Alhamdulillah Meaning in Hindi │ अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी अर्थ


Alhamdulillah Meaning In Hindi │ अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी अर्थ, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Alhamdulillah Meaning In Hindi │ अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी अर्थ के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Alhamdulillah In Hindi, Alhamdulillah For Everything Meaning In Hindi, अल्हम्दुलिल्लाह मीनिंग इन हिंदी और अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये अल्हम्दुलिल्लाह मीनिंग इन हिंदी, Alhamdulillah Hindi Mai, Alhamdulillah Translate In Hindi और Alhamdulillah Ka Hindi Meaning आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो आपने अक्सर मुसलमानो को बात करने के दौरान उनसे Alhamdulillah (अल्हम्दुलिल्लाह) शब्द जरूर सुना होगा। ऐसे में आपके मन मे Alhamdulillah (अल्हम्दुलिल्लाह) शब्द का मतलब जानने की जिज्ञासा पैदा होना लाजिमी है। 

 

ऐसे में अगर आप Alhamdulillah Meaning In Hindi, अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी अर्थ को Search करते हुए इस लेख पर आ गए है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि आज इस लेख के माध्यम से मैं आपको Alhamdulillah (अल्हम्दुलिल्लाह) शब्द से जुड़ी पूरी जानकारी दूँगा


Table of Contents

Alhamdulillah Meaning in Hindi Youtube Video Guide👇


credit/source- Islamic world

`     

Alhamdulillah Meaning In Hindi │ अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी अर्थ

 

Alhamdulillah Meaning in Hindi │ अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी अर्थ, दोस्तो क्या आपने भी Alhamdulillah In Hindi, Alhamdulillah For Everything Meaning In Hindi, अल्हम्दुलिल्लाह मीनिंग इन हिंदी और अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये अल्हम्दुलिल्लाह मीनिंग इन हिंदी, Alhamdulillah Hindi Mai, Alhamdulillah Translate In Hindi और Alhamdulillah Ka Hindi Meaning आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Alhamdulillah Meaning In Hindi (अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब)

 

दोस्तो Alhamdulillah (अल्हम्दुलिल्लाह) शब्द को मुसलमानो के द्वारा खासकर तब प्रयोग किया जाता है जब वह अल्लाह को शुक्रिया अदा कर रहे होते हैं। Alhamdulillah को पवित्र इस्लामी पुस्तक कुरान की पहली आयत (अल-फातिहा) से लिया गया है। इसका मतलब अल्लाह के लिए तारीफ और किसी चीज़ के लिए अल्लाह को श्रेय देना और उनकी स्तुति करना होता है।

 

Alhamdulillah Kya Hai (What Is Alhamdulillah In Hindi)

 

दोस्तो Alhamdulillah यह एक अरबी शब्द है और इस शब्द का अधिकांश प्रयोग अरबी बोलने वाले लोगो के द्वारा या मुसलमानो के द्वारा किया जाता है। इस शब्द का हिन्दी में अर्थ अल्लाह के लिए स्तुति या अल्लाह के प्रति आभार व्यक्त करना होता है।

 

Alhamdulillah (अल्हम्दुलिल्लाह) का उच्चारण

 

दोस्तो अल्हम्दुलिल्लाह को अल-हमदु लिल-लाह (अरबी: ٱلْـحَـمْـدَ للهِ) कहा जाता है। ध्वन्यात्मक रूप से आप इस प्रकार लिखेंगे – “अल-हम-दो-ल-लाह

 

अल्हम्दुलिल्लाह शब्द कैसे बना?

 

अल्हम्दुलिल्लाह शब्द अरबी भाषा के तीन शब्दों का को मिला कर बना है जोकि इसप्रकार है।

 

  • अल
  • हमद
  • लिल्लाह

 

आइये दोस्तो पहले इन तीन शब्दों का अलग अलग अर्थ को जानते है इसके बाद इनको मिलाकर बनने वाले शब्द का मतलब जानेगे।

 

1. अल शब्द, अंग्रेजी के The शब्द की तरह ही है यानि कि किसी शब्द के आगे लगकर उस शब्द की विशेषता बताता है।

 

2. हमद शब्द का अर्थ प्रशंसा करना या तारीफ करना होता है। अरबी में इस शब्द को किसी को सम्मान देने के लिए बोला जाता है।

 

3. लिल्लाह शब्द का अर्थ अल्लाह के लिएहोता है।

 

जब हम इन तीनों शब्दों को मिलाते हैं तो इसका मतलब बनता है किसी चीज़ के लिए अल्लाह को श्रेय देना और उनकी स्तुति करना।

 

जैसे आपने देखा होगा मुस्लिम इस शब्द का प्रयोग तब करते हैं जब वह अल्लाह का धन्यवाद कर रहे होते हैं।

 

Alhamdulillah Translate In Hindi

 

अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी में अनुवाद करने पर बहुत अर्थ निकलते है जोकि इसप्रकार है।

 

1. सभी प्रशंसा अल्लाह के लिए है।

2. सभी प्रशंसा और धन्यवाद अल्लाह के लिए हैं।

3. सभी स्तुति केवल अल्लाह के लिए है।

 

Alhamdulillah शब्द का प्रयोग / Alhamdulillah For Everything Meaning In Hindi

 

1. मानिए कि किसी मुसलमान व्यक्ति को उसके Math Subject में अच्छे Marks मिले है। तो वह बोलेगा कि Alhamdulillah! मुझे Math में “A” Grade मिला है। इसप्रकार आप समझ गए होंगे कि आम तौर पर, जब भी मुसलमान किसी उपलब्धि या उपलब्धि से खुद को फायदा पाते हैं तो अल्हम्दुलिल्लाह कहते हैं। 

 

2. Alhamdulillah का इस्तेमाल नमाज़ के दौरान भी किया जाता है। 

 

3. अल्लाह ने हमको जीने के लिए एक दिन और दिया ऐसे में बहुत सारे मुसलमान सुबह सुबह अल्लाह का शुक्रिया अदा करने के लिए बोलते है। Alhamdulillah । एक और दिन दिखाने के लिए। 

 

4. अल्लाह हमारे ईमान को मजबूत करने में हमारी मदद करे और हमें सीधे रास्ते पर ले जाए Alhamdulillah.

 

5. जब एक मुसलमान कठिनाई से गुजर रहा हो तब वह सब्र को अख्तियार करके अल्हम्दुलिल्लाह कहकर उसके पास जो कुछ भी है उसके लिए Gratitude प्रकट करता है। दूसरे शब्दों में, एक मुसलमान सभी स्थितियों में अल्हम्दुलिल्लाहकह सकता है क्योंकि सभी स्थितियों को अल्लाह के द्वारा बनाया गया है।

 

6. Alhamdulillah का इस्तेमाल मुसलमान छींकने के बाद भी करते हैं। मुसलमानों का कहना है अल्लाह की मर्जी के बिना कुछ नहीं हो सकता है। 

 

7. बहुत से मुसलमान अपने अहंकार को अपने अंदर से निकालने के लिए हमेशा अल्लाह की दी हुई चीज़ों का शुक्र अदा करते रहते है ताकि उनको ये भ्रम पैदा ना हो कि ये सब हमारा है हमेशा यह लगे कि सब अल्लाह की देन है।


Alhamdulillah दिन में कितनी बार प्रयोग कर सकते है?


Alhamdulillah अल्लाह की ओर से एक आध्यात्मिक तोहफा है जिसका उपयोग हर  मुसलमान अपने जीवन और अपने आसपास के अन्य लोगों के जीवन में अच्छाई लाने के लिए करते हैं। 

 

ऐसे में मुसलमान अल्लाह की स्तुति और धन्यवाद दिन में कितनी बार दे सकते है इसपर कोई प्रतिबंध नही है। कोई मुसलमान चाहे तो जितनी बार Alhamdulillah कह सकता है अगर वह यह समझता है कि उसके पास जो कुछ भी है वह अल्लाह की ओर से है।


मुसलमान Alhamdulillah क्यों कहते हैं

 

दोस्तो मुसलमानों का मानना है कि अल्लाह ने उनको जिंदगी दी और काम मे उनको बरकत दी इसके अतिरिक्त और भी जीवन मे खुशियां दी है तो उनके लिए अल्लाह को शुक्रिया करना, उसकी स्तुति करना और उनको धन्यवाद देना बनता है। 

 

ऐसे में आशीर्वाद और कठिनाइयों के बाद Alhamdulillahकहते हैं। जब चीजें ठीक हो जाती है तब अल्लाह का शुक्रिया कैसे चुकाया जा सकता है। केवल उनका आभार व्यक्त करके।

 

सारा Game विश्वास का है। एक मुसलमान को यकीन है कि सबसे ज्यादा ज्ञान केवल अल्लाह के पास है और वो जैसा भी करेंगे अच्छा ही करेंगे और अल्लाह अपने ईमान वालों के साथ कभी बुरा नहीं करेगा।


Alhamdulillah Meaning in Hindi Youtube Video Guide

 

credit / source :- Five Pillars


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Alhamdulillah Meaning In Hindi │ अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी अर्थ के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Alhamdulillah In Hindi, Alhamdulillah For Everything Meaning In Hindi, अल्हम्दुलिल्लाह मीनिंग इन हिंदी, अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब, अल्हम्दुलिल्लाह मीनिंग इन हिंदी, Alhamdulillah Hindi Mai, Alhamdulillah Translate In Hindi और Alhamdulillah Ka Hindi Meaning आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE :- Subscribe Now

TELEGRAM :- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tags :- #allah ko hindi mein kya kahate hain #alhamdu in hindi #alhamdulillah meaning in hindi #allah ko english mein kya kahate hain #alhamdulillah for everything ka matlab #alhamdulillah meaning in marathi #allah ka matlab kya hota hai #allah ko hindi mein kya kahate hain #alhamdulillah status in hindi 

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts