Sir Dard Ki Tablet | सिर दर्द की टेबलेट के नाम


Sir Dard Ki Tablet | सिर दर्द की टेबलेट के नाम, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Sir Dard Ki Tablet | सिर दर्द की टेबलेट के नाम के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Sar Dard Ki Tablet, Sar Dard Ki Goli, Sir Dard Ki Tablet Name और Sir Dard Ki Medicine Name आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Sir Dard Ke Liye Tablet, Matha Dard Ka Tablet, Sir Dard Ke Liye Konsi Tablet Le और Headache Medicine In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


सिर दर्द, आज के समय होने वालीं स्वास्थ्य समस्याओं में बहुत ही ज्यादा सामान्य है। इसकारण इसे स्वास्थ्य समस्याओं में गिना भी नही जाता है। सिर दर्द के कई अलग-अलग कारण हो सकता है। हो सकता है कि आपको धूप में निकलने पर सिर दर्द शुरू हो जाता हो या पढ़ाई करते वक्त आपके सिर में दर्द हो जाता हो। सिरदर्द का दर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है।


ऐसे में अगर आप Sir Dard Ki Tablet के बारे में खोज रहे हैं और हमारे इस लेख में आ गए हैं तो लेख के अंत तक बने रहे। हम आपको Sir Dard Ki Tablet के साथ-साथ सिर दर्द को ठीक करने के घरेलू उपायों के बारे में भी बताएंगे तो लेख के अंत तक बने रहें, चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

Sir Dard Ki Tablet | सिर दर्द की टेबलेट के नाम


Sir Dard Ki Tablet | सिर दर्द की टेबलेट के नाम, Sar Dard Ki Tablet, Sar Dard Ki Goli, Sir Dard Ki Tablet Name और Sir Dard Ki Medicine Name आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Sir Dard Ke Liye Tablet, Matha Dard Ka Tablet, Sir Dard Ke Liye Konsi Tablet Le और Headache Medicine In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


कुछ लोगों को केवल कभी-कभी सिर दर्द का अनुभव होता है, जबकि अन्य को पुराने सिर दर्द होते हैं जो अक्सर होते हैं।  सिरदर्द का उपचार, सिरदर्द के प्रकार और अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है। इसलिए सर दर्द की टेबलेट के बारे में जानने से पहले हमें सिर दर्द के प्रकारों को समझना होगा तभी हम सही प्रकार से उनके लिए टेबलेट का चयन कर पाएंगे।

 

Types Of  Headache In Hindi (सिर दर्द के प्रकार)

 

सिर दर्द को दो रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

 

1. प्राथमिक सिरदर्द - ऐसे सिर दर्द किसी अन्य स्थिति के कारण नहीं होते हैं। तनाव, माइग्रेन और क्लस्टर तीन सबसे आम प्रकार के प्राथमिक सिरदर्द हैं। 

 

2. माध्यमिक सिरदर्द - ऐसे सिर दर्द किसी अन्य स्थिति जैसे कि साइनस संक्रमण या सिर में चोट आदि के कारण होते हैं।

 

Sir Dard के कारण

 

आज के समय की जिंदगी भागदौड़ से भरी है। हर जगह भीड़ ही भीड़ है और हर व्यक्ति को कुछ न कुछ टेंशन है, परेशानी है जिसकी वजह से उसे कभी न कभी सिर दर्द की समस्या से होकर गुजरना पड़ता है। ऐसे में समस्या को ठीक करने से पहले आपको समस्या होने के कारणों के बारे में पता होना चाहिए, तभी आप उस समस्या का जड़ से निदान कर पाओगे।

 

1. सिर दर्द होने पहला कारण शरीर में किसी न किसी विटामिन या पोषक तत्व की कमी होना है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपको सर दर्द की समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है। विटामिन डी का सबसे अच्छा Source, सूर्य की किरणे है। आप सुबह के समय सूर्य नमस्कार कर इस कमी को दूर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अगर फूड सप्लीमेंट्स की बात करें तो आप फैटी फिश, डेरी प्रोडक्ट, संतरे का जूस और काले वाले छोले भी ले सकते हैं।

 

2. दोस्तों जीवन जीने के लिए एक तरल पदार्थ जिसे हम जल के नाम से जानते हैं, बहुत ज्यादा जरूरी होता है। अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो भी आपका सर दर्द हो सकता है। पानी में अनेक तरह के तत्व जैसे कि सोडियम, मैग्नीशियम, सल्फर और कैल्शियम आदि पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। इसके अतिरिक्त पानी पीने से हमको पेशाब लगती है, जिसके माध्यम से शरीर में मौजूद व्यर्थ पदार्थ (टॉक्सिन) बाहर निकल जाते हैं। अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपको दिन में दो से ढाई लीटर पानी पीना शुरू कर देना चाहिए।

 

3. शरीर में मैग्नीशियम की कमी से भी सिर दर्द हो सकता है। लोगो का माइग्रेन का शिकार होना, मैग्नीशियम की कमी की ओर संकेत करता है। हमारे शरीर के अंदर मैग्नीशियम नर्व और मसल्स फंक्शन्स को रेगुलेट करने में बॉडी की मदद करता है। मैग्नीशियम को मसल्स और नर्वस सिस्टम के लिए नैचुरल रिलैक्सर कहा जाता है। मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए आपको नट्सहरे पत्ते वाली सब्जियां, दूध, दही आदि ले सकते हैं।

 

Sir Dard Ki Tablet Name 

 

आज बाजार में कई अलग-अलग सिरदर्द को Control करने की दवाएं उपलब्ध हैं जोकि अलग अलग तरीकों से सिर दर्द को नियंत्रित करतीं है। कुछ दवाएं मस्तिष्क से दर्द संकेतों को अवरुद्ध करने का काम करतीं है और कुछ रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके दर्द को कम करती है।

 

एक टैबलेट Herbs और Minerals के संयोजन से बना है, बहुत से लोग पाते हैं कि सोने से पहले सिरदर्द की एक गोली लेने से सुबह के सिरदर्द को रोकने में मदद मिल सकती है।

 

हम कुछ सर दर्द नियंत्रक दवाओं की सूची आपके साथ साझा कर रहे है।

 

1. Saridon (सरिडोन)

2. Combiflam (कॉम्बिफ्लेम)

3. Nimesulide (निमेसुलाइड)

4. Aspirin (एस्पिरिन)

5. Acetaminophen (एसिटामिनोफेन)

6. Paracetamol (पैरासिटामोल)

7. Brufen (ब्रूफेन)

8. Ibuprofen (इबूप्रोफेन)

9. Flurbiprofen (फ्लर्बिप्रोफेन)

10. Fenoprofen (फेनोप्रोफेन)

 

Sar Dard Ki Goli

 

सर दर्द की गोली विशेष रूप से सिरदर्द के लिए डिज़ाइन किया गया एक विशेष टैबलेट है। इसे Herbs और Minerals के अनूठे मिश्रण से बनाया जाता है जो दर्द और तनाव को दूर कर देती है।

 

Saridon (सरिडोन)

 

Saridon सिरदर्द के लिए एक प्रभावी गोली है, इसमें एक अनूठा ट्रिपल एक्शन फॉर्मूला है जो सिरदर्द से त्वरित राहत प्रदान करता है। आप सिर्फ एक टैबलेट से सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

 

Combiflam (कॉम्बिफ्लेम)

 

Combiflam टैबलेट में दो दर्द निवारक दवाएं शामिल हैं। इसका उपयोग सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीरियड्स के दौरान दर्द, दांत दर्द और जोड़ों के दर्द जैसी कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

 

Sir Dard Ki Medicine Name

 

Medicine, स्वास्थ्य विज्ञान की शाखा और सार्वजनिक जीवन का क्षेत्र है जो अध्ययन, निदान, उपचार एवम अन्य शारीरिक और मानसिक दुर्बलताओं की रोकथाम के माध्यम से मानव स्वास्थ्य को बनाए रखने या बहाल करने का काम करती है।

 

Nimesulide (निमेसुलाइड)

 

Nimesulide Tablet का उपयोग भी सर दर्द से राहत और  के लिए किया जाता है। यह दर्द को पैदा करने वाले  Chemical Messenger को निकलने से रोकता है।

 

Aspirin (एस्पिरिन)

 

बहुत सारे लोग ऐस्पिरिन को डिस्प्रिन के नाम से भी जानते हैं। एस्पिरिन दवा का प्रयोग भी सिर दर्द के इलाज के रूप में किया जा सकता है। ये दवा, बुखार में काम आती है, हार्ट अटैक को रोकती है और कैंसर में भी मददगार साबित होती है। इस दवाई को 19 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं देना चाहिए।

 

Sir Dard Ke Liye Tablet

 

सिरदर्द की गोली आपके सिरदर्द से राहत पाने का एक सुविधाजनक और प्रभावी तरीका है। अपने सिरदर्द से जल्दी राहत पाने के लिए आप सिरदर्द की गोली को आजमा सकते है।

 

Acetaminophen (एसिटामिनोफेन)

 

Acetaminophen का प्रयोग हल्के या तेज सिर दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है।

 

Paracetamol (पैरासिटामोल)

 

Paracetamol का उपयोग दर्द से राहत और बुखार के लिए किया जाता है। इसका उपयोग सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द  जैसी स्थितियों में दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है। यह दर्द और बुखार का कारण बनने वाले कुछ रासायनिक संदेशवाहकों की रिहाई को रोक कर काम करता है।

 

Matha Dard Ka Tablet

 

अगर आप सिर दर्द से परेशान है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। ये कुछ सामान्य सी Tablet लेकर आप अपने सिर दर्द से आसानी से निजात पा सकते हैं।

 

Brufen (ब्रूफेन)

 

ब्रूफेन टैबलेट दर्द निवारक दवा है। इसका उपयोग सिरदर्द, बुखार, दांत दर्द, सर्दी और हल्के गठिया जैसी कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

 

Ibuprofen (इबूप्रोफेन)

 

Ibuprofen दवा का सेवन टेंशन से होने वाले सिर दर्द के दौरान किया जाता है।

 

Headache Medicine In Hindi

 

Headache Medicine में दर्द को दबाने के लिए एस्टेरॉएड का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आपको बेहद सावधानी के साथ सर दर्द की Tablet का चुनाव करना चाहिए और कभी भी इनकी ज्यादा Dose नही लेनी चाहिए।

 

Flurbiprofen (फ्लर्बिप्रोफेन)

 

Flurbiprofen दवा का प्रयोग टेंशन, Headache व माइग्रेन आदि में किया जाता है।

 

Fenoprofen (फेनोप्रोफेन)

 

Fenoprofen का प्रयोग टेंशन से होने वाले सिर दर्द, माइग्रेन व हार्मोनल बदलाव के कारण होने वाले दर्द में किया जाता है।

 

Disclaimer :- यहां पर दी गई जानकारी इंटरनेट पर आधारित है और मात्र आपको शिक्षित करने के उद्देश्य से प्रेषित की गई है। इसीलिए हम आपसे अनुरोध करते हैं कि किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले अपने Family Doctor से Advise जरूर ले। आपके साथ होने वाली अनहोनी के लिए Be RoBoCo Site जिम्मेदार नहीं है।

 

सर दर्द के घरेलू उपाय (Home Remedies Of Headache)

 

ऐसा देखा गया है कि ज्यादातर लोग सिर दर्द के बर्दाश्त नहीं होने पर अंग्रेजी दवाइयां ले लेते है। हो सकता है कि आपको शुरू में इन दवाओं से जल्दी फायदा हो जाए लेकिन भविष्य में इसके खतरनाक परिणाम हो सकते हैं क्योंकि अंग्रेजी दवाइयों के अनेकों साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

 

हमें हमेशा समस्या को जड़ से खत्म कर देने के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि थोड़े वक्त के दर्द को ठीक करने का जो उपाय है वह आपको लंबे वक्त के लिए होने वाले दर्द की ओर धकेल देगा। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप घरेलू उपायों को अपनाएं जिनके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होते हैं और आपका सर दर्द भी हमेशा के लिए सही हो जाएगा।

 

तुलसी की पत्ती 

 

यह सिर के दर्द को दूर करने का बहुत ही पुराना नुक्सा है। अगर आपके सिर में दर्द है तो आप एक कप पानी में तुलसी की 4 से 5 पत्तियां डालकर पानी को उबाल लें और फिर इसको चाय की तरह पिए।

 

अदरक 

 

अदरक एक रामबाण औषधि है जोकि कई तरह की समस्याओं जैसे कि गले में खराश और सिरदर्द में तुरंत लाभ देती है। 

 

Vinegar (सिरका)

 

सिरके का प्रयोग सिर दर्द और पेट दर्द में अत्यधिक लाभप्रद होता है। हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका को मिलाकर पीने से आपका सिर दर्द कुछ ही देर में गायब हो जाएगा।

 

पुदीने का रस 

 

पुदीना सिर के दर्द में तुरंत फायदा करता है। आपको पुदीने की कुछ पत्तियां का रस निकालना है और उस रस को अपने माथे पर लगा लेना है। पुदीने की तासीर इतनी ठंडी होती है कि आपका सिर का दर्द कुछ ही समय में गायब हो जाएगा।

 

दालचीनी, कालीमिर्च का काढ़ा

 

दोस्तों काढ़ा प्राचीन समय से ही बुखार और सर दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल होता रहा है। आपको अपने सर दर्द को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

 

लौंग का तेल

 

लौंग के तेल से मसाज करने आपके सिर दर्द को तुरंत गायब कर देगा।

 

Sir Dard FAQs

 

माइग्रेन की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

 

माइग्रैनेक्स 10 टैबलेट का इस्तेमाल माइग्रेन की रोकथाम के लिए किया जाता है। यह दवा मस्तिष्क को आराम देती है और माइग्रेन के सिरदर्द को रोकती है।

 

Sir Dard Ke Liye Konsi Tablet Le?

 

अपने सर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए निम्न दर्द निवारक दवाओं का सेवन कर सकते है।

 

  • Saridon (सरिडोन)
  • Combiflam (कॉम्बिफ्लेम)
  • Nimesulide (निमेसुलाइड)
  • Aspirin (एस्पिरिन)
  • Acetaminophen (एसिटामिनोफेन)

 

दोस्तों अंग्रेजी दवाइयों का सेवन अच्छा नहीं माना जाता है और इसके कई तरह के दुष्परिणाम सामने आते हैं। ऐसे में अगर आप के सर में होने वाला दर्द सामान्य है तो आप उसको घरेलू उपाय अपनाकर दूर कर सकते हैं लेकिन अगर सिर दर्द किसी मेडिकल कंडिशन की वजह से है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Sir Dard Ki Tablet | सिर दर्द की टेबलेट के नामके माध्यम से मैंने आपको Sar Dard Ki Tablet, Sar Dard Ki Goli, Sir Dard Ki Tablet Name और Sir Dard Ki Medicine Name, Sir Dard Ke Liye Tablet, Matha Dard Ka Tablet, Sir Dard Ke Liye Konsi Tablet Le और Headache Medicine In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts