Fire Extinguisher In Hindi | आग बुझाने वाला सिलेंडर


Fire Extinguisher In Hindi | आग बुझाने वाला सिलेंडर, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Fire Extinguisher In Hindi | आग बुझाने वाला सिलेंडर के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Fire Extinguisher Kitne Prakar Ke Hote Hain, Type Of Fire In Hindi, Fire Extinguisher Types In Hindi और Fire Extinguisher Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Aag Bujhane Wala Cylinder Ka Naam, How To Use Fire Extinguisher In Hindi, Aag Bujhane Wala Cylinder और co2 Fire Extinguisher Use In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों मानव जाति के लिए आग किसी वरदान से कम नहीं है लेकिन यही आग कभी कभी बहुत ज्यादा खतरनाक साबित हो जाती है। खासतौर पर गर्मी के मौसम में बिजली के उपकरणों में या शॉर्ट सर्किट से भी बहुत सी आग लगने की घटनाएं होती है। ऐसे में आपने देखा होगा कि आग पर काबू पाने के लिए एक विशेष यंत्र का प्रयोग किया जाता है, जिसे फायर एक्सटिंग्विशर के नाम से जाना जाता है।


इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आग का इस्तेमाल बड़ी ही सावधानी के साथ करना चाहिए। अगर आप Fire Extinguisher In Hindi को ढूंढते हुए हमारे इस लेख में आ गए हैं तो लेख के अंत तक बने रहें, आपको Fire Extinguisher से जुड़ी सारी जानकारियां मिलेंगी, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

Fire Extinguisher In Hindi | आग बुझाने वाला सिलेंडर


Fire Extinguisher In Hindi | आग बुझाने वाला सिलेंडर, Fire Extinguisher Kitne Prakar Ke Hote Hain, Type Of Fire In Hindi, Fire Extinguisher Types In Hindi और Fire Extinguisher Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Aag Bujhane Wala Cylinder Ka Naam, How To Use Fire Extinguisher In Hindi, Aag Bujhane Wala Cylinder और co2 Fire Extinguisher Use In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


अग्निशामक एक उपकरण है जिसका उपयोग आग बुझाने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर एक हैंडहेल्ड डिवाइस होता है जिसे एक व्यक्ति द्वारा संचालित किया जाता है।  अग्निशामक यंत्रों में आमतौर पर ऐसे रसायन होते हैं जो आग को जल्दी बुझा सकते हैं। कुछ अग्निशामकों में पानी भी होता है, जिसका उपयोग गर्म सतहों को ठंडा करने और आग को फैलने से रोकने के लिए किया जा सकता है।

 

Fire Extinguisher के बारे में अधिक जानने से पहले हमें फायर के बारे में समझना होगा तभी हम अच्छी तरह से Fire Extinguisher के प्रकार के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

 

आग क्या है (What Is Fire In Hindi)

 

आग हमारे जीवन के सबसे आवश्यक तत्वों में से एक है।  आग के बिना, हम अपना खाना पकाने, खुद को गर्म रखने के लिए आवश्यक ऊर्जा का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होंगे।

 

आग के पैदा होने के लिए तीन तत्वों की जरूरत होती है।

 

1. ईंधन स्रोत (लकड़ी, गैसोलीन या प्राकृतिक गैस)

2. ऑक्सीजन

3. प्रज्वलन स्रोत (माचिस या चिंगारी)

 

इन तीनों तत्वों को तकनीकी रूप में इसे Fire Triangle कहा जाता है। आग लगने के लिए इन तीनों तत्वों का होना जरूरी है। अगर इन तीनों में से कोई भी एक तत्व उपस्थित नहीं है तो आग नहीं लगेगी।

 

इन तीनों तत्वों के मिल जाने से आग जलनी शुरू हो जाएगी।  जब तक ईंधन और ऑक्सीजन की आपूर्ति रहेगी, तब तक आग जलती रहेगी। आग का आकार उपलब्ध ईंधन और ऑक्सीजन की मात्रा पर निर्भर करता है।

 

आग एक बहुत ही उपयोगी खोज है, लेकिन यह बहुत खतरनाक भी हो सकती है। यह सीखना महत्वपूर्ण है कि आग को कैसे नियंत्रित किया जाए और इसे हमेशा सुरक्षित रूप से उपयोग किया जाए।

 

अग्निशामक यंत्र क्या है (What Is Fire Extinguisher In Hindi)

 

Fire Extinguisher (अग्निशामक) एक पोर्टेबल उपकरण है जिसका उपयोग आग बुझाने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर एक बेलनाकार कंटेनर होता है जिसे Propellant के साथ दबाया जाता है। इसमें सबसे आम आग बुझाने वाला एजेंट कार्बन डाइऑक्साइड है। Fire Extinguisher के बारे में और अधिक जानने से पहले हमे Types Of Fire In Hindi को जान लेते है ताकि हमारे लिए Types Of Fire Extinguisher In Hindi के बारे में जानना और अधिक आसान हो जाये।

 

Type Of Fire In Hindi

 

आग को उनके द्वारा जलाए जाने वाले ईंधन के प्रकारों के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। आग मुख्यतः निम्न पांच प्रकार की होती है।

 

Class A Fire -  वैसी आग जो मुख्यतः ठोस ईंधनों (जैसे लकड़ी, पेपर, कपड़ा, कागज, कचरा या ऐसी कोई भी चीज होती है जो राख छोड़ती है) के कारण लगती है उसे हम Class A Fire कहते हैं। सांकेतिक रूप में इसे एक त्रिभुज के अंदर अक्षर 'A' को दिखाया जाता है। Class A Fire को बुझाने के लिए पानी सबसे अच्छा काम करता है।

 

Class B Fire - वैसी आग जो मुख्यतः द्रव ईंधनों जैसे पेट्रोल, डीजल, केरोसिन, आयल, पेंट इत्यादि के कारण लगती है उसे हम 'Class B Fire कहते हैं। सांकेतिक रूप में इसे एक आयत के अंदर अक्षर 'B' को दर्शाया जाता है। Class B Fire को बुझाने के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति को कम करने वाले प्रभाव सबसे अच्छा काम करते हैं।

 

Class C Fire - वैसी आग जो मेथेन, एथेन, प्रोपेन, ब्यूटेन, हाइड्रोजन, अमोनिया या विद्युत आदि के कारण लगती है उसे हम Class C Fire कहते हैं। सांकेतिक रूप में इसे एक वृत्त के अंदर अक्षर 'C' को दर्शाया जाता है। Class C Fire Fire को रोकने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड एजेंट का उपयोग करें।

 

Class D Fire - वैसी आग जो मुख्यतः ज्वलनशील धातु जैसे पोटैशियम, मैग्निशियम, टाइटेनियम, एलुमिनियम और सोडियम इत्यादि के कारण लगती है उसे हम Class D Fire कहते हैं। सांकेतिक रूप में इसे एक स्टार के अंदर अक्षर 'D' दर्शाया जाता है। एक बार जब कोई धातु प्रज्वलित हो जाती है तो उसे बुझाने के प्रयास में पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए बल्कि सूखे पाउडर बुझाने वाले एजेंट का उपयोग करना चाहिए।

 

Class K Fire - वैसी आग जो कुकिंग ऑयलों और वसा के कारण लगती है उसे Class K Fire आग कहा जाता है।

 

Aag Bujhane Wala Cylinder कितने प्रकार के होते हैं?

 

आग तेजी से फैलती है और बहुत नुकसान पहुंचा सकती है।  हर साल, हजारों लोग आग में घायल हो जाते हैं या मारे जाते हैं। इसलिए आग का उपयोग करते समय सावधान रहना और आपात स्थिति में योजना बनाना महत्वपूर्ण है। आग लग जानें की स्थिति में Aag Bujhane Wala Cylinder ही काम आता है।

 

आग बुझाने के लिए कई प्रकार के सिलेंडरों का उपयोग किया जाता है और हर एक Cylinder की क्षमता अलग अलग होती है। एक ही प्रकार का Cylinder सभी प्रकार की आग बुझाने में सक्षम नहीं होता है। ऐसे मे विभिन्न प्रकार की क्षमताओं के फायर एक्सटिंगिवशर का Use किया जाता है, कुछ प्रमुख Fire Extinguisher के प्रकार अग्रलिखित है।

 

1. Water Fire Extinguisher

2. Foam Fire Extinguisher

3. Powder Fire Extinguisher

4. CO2 Fire Extinguisher

5. Dry Chemicals Fire Extinguisher

 

Fire Extinguisher Types In Hindi

 

आपको कौन से Fire Extinguisher का इस्तेमाल करना है यह इस बात पर निर्भर करता है कि किस चीज में आग लगी है क्योंकि लकड़ी, पेपर और कपड़े में लगी आग को बुझाने के लिए इस्तेमाल होने वाला Fire Extinguisher का उपयोग पेट्रोल, डीजल में लगी आग को बुझाने के लिए नहीं किया जा सकता है। सामान्यता उपयोग में आने वाले Fire Extinguisher निम्न है।

 

1. Water Fire Extinguisher

 

Water Fire Extinguisher, Fire Extinguisher Kitne Prakar Ke Hote Hain, Type Of Fire In Hindi, Fire Extinguisher Types In Hindi और Fire Extinguisher Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Aag Bujhane Wala Cylinder Ka Naam, How To Use Fire Extinguisher In Hindi, Aag Bujhane Wala Cylinder और co2 Fire Extinguisher Use In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Water Fire Extinguisher का दूसरा नाम "सिल्वर बुलेट" है। इसका मुख्य रूप से उपयोग Class A Fire (पेपर, कपड़ा और लकड़ी में लगी आग) को बुझाने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल में आने वाला खर्च कम होने के कारण इस Fire Extinguisher का उपयोग सर्वाधिक किया जाता है। ये चार प्रकार के होते है।

 

  • Water Jet Extinguisher
  • Water Spray Extinguisher
  • Water Extinguisher With Additive
  • Water MIST Or Fog Extinguisher

 

Water Fire Extinguisher पर लाल रंग का लेवल होता है।

 

2. Foam Fire Extinguisher

 

Foam Fire Extinguisher, Fire Extinguisher Kitne Prakar Ke Hote Hain, Type Of Fire In Hindi, Fire Extinguisher Types In Hindi और Fire Extinguisher Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Aag Bujhane Wala Cylinder Ka Naam, How To Use Fire Extinguisher In Hindi, Aag Bujhane Wala Cylinder और co2 Fire Extinguisher Use In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Foam Fire Extinguisher का उपयोग पेट्रोल-डीजल या अन्य ज्वलनशील पदार्थ में लगी आग को बुझाने के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त इसके द्वारा पेपर और कपड़ों में लगी गंभीर आग को भी बुझाया जा सकता है। इसप्रकार Foam Fire Extinguisher का इस्तेमाल Class A Fire और Class B Fire की आग को बुझाने के लिए किया जा सकता है। 

 

फोम एक प्रभावी Smoothing Agent है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से तरल आग के लिए किया जाता है। Foam Fire Extinguisher के मुख्य कंटेनर में सोडियम बाइकार्बोनेट का घोल भरा होता है और एक लंबे भीतरी पॉलीथिन कंटेनर में एल्युमिनियम सल्फेट भरा होता है। आंतरिक कंटेनर को एक  एक Cap के द्वारा सील कर दिया जाता है। 

 

इस Fire Extinguisher की जरूरत पड़ने पर जब प्लंजर को घुमाकर अनलॉक किया जाता है, तो कैप निकल जाती है। इसके बाद दो तरल पदार्थों को मिलाने के लिए एक्सटिंगुइशर को उल्टा कर दिया जाता है। अभिक्रिया के फलस्वरूप कार्बन डाइऑक्साइड गैस से उत्पन्न होती है जो कंटेनर पर दबाव डालती है और फोम को बाहर निकालती है। Foam Fire Extinguisher पर क्रीम कलर का लेवल होता है।

 

3. Dry Powder Fire Extinguisher

 

Dry Powder Fire Extinguisher, Fire Extinguisher Kitne Prakar Ke Hote Hain, Type Of Fire In Hindi, Fire Extinguisher Types In Hindi और Fire Extinguisher Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Aag Bujhane Wala Cylinder Ka Naam, How To Use Fire Extinguisher In Hindi, Aag Bujhane Wala Cylinder और co2 Fire Extinguisher Use In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

इसका दूसरा नाम ABC Fire Extinguisher है। यानि कि यह Class A, Class B और Class C, तीनों तरह की आग को बुझाने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल इमारत के भीतर किया जाता है, जहां पर आप किसी अन्य Extinguisher का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

 

Dry Powder Fire Extinguisher में मोनोअमोनियम फॉस्फेट भरा होता है जोकि आसानी से फैलता है और आग की लपटों पर पिघल जाता है। Dry Powder Fire Extinguisher पर सफेद रंग की लेवल होता है।

 

4. Co2 Fire Extinguisher

 

Co2 Fire Extinguisher, Fire Extinguisher Kitne Prakar Ke Hote Hain, Type Of Fire In Hindi, Fire Extinguisher Types In Hindi और Fire Extinguisher Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Aag Bujhane Wala Cylinder Ka Naam, How To Use Fire Extinguisher In Hindi, Aag Bujhane Wala Cylinder और co2 Fire Extinguisher Use In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Co2 Fire Extinguisher का उपयोग, Class B और Class C की आग को बुझाने के लिए किया जाता है। बिजली के उपकरणों में लगी आग या किसी कंपनी के सर्वर रूम में लगी आग को बुझाने के लिए Co2 Fire Extinguisher का प्रयोग जाता है। इसकी खास बात है कि यह कोई अवशेष नहीं छोड़ता है। 

 

Co2 Fire Extinguisher, पेट्रोल या अन्य ज्वलनशील पदार्थ से लगी भीषण आग को शीघ्रता से बुझा देता है लेकिन Co2 Fire Extinguisher, अन्य एक्सटिंग्विशर के मुकाबले ज्यादा महंगा होता है। Co2 Fire Extinguisher पर काले रंग का लेवल होता है।

 

Co2 Fire Extinguisher में अत्यधिक दबाव में गैर-ज्वलनशील कार्बन डाइऑक्साइड गैस को भरा जाता है। सिलेंडर में दबाव इतना अधिक होता है कि जब आप इस Fire Extinguisher का प्रयोग करते है तो सूखी बर्फ के टुकड़े हॉर्न से बाहर निकल सकते हैं। ऐसे में इस Fire  Extinguisher का उपयोग करते समय आपको अपनी Skin को इसके सम्पर्क में आने से बचाना है।

 

Co2 Fire Extinguisher Use In Hindi

 

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि Co2 Fire Extinguisher, Class B की आग पर उपयोग के लिए हैं, जिसमे पैराफिन, पेट्रोल या पेंट जैसे ज्वलनशील तरल पदार्थ शामिल हैं। इसके अतिरिक्त यह विद्युत उपकरणों से लगी आग को बुझाने के लिए भी आदर्श हैं।

 

Co2 Fire Extinguisher, ऑक्सीजन के स्तर को कम करके आग पर काबू पाते है। ये Class A की आग बुझाने में अप्रभावी हो सकते हैं क्योंकि वे आग को सफलतापूर्वक बुझाने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन को विस्थापित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त Class A सामग्री फिर से प्रज्वलित हो सकती है। Co2 Fire Extinguisher अक्सर प्रयोगशालाओं, यांत्रिक कमरों, रसोई और ज्वलनशील तरल भंडारण क्षेत्रों में पाए जाते है।

 

5. Wet Chemical Fire Extinguisher

 

Wet Chemical Fire Extinguisher, Fire Extinguisher Kitne Prakar Ke Hote Hain, Type Of Fire In Hindi, Fire Extinguisher Types In Hindi और Fire Extinguisher Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Aag Bujhane Wala Cylinder Ka Naam, How To Use Fire Extinguisher In Hindi, Aag Bujhane Wala Cylinder और co2 Fire Extinguisher Use In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

खाने के तेल और वसा से लगने वाली आग को बुझाने के लिए यह सबसे उपयुक्त Fire Extinguisher है। इसे मुख्य रूप से Class A और Class K की आग बुझाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

 

इसमें एक तरल बुझाने वाला एजेंट होता है जिसका उपयोग खाना पकाने के तेल और वसा से प्रज्वलित आग को बुझाने के लिए किया जाता है। इसप्रकार के Fire Extinguisher का उपयोग व्यावसायिक रसोई में सुरक्षा सावधानी के तौर पर करने की अनुशंसा की जाती है।

 

Wet Chemical Fire Extinguisher, पोटेशियम से भरे होते हैं। जब इस Fire Extinguisher का उपयोग किया जाता है, तो पोटैशियम एक महीन धुंध के रूप मे Spray होता है जो वसा और तेलों के साथ प्रतिक्रिया करके उनकी सतह पर एक साबुन की परत बनाता है जिससे आग बुझ जाती है। Wet Chemical Fire Extinguisher पर पीले रंग का लेवल होता है।

 

Note :- Wet Chemical Fire Extinguisher, Foam Fire Extinguisher और Water Fire Extinguisher के का उपयोग कभी भी उन आग पर नहीं किया जाना चाहिए जिनमें बिजली के उपकरण शामिल हों नही तो Electric Shock का खतरा बना रहता है।

 

How To Use Fire Extinguisher In Hindi?

 

आग लगने की स्थिति में, बाहर लगे प्लग (हुक) को किसी ठोस सतहपिर प्रहारित करके बोतल को तोड़ दिया जाता है। जो पात्रा के अन्दर होती है। परिणामस्वरुप सल्फ्युरिक अम्ल सोडियम कार्बोनेट के सम्पर्क में आ जाता है। तथा निर्मित CO2 गैस (कार्बन डार्इ ऑक्साइड) बाहर निकल का आग को बुझा देती है।

 

आधिकांश Fire Extinguisher का उपयोग करना काफी आसान हैं और इसके लिए एक सामान्य Technique का उपयोग किया जाता है जिसका नाम से P.A.S.S. Technique है।

 

PULL – सबसे पहले सिलेंडर पर लगे सेफ्टी पिन को Pull करे और वहीं पर लगे Tamper Seal को भी तोड़ दें।

 

AIM – जिस तरफ आग लगी हुई है, उस ओर Fire Extinguisher के Hose Pipe को घुमाकर पकड़ लें।

 

SQUEEZE – अब सिलेंडर के हैंडल को तेज़ी से Squeeze करें। इससे Extinguishing Agent बाहर की तरफ आएगा और आग को बुझाना शुरू कर देगा।

 

SWEEP – आग लगने के आसपास के पूरे हिस्से में Extinguishing Agent का अच्छे से छिड़काव करते रहें।

 

Fire Extinguisher In Hindi FAQs

 

Trick To Learn Types Of Fire In Hindi

 

Class A - Leaves An Ash (राख बचती है)

Class B - Boils

Class C - Electrical Current

Class D - D Ense Material

Class K - Kitchen

 

आग लगाने के लिए आवश्यक गैस कौन सी है?

 

ऑक्सीजन

 

आग बुझाने के लिए आवश्यक गैस कौन सी है?

 

कार्बन डाई आक्साइड

 

Aag Bujhane Wala Cylinder Ka Naam?

 

Fire Extinguisher (अग्निशामक यंत्र)

 

Fire Extinguisher Kitne Prakar Ke Hote Hain?

 

आग बुझाने के यंत्रों को आग के प्रकार के अनुसार भी वर्गीकृत किया जा सकता है।

 

Class A Fire Extinguisher - यह लकड़ी, कागज और कपड़े जैसी ठोस सामग्री में लगी आग को बुझाने के लिए उपयोग में लाए जाते है। इसमें Water Extinguisher सबसे उपयुक्त है।

 

Class B Fire Extinguisher - यह ज्वलनशील तरल पदार्थ जैसे गैसोलीन, पेट्रोल और डीजल आदि से लगी आग को बुझाने के लिए उपयोग में लाए जाते है। इसमें Foam Extinguisher, Powder Extinguisher सबसे उपयुक्त है। 

 

Class C Fire Extinguisher - यह गैस जैसे कि मेथेन, एथेन, प्रोपेन, ब्यूटेन, हाइड्रोजन, अमोनिया या विद्युत आदि से लगी आग को बुझाने के लिए उपयोग में लाए जाते है। इसमें Powder Extinguisher, Co2 Extinguisher सबसे उपयुक्त है।

 

Class D Fire Extinguisher - यह ज्वलनशील धातु जैसे पोटैशियम, मैग्निशियम, टाइटेनियम, एलुमिनियम और सोडियम इत्यादि से लगी आग को बुझाने के लिए उपयोग में लाए जाते है। इसमें Powder Extinguisher सबसे उपयुक्त है। 

 

Class K Fire Extinguisher - यह कुकिंग ऑयलों और वसा के कारण लगी आग को बुझाने के लिए उपयोग में लाए जाते है। इसमें Wet Chemical Extinguisher सबसे उपयुक्त है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Fire Extinguisher In Hindi | आग बुझाने वाला सिलेंडर के माध्यम से मैंने आपको Fire Extinguisher Kitne Prakar Ke Hote Hain, Type Of Fire In Hindi, Fire Extinguisher Types In Hindi और Fire Extinguisher Meaning In Hindi, Aag Bujhane Wala Cylinder Ka Naam, How To Use Fire Extinguisher In Hindi, Aag Bujhane Wala Cylinder और Co2 Fire Extinguisher Use In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts