bacha girane ki tablet name list price | बच्चा गिराने की टेबलेट के नाम

bacha girane ki tablet name list price | बच्चा गिराने की टेबलेट के नाम, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम bacha girane ki tablet name list price | बच्चा गिराने की टेबलेट के नाम, के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी bacha girane ki tablet kaise use kare, bacha girane ki tablet kitne ki hai, और bacha girane ki dawai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये bacha girane ki dawai name, और बच्चा गिराने वाली टेबलेट का price ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

एक छोटा बच्चा अत्यधिक देखभाल मांगता है और यदि आप बच्चे करने का plan कर रहे हैं तो आपको उनकी देखभाल करने के लिए काफी समय देना होगा।

कई बार ऐसा होता है कि अनजाने में या फिर कोई तकनीकी समस्या के कारण गर्भधारण हो जाता है लेकिन लोग उसके लिए तैयार नहीं होते हैं। ऐसे में वह अपने उस अनचाहे गर्भ को गिराने के तरीके google पर ढूंढते हैं।

सही जानकारी ना मिलने पर कुछ गलत कदम भी उठाते हैं जिससे वह बाद में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करते हैं। ऐसे में यदि आप भी बच्चा गिराने की दवा के नाम खोज रहे है और हमारे इस लेख में आ गए हैं तो हम आपसे इतना कहना चाहेंगे कि लेख को पूरा पढ़ें और अंत में निर्णय ले कि आपके लिए क्या सही है और क्या गलत?

Disclaimer – हम आपको पहले ही बता देना चाहते हैं कि यह लेख हमने मात्र आपको educate करने के उद्देश्य से प्रकाशित किया है। गर्भपात करना एक अपराध की श्रेणी में आता है।

Table of Contents

bacha girane ki tablet name list price | बच्चा गिराने की टेबलेट के नाम

bacha girane ki tablet name list price, bacha girane ki tablet kaise use kare, bacha girane ki tablet kitne ki hai, और bacha girane ki dawai,


bacha girane ke tarike?

यदि आपने बच्चा ना करने का मन बना लिया है और आप बच्चा गिराना चाहते हैं तो इस संदर्भ में जो सबसे पहली समस्या आपके सामने खड़ी होती है वह यह है कि आखिर अनचाहे गर्भ को गिराने के कितने तरीके हैं?

गर्भपात करने के 2 तरीके सामने आते हैं पहला तरीका है मेडिसन खाकर बच्चा गिराना और दूसरा डॉक्टर से मिलकर गर्भपात करवाना।

पहला तरीका जो कि मेडिसन खाकर बच्चे गिराने का है, में आपको काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि मेडिसन एक निश्चित समय तक की प्रेगनेंसी को ही खत्म कर सकती हैं और इसके बाद यह काम नहीं करती है।

अब आपके सामने सबसे बड़ा सवाल यह है आता है कि कितने month तक की प्रेगनेंसी को दवा खाकर खत्म किया जा सकता है।

गर्भावस्था के 3 महीने या अधिकतम 12 सप्ताह तक गर्भपात के लिए आपको दवाई का उपयोग करना चाहिए। इससे अधिक प्रेग्नेंसी के लिए आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। बिना किसी डॉक्टर की सलाह से कोई भी दवा नहीं देनी चाहिए।

bacha girane ka medicine name

बच्चा गिराने की मेडिसन की सूची में नंबर एक पर अनवांटेड किट शामिल है।

1. अनवांटेड किट टैबलेट (Unwanted Kit tablet)

अनवांटेड किट को बड़ी ही आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीदा जा सकता है, जोकि 10 सप्ताह की प्रेगनसी को खत्म करने के लिए उपयोग में लाई जा सकती है। इस किट के अंदर 5 गोलियां होती हैं।

अनवांटेड-किट दो दवाओं का एक संयोजन है।

1. मिफेप्रिस्टोन

2. मिसोप्रोस्टोल

मिफेप्रिस्टोन उस हार्मोन को अवरुद्ध करता है जिससे गर्भधारण होता है, जबकि मिसोप्रोस्टोल गर्भाशय ग्रीवा को नरम करती है और गर्भाशय को अनुबंधित करती है। इससे गर्भ समाप्त हो जाता है।

निर्मातामैनकाइंड फार्मा लिमिटेड
स्टोरेज 30°C से कम तापमान में रखें।
प्राइस₹250-300
स्थानसभी मेडिकल स्टोर पर अनवांटेड किट कहने पर उपलब्ध

2. मिफेजेस्ट किट टेबलेट (Mifegest Kit tablet)

यह किट भी दो दवाओ का संयोजन है।

1. मिफेप्रिस्टोन

2. मिसोप्रोस्टोल

पहली गोली (मिफेप्रिस्टोन) आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को रोकती है, जो गर्भावस्था के सामान्य रूप से बढ़ने के लिए आवश्यक हार्मोन है। उसके बाद, आप गर्भावस्था के दौरान ऐंठन और रक्तस्राव का कारण बनने के लिए एक गोली (मिसोप्रोस्टोल) लेंगी।

एक प्रकार से यह दवा बिल्कुल अनवांटेड किट की कॉपी है।

निर्माता जाइडस कैडिला
प्राइस ₹450

3. क्लियर किट (clear kit tablet)

नाम अलग है लेकिन काम वही है यह भी पिछली दो किट की तरह ही काम करती है। 

निर्माता मेडले फार्मास्यूटिकल्स
Compositionमिफेप्रिस्टोन (200mg) + मिसोप्रोस्टोल (200mcg)
स्टोरेज30°C
प्राइस₹300

bacha girane ki tablet kaise use kare?

यदि आप unwanted kit को प्रयोग में ला रहे हैं तो उसमें 5 गोलियां होती हैं जिसमें से जिसमें 1 गोली अकेली और 4 गोलियों का एक सेट होता है। जो भी गोली अकेली है, उसका नाम Misoprostol 200MG है, उसका आपको पहले सेवन करना है।

पहली गोली लेने के 24 से 48 घंटे बाद आपको ब्लीडिंग हो या ना हो, आपको बची हुई चार गोलियां सेवन करनी है। 24 से 48 घंटे के बीच Misoprostol 200MG के दो टैबलेट मुँह में रखे। इसके बाद अगले 2 टैबलेट, 12 घंटे के बाद रखे।

पहली गोली गर्भपात के लिए आपके गर्भाशय को तैयार करती है। यानि कि सर्विक्स को मुलायम बनाती है। सर्विक्स ही वह चीज़ है जोकि गर्भ में विकसित हो रहे भ्रूण को सहारा देती है।इसके अलावा यह प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को रोकती है। अब दूसरी गोली गर्भाशय का contraction करती है जिससे भ्रूण के साथ यूटेराइन लाइनिंग बाहर निकल जाती है।

bacha girane ki tablet kitne ki hai?

लोगों के द्वारा गर्भपात घर पर कैसे करे, के बाद जो दूसरा सबसे ज्यादा सवाल पूछा जाता है वह यह है कि बच्चा गिराने की दवा कितने रुपए की है?

जैसा कि हमने आपको बताया है कि बच्चा गिराने के लिए बाजार में अनवांटेड किट जैसी कई किट उपलब्ध हैं, जोकि आपको आपके क्षेत्र के हिसाब से ₹200 से लेकर ₹500 अधिकतम तक के रेट में आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी।

बच्चा गिराने की टेबलेट लेने के बाद क्या होता है?

बच्चा गिराने की टेबलेट लेने के बाद आपके पेट में ऐठन हो सकती है और एक अजीब सा दर्द पेट में उठ सकता है और आपकी ब्लीडिंग भी शुरू हो सकती है। इसके अलावा आपके शरीर से ब्लड के थक्के भी बाहर आ सकते हैं। 

आप दवा के सेवन के बाद चक्कर आना, जी मिचलाना, अत्यधिक ब्लीडिंग एवम उल्टी आने जैसे लक्षण भी महसूस कर सकते हैं।

बच्चा गिराने की दवा का success rate क्या है?

जैसा कि आपको ऊपर बताया जा चुका है कि गर्भपात की गोली प्रारंभिक गर्भावस्था (10 से 12 सप्ताह) के लिए ही प्रभावी है। अगर आपको प्रेगनेंसी आए हुए इससे ज्यादा समय हो चुका है तो आपको यह दवाई नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इससे ज्यादा दिनों की प्रेग्नसी के लिए डॉक्टर सर्जिकल अबॉर्शन की सलाह देते हैं। 

अब बात करते हैं कि बच्चा गिराने की इन दवाओं का सक्सेस रेट यानी सफलता की दर क्या है तो यह दवाएं लगभग 99% accurate रिजल्ट देती है जोकि बहुत ज्यादा accuracy वाला result है। अगर आप गर्भावस्था को जारी रखना चाहते हैं तो गलती से भी इन दवाओं का आपको सेवन नहीं करना चाहिए।

बच्चा गिराने की दवा FAQs

गर्भनिरोध और गर्भपात में बहुत बड़ा अंतर है। गर्भनिरोध का मतलब होता है गर्भ आने ही नहीं देना, जबकि गर्भपात का मतलब होता है, आए हुए गर्भ को गिराना। गर्भ ना धारण करने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों (Contraceptive Pills) और गर्भ गिराने के लिए गर्भपात की गोली (Abortion Pill) का प्रयोग किया जाता है।

दवा का सेवन करने के बाद निम्न साइड इफेक्ट नजर आ सकते हैं।

  • गर्भाशय से रक्तस्त्राव
  • गर्भाशय में दर्द और ऐंठन
  • ठंड लगना
  • पेट में दर्द
  • उल्टी आना
  • सिर दर्द
  • जी मिचलाना
  • अत्यधिक ब्लीडिंग
  • चक्कर आना

एक गर्भपात की गोली निम्न दो केमिकल्स का संयोजन होती है।

1. मिफेप्रिस्टोन (Mifepristone)

2. मिसोप्रोस्टोल (Misoprostol)

  • ब्लड टेस्ट
  • अल्ट्रासाउंड टेस्ट
  • प्रेगनेंसी टेस्ट

यदि अल्ट्रासाउंड स्कैन से पता चलता है कि एक भ्रूण गर्भाशय के बाहर विकसित हो रहा है या यह फैलोपियन ट्यूब से जुड़ा हुआ है, तो डॉक्टर दवाई का उपयोग करने की सलाह नहीं देंगे। इसके बजाय, वे सर्जिकल गर्भपात करेंगे।

आज के समय में बच्चा गिराने के लिए कई तरह किट मौजूद है, जिनमे से unwanted kit काफी प्रसिद्ध है। इन किटो के आसानी से उपलब्ध होने की वजह से काफी ज्यादा गर्भपात के मामले बढ़ गए थे। इसके लिए सरकार द्वारा एमटीपी (मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी) के उपयोग को सीमित करने के लिए एक कानून पारित किया गया है, जिसे मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी एक्ट के रूप में जाना जाता है।

गर्भपात की गोलियां प्रारंभिक गर्भावस्था में उपयोग करने के लिए होती हैं, जिसके बाद सर्जिकल गर्भपात एक बेहतर विकल्प है। बारह हफ्तों के बाद, आप केवल दो स्त्री रोग विशेषज्ञों से परामर्श करके गर्भपात करा सकती हैं।

10 से 12 सप्ताह का बच्चा 1 इंच का चौथाई हिस्से के बराबर होता है और जब दवा लेने के बाद रक्त के थक्के गिरते हैं तो आप समझ ही नहीं पाएंगे या देख ही नहीं पाएंगे कि कब आपके घर में से बच्चा रक्त के थक्के के माध्यम से बाहर निकल गया है।

इसे भी पढ़े 👇


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख bacha girane ki tablet name list price | बच्चा गिराने की टेबलेट के नाम, के माध्यम से मैंने आपको bacha girane ki tablet kaise use kare, bacha girane ki tablet kitne ki hai, और bacha girane ki dawai, bacha girane ki dawai name, और बच्चा गिराने वाली टेबलेट का price आदि के बारे में बताया है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे YouTube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts