नेटवर्क मार्केटिंग क्या है | Network Marketing in Hindi 2023


नेटवर्क मार्केटिंग क्या है | Network Marketing In Hindi ,  नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम नेटवर्क मार्केटिंग क्या है | Network Marketing In Hindi  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Network Marketing Hindi, Network Marketing Kya Hai, Benefits Of Network Marketing Kya Hota Hai और What Is Networking Marketing In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Benefits Of Network Marketing In Hindi, Networking Marketing Kya Hai, Network Marketing Kaise Kare और नेटवर्क मार्केटिंग क्या है आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो अगर आपको भी Network Marketing के बारे में पता चला है तो इसको करने से पहले Network Marketing In Hindi के बारे में पूरी जानकारी ले ले। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि Network Marketing से जुड़ी पूरी जानकारी आपको मैं अपने इस लेख के माध्यम से दूँगा, आप बस लेख के अंत तक बने रहे।


Table of Contents

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है | Network Marketing In Hindi 


नेटवर्क मार्केटिंग क्या है | Network Marketing in Hindi 2022, Network Marketing Hindi, Network Marketing Kya Hai, Benefits Of Network Marketing Kya Hota Hai और What Is Networking Marketing In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है। ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Benefits Of Network Marketing In Hindi, Networking Marketing Kya Hai, Network Marketing Kaise Kare और नेटवर्क मार्केटिंग क्या है आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Network Marketing Kya Hai (What Is Network Marketing In Hindi)

 

दोस्तो Network Marketing एक बिजनेस मॉडल का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें लोग कंपनी के सामान बेचने के लिए अन्य लोगों के साथ एक नेटवर्क बनाते हैं। इसमें आमतौर पर शिक्षा, आयु या स्थान की कोई खाई नहीं होती है या कोई भी Limit नही होती है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको कहीं से भी और कभी भी काम करने की सुविधा प्रदान करती है। अगर आप 9 से 5 की नौकरी में काम कर रहे हैं, आप कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए आसानी से नेटवर्क मार्केटिंग में अपना नामांकन करा सकते हैं।

 

Network Marketing In Hindi

 

भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी एक पिरामिड जैसी बिक्री संरचना बनाती है जो कमीशन-आधारित आय प्रदान करती है। जैसे जैसे आपके साथ लोग आते जाते है आपका Network बड़ा होता जाता है और आपकी आय में वृद्धि भी होती जाती है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग को कई नामों से जाना जाता है, जिसमें Multi Level Marketing (MLM), Consumer Direct Marketing, Referral Marketing या Home Based Business आदि बहुत Famous नाम है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम में कम अग्रिम निवेश होता है। आमतौर पर आपको इनसे जुड़कर इनके साथ Business करने के लिए Almost 10000 रुपयों की जरूरत होती है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग के दो प्राथमिक लक्ष्य हैं।

 

1. उत्पादों को बेचने के इच्छुक लोगों का एक बड़ा नेटवर्क बनाना।

 

2. कंपनी की बिक्री को बढ़ावा देना।

 

आइये दोस्तो अब जानते है कि Network Marketing कैसे काम करती है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करती है? (How Network Marketing Work In Hindi)


दोस्तो Network Marketing का Concept नया नही है। यह काफी समय पुराना है और हम और आप इसे सामान्य जीवन मे प्रयोग में लाते है। अब आप सोचेंगे कि हम कैसे प्रयोग में लाते है तो उसका जबाब यह है कि जब कभी भी आप किसी Doctor की वजह से ठीक होते है तो आप किसी को भी अपने जैसी परेशानी में देखते है तो उसे अपना ही Doctor Recommended करते है।

 

इसप्रकार दोस्तो इसप्रकार दोस्तो आपने Doctor की Service को Recommended किया जिससे Doctor को तो फायदा हो गया लेकिन आपको क्या मिला? आपने Free में Doctor की Service का Promotion किया। जबकि Network Marketing मे इसी काम को किसी Company के साथ जुड़कर किया जाता है।

 

अगर आप किसी Network Marketing Business में शामिल हुए है और आप 2 लोगो को इस Business में नामांकित करते हैं और वे दो - दो करके 4 अन्य व्यक्तियों को नामांकित करते हैं। तो अब आपके Network में कुल 6 लोग हो जाएंगे और अब आपको इन 6 लोगों द्वारा की गई सभी बिक्री से Company के Plan के अनुसार कमीशन का भुगतान किया जाएगा।

 

इसप्रकार आप समझ गए होंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग यानि कि MLM Business में लोगों के नेटवर्क के माध्यम से बिक्री करना शामिल है और आपको भुगतान भी तभी किया जाता है जब Company के लिए Products की बिक्री होती है।

 

आसान रूप में आप Network Marketing Business को एक स्तरीय प्रणाली के रूप में समझ सकते हैं और जैसे-जैसे आप स्तर पर आगे बढ़ेंगे, आपको अपनी आय के रूप में अधिक कमीशन प्राप्त होगा।

 

दोस्तो किसी भी कार्य को करने से पहले आपको सिक्के के दोनो पहलुओं की तरह ही उस काम के लाभ और हानि दोनो को देखना होगा। इसके बाद आपके लिए जिसकी वरीयता है आप उसे चुन सकते है। यानि कि आपके लिए Network Marketing के लाभ उसकी हानियो के सामने छोटे है तो बेशक आप Network Marketing को कर सकते है और अगर इसकी हानियाँ आपके लिए Importance रखती हो और लाभ नही तो आपको इसे नही करना चाहिए। यह निर्णय पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है।

 

हम आपके सामने Network Marketing के लाभ और हानियों दोनो को रखेंगे ताकि आप सभी Aspect से Network Marketing को समझ सको।

 

Benefits Of Network Marketing In Hindi (नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे)

 

1. उम्र और शिक्षा का बंधन नही

 

Network Marketing में सफलता के लिए उम्र और शिक्षा का कोई बंधन नही है। आप यहाँ पर ऐसे लोगो को भी सफल देख सकते हो जोकि ज्यादा पढ़े -लिखे नही है और एक अच्छी Income कमा रहे है।

 

2. बहुत कम निवेश (Network Marketing In Hindi)

 

दोस्तो Network Marketing से जुड़ कर काम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा Invest नहीं करना पड़ता है लेकिन अगर आप Network बनाने में सफल हो जाते हो तो कमाई बहुत शानदार होती है।

 

3. समय की पाबंदी नही 


अगर आप एक Working Professional हो तो भी आप Network Marketing कर सकते हो क्योंकि यहाँ पर कोई Time Boundation नही होती है। जब भी आपके पास समय हो आप इसपर काम कर सकते हो।

 

बहुत सारे लोग गेम खेलने, मूवी देखने, सोशल मीडिया पर Active रहकर गवां देते है आपको इसी समय का सदुपयोग अपने Network Marketing Business को बनाने के लिए करना है।

 

4. निष्क्रिय आय (Passive Income) कमाने का सबसे सस्ता स्त्रोत।

 

यदि आप किसी अच्छी कंपनी के साथ जुड़कर मेहनत और लगन से कार्य करते है और अपना एक बड़ा Quality Network बनाते है तो फिर आप सोते हुए भी पैसा कमा सकते है और यही निष्क्रिय आय है।

 

Network Marketing का Model कुछ ऐसा है कि जब आपका  Network बहुत बड़ा हो जाता है तो आप काम करना बंद भी कर देते है तो भी आपके Network के द्वारा किये गए काम का पैसा आपको मिलता रहता है और Passive Income बनना शुरू हो जाती है।

 

5. Positive Environment

 

Network Marketing Company में सभी लोग मिलकर एक Goal को पाने का Try करते है जिसकी वजह से Team भावना और एक Positive Environment का निर्माण होता है। जिसकी वजह से  लोगों के अन्दर डर, तनाव और नकारात्मकता धीरे-धीरे ख़त्म हो जाती है।

 

आत्मविश्वास में वृद्धि Network Marketing में आप खुद के लिए तो कार्य करते ही हैं साथ ही आप दूसरों के लिए भी कार्य करते हैं जो अन्य लोगों को Motivate करने का कार्य करता है जिसकी वजह से दूसरे लोगों का जीवन सफल होने लगता है और लोग सकारात्मक सोच के साथ जीवन व्यतीत करने लगते हैं। ऐसा करने से लोग आपका उत्साहवर्धन करते हैं आप लोगों के बीच सम्माननीय बनते है जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।

 

6. Skill Development

 

Network Marketing के Business में आप अपने अंदर कई ऐसी Skill जैसे कि Communication Skill, Presentation Skill, Management Skill और Leadership Skill को Develop करते है। सबसे अच्छी बात यह है कि ये आपके अंदर Network Marketing का काम करते करते ही Practically Develop हो जाती है।

 

Disadvantage Of Network Marketing In Hindi (नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान)

 

1. सफल होने के बहुत कम अवसर

 

99.96% Network Marketers इस Business में विफल हो जाते है आप यहाँ से तब तक पैसा नही कमा सकते है जब तक कि आप बाकी के बचे .04% में रहने के इच्छुक नहीं हैं।

 

2. धोखा देने वाली कंपनियाँ


दोस्तो आज Market में बहुत सारी Fraud कंपनिया है जोकि Network Marketing Fraud का सहारा लेकर फल - फूल रही है। हालांकि उनके पास Legally Business करने का Certificate है लेकिन ये Certificate इस बात की Guarantee कभी भी नही देते है कि ये कंपनियाँ कभी बंद नही होगी।

 

3. महँगे उत्पाद और सेवाएं

 

दोस्तो बहुत सारे Network Marketing Professionals ये बताते है कि Direct Selling Business में Distributor, Whole Seller, Retailer और Advertiser का खर्चा कम हो जाता है इसके बावजूद भी Products Customer के लिए बहुत महँगे होते है।

 

Product की कीमत में इजाफा इसलिए होता है क्योंकि MLM कंपनी के Network में बहुत सारे लोग हैं और सबको कुछ ना कुछ % मुनाफा देना ही पड़ता है इसलिए अधिकतर कंपनियां महँगे Product रखती हैं और जो सस्ते रखती है उनके Product की Quality कम होती है।

 

लेकिन इन सबसे नुकसान तो Customer को ही होता है क्योंकि सारा पैसा तो उसे ही Pay करना होता है ज्यादा कमीशन के लिए पहले Network Marketing कंपनियाँ Online Course, Suite Length और Holiday Package जैसे Product बेचती थी लेकिन अब Direct Selling Guideline के कारण इन पर पाबंदी लग गई है तो अब ज्यादातर कंपनियाँ Health और Wellness के Product बेचने लगी है क्योंकि इन Products पर वो ज्यादा Commission बना सकती है।

 

तो Final बात ये है कि आप Network Marketing के .04% लोगो मे शामिल हो या ना हो ये बाद की बात है लेकिन आपको पहले महँगे Product खरीदने होंगे जोकि मुझे Personally Network Marketing की मुख्य कमियों से एक लगती है।

 

4. बहुत सारी Skill की जरूरत

 

नेटवर्क मार्केटिंग के पेशे में पैसा कमाने वाले लोगो के अंदर Leadership Skill, Communication Skill और Public Speaking Skill का होना Must हैं।

 

अगर आपको नही लगता है कि आप ये Skill Develop कर पाएंगे या आप ये Skill Develop करने में इच्छुक नहीं हैं, तो बेहतर है कि आप इस Industry से दूर रहे क्योंकि इसके बिना अगर आप यहाँ पर आते है तो यह समय बर्बादी के अलावा आपको कुछ नही देगा।

 

5. मजाक और अस्वीकृति

 

90 - 97% लोग जिनके पास आप व्यापार का Model दिखाने जाएंगे, वे आपको अस्वीकार कर देंगे और कुछ आपका उपहास करने की हद तक चले जाएंगे तो अगर आप इस पेशे से जुड़ने जा रहे है तो आप अपना मजाक और Rejection Face करने के लिए तैयार रहे।

 

6. प्रयास करने का पैसा नहीं

 

एक नौकरी में जहां आप काम करते हो और पैसा कमाते हो इसके विपरीत नेटवर्क मार्केटिंग पेशे में आपको केवल तभी भुगतान मिलता है जब कंपनी पैसा बनाती है। यदि आपके Customer उत्पाद नहीं खरीदते हैं, तो उन घंटों को भूल जाइए जो आपने अपनी कंपनी के उत्पादों के विज्ञापन और प्रचार में बिताए थे।

 

कैसे करे एक अच्छी Network Marketing Company का चुनाव?

 

भारत में कई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां हैं और आपके लिए भारत में सबसे उपयुक्त नेटवर्किंग मार्केटिंग कंपनी चुनना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, यहां एक त्वरित Checklist है जिसे आपको नेटवर्किंग मार्केटिंग कंपनी चुनते समय ध्यान में रखना चाहिए।

 

1. कंपनी की प्रतिष्ठा और पूंजीकरण :- कंपनी, उसके पूंजीकरण और बाजार में उसके उत्पादों की प्रतिष्ठा के बारे में गहराई से शोध करें। 

 

2. उत्पादों की प्रकृति :- आपको उन उत्पादों की समीक्षा और प्रकृति की जांच करनी चाहिए जिन्हें आप उस कंपनी के लिए बेचने वाले हैं। यदि आपके पास उत्पादों के बारे में शून्य ज्ञान है और उन उत्पादों के उपयोग को समझना मुश्किल है, तो आप बिक्री नहीं कर सकते।

 

3. बाजार और प्रतिस्पर्धा :- किसी कंपनी के लिए साइन अप करने से पहले आपको बाजार के रुझान और प्रतिस्पर्धा के स्तर पर गहराई से शोध करना चाहिए। यह आपको उस कंपनी में आपकी भूमिका के बारे में एक वास्तविक जांच प्रदान करेगा।

 

4. आय और अनुभव :- आपको देखना चाहिए कि आप कंपनी के जिन लोगो के साथ काम करने वाले हो उनके पास अनुभव है या नही। आपको उनके अनुभव के बारे में पूछताछ करनी चाहिए और आय संरचना के बारे में अच्छी तरह से शोध करना चाहिए।


Network Marketing YouTube Video Guide👇

 credit / source :- quick support


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख नेटवर्क मार्केटिंग क्या है | Network Marketing In Hindi 2022 के माध्यम से मैंने आपको Network Marketing Hindi, Network Marketing Kya Hai, Benefits Of Network Marketing In Hindi और What Is Networking Marketing In Hindi, Network Marketing Kya Hota Hai, Networking Marketing Kya Hai, Network Marketing Kaise Kare और नेटवर्क मार्केटिंग क्या है आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tag:- #network marketing hindi #network marketing kya h #network marketing in hindi #what is networking marketing in hindi #net marketing in hindi #networking marketing kya hai #what is network marketing in hindi #network marketing kya hai #नेटवर्क मार्केटिंग क्या है #network marketing kya hota hai #network marketing kya hai in hindi  #network business kya hai #network marketing kaise kare

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts