Web Designer Meaning In Hindi


Web Designer Meaning In Hindiनमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo मेंआज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Web Designer Meaning In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Web Designer Means In Hindi, Web Designing Kya Hai, Web Designing Meaning In Hindi और Web Designer Kaise Bane आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए हैआइये Web Designing Courses In Hindi, What Is Web Designing In Hindi, Web Designing In Hindi और Web Designer Meaning In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो अगर आप एक बढ़िया और Creative Career Option की तलाश में है तो Web Designer बनना आपके लिए सुखद साबित हो सकता है और Future में भी इसका आपको बहुत Scope देखने को मिल सकता है क्योंकि आगे आने वाला समय Web Designing का ही है।

 

ऐसे मे अगर आप Web Designer Meaning In Hindi को Search करते हुए हमारे इस लेख में आ गए है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि अपने इस लेख के माध्यम से मैं आपको Web Designer Meaning In Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी दूँगा तो लेख के अंत तक बने रहे चलिए शुरू करते है।

Table of Contents


Web Designer Meaning In Hindi


Web Designer Meaning In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी Web Designer Means In Hindi, Web Designing Kya Hai, Web Designing Meaning In Hindi और Web Designer Kaise Bane आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Web Designing Courses In Hindi, What Is Web Designing In Hindi, Web Designing In Hindi और Web Designer Meaning In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Web Designing Kya Hai (What Is Web Designing In Hindi)

 

दोस्तो Web Designing एक ऐसी प्रक्रिया का नाम है जिसकी मदद से एक Website को Design किया जाता है। आज के इस Internet युग अपने Brand के Promotion के लिए या फिर अपनी पहचान के लिए अधिकांश लोगों को एक Website की जरूरत पड़ती है।

 

Website में Social Button, Menu और Search Box आदि को सही स्थान पर ब्यबस्थित करना और Web-Page, Content, Content Design, Page Layout, Graphics Design आदि को अच्छे से व्यवस्थित करना आदि Web Designing के अन्तर्गत आता है।

 

Web Designer Meaning In Hindi

 

दोस्तो इस Internet के जमाने मे अपने Competitors से आगे रहने के लिए आपके पास एक अच्छी Website होना बहुत जरूरी होता है। अगर आप एक Business Owner है तो फिर आपको खास रूप से एक Website की जरूरत है जोकि एक बेहतरीन Look रखती हो।

 

ऐसे में बहुत से लोगो को अपनी Website Design करवाने के लिए एक Web Designer की जरूरत पड़ती है ताकि वह अपनी Website को अपनी जरूरत के अनुसार एक बेहतरीन Look दे सके तथा अपना और अपने Brands का Promotion कर सकते है।

 

इस प्रकार आप समझ चुके होंगे कि Web Designer एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसे की Web Designing की जानकारी होती है और वह अपनी या दूसरों की Website को Design करता है।

 

Types Of Web Designing In Hindi

 

Web Designing को दो भागो में बांटा गया है और अगर आप एक सफल Web Designer बनना चाहते है तो आपको Web Designing के इन दोनों प्रकारों के बाद में अच्छी तरह से जानना होगा।

 

1. Front End Web Design

2. Back End Web Design

 

1. Front End Web Design :- दोस्तो जैसा कि नाम से पता चल रहा है कि अगर एक Website को Open किया जाता है तो आपको Front पर जो Design दिखता है वो सभी काम Front End Web Designer करता है।

 

एक Front End Web Designer को Photoshop का Basic Course सीखने के अतिरिक्त Html, Javascript की जानकारी भी रखनी होती है।

 

2. Back End Web Design :- दोस्तो Back End Web Design एक Users को दिखाई नही देती है। इसका पूरा काम Background में होता है।

 

Back End Web Designer बनने के लिए आपको Php (जोकि सबसे आसान Web Designing Language है) को सीखना पड़ेगा।

 

Web Designing Course कैसे सीखे? (Web Designer Kaise Bane)

 

दोस्तो जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि एक  अच्छा Web Designer बनने के लिए आपको कुछ Language जैसे कि PHP, HTML, Photoshop Basics, CSS, Javascript, Database आदि का सीखना बहुत जरुरी होता है।

 

अगर आप एक Students है तो फिर आप अपने Extra समय में किसी Web Designing Institute को Join करके Web Designing सीख सकते है या अगर आप Online सीखने में Comfortable है तो आपको ऐसी ढेर सारी Websites मिल जाएगी जैसे कि Whitehatjr.Com जहाँ से आप Free Trail ले सकते है और अगर आपको अच्छा लगे तो आप इनके Paid Courses से सीख सकते हो।

 

इसके अतिरिक्त यदि आप Youtube के जरिये सीखना चाहते हो तो आपको क्रमशः Html, फोटोशॉप के बेसिक, CSS, Javascript और PHP को सीखना चाहिए।

 

सीखने के बाद इनकी Regular Practice भी बहुत जरूरी है तभी आप एक अच्छे और Professional Web Designer बन पाएंगे।

 

Web Designing Course के फायदे

 

दोस्तो आज Technology के विकास के साथ ही साथ सारी चीजे Online होती जा रही है। Products से लेकर Services तक अधिकांश चीजो को Online Customer तक पहुँचाया जा रहा है। ऐसे में अगर आपने Web Designing Course सीखने का मन बनाया है तो यह आपके लिए बेहतरीन Career विकल्प के रूप में बहुत सारे बंद दरवाजो को खोल सकता है।

 

1. Web Designing Creativity का काम है और इस Course को करने के बाद आप अपनी Creativity को Globally Represents कर सकते हो।


2. घर बैठे पैसे कमाने का तरीका Fiverr.com जैसे Platform पर आपको घर बैठे काम मिल सकता है।

 

Web Designer Job Options In Hindi

 

Web Designing के Course को सफलतापूर्वक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे Job Options आ जाते है जिनमे से आप अपना पसंदीदा Option चुनकर अपने Career को प्रगति के पथ पर मोड़ सकते हो।

 

  • Games Developer
  • Multimedia Programmer
  • Applications Developer
  • Seo Specialist
  • Ux Analyst
  • Ux Designer
  • Multimedia Specialist
  • Web Designer
  • Web Developer
  • Web Content Manager

 

Web Designer FAQ's


What Are The Task Of A Web Designer In Hindi?

 

एक Website Designer के Customer की Requirements के आधार पर बहुत सारे काम होते है।


1. Website Design करना,

2. Website का Look तैयार करना,

3. Layout को सही करना,

4. Menu को Set करना,


How To Make a Website or Web Page?

 

किसी भी Website या Web-Page को Hyper Text Markup Language (HTML) की सहायता से बनाया जाता है।


Web Designer Meaning YouTube Video Guide👇


credit/source:- Technology Gyan


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Web Designer Meaning In Hindi के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Web Designer Means In Hindi, Web Designing Kya Hai, Web Designing Meaning In Hindi, Web Designer Kaise Bane, Web Designing Courses In Hindi, What Is Web Designing In Hindi, Web Designing In Hindi और Web Designer Meaning In Hindi आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 

Tags :- #Web Designer Kya Hota Hai #Designing Kya Hota #Web Designer Kya Hai # Designer Meaning In Hindi #App Designer Kaise Bane

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts