Web Developer Meaning In Hindi


Web Developer Meaning In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Web Developer Meaning In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Web Developer Means In Hindi, Web Development Kya Hai, Web Development Meaning In Hindi और Web Developer Kaise Bane आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Web Development Courses In Hindi, What Is Web Development In Hindi, वेब डेवलपर और Web Developer Meaning In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि आज समय Internet का है। अधिकतर काम Online होते जा रहे है। Shopping से लेकर सरकारी योजनाओं के लाभ तक सब Online होता जा रहा है और एक Survey के मुताबिक अकेले भारत में लगभग 50 करोड इंटरनेट Users है।

 

किसी भी क्षेत्र में जब Technology का विकास होता है तो उसके अपने कुछ फायदे होते है और कुछ नुकसान भी। जैसा कि आज Web Field में हो रहा है। अगर आपको किसी भी चीज के बारे में जानकारी नही है तो आप उसके बारे में जानने के लिए Google पर Search करते हैं और आपको सारी जानकारी मिल जाती है। और यह जानकारी आपको किसी Blog या Website के माध्यम से प्राप्त होती है।

 

इसप्रकार आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा कि एक Website क्या है, एक Website को कौन Develop करता है, कैसे Develop करता है और Website Develop करने के लिए क्या करना होता है और ऐसे में अगर आप भी Web Developer Meaning In Hindi Search करते हुए हमारे इस लेख में आ गए है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि आज इस लेख के माध्यम से मैं आपको Web Developer से जुड़ी पूरी जानकारी दूँगा। लेख के अंत तक रहे।


Table of Contents

Web Developer Meaning In Hindi


Web Developer Meaning In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी Web Developer Means In Hindi, Web Development Kya Hai, Web Development Meaning In Hindi और Web Developer Kaise Bane आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Web Development Courses In Hindi, What Is Web Development In Hindi, वेब डेवलपर, Web Development In Hindi और Web Developer Meaning In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Web Development Kya Hai (Web Development In Hindi)

 

दोस्तो संक्षिप्त रूप में एक Website को Web कहा जाता है। जब आप गूगल पर कोई भी जानकारी को Search करके पढ़ते है तो वह जानकारी किसी व्यक्ति द्वारा उस Website पर प्रकाशित की जाती है। और उस Website का निर्माण करना Web Development कहलाता है। एक Website के निर्माण के लिए Coding की बहुत सारी Languages जैसे कि HTML, CSS, Javascript आदि का आना बहुत जरूरी है।

 

Web Developer Meaning In Hindi

 

दोस्तो Web Developer एक ऐसे व्यक्ति को बोलते है जोकि एक Website का निर्माण करता है और Website निर्माण का Process Web Development कहलाता है। 

 

दोस्तो एक Website के निर्माण के लिए आपको बहुत सारे Program और Coding सीखने की जरूरत होती है। इसीलिए बहुत सारे लोग Web Developer को Programmers के तौर पर भी जानते है।

 

दोस्तो एक Web Developer का काम ना केवल Website बनाना बल्कि Database तैयार करना, Web Based Software बनाना, Domain Hosting Management करना आदि भी होता है।

 

Types Of Web Developer In Hindi

 

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए दो लोग काम करते हैं एक Web Designer और दूसरा Web Developer

 

और इनके काम के आधार पर Web Developer के के भी दो मुख्य प्रकार होते है।

 

Web Developer 2 तरह के होते हैं।

 

1. Frontend Web Developer

2. Backend Web Developer

 

आइये दोस्तो अब एक - एक करके इनके बारे में विस्तार से जानते है।

 

1. Frontend Web Developer 

 

दोस्तो एक Website को Open करने पर आपके सामने जो भी चीजे आती है उन्हें एक Frontend Web Developer के द्वारा तैयार किया जाता है। इन्हें Web Designer के नाम से भी जानते है।

 

एक Front End Developer का काम Website Designing, Website Theme जैसी चीजों के लिए Coding करना होता है।

 

एक बढ़िया Frontend Web Developer बनने के लिए आपको HTML, CSS, Javascript, Designing आदि को सीखना होगा। और यदि आप इन सभी को को Free में सीखना चाहते है तो फिर Youtube आपके लिए एक बेहतरीन रास्ता साबित हो सकता है जोकि आपको आपकी मंजिल तक पहुंचा देगा।

 

2. Backend Web Developer 

 

दोस्तो आपने कहावत तो जरूर सुनी होगी कि जो होता है वो दिखता नही है और जो दिखता है वो होता नही है वो Web Development के लिए पूरी तरह Fit बैठती है। 

 

एक Website के Development में कुछ ऐसे कार्य होते है जोकि Background में Operate होते है उन कार्यो को एक Backend Web Developer के द्वारा Develop किया जाता है।

 

Backend Web Developer का काम Website के कुछ ऐसे Code तैयार करना होता है जिससे कि Website को Run करने में मदद मिलती है। Back End Development को वेबसाइट की Backbone कहते हैं। आप वेबसाइट के अंदर जो भी Pictures, जो भी डाटा और जो भी इंफॉर्मेशन देखते हैं। उन सब के मैनेजमेंट का काम भी Backend Web Developer का होता है।

 

इसके लिए कुछ Programming Language जैसे कि Nodejs, Python, PHP, Ruby सीखना बहुत जरूरी है।

 

How To Become A Web Developer In Hindi (Web Developer Kaise Bane)

 

दोस्तो एक बात मैं अपने Personal Experience से कह सकता हूँ कि आपके द्वारा सीखी गई कोई भी Skills कभी न कभी आपके काम जरूर आती है। ऐसे में अगर आपके पास थोड़ा खाली समय है और आपका Web Development और Android Development में थोड़ा भी Interest है तो आपको Web Developer Course जरूर सीखना चाहिए।

 

आज Web Development इतनी तेजी से आगे क्यों बढ़ रहा है और इसका इतना ज्यादा Scope है कि भविष्य में वेब डेवलपमेंट बहुत ही जरूरी कौशल (Skills) बनने वाला है। इस Skill को सीखने के लिए इस बात का कोई प्रभाव नही पड़ता है कि आप Science, Commerce या फिर Arts का Students है।

 

दोस्तों  वेब डेवलपर बनने के लिए बहुत सारे कोचिंग इंस्टीट्यूट के द्वारा Web Developer Course कराया जाता है। इसके अतिरिक्त बहुत सारे Colleges भी हैं जहां पर वेब डेवलपर का कोर्स कराया जाता है।

 

कुछ Web Development Courses In Hindi निम्न है।

 

  • Diploma In Computer Science
  • Bachelor In Computer Application
  • B.Tech In Computer Science 

 

एक प्रमाणित Web Developer बनने के लिए आपको इन कोर्स का करना जरूरी है। अगर आपके पास पैसे नही है लेकिन फिर भी आप अपनी Skill को बेहतर करना चाहते है तो फिर आपको Youtube से बढ़िया माध्यम कुछ और नही मिल सकता है।


Web Developer's Meaning In Hindi FAQs


Web Developer की भूमिका क्या है?


एक Web Developer कंपनी के विनिर्देशों के अनुसार वेबसाइट की Coding, Design और Layout के लिए जिम्मेदार होता है।

 

क्या Web Developer एक अच्छा करियर है?


 हां, Web Development एक अच्छा करियर है। एक Survey में पाया गया कि "Web Developer" तकनीक में सबसे अधिक मांग वाली नौकरी है और शीर्ष-भुगतान वाली नौकरियों में से एक है।

 

क्या Web Developer की उच्च Demand हैं?


Web Developers और डिजिटल डिजाइनरों का रोजगार 2020 से 2030 तक 13 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, जो सभी व्यवसायों के औसत से तेज है।

 

Web Developer का क्या अर्थ है?


एक व्यक्ति या कंपनी जो वर्ल्ड वाइड वेब सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन विकसित करती है या जो वेबसाइट बनाती और उनका रखरखाव करती है।


Web Developer Meaning YouTube Video Guide👇


credit/source:- great learning


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Web Developer Meaning In Hindi के माध्यम से मैंने आपको Web Developer Means In Hindi, Web Development Kya Hai, Web Development Meaning In Hindi, Web Developer Kaise Bane, Web Development Courses In Hindi, What Is Web Development In Hindi, और Web Development In Hindi और आदि के बारे में बताया है

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tags :- #वेब डेवलपमेंट क्या है #web developer kya hota hai #development kya hota hai #backend development kya hai #full stack developer kya hota hai #web developer kya hai #php developer meaning in hindi #सॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बने #app developer kaise bane

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts