Cryptocurrency Kya Hai | Cryptocurrency Meaning In Hindi 2023


Cryptocurrency Kya Hai | Cryptocurrency Meaning In Hindi , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए पैसे कैसे कमाए से संबंधित एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Cryptocurrency Kya Hai | Cryptocurrency Meaning In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Cryptocurrencies Meaning In Hindi, Crypto Meaning In Hindi, Cryptocurrency In Hindi और Crypto Mining Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is Cryptocurrency In Hindi, Crypto Currency In Hindi, Cryptocurrency In Hindi Meaning और Crypto Lover Meaning In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तो वैसे तो Cryptocurrency ने बहुत ही कम समय मे अपनी एक प्रभावशाली पहचान बना ली है लेकिन फिर हमारे बहुत सारे दोस्तो को अभी भी Cryptocurrency Meaning In Hindi के बारे में पूरी जानकारी नही है। ऐसे में हम आपको Cryptocurrency से जुड़ी सारी प्रमुख बाते जैसे कि Cryptocurrency Kya Hai, Types Of Cryptocurrency In Hindi आदि के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है तो लेख के अंत तक बने रहे। चलिए शुरू करते है।


Table of Contents

Cryptocurrency Meaning In Hindi 

 

Cryptocurrency Kya Hai | Cryptocurrency Meaning In Hindi 2022, Cryptocurrencies Meaning In Hindi, Crypto Meaning In Hindi, Cryptocurrency In Hindi और Crypto Mining Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is Cryptocurrency In Hindi, Crypto Currency In Hindi, Cryptocurrency In Hindi Meaning और Crypto Lover Meaning In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Cryptocurrency Kya Hai (Cryptocurrency In Hindi)

 

दोस्तो Cryptocurrency Kya Hai को समझाने से पहले मैं आपको थोड़ा सा Overview Currency के बारे में दे देता हूँ कि आखिर Currency क्या होती है?


एक समय था जब दुनिया में कोई Currency नहीं चलती थी सिर्फ वस्तुओं के बदले वस्तुओं का विनिमय (लेन-देन) होता था। लेकिन समय के साथ नोट और सिक्के अस्तित्व में आए। इसप्रकार Currency को आसान भाषा मे समझे तो इसके माध्यम से आप वस्तुओं और सेवाओं को खरीद सकते है।

 

हर एक Country की अपनी Currency होती है जैसे कि भारत में Rupees, USA में Dollar, Europe में Euro और जापान में येन (¥) आदि। इन Currencies को देश की सरकारें पूरे देश में लागू करती हैं और किसी भी प्रकार के लेनदेन में इनका इस्तमाल होता है।

 

Cryptocurrency भी एक प्रकार की Currency ही है लेकिन यह Digital Currency है जिसका आप Physically इस्तेमाल नही कर सकते है। मेरे कहने का मतलब यह है कि यह नोट या Coins के रूप में मौजूद नही है। यह केवल Digitally ही Available है। इसीलिए Cryptocurrency का दूसरा नाम Digital Currency भी है।

 

इन Currencies में Cryptography का इस्तेमाल होता है। यह एक Peer To Peer Electronic System होता है जिसका इस्तेमाल हम Internet के माध्यम से करके सामान्य  Currencies का प्रयोग किये बिना Products और Services को Purchase करने के लिए करते हैं।

 

Cryptocurrency Meaning In Hindi

 

दोस्तो जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि Cryptocurrency एक Digital Currency है, जिसे एक Decentralized System द्वारा Manage किया जाता है। इसमें प्रत्येक लेन-देन का Digital Signature द्वारा Verification किया जाता है और Cryptography की मदद से उसका Record रखा जाता है।

 

Cryptocurrencies को Government का संरक्षण प्राप्त नही है यानि कि इनके ऊपर कोई भी Agency या सरकार या कोई Board का अधिकार नहीं होता, जिसके चलते इसके मूल्य को Regulate नहीं किया जा सकता है। ये Decentralized Currency होती हैं।

 

इस प्रकार की Currencies में सरकार या Banks को बिना बताए लेनदेन हो जाता है। इसलिए बहुत सारे लोगो का मानना है कि Cryptocurrency का इस्तेमाल गलत तरीके से भी किया जा सकता है।

 

इसीलिए शुरुआत में इसे Illegal (अवैध) करार दिया गया। लेकिन बाद में Bitcoin की लोकप्रियता को देखते हुए कई देशों ने इसे Legal कर दिया लेकिन अभी भी कई देश इसके खिलाफ हैं।

 

Crypto Mining Meaning In Hindi

 

दोस्तो Cryptocurrency के मूल्य में Market में बहुत ही तेजी से उतार-चढ़ाव होता है, जिससे इसकी कीमतें दिन में कई बार बदलती हैं। इसप्रकार आप समझ गए होंगे कि Cryptocurrency के मूल्यों में कितनी अस्थिरता होती है लेकिन अब हम यह समझेंगे कि आखिर Cryptocurrency कैसे काम करती है?


Cryptocurrency, Mining द्वारा उत्पन्न होती है, Mining एक ऐसी प्रक्रिया है, जहां लोगों को कंप्यूटर, जीपीयू और अन्य हार्डवेयर का उपयोग करके जटिल गणित की समस्याओं को हल करने के लिए Cryptocurrency के साथ पुरस्कृत किया जाता है।

 

Cryptocurrency, Blockchain के माध्यम से काम करती है। जब Cryptocurrency में कोई भी Transaction होता है तो उसकी जानकारी Blockchain में दर्ज की जाती है यानि कि उसे एक Block में रखा जाता है और इस Block की Security और Encryption का काम Miners का होता है। इसके लिए वे एक Cryptographic पहेली को हल कर Block के लिए उचित Hash (एक कोड) ढूँढते हैं। जिसे Cryptocurrency Mining कहा जाता है।

 

जब कोई Minor सही Hash ढूँढ़कर Block को सुरक्षित कर देता है तो उसे Blockchain में जोड़ दिया जाता है और Network में मौजूद अन्य Nodes (Computers) द्वारा उसे Verify किया जाता है। इस प्रोसेस को Consensus कहा जाता है।

 

Cryptocurrency Exchange In Hindi

 

Cryptocurrency Exchange वह जगह है जहाँ पर Cryptocurrencies की खरीद-फरोख्त और Trading होती है। इसको Cryptocurrency Exchange के अलावा Digital Currency Exchange (DCE), Coin Market और Crypto Market जैसे नामों से भी जाना जाता है।

 

यहाँ पर आप कोई भी Cryptocurrency खरीद सकते है, बेच सकते हैं और Invest कर सकते हैं। यहाँ आप Fiat Money (कागजी मुद्रा) को Cryptocurrency और Cryptocurrency को Fiat Money में बदल सकते हैं।

 

Cryptocurrency Exchange In India

 

अगर बात करें Indian Cryptocurrency Exchange की तो भारत में Coinswitch, Coindcx, Wazirx और Unocoin सबसे प्रसिद्ध Cryptocurrency Exchanges हैं। जिनकी मदद से आप Bitcoin, Ethereum, XRP, YFI, YFII, Doge और Tron जैसे सैंकड़ों Crypto Coins खरीद सकते हैं और INR में Payment कर सकते हैं। भारत में Wazirx सबसे पॉपुलर और भरोसेमंद Cryptocurrency Exchange है।

 

Cryptocurrencies में Invest कैसे करें?

 

India में Cryptocurrencies में Invest करने के लिए फिलहाल सबसे Popular Cryptocurrency Platform “Wazirx“ है। यह एक Indian Platform है और इसके Founder भी एक भारतीय ही हैं। इस Platform में Investment करना और Trading करना बहुत ही आसान है। आप Wazirx में अपना Account खोलकर Cryptocurrencies में Invest कर सकते है।

 

Types Of Cryptocurrency In Hindi (Cryptocurrencies के प्रकार)

 

क्रिप्टोकरेंसी का नाम सुनते ही दिमाग में एक ही नाम आता है वो है Bitcoin लेकिन Bitcoin इस दुनिया की अकेली Cryptocurrency नहीं है। इसके अलावा भी हजारों Cryptocurrencies हैं। जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं है। ऐसे में हम आपके साथ कुछ ऐसी Cryptocurrencies को Share कर रहे है जोकि अच्छा Perform कर रही हैं।

 

1. Bitcoin (BTC)

 

दोस्तो Bitcoin दुनिया की सबसे पहली Cryptocurrency और बहुत Famous Cryptocurrency है। इसे Satoshi Nakamoto ने 2009 में बनाया था। आज Bitcoin की बात करें तो इसका मूल्य अब काफी बढ़ गया है। इसके एक Coin का मूल्य अब लगभग 13 Lacks के करीब है।

 

2. Ethereum (ETH)

 

Coinmarket Cap के हिसाब से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Cryptocurrency है। इसे 2015 में लॉन्च किया गया था। इसके Founder का नाम है Vitalik Buterin है। इसके Cryptocurrency Token को ‘Ether’ भी कहा जाता है। ये Platform अपने Users को Digital Token बनाने में मदद करता है जिसकी मदद से इसे Currency के तौर पर इस्तमाल किया जा सकता है।

 

3. Litecoin (LTC)

 

Litecoin भी Cryptocurrency का एक प्रकार है और इसके बहुत सारे Features Bitcoin से मिलते जुलते हैं। इसे Google के Employee रह चुके Charles Lee के द्वारा October, 2011 में Release किया गया था।

 

Litecoin की Block Generation की Timing, Bitcoin की तुलना में 4 गुना कम है। इसीकारण इसमें Transaction बहुत ही कम समय मे पूर्ण हो जाती हैं।

 

4. Ripple (XRP)

 

Ripple Cryptocurrency के साथ-साथ यह एक Cryptocurrency Exchange भी है जिसे 2012 में Ripple Labs Inc. ने Launch किया था। ये Distributed Open Source Protocol के ऊपर Based है।

 

5. Tether (USDT)

 

इसका दूसरा नाम Stablecoin है क्योकि इसे हमेशा 1.00 डॉलर मूल्य के लिए Design किया गया है। इसकी शुरूआत जुलाई 2014 में Realcoin नाम से हुई थी जिसे बाद में बदलकर Tether कर दिया गया।

 

6. Monero (XMR)

 

Monero, Dark Web की सबसे प्रसिद्ध Cryptocurrency हैं। इसे 2014 में लॉन्च किया गया था। यह मूल रूप से Privacy और अपने Security Features के लिए काफी प्रसिद्ध है शायद इसीलिए इसको Dark Web पर Illegal चीजें खरीदने के लिए प्रयोग में लाया जाता है।

 

7. Peercoin (PPC) 

 

Peercoin को 2012 में Launch किया गया था। Peercoin में Transaction को Verify करने के लिए केवल Proof Of Work के साथ साथ Proof Of Stack को भी प्रयोग किया जाता है। इसको  अन्य नामो जैसे कि PP Coin, P2P Coin, PPC और Peer To Peer Coin आदि से भी जाँचा जाता है।


Cryptocurrency के फायदे

 

दोस्तों यदि किसी करेंसी का इतना अधिक चलन है तो इससे साफ जाहिर होता है कि उस करेंसी के कुछ न कुछ फायदे जरूर होंगे। Cryptocurrency के कुछ प्रमुख फायदे निम्नवत है।

 

1. Cryptocurrency, एक Digital Currency है जिसकी वजह से Fraud की गुंजाइश बहुत कम है।

 

2. यह Currency विकेंद्रीकृत है यानि कि इसे कोई बैंक या सरकार नियंत्रित नहीं करती है।

 

3. इसके माध्यम से व्यक्ति लेन-देन की वास्तविक दुनिया से नही जुडता है। इसका उपयोग किसी की पहचान बताए बिना सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है।

 

4. इसपर कोई लेनदेन शुल्क नही लगता है।

 

5. इसका चलन विश्वव्यापी है और कई देशों मे स्वीकृति प्राप्त है।

 

6. संपत्ति, अंतरराष्ट्रीय धन हस्तांतरण, दान, जैसी चीज़ों के लिए क्रिप्टोकरेंसी आदर्श है।


Cryptocurrency YouTube Video Guide👇👇


credit/source:- Quick Support


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Cryptocurrency Kya Hai | Cryptocurrency Meaning In Hindi 2022 के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Cryptocurrencies Meaning In Hindi, Crypto Meaning In Hindi, Cryptocurrency In Hindi और Cryptocurrency Kya Hai 2022, What Is Cryptocurrency In Hindi, Crypto Currency In Hindi, Cryptocurrency In Hindi Meaning और Crypto Currency Kya Hai आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 

Tags:-


cryptocurrency meaning in hindi


crypto meaning in hindi, crypto fan meaning in hindi, crypto lover meaning in hindi

cryptocurrency meaning hindi, cryptos meaning in hindi, crypto friendly meaning in hindi


cryptocurrency in hindi meaning


cryptocurrencies meaning in hindi, cryptocurrency hindi meaning, what is cryptocurrency mining in hindi, crypto currency meaning in hindi, are you crypto friendly in hindi, virtual currency meaning in Hindi, what is cryptocurrency mining in Hindi


what is the meaning of cryptocurrency in hindi


cryptocurrency books in hindi, cryptocurrency books in hindi pdf, meaning of cryptocurrency in hindi, cryptocurrency means in hindi, crypto trader meaning in hindi, digital currency kya hai

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts