OSD Full Form In Hindi


OSD Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए  एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम OSD Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Full Form Of OSD, OSD Means In Hindi, OSD Full Form In Government और OSD Ka Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये OSD Full Meaning, OSD Means, ओषध फुल फॉर्म और OSD Full Form In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो अगर आपने कभी भी OSD के बारे में नही सुना है या कही से आपको OSD Officer के बारे में सुनने को मिला है लेकिन आप इसके बारे में Details नही जानते है तो आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से OSD Full Form, OSD Full Form In Hindi सेे जुड़ी पूरी जानकारी देंगे तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते है।


Table of Contents

OSD Full Form In Hindi


OSD Full Form In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी Full Form Of OSD, OSD Means In Hindi, OSD Full Form In Government और OSD Ka Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये OSD Full Meaning, OSD Means, ओषध फुल फॉर्म और OSD Full Form In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


OSD Full Form In Hindi (Full Form Of OSD)

 

अक्सर जब भी कोई Short Name सुनने को मिलता है हम उसके बारे में Details जरूर लेते है। अगर OSD Full Form In Hindi के बारे में बात करे तो OSD Full Form निम्न है।

 

Full Form Of OSD In English -: "Officer On Special Duty"

 

OSD Full Form In Hindi - :- "ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी"

 

आइये दोस्तो अब OSD Full Form को जानने के बाद OSD के बारे में कुछ रोचक बातें और जानते है।

 

OSD Kya Hai (What Is OSD In Hindi)

 

दोस्तो OSD Full Form को पढ़ने के बाद बहुत सारे लोग सोचते हैं कि OSD हमेशा किसी गोपनीय काम के लिए ही चुना जाता होगा जबकि ऐसा कुछ नही है।

 

OSD एक Special Officer होता है जिसकी नियुक्ति भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा किसी भी प्रशासनिक कार्य के लिए की जाती है।

 

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत सरकार या राज्य सरकार में OSD का कोई पद नहीं है। किसी भी सरकारी अधिकारी या मृतक आश्रित को OSD पद पर विशेष कर्तव्य के लिए चुना जाता है।

 

अधिकांश समय, एक अधिकारी को OSD के रूप तब चुना जाता है  जब वह उस Field में नया हो ताकि वह OSD के पद पर रहते हुए उस विभाग के काम और जानकारी के बारे में सब कुछ जान सके।

 

अगर आप OSD Post पर मृत व्यक्ति के आश्रितो को OSD बनाये जाने के उदाहरण जानना चाहते हो तो कानपुर के बिकरू गाँव मे शहीद हुए CO की बेटी को OSD बनाया गया। इसके अतिरिक्त कानपुर के ही मनीष हत्यकांड में मनीष की पत्नी को OSD के रूप में नियुक्त किया गया है।

 

इसप्रकार आप समझ गए होंगे कि जब भारत सरकार या राज्य सरकार किसी विशेष कार्य के लिए किसी अधिकारी का चयन करती है तो ऐसी स्थिति में उस अधिकारी को OSD यानि विशेष कर्तव्य अधिकारी कहा जाता है। इसके अतिरिक्त जरूरत पड़ने पर OSD के पद पर भर्ती भी की जाती है और जब काम पूरा हो जाता है तो पद की सीमा समाप्त कर दी जाती है।

 

OSD Officer के क्या काम है?

 

दोस्तो ऐसा कोई Fix नही है कि एक OSD Officer के ये काम होंगे। जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि एक OSD Officer एक Special Officer होता है जिसे किसी भी विभाग में एक Special Officer के रूप में नियुक्त किया जाता है तो विभाग के अनुसार उसके काम भी Change होते रहते है।

 

इसके अलावा कई बार किसी Officer को ऊँची Rank पर Promote करना होता है तो Highest पद की जानकारी लेने के लिए, उस पद की जिम्मेदारी को समझने के लिए लिए भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा Officer को Special Duty पर भेजा जाता है।

 

इस प्रकार आप समझ चुके है कि OSD अर्थात Officer On Special Dutyहमेशा सिर्फ़ Confidential Work के लिए ही नियुक्त किये जाते है। लेकिन इसका मतलब यह नही है कि ये एक  Detective के रूप में या फ़िर एक Agent के रूप में कार्य करते है। ये एक Special Officer होते है।

 

OSD Officer को कैसे चुनते है? (OSD Kaise Bane)

 

दोस्तो जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि OSD Officer भर्ती नही होते है बल्कि उन्हें सरकार के द्वारा नियुक्त किया जाता है लेकिन सरकार द्वारा किन Officers को OSD के रूप में चुना जाएगा इसके लिए मुख्य रूप से दो बातो का ध्यान रखा जाता है।

 

#1. अगर कोई अधिकारी अपने पद पर रहते हुए कोई विशेष कार्य करता है तो सरकार के द्वारा उसे OSD Officer चुनना आसान हो जाता है।

 

#2. इसके साथ अगर सरकार किसी प्रकार के विशेष कार्य की जिम्मेदारी को पूरा करना चाहती है तो ऐसी परिस्थितियों में वह कुछ अधिकारियों को OSD के रूप में भेजकर उस कार्य को पूरा करती है।

 

इसके अतिरिक्त दोस्तो PMO Office में PM की सहायता के लिए भी OSD Officers चुने जाते है। मैं आपके साथ कुछ ऐसे अधिकारी के नाम साझा कर रहा हूँ जिन्होंने एक OSD Officers के रूप काम किया है।


OSD Officer Salary 

 

यदि आप एक OSD अधिकारी बन जाते हैं तो आपके मन में एक सवाल आना लाजिमी हैं कि आखिर मेरी सैलरी क्या होगी ?

 

दोस्तो OSD की Salary कोई Fix नही होती है। आपकी Salary इस बात पर निर्भर करती है कि आपको किस काम के लिए और किस Department के लिए लिए OSD चुना गया है। एक OSD अधिकारी को Salary के रूप में लगभग ₹15 लाख से ₹41 लाख रुपये मिलना भी संभव है।

 

OSD Officers In India

 

  • दुर्गा शक्ति नागपाल
  • सलमान खुर्शीद
  • गौतम सान्याल
  • देशपति श्रीनिवास

 

इन सभी OSD Officers को सरकार द्वारा विशेष कर्तव्य के लिए चुना जा चुका है।


Other OSD Full Form In Hindi


Short Form

Full Form

OSD Full Form In Medical

Osgood-Schlatter Disease

OSD Full Form In Pharma

Oral Solid Dosage

OSD Full Form In Government

Officer On Special Duty

OSD Full Form In Computer

On Screen Display

OSD 

Optical Systems Division

OSD

Operating System Deployment

OSD

Open Source Device

OSD

Open Source Development

OSD

Open Software Distribution

OSD

Operational Sequence Diagram

OSD

Office Of The Secretary Of Defense

OSD

Operating Systems Director

 

OSD Salary Video Guide👇👇


credit / source :- oneindia hindi


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख OSD Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको Full Form Of OSD, OSD Means In Hindi, OSD Full Form In Government, OSD Ka Full Form, OSD Full Meaning, OSD Means In English, ओषध फुल फॉर्म और OSD Full Form In Hindi आदि के बारे में बताया है

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tags :-#osd full form in english #officer on special duty in hindi #full form of osd in politics #osd full form in politics #osd meaning #osd abbreviation #osd full form in computer

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts