फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye


फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए पैसे कैसे कमाए से संबंधित एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी फ्री में पैसे कमाने का तरीका, Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye, Free Mein Paise Kaise Kamaye और Online Free Me Paise Kaise Kamaye आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Free Mai Paise Kaise Kamaye, Ghar Baithe Mobile Se Paise Kaise Kamaye, Free Me Paise Kaise Kamaye App और फ्री में पैसा कमाने का तरीका ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो आज पैसे कमाना कौन नही चाहता है लेकिन अगर केवल चाह लेने से पैसे आ रहे होते तो आज किसी के पास पैसो की कमी ही नही होती। काश कि ऐसा होता अगर आप भी ये सोच रहे हो तो दोस्तो आपके लिए मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा कि कुछ पाने के लिए कुछ करना पड़ता है।

 

आज सामान्य तौर पर देखा जाए तो एक व्यक्ति जो कि पैसा कमाना चाहता है उसके पास पैसा कमाने के मुख्य रूप से दो ही साधन होते हैं।

 

  • JOB
  • Business

 

Job के लिए एक अच्छी Qualification की जरूरत है और Business के लिए Investment की, ऐसे में जिसके पास ये नही है तो वो क्या कर सकता है? पैसो की जरूरत तो सभी को होती है फिर चाहे वो एक Student हो, एक Graduate हो या फिर एक Housewife हो।

 

ऐसे में हम आपके लिए लाएं हैं फ्री में पैसा कमाने के कुछ नायाब तरीके जिन्हें आप अपने खाली समय में प्रयोग में ला सकते हो और फ्री में पैसे कमा सकते हो और अपने छोटे मोटे खर्चे के लिए किसी के ऊपर Depend रहना बंद कर सकते हो।

 

ऐसे में अगर आप Free Me Paise Kaise Kamaye, Free Me Paise Kamane Ke Tarike और Bina Investment Ke Paise Kamane Ke Tarike के बारे में खोज रहे हो और मेरे इस लेख में आ गए हो तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि इस लेख के माध्यम से आपको फ्री में पैसे कैसे कमाए से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी और इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी Doubt नहीं रहेगा तो लेख के अंत तक बने रहें।चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye


फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye, फ्री में पैसे कमाने का तरीका, Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye, Free Mein Paise Kaise Kamaye और Online Free Me Paise Kaise Kamaye आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Free Mai Paise Kaise Kamaye, Ghar Baithe Mobile Se Paise Kaise Kamaye, Free Me Paise Kaise Kamaye App और फ्री में पैसा कमाने का तरीका आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


फ्री में पैसे कैसे कमाए (How To Earn  Money Free)

 

दोस्तो अगर आप Free Me Paise Kamana चाहते है तो इसके लिए आपको कही पर भी जाने की जरूरत नही है। जरूरत है बस इस बात की कि आप Consistently यहाँ पर बताए गए तरीको पर मेहनत करे और अपने खाली समय को Utilize करे। 

 

Free Me Paise Kamane Ke Tarike (फ्री में पैसे कमाने के तरीके)

 

दोस्तो हम आपके लिए लाए है फ्री पैसे कमाने के ऐसे नायाब Online और Offline तरीके जिनमे आप Bina Kise Investment के पैसे कमा सकते है वो भी अपने खाली समय मे बिना किसी Boundation के।

 

Free Me Paise Kamane Ke Tarike की List इसप्रकार है।

 

1. Game खेलकर फ्री में पैसे कैसे कमाए

2. Online Survey करके फ्री में पैसे कैसे कमाए

3. Freelancing से फ्री में पैसे कैसे कमाए

4. Article लिख कर फ्री में पैसे कैसे कमाए

5. Affiliate Marketing से फ्री में पैसे कैसे कमाए 

6. OLX या Quikr से फ्री में पैसे कैसे कमाए

7. Reselling से फ्री में पैसे कैसे कमाए

8. Refer And Earn से फ्री में पैसे कैसे कमाए

9. Web Designing करके फ्री में पैसे कैसे कमाए

10. Translator बन कर फ्री में पैसे कैसे कमाए

11. Video Editing करके फ्री में पैसे कैसे कमाए

12. Fitness Coach बन फ्री में पैसे कैसे कमाए

13. Online Teaching से फ्री में पैसे कैसे कमाए

14. Youtube से फ्री में पैसे कैसे कमाए

15. Blogging से फ्री में पैसे कैसे कमाए

 

आइये अब एक - एक करके फ्री में पैसा कैसे कमाए वाले तरीको को समझते है।

 

1. Game खेलकर फ्री में पैसे कैसे कमाए

 

दोस्तों गेम खेल कर पैसे कमाने का तरीका हर एक व्यक्ति वर्ग के लिए सही और सुखदाई होता है। हम वैसे भी जब कभी काम करके थक जाते हैं तो अपना मनोरंजन के लिए कोई ना कोई Game जरूर खेलते हैं लेकिन अगर आप इन्हीं गेम को खेल कर कुछ पैसे कमा लेते हो तो इसमें कोई भी बुराई नहीं है और यह आपकी Additional Income का Source बन जाता है।

 

Game खेल कर पैसे कमाने में समस्या तब पैदा होती है जब आप का सामना Fake Gaming से होता है। बहुत सारे Gaming App ऐसे होते हैं जो कि दावा करते हैं कि आप गेम खेल कर पैसे कमा सकते हो लेकिन बाद में आपको पैसे नहीं मिलते हैं। ऐसे में आपका मन और समय दोनो खराब होते है।

 

लेकिन मैं आपको कुछ ऐसे Gaming App की List बता रहा हूं जो कि Real हैं और इनसे आप Real Money कमा सकते हो।

 

1. MX Player Game

2. MPL App

3. Paytm First Games

4. Winjo Gaming App

5. Earn Zee Gaming App

 

इन सभी मे सबसे बढ़िया MX Player Games है क्योंकि यहाँ पर आप Games के Tournaments में Free में Join हो सकते हो और इसके साथ ही आपको Games की बहुत सारी Category मिलती है। आप अपनी पसंद के Games को Join कर सकते हो और अच्छा खेलकर पैसे भी कमा सकते हो और उन्हें Instant अपने Paytm Wallet में भी ले सकते हो।

 

इसके अलावा बाकी के जितने भी Gaming Apps मैंने आपको बताए है उनमें आपको Tournaments को Join करने के लिए पैसे Add करने पड़ते है और यदि आप जीते तो ही आपको ज्यादा पैसे मिलते है अन्यथा आपके पैसे जाने का Risk रहता है। इसीलिए मैं आपको MX Player Games की सलाह दे रहा हूँ।

 

2. Online Survey करके फ्री में पैसे कैसे कमाए

 

आज के समय में Internet पर ऐसी बहुत सारी Website Available है जो कि Survey करवाती है और इसके उपलक्ष्य में  आपको Paise देती हैं। इसके अतिरिक्त आपको Play store पर बहुत से App भी मिल जाएंगे जोकि Online Survey करने का अच्छा पैसा देते है।

 

यह तरीका Students के द्वारा Mobile से पैसे कमाने के लिए  Best है आप अपने खाली समय का उपयोग करके Survey और समीक्षा कर सकते हैं और Paise कमा सकते हैं।

 

Survey और समीक्षा करने वाली कुछ Websites के नाम इसप्रकार है।

 

  • Ipanel Online
  • Telly Pulse
  • Paid View Point
  • Valued Opinions
  • India Speaks
  • The Panel Stations
  • Toluna
  • Opinion Bureau
  • Global Test Market
  • View Fruits

 

3. Freelancing से घर पर रहकर पैसे कैसे कमाए

 

दोस्तो अगर आप Freelancing से परिचित नही है तो सबसे पहले मैं आपको बहुत ही आसान भाषा में बताऊंगा कि आखिर Freelancing होती क्या है? और Freelancer कौन होता है?

 

दोस्तो ऐसा मानते है कि आप निम्न चीजो में से किसी एक का आपके अंदर काफी टेलेंट है जैसे Photoshop, Painting, Writing, Music, Computer Expert, Designing आदि और किसी व्यक्ति को आपसे इनमे से कोई एक काम करवाना है जो आपने अपनी Profile में Mention करके रखा हो। ऐसे में आप उसके काम को कर सकते हो और बदले में वो आपको इसके रूपए देगा। इसे ही Freelancing कहते है।

 

अब आप समझ गए होंगे कि Freelancer वह व्यक्ति कहलाता है जो पैसे लेकर अपनी सेवा देता है।

 

Freelancing Sites एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करती है जहाँ पर Buyer और Freelancers एक दूसरे को ढूंढ सके और एक-दूसरे के साथ Interact (बातचीत) भी कर सके। 

 

वर्तमान में इंटरनेट पर कई सारी Freelancing Sites उपलब्ध है जहाँ पर आप Freelancing कर पाएंगे। कुछ Freelancing Sites निम्न है।

 

  • Upwork
  • Fiverr
  • Freelancer
  • Craigslist
  • 99designs
  • Demand Media
  • College Recruiter
  • Elance
  • Project4hire
  • I freelance
  • Freelance Writing Gigs

 

4. Article लिख कर बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए

 

दोस्तो जो लोग Blogging करते है और उनके पास एक अच्छी Website है तो उनकी हमेशा Requirement रहती है कि वो अपनी Website पर एक Fresh और Unique Content को Publish करते रहे।

 

ऐसे में अगर आप उनके लिए Article लिख सकते हो तो फिर आप Article लिखकर पैसे कमा सकते हों। यह भी बिना किसी Investment के पैसे कमाने के बढ़िया साधन में से एक है, जिसे आप कभी भी अपने खाली समय में कर सकते हो।

 

Article लिखने का काम हासिल करने के लिए आप Face book जैसे Social Media Platform पर Blogging से संबंधित Groups में अपनी Details दे सकते हो या फिर अगर आप चाहो तो नीचे दिए गए किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रोफाइल बना सकते हो और खूब पैसा कमा सकते हो।

 

  • Outsourcely
  • Freelancer
  • Constant-Content
  • Upwork

 

5. Affiliate Marketing से एक दिन में 20000 कैसे कमाए

 

Affiliate Marketing को सरल भाषा में समझें तो यह एक ऐसा काम है जिसमें हम किसी कंपनी के साथ मिलकर उस Company के Product का प्रचार करने व बेचने का काम करते हैं। Affiliate Marketing का मतलब हिंदी में सहबद्ध विपणनहै।

 

Affiliate Marketing से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है कि आप किसी कंपनी या व्यक्ति के साथ जुड़ जाएं और उसके Product को या उसकी सर्विस को Online Promote करें।

 

आप अपनी Website, Blog, You tube Channel या फिर Face book, Instagram, Twitter Account की मदद से ऑनलाइन ही उनके Product एवं Service को बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

 

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करके प्रोडक्ट या सर्विस को बेचते है तो आपको उस पर Commision मिलता है और वही कमीशन ही आपकी असली कमाई होती है।

 

भारत में Affiliate Marketing करने के लिए कई अलग-अलग तरह के Affiliate Marketing Network हैं इनमें से हम कुछ प्रमुख Affiliate Marketing Network की लिस्ट आपके साथ नीचे साझा कर रहे हैं।

 

  • Amazon Affiliate Program
  • Flipkart Affiliate Program
  • Shopclues Affiliate Program
  • Godaddy Affiliate Program
  • eBay Affiliate Program

 

6. OLX या Quikr से फ्री में पैसे कैसे कमाए

 

दोस्तो हमारे बहुत से भाइयो को अभी तक OLX का Full Form नही पता है तो उन्हें मै सबसे पहले OLX का Full Form बता देता हूँ। OLX का Full Form "On Line Exchange" होता है।

 

OLX और Quikr ऐसे Platforms है जहाँ पर आप अपनी पुरानी चीजो को बेच सकते हो। हमारे घर में ऐसी कई चीजें हो सकती हैं जो महीनों से ऐसे ही पड़ी हो और जिनको आप उपयोग में नही लाते हो तो ऐसी चीज़ों को बेचकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

 

OLX आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे सस्ता और अच्छा तरीका है। सबसे पहले आप इसे Play store से Download कर ले और इसमें अपने Mobile No से Account बना ले। इसके बाद जिन भी चीजो का आप उपयोग नहीं कर रहे हैं, उनकी High Quality वाली तस्वीरें लें और इन वस्तुओं को बिक्री के लिए OLX और Quikr पर List कर दें।

 

इसके अतिरिक्त बहुत सारे लोग अपनी Services को Promote करने के लिए भी OLX का उपयोग करते है। जैसे कि Tiffin Services, किराये के घर, Home Tutor, Trainer आदि। OLX आपके आसपास के Areas से आपको Customer दिला देगा जहां पर आप अपनी सर्विस देकर पैसा कमा सकते हैं।

 

7. Reselling से फ्री में पैसे कैसे कमाए

 

अगर आप Internet Se Online Earning करना चाहते हैं, Reselling एक ऐसा ही तरीका है, जो बिल्कुल Genuine है। 

 

Reselling एक Free Business Model है, जो आजकल काफी लोकप्रिय है। इसकी मदद से आप बिना Investment के अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

 

दरअसल Reselling दो शब्दों से मिलकर बना है – Re और Selling. यहाँ Re का अर्थ है दुबारा या फिर से और Selling का अर्थ है बेचना। इस तरह Reselling का अर्थ हुआ किसी वस्तु अथवा सामान को खरीदकर फिर से बेचना। 

 

आसान शब्दो मे कहे तो Reselling से पैसे आप तभी कमा पाओगे जब आप किसी बड़े विक्रेता से सामान खरीदते हो, उसमें अपना Commission जोड़ते हो और उसे बेच देते हो।

 

आजकल कई सारी कंपनियां आ गई हैं, जो आपको घर बैठे Reseller बनने और Unlimited Earning करने का मौका दे रही हैं। ये कंपनियाँ Delivery से लेकर Payment Collect करने तक सारा काम करती हैं। आपका काम बस इतना होता है कि आपको अपने Customers से Order लेकर उनका Delivery Address दर्ज करना होता है और अपना Commission Add करके Order Confirm करना होता है।

 

कुछ प्रमुख Reselling Companies इस प्रकार है।

 

  • Glowroad
  • Meesho
  • Shop 101
  • Cartlay
  • Shogee

 

8. Refer And Earn से फ्री में पैसे कैसे कमाए

 

Refer And Earn का मतलब यह होता है कि अगर आप किसी Application को इस्तेमाल कर रहे है और उसमें अगर Refer करने पर Reward Program उपलब्ध है तो फिर यदि आप उस App के Download Link को उसे अपने किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ Share करते है और उस App को Download करवाते है। तो इसके लिए आपको कुछ पैसे दिए जाते है।

 

यह थोड़े से Efforts के द्वारा कमाई करने का एक बहुत ही आसान तरीका है।

 

हम आपको कुछ ऐसे Verified Apps की List दे रहे है जिनमे Refer And Earn Program मौजूद है और साथ ही ये बहुत ही Genuine App है।

 

  • Upstox 
  • Groww
  • Angel Broking
  • 5Paisa.Com
  • Paytm
  • Lenskart
  • Makemytrip
  • Cleartrip
  • Snapdeal
  • Flipkart 

 

9. Web Designing करके फ्री में पैसे कैसे कमाए

 

दोस्तो क्या आप जानते है कि दुनिया में ऐसे लाखो लोग है जो घर बैठे पैसे कमा रहे है और इसके लिए उनको किसी के नीचे काम करने की जरूरत नही है लेकिन इसके लिए Skill की जरूरत होती है और सबसे अच्छी बात यह है कि Skill को Develop किया जा सकता है।

 

अगर आपके पास Web Designing करने का हुनर है तो फिर इस Technology वाले जमाने मे आपको Free Me Paise Kamane से कोई भी नही रोक सकता है।

 

अगर आप एक विद्यार्थी हो तो आपको मेरी सलाह यही है कि आजकल के School College केवल और केवल किताबी ज्ञान देते है जोकि बहुत पुराना होता है और Practical नही होता है। ऐसे में आपको अपनी पढ़ाई के साथ साथ अपनी Skill पर भी Focus करना चाहिए और आपको अपने खाली समय में कुछ ऐसे Course जरूर करना चाहिए जिनसे आप घर पर रहकर भी पैसे कमा सको।

 

अगर आप Web Designing का Course करते है तो फिर आप Officially तौर पर शानदार वेबसाइटें डिज़ाइन करके पैसा कमाने कमा सकते हैं। कुछ Platform जैसे कि Upwork और Fiverr Web Designer की हमेशा Requirement होती है तो इन प्लेटफार्म के माध्यम से आपको आसानी से काम मिल सकता है।

 

10. Translator बन कर फ्री में पैसे कैसे कमाए

 

दोस्तो यदि आप एक या अधिक भाषाओं का ज्ञान रखते है तो फिर आपको अपनी इस Skill को पैसा कमाने के लिए जरूर प्रयोग में लाना चाहिए। बहुत सारे लोगों को ऐसे कुछ Translator की Requirement होती है जो कि एक भाषा में लिखी गई Content को दूसरी भाषा में Translate कर सके और इसके बदले में उन्हें अच्छा खासा Amount भी मिलता हैं।

 

जब भी किसी को Translator की जरूरत पड़ती है तो वह बहुत सी Website पर अपनी Queries को डाल देते हैं और लोग उन्हीं Query को देखकर उनसे Contact करते हैं और फिर आपको काम मिल जाता है। 

 

हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे ही वेबसाइट की पूरी सूची जहां पर आप अपने इस हुनर को प्रयोग में लाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

 

  • Freelancer
  • Translator Town
  • Translator Base
  • Tradu Guide
  • www.upwork.com
  • worknhire.com
  • writers.freelanceindia.com

 

11. Video Editing करके फ्री में पैसे कैसे कमाए 

 

दोस्तो अगर आप Video Editing में Expert है तो आप अपनी इस Skill का प्रयोग करके घर बैठे पैसे कमा सकते हों।

 

दोस्तो यदि आप सच में Video Editing से पैसा कमाना चाहते हैं तब आपको बहुत ही Professional बनना पड़ेगा और आपको सभी प्रकार की Editing आनी चाहिए।

 

अब बात करते है कि Video Edititing करके Free मे पैसे कैसे कमाएंगे तो आपके सामने निम्न रास्ते है जिनसे आप पैसे कमा सकते हों।

 

1. आप Zoom App के जरिये लोगो को वीडियो एडिटिंग सीखा सकते हो और पैसे कमा सकते हों।

 

2. कुछ सफल Youtube Channel जोकि एक दिन में 3 से 4 Video Upload करते है उन्हें हमेशा ऐसे लोगों की तलाश होती है जोकि उनकी वीडियो को Edit कर दे ताकि उन्हें वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद Edit करने का टेंशन ना रहे और वह जो काम कर रहे हैं वह जल्दी पूरा हो जाए।

 

अब ऐसे में आप उन लोगों से संपर्क करके उनके लिए वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते हैं

 

3. आप एक न्यूज़ चैनल में वीडियो एडिटिंग का काम करके पैसे कमा सकते हो।

 

अगर आप Video Editing सीखना चाहते है तो आपको ज्यादा से ज्यादा Practice करनी होगी और जब आपको सभी Tools और Techniques समझ आ जाए तब आप Professionally काम करना शुरू कर सकते है।

 

सामान्य तौर पर एक अच्छा Video Editor अपनी Service के लिए लगभग 20,000 रुपये से 60,000 रुपये प्रति माह Charge करते है।

 

12. Fitness Coach बन कर फ्री में पैसे कैसे कमाए

 

यदि आप Fitness जैसे क्षेत्र में अत्यधिक Skill रखते हैं तो फिर आप एक Fitness Coach बन सकते हैं और  कोविड-19 महामारी के बाद से यह एक अच्छी Part Time में पैसे कमाने वाली Opportinities के रूप में उभरा हैऐसा इसलिए है क्योंकि लोग फिटनेस सेंटर जाने से हिचकिचा रहे है और  Personal Fitness Coach को Priority दे रहे है


ऐसे में आप किसी व्यक्ति या छोटे समूह को Training देना शुरू कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

 

13. Online Teaching से फ्री में पैसे कैसे कमाए 

 

अगर आपका अपने Subject पर अच्छी Command है और आप स्टूडेंट्स को अच्छी तरह से समझा लेते हैं तो आप Online Teaching कर सकते हैं। Online Teaching करने से पहले बेहतर होगा कि आप कुछ महीनों का Teaching Experience रखें।

 

Online Teaching में कोई भी Tutor अपने घर से ही डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद से एक साथ हजारों लाखों Students को पढ़ा सकता है। Online Teaching की सबसे खास बात ये है कि इसमें Teacher और Student दोनों को घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं पड़ती।

 

इसके अलावा अगर Online Teaching के कुछ और फायदों की बात करे आपको यहाँ पर Hourly Payment मिलता है आप अपने अनुसार Time Adjustments कर सकते हो।

 

Online Teaching के लिए आपको एक Laptop या Computer System की जरूरत होगी साथ ही एक Webcam, Internet Connection और Digital Pad तथा Pen की जरूरत होगी।

 

कुछ ऐसे Platforms जो Online Teaching Provide करते है, निम्न है।

 

  • Vedantu 
  • Tutorme
  • Skooli
  • Bharattutor.Com
  • Myfavtutor.Com

 

14. Youtube से फ्री में पैसे कैसे कमाए

 

हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत है। लोगों को पढाई करने के बाद अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है, जिससे लोग पैसे कमाने के लिए Crime जैसे घिनोने काम को करने के लिए भी पीछे नहीं हट रहे है। ऐसे में उन सभी लोगो के लिए Youtube एक वरदान की तरह है जिसमे आपका कोई Investment नही होता है आप बिना Investment के Youtube Se Paise कमा सकते हो।

 

वैसे Youtube और Blogging दो Online पैसे कमाने के लिए बहुत ही Famous रास्ते है लेकिन Youtube में आप Blogging की तुलना में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और ये बात बिलकुल सच है।

 

इसके साथ और एक भी कारण है की लोग पढने की तुलना में देखना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि पढ़ने की तुलना में देखना हमारी Memory में ज्यादा लंबे समय तक रहता है।

 

दोस्तो आपको Youtube से कमाई करने के Sources की बात करे तो आप Youtube पर Google Adsense, Sponsored Video और Affiliate Marketing के द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हो। आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है और अपने अंदर Patience रखना है।

 

1. दोस्तो आपको ऐसे Topic पर Videos बनाना है जिस पर हमेशा Views आये Short में बोले तो Evergreen Videos बनाना है।

 

2. ऐसे Videos बनायें जो की Interesting हो और जिसे Viewers पूरा देखें।

 

3. अपने Users को Likes, Comments और Sharing के लिए प्रोत्साहित करते रहे साथ ही Channel Subscribe करने के लिए भी।

 

4. बहुत सारे Videos बनाएं लेकिन साथ ही Video अच्छी Quality की हो आपको इस बात का भी ध्यान रखना है।

 

5. अपने Videos को Social Media में Share जरुर करें ताकि लोग इसके बारे में जान सके।

 

15. Blogging से फ्री में पैसे कैसे कमाए

 

एक Blog के जरिए आप Online Paise Kama सकते हैं। अगर आप Blogging Se Paise कमाना चाहते है तो आपको निम्नलिखित बातो को Follow करना होगा और आपकी भी Blogging से कमाई शुरू हो जायेगी, बस आपको थोडा धैर्य के साथ काम करने की जरुरत है।

 

1. अपने Blog के लिए Topic चुने

 

2. Blogging Platform का चुनाव

 

3. उपयुक्त Domain Name का चुनाव

 

4. उपयुक्त Hosting खरीदे

 

5. एक सही Theme का चुनाव करना 

 

6. जरूरी Pages को बनाना

 

7. Blog Post यानि कि Article लिखे

 

8. SEO (Search Engine Optimization) करे

 

9. Blog का Traffic बढ़ाए

 

10. अपने Blog को Monetize करे

 

Free Me Paise Kaise Kamaye FAQs

 

फ्री में पैसे कैसे कमाए घर बैठे?


दोस्तो Free में पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिनमे से कुछ प्रमुख निम्न है।

 

ब्लॉगिंग से 2022 में पैसे कैसे कमाए जाते हैं?


दोस्तो आप Blogging से निम्न तरीको से पैसे कमा सकते हों।


  • Google Adsense और दुसरे Ads Monetization Network का प्रयोग करके
  • Affiliate Marketing के द्वारा
  • Sponsored Post के द्वारा
  • Services देकर
  • E-book बेचकर 
  • Direct Advertisement के द्वारा
  • Sponsored Social Media Posts के द्वारा
  • Online Courses बेचकर

 

Paise Kamane Wale App कौन कौन से हैं?


दोस्तो निम्न App पैसे कमाने के लिए Best है।

 

  • MX Player App
  • My 11 Circle App
  • Rozdhan App
  • MPL App
  • Meesho App
  • Google Pay App
  • Phone pe App
  • Dream11 App

 

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022?


महिलाएं निम्न काम करके घर बैठे पैसे कमा सकती है।

  • Coaching Class
  • Tiffin Centre
  • Bakery Business
  • Card Making
  • Freelancing 
  • Online Photo Selling
  • Data Entry Job

 

गांव में कौन सा बिज़नेस करे?


आप गाँव मे रहकर निम्न प्रकार के Business कर सकते हो।

1. अनाज खरीद बिक्री बिजनेस (Grain Purchase Sales Business)

2. फ़ोटो कॉपी और फोटोग्राफी बिजनेस (Photocopy & Photography Business)

3. किराने की दुकान (General Store) 

4. साइकिल और मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर (Bicycle And Motorcycle Repairing Center)

 

Ghar Baithe Kaun Sa Business Shuru Kare?


घर बैठे मात्र 20 हजार लगाकर आप निम्न काम शुरू कर सकते है। 

  • किराने की दुकान
  • टिफिन सेवा 
  • अचार का कारोबार
  • पापड़ का कारोबार 
  • मसालों का कारोबार
  • धूपबत्ती और अगरबत्ती का बिज़नेस
  • हस्तनिर्मित मोमबत्तियाँ
  • बटन (Buttons) का कारोबार
  • Designer Lace का कारोबार
  • हस्तनिर्मित चॉकलेट का कारोबार

 

आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि फ्री में पैसे कमाने का तरीका, Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye, Free Mein Paise Kaise Kamaye, Online Free Me Paise Kaise Kamaye, Free Mai Paise Kaise Kamaye, Ghar Baithe Mobile Se Paise Kaise Kamaye, Free Me Paise Kaise Kamaye App और फ्री में पैसा कमाने का तरीका आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tag :- #ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए #घर बैठे कैसे पैसे कमाए #रोज पैसे कैसे कमाए #बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए #Android App Banakar Paise Kaise Kamaye #Ghar Baithe Kamane Ka Tarika #फ्री मैं पैसे कैसे कमाए #Kis App Se Paise Kamaye #Pesa Kese Kamaye

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts