Facebook Page Kaise Banaye और Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2023 [Top 10 तरीके]


Facebook Page Kaise Banaye और Facebook Se Paise Kaise Kamaye। 5 से 10 हजार Top 10 तरीके, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज हम लेकर आए हैं पैसे कैसे कमाए से संबंधित बहुत Important Information जिसे हम Facebook Se Paise Kaise Kamaye के नाम से जानते हैं।


दोस्तों आज Facebook का प्रयोग कौन नहीं करता है आज यह एक बहुत ही ज्यादा Popular Social Networking Site है जहां पर लोग एक दूसरे के साथ Conversation करते हैं, Photos, Videos, Audio और Link एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं।

 

दोस्तों क्या आप FB Se Paise Kaise Kamaye, Facebook Page Kaise Banaye, Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye आदि के बारे में जानते है, आइये Facebook Par Paise Kaise Kamaye, Facebook Se Paise Kamane Ka Tarika, Facebook Page Kaise Grow Kare, Facebook Page Kaise Delete Kare और FB Page Se Paise Kaise Kamaye आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते हैं।

 

अगर आप Facebook Se Paise Kaise Kamaye के बारे में नहीं जानते है तो आप बहुत सही जगह आ गए हैं आज के लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि Facebook से पैसे कैसे कमाए चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए (Facebook Se Paisa Kaise Kamaye)


Facebook Page Kaise Banaye और Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2022 [Top 10 तरीके], FB Se Paise Kaise Kamaye, Facebook Page Kaise Banaye, Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye आदि के बारे में जानते है, आइये Facebook Par Paise Kaise Kamaye, Facebook Se Paise Kamane Ka Tarika, Facebook Page Kaise Grow Kare, Facebook Page Kaise Delete Kare और FB Page Se Paise Kaise Kamaye आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते हैं।


Facebook से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते हैं। जिनमे से कुछ प्रमुख रास्तो को मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूँ।

 

1. Facebook Page Monetization Se Paise Kamaye

 

अगर आपके Page पर 10000 से ज्यादा Followers हैं तो आप अपने Page को Monetize कर सकते हो और जब भी आप अपने Page पर Videos Post करोगे तो आपके Page पर Ads आएंगे जैसे कि Youtube पर आते है और उन Ads का आपको पैसा मिलगा। कैसे होता है ये सब ? परेशान मत होइए आप Be RoBoCo Website पर है जहाँ पर आपको किसी भी Topic से जुडी पूरी जानकारी मिलती है आइये Details में जानते है कि ये हम कैसे कर सकते हैं। 


◼ Top 1500 Stylish Facebook Names Hindi 2021

 

आप अपने Page की Video को Monetize कर सकते है जब आप Facebook Watch Program को Join करते है आइये अब जानते है कि Facebook Watch Program क्या होता हैं।  

 

Facebook Watch Kya Hai

 

Facebook Watch, Facebook का ही Product है जो Facebook के तरफ से Launch किया गया है और आप इसको Join करके यहां पर Videos Upload करके अपने Page पर मौजूद Videos को Monetize करके कमाई कर सकते हैं जैसा कि एक Youtube Channel में होता हैं।

 

Facebook Watch Se Kaise Paise Kamaye 

 

दोस्तों आपके द्वारा बनाए गए Facebook Page पर Videos को Monetize करने के लिए आपके Page के ऊपर कम से कम 10000 Followers होने चाहिए एवं आपने जितने भी Videos Upload किए हैं उन सभी Videos पर मिलाकर Last 60 दिन में 30000 Views होने चाहिए।

 

यहां पर एक View Count होने की शर्त यह है कि आपके Videos को कम से कम 1 मिनट या फिर इससे ज्यादा समय तक देखा जाए, अगर कोई आप के Videos पर Click करता है और एक मिनट से कम ही देखकर वापस हो जाता है तो फिर उसे View में Count नहीं किया जाएगा इसके साथ ही आपके द्वारा Upload किए गए आपके Facebook Page पर Videos का Length कम से कम 3 मिनट होना चाहिए 3 मिनट से कम का Videos Monetize नहीं होता है।


◼ Video Banane Wala App Download

 

Facebook Watch Program में Join करने के लिए आप इस Link पर Click करिए Facebook.com Watch यहां पर Click करते ही आप Facebook के Watch Program वाले Page पर चले जाएंगे इसके बाद आप अपने Mobile No या Email से Login कर लेना है अगर आपकी Profile में पहले से कोई Page Available है तो वो आपको Show होने लगेगा और आप उसका Status Check कर पाओगे कि वो Monetize होने के लिए Eligible है या नहीं।

 

2. Affiliate Marketing के द्वारा Facebook Se Paise Kamaye

 

दोस्तों आज डिजिटल मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाना बहुत ही Popular हो गया है जिसके अंतर्गत Affiliate Marketing आती है।

 

Affiliate Marketing में आपको किसी भी Product के Link को अपने Facebook Page पर लगाना होता है और जब भी कोई आपके Facebook Page के जरिए उस Product को खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है।

 

इस प्रकार आपका Facebook Page जिस किसी भी Topic / Category से संबंधित है आप Amazon और Flipkart से उस Category से संबंधित Product की Affiliate Link अपने Facebook Page पर लगा सकते है और पैसे कमा सकते हैं।

 

3. Sponsorship के द्वारा Facebook Se Paise Kamaye

 

यह Facebook Page से पैसा कमाने का प्रमुख रास्तो में से एक  है, अगर आपके अच्छे खासे Followers हो गए तो बहुत सारी कंपनी आपको अपने Product, Services या अपने Business Model को Promote करने के लिए बोलेंगे और उसके लिए आप उनसे एक अच्छे Amount में पैसे चार्ज कर सकते हो।

 

4. Direct Advertisement के द्वारा Facebook Se Paise Kamaye

 

Sponsor Post के जैसे ही आप Product का Direct Advertisement करके भी पैसे कमा सकते हो।

 

Same Sponsorship की ही तरह आपके Facebook Page के Grow होने पर काफी सारी कंपनियां अपने Product के Advertisement के लिए आपसे Contact करेंगी और आप उन कंपनियों के Product को अपने Facebook Page पर लगा दो और उस Facebook Page पर जितने भी Click आते हैं उनकी संख्या के आधार पर भी आप पैसा कमा सकते हो।

 

5. Local Dealer Ke Products Ke Advertisement के द्वारा Facebook Se Paise Kamaye

 

जब आपके Facebook Page पर अच्छी Audience आ रही है तो आप अपनी City के Local Whole Seller या फिर Dealer से बात करके उनके Product या Service का Advertisement कर सकते हो और इसके लिए आप उनसे कुछ पैसा चार्ज कर सकते हो यह एक बहुत बढ़िया Option साबित हो सकता है आपके शहर के Local Dealer या Whole Seller के लिए और आपके लिए भी।

 

मुझे उम्मीद है कि आपके लिए यह तरीका Unique होगा जोकि आपको हमारी ही Site पर मिला होगा हमारी हमेशा से ही यही कोशिश रही है कि अपने Users को ऐसी जानकारी उपलब्ध कराए ताकि उन्हें किसी अन्य Site पर जाना न पड़े।


◼ Google बताएगा आपका नाम - पूँछें  Google Mera Naam Kya Hai

 

6. अपने किसी Product या Service को बेंचकर Paise Kamaye

 

अगर आपके पास कोई Extra Talent है या आपको ऐसा लगता है कि कोई ऐसी Service है जो आप लोगों तक पहुंचा सकते हो तो अपने Facebook Page के जरिए इसको करोड़ो लोगो तक पहुंचाने का इससे बेहतर रास्ता और कोई नहीं हो सकता है।

 

जो भी आपकी Service को लेना चाहते हैं उनसे थोड़ा Amount चार्ज करके पैसा कमा लो। Services में कुछ ऐसा कि जैसे कि आप SEO Expert हो या फिर आप अच्छी वेब डिजाइनिंग करते हैं या फिर Logo Designing करते हैं या फिर किसी Specific Field में Expert है तो आप अपनी तरफ से Service देकर भी पैसे कमा सकते हैं।

 

7. Facebook Page Sell करके Paise Kamaye

 

अगर आपको लगता है कि आप एक Facebook Page Create करके उस पर अच्छी खासी Audience को एकत्रित करना जानते हो तो आप यह काम करके भी पैसा कमा सकते हो कैसे ? आइए बताते हैं।

 

आप एक Facebook Page Create कर सकते हो और जब उस पर अच्छे खासे लोग इकट्ठा हो जाए तो आप उस Page को बेचकर पैसे कमा सकते हो।


How to Make First YouTube Video 2021

 

8. PPC Network से पैसे कमाए (PPC Network Se Paise Kamaye)

 

दोस्तों PPC (Pay Per Click) या Cost Per Click (CPC) एक ऐसा Advertising Model है जिसके द्वारा आप Facebook से कमाई कर सकते हो, इस Model से पैसा कमाने के लिए आपको पैसा देने वाले कुछ Platforms जैसे कि Viral9, Revcontent आदि के Content Ads अपने Facebook Page पर लगाने होंगे और आपके Facebook Page से इनको जितने भी Clicks मिलेंगे आपको उतने ही पैसे मिलेंगे।

 

9. PPV Program Join करके पैस कमाए (PPV Program Se Paise Kamaye)

 

दोस्तों यह Program PPC नेटवर्क की ही तरह है बस अंतर इस बात का ही कि यहाँ पर पैसे Views के मिलते हैं आप PPV Program के जरिये Platform जैसे कि Vidinterest को Join करके उनके Videos को अपने Facebook Page पर Share कर सकते है, और Views के आधार पर पैसा कमा सकते है।

 

10. PPD Program Join करके पैस कमाए (PPD Program Se Paise Kamaye)

 

PPD Program, PPV और PPC Program की ही तरह है बस अंतर इस बात का है कि यहाँ पर Downloads के पैसे मिलते हैं आप किसी भी PPD Program को Join करे और उनके Products को अपने Facebook Page पर promote करे, जितने ज्यादा Downloads होंगे उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते है।

 

ये थे Facebook से पैसे कमाने के तरीक़े, आपने एक बात जरुर Note की होगी कि Facebook से पैसे कमाने के जितने भी तरीके है सभी के लिए सबसे पहले आपको आवश्यकता होगी एक Facebook Page की तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि एक Facebook Page कैसे बना सकते हैं?

 

फेसबुक पेज कैसे बनाए (Facebook Page Kaise Banaye)

 

दोस्तों Facebook Page बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Facebook का Account होना चाहिए अगर आपके पास Facebook का Account नहीं है तो आप Facebook की Website www.facebook.com पर जाकर Sign Up करके अपनी Details Fill करके एक Account बना सकते हो।

 

जब आपका Facebook Account बन जाए तो निम्न आसान Steps को Follow करके आप अपना एक Facebook Page बना सकते हो कैसे? चलिए जानते हैं।

 

Step 1:- Login to Facebook

 

Facebook को Open कीजिए और उस पर अपना फोन नंबर या ईमेल के साथ Password डालकर Login कीजिए।

 

Step 2:- Create Page


Facebook पर Login करने के बाद आपको Right Corner पर तीन Horizontal Lines दिखाई देंगी जिन पर आपको Click करना है। Click करने के बाद आपको बहुत सारे Option दिखेंगे जिनमें से एक Option पर Pages लिखा होगा और आपको उस Option पर Click कर देना है।

 

Pages के Option पर Click करने के बाद आपको ऊपर Create Page के Option पर Click करना है।

 

Step 3:- Set Basic Setting

 

अब आपको कुछ Basic Setting करनी हैं जैसे कि अपने Page का नाम डालना है, आपका Page किस Category / Topic से संबंधित है यह सब चीजें Specify करनी है और फिर Next के Option पर Click कर देना है इस प्रकार आपका Facebook Page Create हो जाएगा।

 

जिस पर आपको Create Post का Option मिलेगा इस पर Click करके आप अपने Facebook Page पर Content को Publish करना Start कर सकते है।

 

दोस्तो अब आपने एक Facebook Page कैसे बनता है ये सीख लिया है लेकिन कभी कभी क्या होता है कि अगर आप एक Facebook Page को Delete करके कोई दूसरा Page बनाना चाहते है तो मैं आपको बताता हूँ कि कैसे एक Facebook Page Delete करते है।

 

Facebook Page डिलीट कैसे करे (Facebook Page Delete Kaise Kare)

 

Facebook Page को Create करना जितना आसान है उससे कही ज्यादा आसान है एक Facebook Page को Delete करना ये काम आप बहुत आसानी से कर सकते हो कैसे? आइये जानते है।

 

Step 1:- Delete करने वाले Page को Open करे

 

दोस्तो जिस Facebook Page को आप Delete करना चाहते है उसे सबसे पहले Open कर ले जब आप उस Page को Open कर लेंगे तो आपको ऊपर Right Side पर एक सेटिंग का Option मिलेगा जिसपर आपको Click करना है।

 

Step 2:- Delete Page

 

सेटिंग के Option पर Click करते ही General Setting का एक Option मिलेगा आपको उस पर Click करना है और उस पर Click करते ही आपको Permanently Delete Page का Option मिल जाएगाजिस पर Click करने पर आपका Facebook Page, Permanently Remove हो जाएगा।


◼ Chori Hua Mobile Kaise Khoje

 

इसप्रकार आपने देखा कि Facebook Page Create करना और Remove करना कितना आसान है और यह आप बहुत ही आसानी से कर सकते हो अब यह जानते हैं कि एक Facebook Page को Create करने के बाद उसको Grow कैसे करते हैं?

 

फेसबुक पेज को कैसे ग्रो करे (Facebook Page Ko Kaise Grow Kare)

 

दोस्तो एक Facebook Page को बनाने के बाद जो सबसे जरूरी काम है वो है उस Facebook Page को Grow करना एक Facebook Page को कैसे Grow करते है? क्या आप जानते है

 

अगर आप नही जानते है कि एक Facebook Page को कैसे Grow करे तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है आप Be RoBoCo Website पर है जहाँ पर आपको किसी भी Topic से Related पूरी Information मिलती है।

 

आपने अभी तक हमे Subscribe नही किया है तो तुरंत Screen के नीचे Bell के निशान को Press कर ले ताकि आपको ऐसी जानकारी हमेशा मिलती रहे।

 

आइये जानते है कि कैसे एक Facebook Page को Grow करते है?

 

Step-1: एक Niche Select करो

 

सबसे पहले अपने Facebook Page के लिए एक Niche ढूंढे और Niche भी ऐसी होनी चाहिए जिसके ऊपर आपको सबसे ज्यादा ज्ञान हो क्योंकि आपके पास जिस Topic के ऊपर ज्ञान होगा आप उसी के ऊपर अच्छा Post Publish कर सकते हो।

 

यदि आप Randomly किसी भी Niche / Topic पर काम करना शुरू करोगे तो आप अपनी Full Strength नही दिखा पाओगे और न ही आपको काम करने मे Interest आएगा तो सबसे पहले अपना Niche Decide करो।

 

Step-2: Content Publish करो

 

Niche Decide करने के बाद अपनी Niche से Related अपने Facebook Page में Content Publish करो।

 

जब आप लगातार अपने Facebook Page पर Content Deliver करते रहते है तो आपके Visitors का आपके ऊपर विश्वास पैदा हो जाता है जिसकी वजह से आप धीरे धीरे ज्यादा Viewers को अपनी तरफ Attract कर सकते हैं।

 

Step-3: दूसरों के साथ Relation Build करे।

 

दोस्तो यह बहुत ही जरूरी कदम है कि आप अपनी Audience के साथ Connected हो इसके साथ जो Advertisers आपके Page में अपना Ad Publish करने के लिए आपसे Contact करे आप उनसे भी अच्छे Relation बना ले ये सब आपके Future में काफी काम आने वाले हैं।

 

आपको इस बात को हमेशा याद रखना है कि Marketing में सफलता के लिए सबसे जरूरी कदम है Relation Building अगर आपके Relation अच्छे है तो आपको Business तो आसानी से मिलता रहेगा और Page पर Audience बढ़ने पर ऊपर बताए गए रास्तो का प्रयोग करके आप Facebook से और भी पैसा बना सकते है।

 

Note:- Online Paisa Kamane के लिए आपको मेहनत, Consistency और धैर्य की जरूरत है अगर आपमे ये सब है तो आपको Facebook से पैसा कमाने से कोई नही रोक सकता है।

 

अगर आप एक Student है, एक Job Person है या एक छोटे Business Owner है तो आपको तुरंत Part Time किसी भी पैसे कमाने के तरीके से जुड़ जाना चाहिए ताकि आप जल्द से जल्द अपने आप को Retirement दे सके।

 

👉 यहाँ पर मैं कुछ Idea Share कर रहा हूँ जो आपकी पैसे कमाने में मदद कर सकते है जिन्हें आप अपनी Choice के अनुसार चुन सकते हो।


1. Booktubing Se Paise Kaise Kamaye

2. Credit card se paise kaise kamaye 2021

3. Mobile Se Paisa Kaise Kamaye

4. Dhani App Se Paise Kaise Kamaye

5. Blogging Se Paise Kaise Kamaye

6. Google se paise kaise kamaye

7. Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye

8. Small Business Ideas In Hindi

9. Paise Kaise Kamaye 2021


दोस्तों Facebook पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा Use करने वाला Platform है यहां पर कई अरब लोग एक दूसरे के साथ Connected है अगर आप यहां पर कोई भी Post या कोई भी Information डालते हो तो वह एक ही समय में काफी लोगों तक पहुंच सकती है।

 

ऐसे में अगर आप Facebook से पैसे कमाना Start कर देते है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का सही रास्ता साबित हो सकता है और आप यहाँ से एक बहुत ही Handsome Income को Generate कर सकते हैं और एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

 

Facebook Se Paisa Kaise Kamaye FAQ’S

 

फेसबुक पर पैसे कैसे कमा सकते हैं?


Facebook से पैसे कमाने के लिए आप एक Facebook Page को Create कर सकते है और निम्न तरीको के द्वारा पैसे कमा सकते है इसके अतिरिक्त आप एक Facebook Group बनाकर उसमे मेम्बेर्स को जोड़ सकते है इसके बाद आपको जो भी Product Sell करना है वो आप Group में डाल कर पैसे बना सकते है।


1. Facebook Page Monetization

2. Affiliate Marketing

3. Sponsorship

4. Direct Advertisement

5. Local Dealer Ke Products Ke Advertisement

6. अपने किसी Product या Service को बेंचकर

7. Facebook Page Sell करके

8. PPC Network से पैसे कमाए

9. PPV Program Join करके पैस कमाए

10. PPD Program Join करके पैस कमाए


 

पैसा कैसे कमा सकते हैं?


निम्न तरीको से आप पैसे कम सकते है।

  • Blogging Se
  • Affiliate Marketing Se
  • Dropshipping Business Se
  • Share Marketing Se
  • PPD Network Se
  • Email Marketing Se
  • Facebook Se

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Facebook Page Kaise Banaye और Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2022 [Top 10 तरीके] के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Facebook से कैसे पैसे कमाए जाए, ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से आप Facebook से पैसे कमा सकते हो इसके साथ ही मैंने आपको बताया है कि एक Facebook Page कैसे बनाया जाता है और साथ ही उस को Grow कैसे किया जाता हैं।

 

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tags:- #facebook se paise Kaise kamaye #facebook page se paise Kaise kamaye #how to earn money from Facebook in Hindi

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts