगे।

 

लेकिन Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको अपने Channel को Monetize करना होगा जिसके बाद आपके Youtube Channel पर Ad चलना शुरू हो जायेगे और आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। अपने Youtube Channel के Monetization के साथ साथ आप Affiliate Marketing और Sponsorship से भी पैसे कमा सकते हो।

 

Youtube 1000 Views Ka Kitna Paisa Deta Hai?


दोस्तो अधिकांश लोगों का यही सवाल होता है कि Youtube 1000 Views Ka Kitna Paisa Deta Hai तो दोस्तो यह हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है। India में एक औसत Youtuber प्रति 1,000 Views का $1 से $3 तक कमा सकता है। Youtube पर होने वाली आपकी Income पूरी तरह से Clicks और CPC पर निर्भर करती है।

 

Youtube 1 Million Views पर कितने पैसे मिलते हैं?


जैसा कि अभी आपने ऊपर पढ़ा कि Youtube 1000 Views पर औसत $1 देता है तो इसी औसत से देखा जाए तो 1 Million Views पर $1000 मिलना चाहिए। लेकिन कभी कभी ये Amount कम भी हो जाता है और कभी कभी इससे ज्यादा क्योंकि यहाँ पर Income पूरी तरह Clicks और CPC पर निर्भर करती है।

 
Youtube पर Video देखकर पैसे कैसे कमाए?


दोस्तो आप Youtube पर Video देख कर पैसे नहीं कमा सकते है लेकिन मैं आपको कुछ ऐसे Apps के नाम बता रहा हूँ जिनके जरिये आप Video देखकर पैसे कमा सकते हों।

👇👇

Video Dekhkar Paise Kaise Kamaye

 

क्या Youtube पैसे देती है?


जी हाँ दोस्तो Youtube पैसे देती है लेकिन तभी जब आप इसकी Required Condition (4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscribers) को पूरा करते है।

 

Youtube में Copyright Claim का क्या मतलब है?


अगर कोई भी आपके द्वारा बनाये गए Content का आपकी Permission के बिना Use करता है तो ये Copyright नियम का उलंघन है और इसके लिए आप Legal तरीके से उस व्यक्ति पर Action ले सकते है।


 इसे भी पढ़े 👇👇

5 Tips: How to Make First YouTube Video 2021

घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प Game

Mobile Se Online Paise Kaise Kamaye

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye 2022 / यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Youtube Se Paisa Kaise Kamaye, Youtube Se Paise Kaise Kamaye Jate Hai, यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका, यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए, Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye, Youtube Paise Kaise Deta Hai और यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए जाते हैं आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर Apps की जानकारी लेकर आता हूं।

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts