TPM Kya Hai | TPM Full Form | 8 Pillars Of TPM In Hindi


TPM Kya Hai | TPM Full Form | 8 Pillars Of TPM In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारी वेबसाइट Be RoBoCo में, आज मैं आप सभी के साथ लेकर आया हूं एक Popular जानकारी जिसका नाम TPM Kya Hai | TPM Full Form | 8 Pillars Of TPM In Hindi है।


दोस्तों क्या आप TPM Pillars In Hindi, What Is TPM In Hindi, TPM Ka Full Form, TPM In Hindi आदि के बारे में जानते है आइये TPM Meaning In Hindi, TPM 8 Pillars Name, TPM Means In Hindi और 8 Pillars Of TPM Pdf In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

TPM Kya Hai | TPM Full Form | 8 Pillars Of TPM In Hindi


TPM Kya Hai | TPM Full Form | 8 Pillars Of TPM In Hindi, TPM Pillars In Hindi, What Is TPM In Hindi, TPM Ka Full Form, TPM In Hindi आदि के बारे में जानते है आइये TPM Meaning In Hindi, TPM 8 Pillars Name, TPM Means In Hindi और 8 Pillars Of TPM Pdf In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Total Productive Maintenance (TPM) का Concept कहाँ से आया (TPM Concept In Hindi)

 

दोस्तो Total Productive Maintenance (TPM) एक Origin जापान देश से हुआ है। 1960 में Nippondenso में Plant Preventive Maintenance शुरू करने वाली पहली कंपनी थी, जो Toyata Company के लिए Parts का निर्माण करती थी।

 

Preventive Maintenance में Operator मशीनों का उपयोग करके माल का उत्पादन करते थे और रखरखाव समूह (Maintenance Group) का काम उन मशीनों को बनाए रखना (देखभाल करना) होता था।

 

इसप्रकार Operator औऱ Maintenance Group दोनो की आवश्कता होती थी। इसलिए प्रबंधन ने निर्णय लिया कि उपकरणों का नियमित रखरखाव ऑपरेटरों द्वारा किया जाएगा क्योंकि एक Operator से अच्छा उस मशीन के बारे में और कोई नही जान सकता है और Maintenance Group उन मशीनों के जीवन चक्र को आगे बढ़ाने की दिशा मे काम करेगा।

 

इस प्रकार TPM की अवधारणा आई और 1971 में टोयोटा समूह की निप्पोंडेंस, TPM प्रक्रिया में शामिल होकर TPM Certification प्राप्त करने वाली पहली कंपनी बन गई और जापानी इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट इंजीनियर्स (JIPE) द्वारा निप्पोंडेंसो को TPM के विकास और कार्यान्वयन के लिए प्रतिष्ठित प्लांट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

इसके अतिरिक्त समय समय पर इस पर Modification और नए Concept जैसे 8 Pillers Of TPM आदि भी जोड़े जाते रहते है।



TPM Full Form



TPM Ka Full Form "Total Productive Maintenance" होता है।


TPM Full Form In Hindi


TPM Ka Hindi में फुल फॉर्म "कुल उत्पादक रखरखाव" होता है


TPM Full Form In Computer


"Trusted Platform Module"


TPM Full Form In Aviation


"Teletype Passenger Manifest"


TPM Kya Hai (What Is TPM In Hindi)

 

TPM एक ऐसा Culture है जो कि Plant के अंदर सभी लोगों को Involve करता है और जितनी भी पुरानी मशीनें हैं उनको ऐसे Maintain करके रखता है जैसे की नई मशीनें हो जिससे कि वह ज्यादा से ज्यादा Output दे पाए और ज्यादा ज्यादा Productive बन पाए।

 

इसीलिए TPM को हम Medical Science Of Machine के नाम से भी जानते हैं इसके अंदर हम Basically मशीनों की Improvement को लेकर या मशीनों के Output को लेकर काम करते हैं। TPM In Hindi

 

TPM Meaning In Hindi

 

TPM तीन शब्दों से मिलकर बना है और हर एक शब्द का अपना एक मतलब है आइये इनके बारे में जानते है।

 

पहला शब्द है T - Total जिसका मतलब है Involvement Of Everyone चाहे वो Top Level का बंदा हो या Lower Level का बंदा हो यानी कि एक Worker से लेकर एक मैनेजर तक कमसभी लोगों को TPM Activity में Involve होना होगा। साथ ही जितने भी Department है, जितने भी Group है, मशीन है सभी को TPM Activity के अंदर Involve होना होगा।

 

दूसरा शब्द है P - Product जिसका मतलब है कि अपने Plant की Productivity को बढ़ाना सारे Wastage, Loss को कम करके।

 

तीसरा शब्द है M - Maintenance जिसका मतलब होता है कि जितनी भी हमारी मशीनें हैं उनका Output बढ़ाना है और उनको ऐसे Maintain करके रखना है ताकि उनका Performance कम न हो और वैसा ही बना रहे जैसा कि शुरुआत में था जब उन्हें Plant में लाया गया था। TPM Means In Hindi

 

TPM Approach क्या है?

 

TPM देखा जाए तो एक प्रकार से सोच में बदलाव लाना भी है पहले Manufacturing Industry के अंदर Operator का यह Attitude रहता था कि मेरा काम है मशीन चलाना है ना कि मशीन का रखरखाव करना।

 

यह पुरानी सोच थी लेकिन TPM ने इस सोच को बिल्कुल बदल दिया है कि TPM Approach क्या है कि मशीन को Maintain करना हम सभी की जिम्मेदारी है।


TPM Approach Sentence है:-  I Operate I Fix Or Maintain 


क्योंकि जब मैं मशीन चलाता हूं तो मेरे से ज्यादा मेरे से बेहतर कोई नहीं जानता मेरी मशीन के बारे में इसलिए TPM ने क्या किया कि अपना TPM Approach लेकर आया।

 

8 Pillars Of TPM In Hindi / TPM 8 Pillars Name

 

जब भी हम कोई घर बनाते हैं तो उसमें दो चीजें मुख्य होती हैं पहला तो छत तो दूसरा उस घर का फाउंडेशन उसी तरह से TPM का जो घर है उसका Base / Foundation है 5s.

 

5 S क्या है? / 5S Kya Hai / Kaizen Meaning In Hindi

 

5s एक ऐसा कार्य स्थल प्रबंधन का तरीका है जिसमे कि जो भी Wastage हैं उनको कम किया जाता है, व्यवस्थित तरीके से सामानों को रखा जाता है और Accident कम से कम हो इस चीज का ध्यान रखा जाता है।


5s के बारे में अधिक जानने के लिए इसे पढ़े👇

● 5S क्या है पूरी जानकारी

 

अब जो TPM का घर है उसकी छत और Base को जोड़कर क्या रखेंगे उसकी दीवारें या फिर Pillars तो TPM के अंदर होते हैं Total 8 Pillar

 

List Of TPM 8 Pillar In Hindi


TPM (Total Productive Maintenance) के 8 Pillars निम्न है।


1. Autonomous Maintenance (Jishu Hozen)

2. Focused Improvement (Kobetsu - Kaizen)

3. Planned Maintenance

4. Quality Maintenance

5. Early Equipment Management

6. Education And Training

7. Safety, Health & Environment (SHE)

8. Office TPM / TPM In Administration


आइये अब TPM 8 Pillar में से प्रत्येक Pillar के बारे में विस्तार से समझते है।


1. Autonomous Maintenance (Jishu Hozen)

 

Autonomous Maintenance का मतलब है कि अगर मैं मशीन चला रहा हूं तो मैं ही उसके लिए जिम्मेदार हूं, मैं ही उसका मालिक हूं, मैं ही उसे Maintain करता हूं ऐसा नहीं है कि मैं मशीन चला रहा हूं और उसको Maintain करने के लिए कोई दूसरा आएगा। First Pillar Of TPM 8 Pillar

 

जब आप मशीन को On करते है तो उसके Cleaning की, Lubrication की, Nut Bolt को Check करने की Responsibility आपकी ही होगी। इसप्रकार मशीन को Start करने से पहले इन सारी चीजों को चेक करे तभी मशीन को शुरू करे इन्ही सब कारणों के कारण Autonomous Maintenance को TPM House का सबसे Strong Pillar माना जाता है।

 

2. Focused Improvement (Kobetsu - Kaizen)

 

इसमें आपको अपने - अपने Area में जो Gap दिखते हैं या जो भी कमियां दिखाई देती हैं उनको Identify करके दूर करना है जिससे कि Cost कम हो और Productivity बढ़े। Second Pillar Of TPM 8 Pillar

 

3. Planned Maintenance

 

इसके अंतर्गत हम क्या करते हैं कि हमारे पास जितने भी Equipment में है या जितनी भी हमारी मशीनें हैं उनकी हम Maintenance की Planning करते हैं उदाहरणस्वरूप अगर कोई Machine 1000 Hours चलने के बाद अपनी उत्पादन क्षमता को कम कर देती है तो हम इसका 950 Hours चलने के बाद ही Maintenance कर देंगे। यह सब ठीक वैसा ही है जैसा कि हमारी गाड़ी की सर्विसिंग में होता है। Third Pillar Of TPM 8 Pillar

 

4. Quality Maintenance

 

इसके अंतर्गत हम Material की क्वालिटी को ध्यान में रखते हैं यह बोलता है कि हमें Material को एक ही बार में परफेक्ट बनाना है ऐसा नहीं करना है कि पहले हमने Material बना लिया फिर उसे छाँट रहे हैं कि कौन सा Ok Material है और कौन सा नहीं। 

 

इसप्रकार हमें Material को बनाने के लिए मशीन को ऐसे Maintain करना है, ऐसे Procedure और ऐसे System को Develop करना है जिससे कि जो Zero Defect Material Produce हो। Fourth Pillar Of TPM 8 Pillar

 

5. Early Equipment Management

 

इसका दूसरा नाम Development Management है इसके अंतर्गत हम Pre Planning करते हैं जैसे हम कोई नया Product Launch करने वाले हैं या कोई नई मशीन लेने वाले हैं तो हम उसकी पहले से ही प्लानिंग कर लेंगे कि उसमें क्या-क्या दिक्कतें आ सकती हैं, क्या-क्या चीजों की हमें जरूरत पड़ सकती हैं ताकि हम Day 1 से ही उसका पूरा Output ले पाए। Five Pillar Of TPM 8 Pillar

 

6. Education And Training

 

इस Pillar के अंतर्गत हम Target करते हैं कि हमारे जितने भी Employee हैं चाहे वह Top Level के हो या फिर Bottom Level के, हम यह Ensure करें कि वह जो भी काम कर रहे हो उसके लिए वो Fully Train हो जैसे अगर मैं मशीन चला रहा हूं तो मुझे उस मशीन के Regarding पूरी Knowledge होनी चाहिए। Six Pillar Of TPM 8 Pillar

 

7. Safety, Health & Environment (SHE)

 

बहुत सारे लोग इसे HES के नाम से भी जानते हैं इस Pillar का Objective होता है कि हम एक ऐसा Environment पैदा करें जिसमें Zero Accident हो यह कैसे होगा जब हम ऐसे Area को ढूंढ कर Target करें जिनमे Accident होने की संभावना ज्यादा हो। Seven Pillar Of TPM 8 Pillar

 

8. Office TPM / TPM In Administration

 

कुछ लोग Office TPM का मतलब समझते हैं कि हमें TPM Activity Office में करनी है लेकिन Office TPM का मतलब है कि जो भी Administrative Staff है वो मदद करेगा Technical Staff की बाकी के साथ 7 Pillar को Implement करने में। मदद वह कुछ इस तरह से करेगा कि वो एक Checklist बना देगा जिसके माध्यम से Technical Staff काम कर सकता है। Eight Pillar Of TPM 8 Pillar


TPM Objective In Hindi

 

TPM का Target होता है Zero Bad यानि कि Zero Breakdown, Zero Accident, Zero Defect.

 

पहला Objective है Zero Breakdown ताकि प्लांट के अंदर जितनी भी मशीनें हैं उनमें कभी भी Breakdown नहीं आना चाहिए जिससे कि हमारा Time Loss ना हो और Productivity Loss ना हो

 

दूसरा Objective है Zero Accident ताकि मशीन के अंदर कोई Accident ना होप्लांट के अंदर कोई Accident ना हो, Manpower से संबंधित कोई Accident ना हो।

 

तीसरा Objective है Zero Defect ताकि मशीनों को ऐसे Maintain किया जाएऐसे सिस्टम या ऐसे Procedure बनाएं ताकि Defect Proof Material बन सके ऐसा ना हो कि पहले Material बना लिया फिर बाद में Check करना पड़ रहा है कि कौन सा Ok है और कौन सा नहीं।

 

Company के अंदर TPM को कैसे शुरू करे? / TPM Kaise Shuru Kare

 

TPM को शुरू करने से पहले हमें Company से संबंधित कुछ बातों को जानना होगा उसके बाद ही आप की TPM Activity को उस Company के अंदर शुरू कर सकते हैं।

 

1. Company Current Status

2. Formation Of Core Team

3. Training People

4. Identify Model Area And Model Machine

5. Finally TPM Activity Start For Whole Company

 

TPM Benefits In Hindi

 

TPM उपकरण रखरखाव के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है जो पूर्ण उत्पादन प्राप्त करने का प्रयास करता है और इस को अपनाने के निम्नलिखित फायदे हैं।


  • कोई Breakdown नहीं
  • किसी भी प्रकार के Accident होने की संभावना नगण्य हो जाती है।
  • Product की क्वालिटी परफेक्ट होती है यानी कि अच्छा Product बनता है और एक ही बार में बनता है।

 

TPM FAQ's


TPM प्रक्रिया क्या है?


कुल उत्पादक रखरखाव (TPM) सभी सहायक विभागों की सक्रिय भागीदारी के माध्यम से Machine की  प्रभावशीलता को अधिकतम करने की प्रक्रिया है। Total Productive Maintenance (TPM) का लक्ष्य उपकरण उपलब्धता को इष्टतम करके समग्र उत्पादकता में सुधार करना है।


Total Productive Maintenance (TPM) क्यों जरुरी है?


TPM को निम्नलिखित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए लाया गया था।

 

1. तेजी से बदलते आर्थिक परिवेश में अपव्यय से बचें।

2. उत्पाद की गुणवत्ता को कम किए बिना वस्तुओं का उत्पादन करना।

3. लागत को कम करना।

4. ग्राहकों को भेजा जाने वाला सामान गैर-दोषपूर्ण रखना।

 

 

TQM क्या है?


TQM पूरे संगठन में गुणवत्ता संबंधी चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाता है ताकि ग्राहकों को वस्तुओं और सेवाओं में और अधिक गुणवत्ता प्राप्त हो सके।

 

TPM और TQM में क्या अंतर है?


TPM यानि कि Total Productive Maintenance एक ऐसा concept है जिसमे उपकरणों का अच्छी तरह रखरखाव करके productivity को बढ़ाना होता है जबकि TQM (Total Quality Management) एक ऐसा concept है जोकि ग्राहकों की जरूरतों, अपेक्षाओं और संतुष्टि पर अधिक केंद्रित है।

 

TPM के पिता कौन हैं?


Total Productive Maintenance (TPM) को 1950 और 1970 के बीच जापान में Seiichi Nakajima द्वारा विकसित किया गया था।

 

TPM का लक्ष्य क्या हैं?


TPM का उद्देश्य हैं, कोई ब्रेकडाउन नहीं, कोई दोष नहीं, और कोई दुर्घटना नहीं। यह उपकरणों के जीवनकाल और उत्पादकता को अधिकतम करने के लिए सक्रिय और निवारक रखरखाव पर जोर देता है। और यह ऐसा सभी कर्मचारियों को उपकरणों की जिम्मेदारी लेने के लिए सशक्त बनाकर करता है।

 

Maintenance के 4 प्रकार क्या हैं?


चार सामान्य प्रकार के Maintenance निम्न है।


1. सुधारात्मक (Corrective Maintenance)

2. निवारक (Preventive Maintenance)

3. जोखिम-आधारित (Risk-Based Maintenance)

4. स्थिति-आधारित रखरखाव (Condition-Based Maintenance)


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख TPM Kya Hai | TPM Full Form | 8 Pillars Of TPM In Hindi के माध्यम से मैंने आपको TPM Pillars In Hindi, What Is TPM In Hindi, TPM Ka Full Form, TPM In Hindi आदि के बारे में जानते है आइये TPM Meaning In Hindi, TPM 8 Pillars Name, TPM Means In Hindi और 8 Pillars Of TPM Pdf In Hindi बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको TPM से संबंधित अपने सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे अगर अभी भी आपका कोई भी सवाल है तो हमें कमेंट पर बताएं और इसे दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले लेख के अंत तक बने रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


Gaurav Sahu
नमस्कार दोस्तों मै हूँ आपका दोस्त GAURAV और मेरी Website Be RoBoCo के माध्यम से मै आपको पैसा कैसे कमाए के अतिरिक्त Network Marketing और Share Market से जुडी हुई जानकारी Details में देता हूँ, ताकि आप Educate हो सके और अपनी life में प्रगति कर सके। मुझे इन क्षेत्रो में 10 वर्ष का अनुभव प्राप्त है।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें