Baby Boy Kis Side Hota Hai | बेबी बॉय किस साइड होता है


Baby Boy Kis Side Hota Hai | बेबी बॉय किस साइड होता है, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Baby Boy Kis Side Hota Hai | बेबी बॉय किस साइड होता है के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Baby Boy Kis Side Rahta Hai Left Ya Right, Pregnancy Me Baby Kis Side Hota Hai, Baby Kis Side Hota Hai और Ladka Kis Side Hota Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Pet Me Ladka Kis Side Hota Hai, Garbh Me Ladka Kis Side Hota Hai, Pet Me Baby Kis Side Hota Hai और गर्भ में लड़का होने के लक्षण ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


नौ महीने की लंबी प्रत्याशा के बाद, आखिरकार वह क्षण आ ही गया। जैसे ही डॉक्टर ने उनके बच्चे या बच्ची के जन्म की घोषणा की, माता-पिता की खुशी फूली ना समाई। यह आनंद का क्षण था, क्योंकि उन्हें आखिरकार अपने परिवार के सबसे नए सदस्य से मिलने का मौका मिला। वे अपनी बाहों में खुशी की नई गठरी लिए हुए प्रेम और खुशी से भर गए।


गर्भावस्था एक महिला के लिए एक खुशी और रोमांचक समय होता है। यह शारीरिक और भावनात्मक रूप से भी बड़े बदलाव का समय है। गर्भावस्था के दौरान होने वाले शारीरिक परिवर्तन अद्भुत और चुनौतीपूर्ण दोनों हो सकते हैं। ऐसे में आपके मन में यह सवाल आता है कि बेबी बॉय किस साइड होता है?


अगर आपका भी ऐसा सवाल है और आप हमारे लेख में आ गए हैं तो लेख के अंत तक बने रहे हैं। आपको बेबी ब्वॉय किस साइड होता है, से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी, चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

Baby Boy Kis Side Hota Hai | बेबी बॉय किस साइड होता है


Baby Boy Kis Side Hota Hai | बेबी बॉय किस साइड होता है, Baby Boy Kis Side Rahta Hai Left Ya Right, Pregnancy Me Baby Kis Side Hota Hai, Baby Kis Side Hota Hai और Ladka Kis Side Hota Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Pet Me Ladka Kis Side Hota Hai, Garbh Me Ladka Kis Side Hota Hai, Pet Me Baby Kis Side Hota Hai और गर्भ में लड़का होने के लक्षण ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


उस पल जैसा कुछ नहीं है जब आपको पता चलता है कि आप माता-पिता बनने जा रहे हैं। लड़के और लड़कियां कई मायनों में भिन्न होते हैं, जिस तरह से वे दिखते हैं और कार्य करते हैं, जिस तरह से वे सोचते हैं और महसूस करते हैं। इसलिए बहुत सारी महिलाएं शिशु के जन्म से पहले ही यह पता लगाने की कोशिश करती है कि उनके गर्भ मे पल रहा शिशु लडक है या लड़की। लेकिन बच्चे का लिंग कोई भी हो, माता पिता के लिए यह जश्न मनाने का क्षण है।

 

Pregnancy Me Baby Kis Side Hota Hai?

 

कई महिलाओं के लिए, गर्भावस्था बहुत खुशी और प्रत्याशा का समय होता है। वे अपने अजन्मे बच्चे के साथ एक अद्भुत जुड़ाव महसूस करती हैं और वे उससे मिलने के लिए इंतजार नहीं कर सकती है। वे अपने बढ़ते बच्चे को समायोजित करने के लिए अपने शरीर में हो रहे आश्चर्यजनक परिवर्तनों पर भी विस्मय की भावना महसूस कर सकती हैं।

 

आपकी Pregnancy में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की, यह तो अल्ट्रासाउंड या किसी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके ही पता लगाया जा सकता है लेकिन राम जी सिद्धांत के अनुसार बिना अल्ट्रासाउंड किए गर्भाशय में लड़का है या लड़की इसका पता लगाया जा सकता है।

 

इस सिद्धांत के अनुसार, आपके गर्भाशय में लड़का है या लड़की इसका सीधा संबंध प्लेसेंटा से होता है। प्लेसेंटा एक अस्थायी अंग है जो गर्भावस्था के दौरान बढ़ते भ्रूण को पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए विकसित होता है। यह गर्भाशय की दीवार और गर्भनाल से जुड़ा होता है, जो मां से भ्रूण तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन युक्त रक्त पहुंचाता है। प्लेसेंटा भ्रूण से अपशिष्ट उत्पादों को भी समाप्त करता है।

 

यह सिद्धांत कहता है कि गर्भाशय में लड़का है या लड़की, यह बात प्लेसेंटा पर निर्भर करता है। यदि प्लेसेंटा गर्भाशय के दाहिनी ओर है, तो बच्चे के लड़का होने की संभावना अधिक होती है और यदि प्लेसेंटा गर्भाशय के बाई ओर है, तो बच्चे के लड़की होने की संभावना अधिक होती है।

 

Baby Boy Kis Side Rahta Hai Left Ya Right?

 

दोस्तो गर्भ में पल रहे शिशु के लिंग का निर्धारण 13 सप्ताह की Pregnancy के बाद 98.3% तक हो जाता है यानि कि लगभग 3.5 महीने के बाद जननांगों का निर्माण होना शुरू हो जाता है और अल्ट्रासाउंड के माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है कि गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की।

 

इसके अतिरिक्त एक और Practice जोकि विदेशो में  Available है जिसके अंतर्गत गर्भवती महिला के ब्लड की क्रोमॉसोम किट से जांच की जाती है। यदि जांच में एक्स एक्स क्रोमॉसोम आता है तो गर्भस्थ शिशु लड़की होता है। वहीं, जांच में एक्स-वाई आता है तो शिशु लड़का होता है। इस तरह नौ से 10 सप्ताह की गर्भवती महिला में लिंग निर्धारण कर दिया जाता है।

 

लेकिन भारत के अंदर किसी भी Practice के जरिए लिंग का परीक्षण करना Ban है और ऐसी Practice को गैरकानूनी करार दिया जाता है और जुर्माने और सजा का भी प्रावधान है। इसलिए आपको लिंग परीक्षण से बचने की सलाह दी जाती है।

 

Pregnancy में Baby Boy की Location का निर्धारण Plcenta की Location से किया जाता है और इसके अनुसार Baby Boy, Right Side में होता है लेकिन वैज्ञानिक इस आधार को पूरी तरह से सच नहीं मानते है क्योंकि इस सिद्धांत के सफल होने की संभावना लगभग 50% है जो सामान्य रूप से एक अनुमान से ज्यादा कुछ नहीं है। ज्यादातर महिलाएं इस तरकीब का उपयोग उत्सुकता पूर्वक करती हैं।

 

गर्भ में लड़का होने के लक्षण (Garbh Me Ladka Hone Ke Lakshan)

 

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि गर्भावस्था बहुत तनाव और चिंता का समय हो सकता है। शारीरिक परिवर्तन असहज और थकाऊ हो सकते हैं। इस अवस्था में हार्मोन में बदलाव से मिजाज और भावनात्मक उतार-चढ़ाव हो सकते हैं जिनके आधार पर आप पहले से ही यह बता सकते हैं कि शिशु लड़का होगा या लड़की।

 

भविष्य में होने वाला शिशु यदि एक बच्चा है, तो आप उसे एक मजबूत और सुंदर पुरुष के रूप में विकसित होते हुए देखना चाहोगे और यदि आप एक बच्ची को जन्म दे रहे हैं, तो आप उसे एक सुंदर और आत्मविश्वासी महिला के रूप में विकसित होते हुए देखना चाहोगे।

 

हम आपको Pregnancy के दौरान होने वाले कुछ ऐसे लक्षणों की बात कर रहे है जोकि एक लड़के होने की ओर संकेत करते है।

 

1. आपके के पेट का आकार यह बता सकता है कि आपके पेट में Baby Boy है। अगर आपके पेट का निचला हिस्सा फूला हुआ और उभरा हुआ हो तो यह गर्भ में लड़का होने का संकेत है।


2. यदि आपके हाथ और पैर ठंडे और शुष्क हो जाते है तो यह लड़का होने का संकेत है।


3. यदि Pregnancy के दौरान आपके बाल झड़ने लगते हैं तो यह लड़का होने का संकेत है।


4. महिला का मूड हमेशा बदलता रहना।


5. चटपटा खाने की तीव्र इच्छा का होना।


6. अगर खूब पानी पीने के बावजूद पीले रंग की पेशाब होती है, तो इसे लड़का होने का संकेत माना जाता है। 


7. अगर आपकी प्रेगनेंसी  के दौरान मुंहासे निकल आए हैं, तो यह गर्भ में लड़का होने का संकेत है।


8. यदि गर्भ में लड़का है तो महिला के स्वभाव में भी काफी बदलाव आते हैं और महिला में चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है।


9. अगर आपको गर्भावस्था के दौरान कम भूख लगती है, खाना खाने का मन नहीं होता है, जी मिचलाता है एवं उल्टियां होती हैं तो समझ जाएं कि आपके गर्भ में लड़का पल रहा है।

 

गर्भ में लड़की होने के लक्षण (Pet Me Ladki Hone Ke Lakshan)

 

हम आपको Pregnancy के दौरान होने वाले कुछ ऐसे लक्षणों की बात कर रहे है जोकि एक लड़की होने की ओर संकेत करते है।

 

1. अगर आपके हाथ सुंदर दिखने लगे और हथेली मुलायम हो जाए तो यह लड़की होने का संकेत होता है क्योंकि लड़की को सौम्यता का प्रतीक माना जाता है।


2. यदि गर्भ में शिशु की हृदय गति 140 बीट प्रति मिनट से कम होती है तो यह भी लड़की होने का संकेत है।


3. अगर गर्भ में लड़की है तो आपके यूरीन का रंग हल्का गुलाबी व सफेद रहता है।


4. आपको पहली तिमाही में उल्टी, मतली या मॉर्निंग सिकनेस नहीं हुई है।


5. आपका दाहिना स्तन आपके बाएं स्तन से बड़ा है।


6. अगर आपको मिठाईयां, आइस्क्रीम, चॉकलेट्स खाने का मन करता है तो आपके पेट में यह लड़की होने का संकेत है।

 

Ladka Kis Side Hota Hai?

 

अगर लड़के और लड़की की गर्भावस्था की तुलना करे तो  आमतौर पर कुछ महत्वपूर्ण अंतरों सामने निकल कर आते है। उदाहरण के लिए, एक लड़के के दिल की धड़कन आमतौर पर एक लड़की के दिल की धड़कन से तेज होती है। इसके अतिरिक्त, लड़के, बच्चियों की तुलना में थोड़े छोटे पैदा होते हैं। एक और महत्वपूर्ण अंतर यह है कि बेबी बॉयज के सिर पर आमतौर पर बच्चियों की तुलना में अधिक बाल होते हैं।

 

अगर सामान्य दिनों की तुलना में आपका मूड काफी स्विंग होने लगा है। गर्भावस्था में लहसुन खाने के बावजूद आपके शरीर से गंध नहीं आती है और आपके बाल काफी कमजोर हो जाते है तथा सोते समय आप दाईं करवट सोती हैं तो यह आपके गर्भ में लड़का होने की तरफ संकेत करता है। 

 

Note :- उपरोक्त जानकारी सिर्फ लोगों के द्वारा देखा गयामहसूस किया गया एक सामान्य रुझान है। वैज्ञानिकों और मेडिकल स्पेशलिस्ट के द्वारा ऐसी किसी भी बात को पूर्णता सत्य नहीं माना गया है।

 

Baby Boy FAQs

 

Pet Me Ladka Kis Side Hota Hai?

 

यदि आपको अपने पेट के दाहिनी ओर ज्यादा Movement नजर आए और ज्यादा भार लगे तो वह लड़का होता है।

 

Garbh Me Ladka Kis Side Hota Hai?

 

गर्भ में लड़का दाई तरफ़ होता है। इसलिए अगर आपको Pregnancy के दौरान दाई तरफ अधिक भार महसूस हो रहा हो तो आपके पेट में लड़का होने की संभावना अधिक रहती है।

 

गर्भ में लड़का है या लड़की, पता करने का घरेलू उपाय

 

गर्भ में लड़का है या लड़की, इसे पता करने का एक तरीका  बेकिंग सोडा की मदद लेना है। आपको सुबह उठते ही अपने सबसे पहले यूरीन को किसी बाउल में रख देंना है। अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डाल देना है। अगर यूरीन में झाग न निकलें तो इसका मतलब यह है कि आपके गर्भ में लड़का है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Baby Boy Kis Side Hota Hai | बेबी बॉय किस साइड होता हैके माध्यम से मैंने आपको Baby Boy Kis Side Rahta Hai Left Ya Right, Pregnancy Me Baby Kis Side Hota Hai, Baby Kis Side Hota Hai और Ladka Kis Side Hota Hai, Pet Me Ladka Kis Side Hota Hai, Garbh Me Ladka Kis Side Hota Hai, Pet Me Baby Kis Side Hota Hai और गर्भ में लड़का होने के लक्षण आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts