CRP Test Kya Hota Hai | CRP Test In Hindi


CRP Test Kya Hota Hai | CRP Test In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम CRP Test Kya Hota Hai | CRP Test In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी CRP Test Kya Hai, CRP Test Normal Range In Hindi, C Reactive Protein In Hindi और Hs CRP Test In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is CRP Test In Hindi, CRP Quantitative Test In Hindi, CRP Meaning In Hindi और CRP Test Negative Means In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

किसी ने सत्य ही कहा है कि "जिस मनुष्य के पास स्वास्थ्य नहीं तो समझो उसके पास सब कुछ होने पर भी कुछ नहीं है।" स्वास्थ्य अत्यधिक महत्वपूर्ण है। अच्छा स्वास्थ्य आपको अधिक उत्पादक बनने की अनुमति देता है। जब आप अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस कर रहे होते हैं, तो आपके पास काम करने के लिए अधिक ऊर्जा और सहनशक्ति होती है।

 

ऐसे में जब कभी भी हमारा स्वास्थ्य खराब होता है तो हमे बिना ढिलाई बरते तुरन्त अच्छे Doctor से संपर्क करना चाहिए। अगर आपके लीवर में आपको कोई परेशानी है तो हो सकता है कि Doctors आपको CRP Test कराने की सलाह दे। अगर आप CRP Test के बारे में ज्यादा नहीं जानते है तो लेख के अंत तक बने रहे, आपको CRP Test से जुड़ी सभी जानकारियां यहां मिलेंगी।

 

Table of Contents

CRP Test Kya Hota Hai | CRP Test In Hindi


CRP Test Kya Hota Hai | CRP Test In Hindi, CRP Test Kya Hai, CRP Test Normal Range In Hindi, C Reactive Protein In Hindi और Hs CRP Test In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is CRP Test In Hindi, CRP Quantitative Test In Hindi, CRP Meaning In Hindi और CRP Test Negative Means In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


CRP Test एक Medical Test है, जिसका उपयोग आपके रक्त में कई अलग-अलग प्रकार के एंजाइमों की उपस्थिति का विश्लेषण करने के लिए किया जाता है। डॉक्टरों द्वारा अपने रोगियों में लीवर की बीमारी की उपस्थिति का पता लगाने के लिए इस परीक्षण की सलाह दी जा सकती है।

 

CRP Test Full Form

 

CRP Test का फुल फार्म C-Reactive Protein Test होता है। दोस्तो हमारे शरीर के अंदर अनेकों तरह के Chemical, एंजाइम का निमार्ण होता है। जब भी कोई बाहरी वायरस या इन्फेक्शन, हमारे शरीर पर Attack करता है तो शरीर में कई रासायनिक प्रक्रियाएं शुरू हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप विकार के रूप में शरीर मे इनफ्लेमेशन या सूजन आ जाती है।

 

तब डॉक्टर्स CRP Test की सलाह देते है और लीवर के द्वारा Produce होने वाले C-Reactive Protein के स्तर की जांच करते हैं और यदि C-Reactive Protein का स्तर अधिक मिलता है तो इसको इसका मतलब यह होता है कि शरीर में इंफेक्शन भी ज्यादा है, तब वह इसको Control करने के लिए दवाएं देते हैं।

 

Hs CRP Test Full Form In Hindi 

 

दोस्तो कई विशेषज्ञ डॉक्टर्स ने अपनी Research में पाया है कि सीआरपी के बढ़े स्तर के साथ हृदय-रोगों का सम्बन्ध होता है। ऐसे में हृदय-रोगियों में भी एक विशेष प्रकार के CRP Test को कराने की सलाह दी जाती है, जिसे Hs CRP Test के नाम से जाना जाता है। Hs CRP Test का फुल फॉर्म "High-Sensitivity C-Reactive Protein" होता है।

 

CRP Test Meaning In Hindi

 

CRP परीक्षण, एक रक्त परीक्षण है जो आपके रक्त में C-Reactive Protein के स्तर को मापता है। C-Reactive Protein, एक प्रोटीन है जोकि आपके लीवर द्वारा तब निर्मित होता है, जब शरीर में सूजन हो। सूजन होने का कारण संक्रमण या चोट कुछ भी हो सकता है। हालांकि CRP Test के माध्यम से यह पता नही चलता है कि सूजन शरीर के किस अंग में है।

 

अगर आपको पुरानी सूजन है, जैसे कि गठिया से, तो सीआरपी परीक्षण का उपयोग सूजन के स्तर को मापने में मदद के लिए किया जा सकता है।

 

CRP Test Kya Hai (What Is CRP Test In Hindi)

 

लीवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह पोषक तत्वों को Store करने और घटकों का उत्पादन करने के लिए कार्य करता है, जो बदले में हमारे शरीर को संक्रमण और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। स्वस्थ लीवर अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। 

 

सीआरपी टेस्ट के माध्यम से डॉक्टर आपके लीवर की स्थिति का निर्धारण करते है। CRP Test के माध्यम से आपके Blood में मौजूद लीवर एंजाइम स्तरों की जांच की जाती है और ये  एंजाइम स्तर डॉक्टर की यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि आपका लीवर ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

 

एंजाइम, लीवर से विषाक्त पदार्थों को संसाधित (Remove) करने में मदद करते हैं और वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को ऐसे पदार्थों में तोड़ते हैं जिनका उपयोग हमारे शरीर द्वारा किया जा सकता है। यदि आपके लीवर में कोई बीमारी या कमी है, तो वे अब इस गतिविधि को बनाए नहीं रख सकते हैं। यही कारण है कि डॉक्टर इस परीक्षण का आदेश यह देखने के लिए देते हैं कि एंजाइम सक्रिय हैं या नहीं।

 

CRP Test कब किया जाता है?

 

डॉक्टर आमतौर पर सीआरपी परीक्षण का आदेश तब देते है जब उन्हें लीवर की क्षति या कोई असामान्यताओं का संदेह होता है। लीवर एक आवश्यक अंग है जो सामान्य रूप से काम नहीं करने पर मृत्यु का कारण बन सकता है। 

 

इस परीक्षण के निर्देश एक शराबी को या हेपेटाइटिस के मामलों में मिलते है। इसके अतिरिक्त कुछ चिकित्सा प्रक्रियाओं जैसे कि कीमोथेरेपी, या अंग प्रत्यारोपण के बाद किसी भी असामान्यता का पता लगाने के लिए भी CRP Test का निर्देश दिया जा सकता है।

 

सीआरपी टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

 

यह एक सामान्य ब्लड टेस्ट है। सीआरपी परीक्षण की तैयारी में सबसे महत्वपूर्ण कदम आपके Blood का Sample है। इसके अतिरिक्त इस परीक्षण के लिए कोई खास परहेज की आवश्यकता नहीं होती है।

 

आपके खून का सैम्पल लेकर, CRP Level की माप की जाती है। जिसकी Report आपको कुछ ही घंटो में प्राप्त हो जाती है। CRP (C-Reactive Protein) का लेवल जितना बढ़ा हुआ होगा, उतना ही शरीर में इन्फेक्शन भी बढ़ा हुआ होगा।

 

CRP Test Normal Range In Hindi

 

CRP Test में C-Reactive Protein का Normal Range 0-6 Mg/L होता है। Normal Range से बढ़ी इसकी मात्रा डॉक्टर्स को रोगी के शरीर मे Lupus, वायरल संक्रमण, ट्यूमर और मायलोमा जैसे बीमारियों के होने का संकेत देती है। 

 

Lupus एक ऐसी बीमारी है जिसमे शरीर के डिफेंस सिस्टम के प्रोटीन ही शरीर को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। अगर C-Reactive Protein की मात्रा शरीर में अत्यधिक हो जाती है तो Patient को स्टेरॉयड्स तक देने की जरूरत पड़ती है।

 

CRP Test के द्वारा पता लगाई जाने वाली बीमारी

 

CRP Test के परिणाम आने के बाद डॉक्टर आपसे आपके Health के बारे में पूरी जानकारी लेंगे, जैसे- आपको कोई पुरानी बीमारी तो नहीं है या फिर पहले कोई गंभीर बीमारी तो नहीं थी। आपके बताए गए विवरण के अनुसार, यदि C-Reactive Protein की मात्रा Normal Range से ज्यादा होती है तो निम्न समस्या हो सकती है।

 

1. अल्कोहलिक लीवर डिजीज - सीआरपी टेस्ट द्वारा पता लगाया जाने वाला सबसे आम प्रकार का लिवर रोग है। यह लंबे समय तक शराब के सेवन के कारण होता है।

 

2. हेपेटाइटिस - यह यकृत का एक वायरल संक्रमण है, जिसे यकृत रोग माना जाता है। लगभग 2% आबादी हेपेटाइटिस बी वायरस से संक्रमित है और 20% हेपेटाइटिस सी वायरस से संक्रमित है। 

 

3. फैटी लीवर रोग - यह तब होता है जब लीवर वसा से भर जाता है। यह उच्च वसा वाले आहार, दवाओं या आनुवंशिक कारकों के कारण हो सकता है।

 

CRP Test Negative Means In Hindi

 

दोस्तो यदि CRP Test में आपके शरीर का C-Reactive Protein का स्तर 0 - 6 Mg/L के बीच आया है तो आपका CRP Test Negative है और Body के सभी Part, सामान्य तरीके से काम कर रहे है और उनमें कोई भी सूजन नही है।

 

जिंदगी को अच्छी तरह जीने के लिए स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना चाहिए। हमेशा संतुलित आहार लें और पर्याप्त पानी पीना सुनिश्चित करें। पानी आपके लीवर को साफ करने और इलेक्ट्रोलाइट्स के उचित स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

 

अच्छा स्वास्थ्य आपको महंगे चिकित्सा बिलों से बचने में मदद कर सकता है। जब आप स्वस्थ होते हैं, तो आप मानसिक और भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस करते हैं। अपने शौक और गतिविधियों का आनंद लेने के लिए आपके पास अधिक ऊर्जा होती है। आप बेहतर नींद लेते हैं और जीवन के प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। संक्षेप में, स्वस्थ रहना आपको एक खुशहाल और अधिक पूर्ण जीवन जीने की अनुमति देता है। इसलिए आज ही अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाएं, और आने वाले वर्षों में अपने आपको बेहतर जीवन स्तर से पुरस्कृत करे।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख CRP Test Kya Hota Hai | CRP Test In Hindi के माध्यम से मैंने आपको CRP Test Kya Hai, CRP Test Normal Range In Hindi, C Reactive Protein In Hindi और Hs CRP Test In Hindi, What Is CRP Test In Hindi, CRP Quantitative Test In Hindi, CRP Meaning In Hindi और CRP Test Negative Means In Hindi ​आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts