Benefits Of Demat Account In Hindi | डीमैट अकाउंट के फायदे


Benefits Of Demat Account In Hindi | डीमैट अकाउंट के फायदे, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Benefits Of Demat Account In Hindi | डीमैट अकाउंट के फायदे के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Demat Account Ke Fayde, Demat Account Benefits In Hindi, Advantages Of Demat Account In Hindi और Demat Account Ke Fayde Aur Nuksan आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Benefits Of Demat Account In India, What Are The Advantages Of Demat Account और डीमैट अकाउंट के फायदे आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Table of Contents

Benefits Of Demat Account In Hindi | डीमैट अकाउंट के फायदे


Benefits Of Demat Account In Hindi │ डीमैट अकाउंट के फायदे, दोस्तो क्या आपने भी Demat Account Ke Fayde, Demat Account Benefits In Hindi, Advantages Of Demat Account In Hindi और Demat Account Ke Fayde Aur Nuksan आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Benifits Of Demat Account In India, What Are The Advantages Of Demat Account और डीमैट अकाउंट के फायदे आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


What Is Demat Account In Hindi (डीमैट अकाउंट क्या होता है)

 

दोस्तो अगर आपने कभी भी Share Market में निवेश नही किया है और आप Share Market में निवेश करने का मन बनाते है तो निवेश के लिए लिए आपको जो सबसे जरूरी Requirement होगी वो होगी एक Demat Account की।

 

बिना एक Demat Account के आप Shares की खरीदी और बिक्री नही कर सकते है और ना ही उन्हें अपने पास Holdings की तरह रख सकते है। ऐसे में आपका जानना बहुत ज़रूरी है कि आखिर डीमैट अकाउंट क्या होता है?

 

Demat Account लोगों के द्वारा शेयरों को खरीदने या बेचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जिस प्रकार लोग अपना पैसा Bank Account में रखते है और उनको Net Banking और UPI के द्वारा एक जगह से दूसरी जगह Transfer करते रहते है उसी प्रकार लोग डीमैट खाता में अपने शेयर रखते है। इन Shares को भी आप Digitally तरीके से Transfer कर सकते हो।

 

इसप्रकार शेयरों को Digitally यानी की इलेक्ट्रॉनिक रूप से रखने की सुविधा को Demat कहते है। Demat का पूरा नाम Dematerialize” होता है। और परिसंपत्तियों को भौतिक रूप में Electronic रूप में बदलने की प्रक्रिया को Dematerialization कहते है।

 

अगर आप अपना Demat Account खुलवाना चाहते हो तो आपके पास निम्न Documents होना चाहिए।

 

  • Pan Card
  • Aadhaar Card
  • Passport Photos
  • Cancelled Cheque / Savings Passbook

 

List Of Benefits Of Demat Account In Hindi

 

दोस्तो Demat Account के बहुत सारे Benifits है जिनमे से हम आपके सामने कुछ प्रमुख फायदों को रख रहे है जोकि आपको जरूर पता होना चाहिए।

 

1. त्रुटियों में कमी

2. Safety और Security

3. Ownership हस्तांतरण में आसानी

4. Multiple Access Options

5. बेहतर तरलता और मुद्रीकरण

6. विषम-समस्याओं का उन्मूलन

7. सभी संपत्तियों का एक Storage

8. तेज़ और सुगम Settlements

9. Details Update करने के लिए केंद्रीय बिंदु 

 

आइये दोस्तो अब एक - एक करके प्रत्येक फायदे के बारे में जानते है।

 

1. त्रुटियों में कमी

 

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि पहले Shares Files में होते थे जिनके Settlements में बहुत समय लगता था क्योंकि सारा काम Manually होता था यानि कि हमारे और आपके जैसे इंसानों के द्वारा किया जाता था जिसमे गलतियों की बहुत संभावना होती थी।

 

लेकिन Demat Account के आने की वजह त्रुटियों में कमी आई है और यह डीमैट अकाउंट के बड़े फायदों में से एक है।

 

2. Safety और Security

 

दोस्तो पहले शेयर Files में होते थे जिनके चोरी होने या Files के हमेशा Damage होने का खतरा रहता था लेकिन जब से Demat Account की Facility आई है तब से शेयर Demat Account में इलेक्ट्रॉनिक रूप से रहते हैं। जिसकी वजह से शेयर की Safety और Security दोनो बढ़ गई है जोकि डीमैट अकाउंट के बड़े फायदों में से एक है।

 

अगर Demat Account ना होते तो आज भी वित्तीय परिसंपत्तियों को भौतिक रूप में रखा जाता था जिससे शेयर प्रमाणपत्रों के खोने या चोरी होने का जोखिम हमेशा बना रहता। इसके अतिरिक्त नुकसान या चोरी की दशा में, एक निवेशक को उन संपत्तियों को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए एक टन कागजी कार्रवाई और परिचालन कीचुनौतियों से गुजरना पड़ता और इन सब के बावजूद भी ठीक होने की कोई गारंटी नहीं मिलती। इसीलिए Demat Account में शेयर रखना सुरक्षित है और संपत्ति की चोरी या नुकसान की संभावना न के बराबर है।

 

3. Ownership हस्तांतरण में आसानी

 

जब शेयरों को भौतिक रूप में रखा जाता था तब कानूनी उत्तराधिकारियों को मृत डीमैट खाताधारक की वित्तीय संपत्ति पर अधिकार का दावा करने के लिए बहुत अधिक प्रयास करना पड़ता था लेकिन Demat Account के आने के बाद डीमैट खाताधारक की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, डीमैट खाते में रखी गई संपत्ति का स्वामित्व जल्दी से उसके परिजनों को हस्तांतरित किया जा सकता है। यह काम या तो एक संयुक्त डीमैट खाता खोलकर या डीमैट खाते में Nominee के रूप में परिजनों को जोड़कर संभव है। 

 

इसप्रकार संपत्ति का आसान हस्तांतरण डीमैट खातों का एक प्रमुख लाभो में से एक है।

 

4. Multiple Access Options

 

डीमैट खातों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से संचालित किया जाता है जिसकी वजह से हम इन्हें कई तरह के साधन जैसे कि कंप्यूटर, स्मार्टफोन या Tablet का उपयोग करके Access कर सकते है। इन सभी मे जो  Common चीज की Requirement है वो है बस Internet Access

 

5. बेहतर तरलता और मुद्रीकरण

 

कई उधारदाता, उधारकर्ताओं को डीमैट खातों में होने वाली प्रतिभूतियों के अनुसार Loan प्रदान करते हैं। लेकिन जब संपत्ति भौतिक रूप में होती है तो आसान परिसमापन और मुद्रीकरण संभव नहीं होता है

 

लेकिन Demat Account में संपत्ति होने के कारण के आप आसानी से इसे Liquidate कर सकते हैं यानी कि अपने Demat Account में Holdings के बदले में Loan ले सकते है।

 

6. विषम-समस्याओं का उन्मूलन

 

दोस्तो जब शेयर की खरीदी और बिक्री भौतिक रूप में होती थी तब आप किसी भी कंपनी का 1 शेयर ना ही खरीद पाते थे और ना ही बेच पाते थे। यह सब काम Lot में होते थे। लेकिन डीमैट खाते का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसने ऐसी  विषम-समस्याओं का समाधान कर दिया है। अब आप अपना Demat Account खोलकर एक शेयर की भी खरीदी और बिक्री कर सकते हो।

 

7. सभी संपत्तियों का एक Storage

 

दोस्तो जब Demat Account नहीं थे तब आप अपनी परिसंपत्तियों को अलग अलग File बनाकर अपने पास रखते थे। लेकिन एक Demat Account न केवल आपके शेयरों को Store करता है बल्कि आपकी सभी वित्तीय संपत्तियों जैसे Debenture, Bond, Exchange Traded Fund, Insurance Policies आदि को भी Store करता है।

 

यह डीमैट खाते के महत्वपूर्ण लाभो में से एक है। आपकी सभी संपत्तियां एक ही जगह उपलब्ध होती हैं, जिससे आपके लिए उनको Track करना उनका Management करना आसान हो जाता है।

 

8. तेज़ और सुगम Settlements

 

दोस्तो क्या आपको पता है कि Demat Account के आने किसी भी Trade के Settlements में 14 दिन लगते थे क्योंकि सारा काम भौतिक तरीक़े से होता था। लेकिन Demat Account ने, निवेशकों के समय, प्रयास और ऊर्जा की बचत करते हुए, Settlements Cycles को 14 दिनों से घटकर 2 कार्य दिवस में बदल दिया है और यह Demat Account के बड़े फायदों में से एक है।

 

9. Details Update करने के लिए केंद्रीय बिंदु

 

दोस्तो जब Share भौतिक रूप में होते थे तो अगर आप अपने पते, संपर्क विवरण या नामांकित विवरण में कोई भी बदलाव करते थे तो आपको सभी कंपनियों को अपने इस बदलाव के बारे में सूचित करना होता था लेकिन अब Demat Account के रहने पर अगर आप अपनी किसी भी Details में बदलाव करते है तो आपको केवल अपने Broker को KYC Records में बदलाव करना होगा और आपके इस बदलाव को सभी जगह Update कर दिया जाएगा।


Demat Account Benefits Video Guide👇

 credit / source :- a digital blogger


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Benefits Of Demat Account In Hindi डीमैट अकाउंट के फायदे के माध्यम से मैंने आपको Demat Account Ke Fayde, Demat Account Benefits In Hindi, Advantages Of Demat Account In Hindi और Demat Account Ke Fayde Aur Nuksan, Benefits Of Demat Account In India, What Are The Advantages Of Demat Account और डीमैट अकाउंट के फायदे आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 

Tag :- #डीमैट अकाउंट के फायदे #Demat Account In Hindi #What Is Demat Account In Hindi #Benefits Of Demat Account In Hindi #Demat Account Benefits In Hindi #डीमैट अकाउंट क्या होता है #डीमैट अकाउंट इन हिंदी #Demat Account Information In Marathi #Demat Account Ke Fayde

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts