MLM Kya Hai | MLM Ka Full Form


MLM Kya Hai | MLM Ka Full Form, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम MLM Kya Hai | MLM Ka Full Form के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी MLM Ka Full Form, MLM Full Form In Hindi, MLM Full Form और MLM Company Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये MLM Full Form In English, MLM Hindi, What Is MLM Business In Hindi और MLM Kya Hai ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों आज हर कोई पैसे कमाना चाहता है और पैसे कमाने के लिए अलग-अलग तरह के रास्ते चुनता है। ऐसे में बहुत सारे लोग MLM का रास्ता चुनते हैं। अगर देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में MLM Industry में बहुत ज्यादा Growth देखने को मिली है। ऐसे में आपने MLM का नाम ना सुना हो ऐसा हो नही सकता है।

 

अगर आप भी MLM से जुड़ी जानकारी जैसे कि MLM Kya Hai, MLM Full Form और MLM Meaning In Hindi के बारे मे जानना चाहते है और मेरे इस लेख में आ गए है तो मैं आपको पूरा विश्वास दिलाता हूँ कि अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको MLM से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करवाऊंगा तो लेख के अंत तक बने रहिए चलिए शुरू करते है।

Table of Contents

MLM Kya Hai ─ MLM Ka Full Form


MLM Kya Hai ─ MLM Ka Full Form, दोस्तो क्या आपने भी MLM Ka Full Form, MLM Full Form In Hindi, MLM Full Form और MLM Company Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये MLM Full Form In English, MLM Hindi, What Is MLM Business In Hindi और MLM Kya Hai ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


MLM Full Form


दोस्तो MLM एक Plan है जिसका उपयोग बहुत सी कंपनियों द्वारा अपने Products की Marketing के लिए किया जाता है।


M - Multi

L - Level

M - Marketing


MLM Ka Full Form "Multi Level Marketing" होता है।

 

MLM Full Form In Hindi

 

MLM Hindi Full Form "बहु स्तरीय विपणन" होता है।

 

जैसे कि इसके नाम से ज्ञात होता है कि यह एक ऐसा Plan है जोकि बहुत सारे Level पर काम करता है। लेख के अंत तक बने रहे आपको MLM से जुड़ी पूरी जानकारी दी जाएगी।


All Other Full Form Of MLM


Short Form

Full Form

MLM Full Form In English

Multi-Level Marketing

MLM Full Form In Tamil

பல நிலை சந்தைப்படுத்தல்

MLM Full Form In Medical

Medical Logic Module

MLM Full Form In Chat

Middle Finger (Emoticon)

MLM Full Form In Text

Middle Finger (Emoticon)

MLM Full Form In Total Station

Missing Line Measurement

MLM                                               

Mostly Losing Money

MLM

Mother Lode Mint

 

MLM Kya Hai (What Is MLM In Hindi)

 

Market में Products और Services की Marketing के लिए अलग अलग तरह के कई सारे Business Model हैं, जिसके जरिए कंपनियां अपने Products और Services को अपने ग्राहकों को बेचती हैं। उनमे से MLM एक ऐसा Business Model है जोकि Mouth Publicity के Concept पर काम करता है।

 

इस Plan को प्रयोग में लाने वाली कंपनियां लोगो का एक Network बनाती है जिसमे बहुत सारे Level होते है। इसीलिए वो कंपनियां Marketing के इस प्रकार को Multi Level Marketing भी कहती है।

 

दोस्तो आप MLM को Network Marketing या Direct Selling के नाम से भी बुला सकते हो। उम्मीद है कि अब आपको समझ आ गया होगा कि MLM क्या है?

 

MLM Meaning In Hindi

 

आइये दोस्तो अब जानते है कि आखिर MLM के सही मायने क्या है और Marketing के इस Concept में आखिर क्या होता है और कैसे होता है?

 

दोस्तो जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि MLM, Products और Services की Marketing के लिए बहुत ही क्रांतिकारी तरीका है। जिसका प्रयोग हाल ही के कुछ सालों में बहुत सी कंपनियों के द्वारा किया गया है। MLM Business Model के बारे Details में जानने से पहले आपको Traditional Business Model के बारे में जान लेना चाहिए जिससे आपको इसे समझने में और भी आसानी होगी।

 

Traditional Business Kya Hai

 

पहले जो भी कंपनियां Start होती थी वो अपने Products और Services की Marketing के लिए Advertisement का सहारा लेती थी। जब Company अपने Products या Services का Advertisement करती थी तब लोगो को यानि कि Consumers को पता चल जाता था कि इस Company ने कोई Product या Services को Launch किया है। Advertisement का यह प्रकार बहुत ज्यादा Costly होता है। 

 

इसके अतिरिक्त Traditional Business के Concept में आपका बहुत सारा पैसा Market में फंस जाता है क्योंकि आपको बड़े बड़े Stockist के पास इसे उधार में भेजना होता है। अब Low Startup Cost वाली कंपनियां के पास इतना पैसा नही होता है कि वो Advertisement करा सके और Market में पैसा उधार दे सके इसीलिए बहुत सारी कंपनियां MLM Business Model को अपनाती है।


What Is MLM Business In Hindi

 

MLM Business Model में Advertisement का प्रकार Mouth Publicity होता है यानि कि Company के Network में जुड़ा हर व्यक्ति, दूसरे लोगो को बोलकर Company के Products और Services के बारे में बता कर Selling करता है। जिसके लिए उसे Company से कुछ Commission प्राप्त होता है।

 

MLM Process In Hindi 

 

MLM करने वाली कंपनी में एक इंसान अपने नीचे लोगो को जोड़ता है और उसके नीचे जुड़े लोग दूसरे लोगों को जोड़ते है। इस तरह से ये सिलसिला आगे बढ़ता रहता है और एक पूरी बड़ी Chain बन जाती है जिसे कि Group, Network या Team बोला जाता है।

 

सभी Group में जुड़े हुए लोगो का उद्देश्य होता है Company के Products Or Services का Promotion करना, उनको अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ Recommended करना और उनकी बिक्री करना।

 

जब आपके नीचे आ रहा कोई भी व्यक्ति Company के किसी भी Products या Services को बेचता है तो उसको कुछ प्रतिशत Commission मिलता ही मिलता है लेकिन Company के Plan के अनुसार आपको भी उस बिक्री का फायदा होता है यानि कि आपको भी Commission मिलता है।

 

इसप्रकार MLM का Concept काम करता है। 

 

MLM Business Model में Fraud 

 

बहुत लोग Multi Level Marketing Company को पसंद करते है तो कुछ लोग इन MLM कम्पनियो का नाम भी लेना पसंद नही करते है क्योंकि कुछ कंपनियों ने अपने Distributor को धोखा दिया है।

 

एक रिपोर्ट की माने तो MLM Business में शामिल होने वाले 99% लोग पैसे खो देते हैं। जिसकी वजह से यह भोले-भाले लोगों के लिए आय के अवसर के बजाय नुकसान देने वाला Plan बन जाता है।

 

बहुत सारी MLM करने वाली कंपनियों ने इस Plan के माध्यम से Dummy Products और Fake Services को लोगो तक पहुंचाना शुरू किया जिसकी वजह से लोगो के मन मे इसके प्रति आक्रोश पैदा हो गया। 

 

इसके अतिरिक्त बहुत सारी कंपनियों ने MLM Plan का उपयोग करके Money Circulation कर लोगों से पैसा इकट्ठा किया और जब उनके पास काफी पैसा इकट्ठा हो गया तो उन कंपनियों के मालिक कंपनी बंद करके देश छोड़कर फरार हो गए जिसकी वजह से लोगो का पैसा डूब गया।

 

दोस्तो MLM Concept बहुत आसान है लेकिन India में Government के द्वारा अभी तक इसके ऊपर कोई ठोस Law नही होने के कारण इसको लेकर लोगो के अंदर बहुत Confusion है। जिसकी वजह से MLM Industry Fraud का शिकार हुई है।

 

हालांकि पिछले कुछ सालों में भारत सरकार ने उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए कुछ प्रकार की नेटवर्क मार्केटिंग धोखाधड़ी रणनीतियों को भारत में अवैध घोषित कर दिया है और Direct Selling Guideline 2016 को जारी किया है। 

 

इसके अतिरिक्त प्राइज चिट्स एंड मनी सर्कुलेशन स्कीम्स (बैनिंग) एक्ट 1978 के तहत Network Marketing Companies के द्वारा Money Circulation को Ban कर दिया गया है।

 

MLM Real Companies Example In Hindi

 

कॉरपोरेट जगत में MLM (Multi Level Marketing) को प्रयोग में लाने वाले ढेर सारे उदाहरण हैं। जिनमे से कुछ प्रमुख कंपनियों को मैं आपके साथ Share कर रहा हूँ।

 

#Amway

 

Amway एक प्रसिद्ध Direct Selling Company है जो राजस्व उत्पन्न करने के लिए MLM का उपयोग करती है। यह Company 100 से अधिक देशों में स्वास्थ्य, सौंदर्य और घरेलू देखभाल के उत्पाद बेचती है।

 

Amway की शुरुआत 9 नवम्बर 1959 में Richard Devos और Jay Van Andel ने की थी। इसका Headquarters: Ada, Michigan, United States में है। यह कंपनी लगभग 108 देशों में अपने Products की Supply करती है।

 

#Vestige 

 

Vestige एक High Profile MLM Company है जो Home Care, Health Supplements, Water Purifier, Air Purifier, Home Care और Personal Care से संबंधी उत्पादों का निर्माण और वितरण करती है। इसका काम भी भारत के अलावा अन्य देशों में भी है।

 

#Herbal Life Nutrients

 

Herbal Life Nutrients एक अंतरराष्ट्रीय Company है जोकि Helath Care, Skin Care और Hair Care से संबंधित Products बनाती है। इस Company की पहुँच 90 से अधिक देशो में है और यह Company अभी भी MLM Plan का प्रयोग करके अपने Products को Consumer तक पहुंचा रही है।


MLM Full Form Youtube Video Guide👇


 credit/source - Pushkar Raj Thakur: Business Coach


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख MLM Kya Hai | MLM Ka Full Form के माध्यम से मैंने आपको MLM Ka Full Form, MLM Full Form In Hindi, MLM Full Form, MLM Company Full Form, MLM Full Form In English, MLM Hindi, What Is MLM Business In Hindi और MLM Kya Hai आदि के बारे में बताया है

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 

Tag :- #मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है #MLM का इतिहास #MLM Full Name #MLM Ka Full Form Kya Hai #MLM Meaning In Hindi

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts