Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023


Network Marketing Se Paise Kaise Kamayeनमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo  मेंआज के इस लेख में हम बातचीत करने वाले हैं Paise Kaise Kamaye से संबंधित एक Important Topic के बारे में जिससे हम Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी How To Earn Money From Mlm In Hindi, Mlm Se Paise Kaise Kamaye, Network Marketing Jobs In Hindi और नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Network Marketing Se Rich Kaise Bane, Network Marketing Se Paisa Banane Ka Tarika, Online Marketing Se Paise Kaise Kamaye और How To Make Money From Network Marketing In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों आज Network Marketing Business भारत के अंदर तेजी से फैल रहा है और बहुत सारे लोग Network Marketing से पैसे कमा रहे हैं तो ऐसे में आप पीछे क्यों रहे इसलिए आज मैं Research करने के बाद उन सभी के Secret को आपके साथ साझा करने के लिए लाया हूँ ताकि आपका भी Network Marketing Business चमक सके और आप भी Network Marketing Business से सफल बन सके।

 

अगर आप भी इन बातों को Follow करोगे तो मुझे पूरी उम्मीद है कि आप भी Network Marketing से अच्छे पैसे कमा सकते तो चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye 

 

Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022, How To Earn Money From Mlm In Hindi, Mlm Se Paise Kaise Kamaye, Network Marketing Jobs In Hindi और नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Network Marketing Se Rich Kaise Bane, Network Marketing Se Paisa Banane Ka Tarika, Online Marketing Se Paise Kaise Kamaye और How To Make Money From Network Marketing In Hindi


Network Marketing Se Paise Kamane Ka Process

 

दोस्तों आपको तो पता ही है कि Network Marketing एक ऐसा Business है जिसमें आप लोगों को अपने कंपनी के Product या Services को Recommend करते है और आपके द्वारा Recommend किए गए Product को अगर लोगों के द्वारा Purchase किया जाता हैं तो आपको कुछ कमीशन मिलता है इसके साथ ही आप अपने नीचे कुछ लोगों की टीम भी तैयार करते जाते हो और Team के द्वारा किए गए काम का भी  आपको कुछ कमीशन मिलता है।

 

👉 अगर आप Network Marketing के बारे में नहीं जानते है, तो इस लेख को पढ़ सकते है?

 

Network Marketing क्या है?

 

Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye

 

ऊपर हमने Network Marketing से Paise कमाने का Process बताया है जोकि बोलने में तो ये बहुत ही आसान है लेकिन फिर भी कई लोग इस Process के जरिये काफी Time बाद भी पैसे नही कमा पाते और कई लोग इसी Process से कम समय मे अच्छा पैसा बनाना शुरू कर देते है, तो आज मैं उन लोगो के Secret बताऊंगा जिससे कि वो कम समय मे Network Marketing Se अच्छा पैसा कमाना शुरू कर देते है।

 

कम समय मे Network Marketing से एक Decent पैसा कमाने वाले लोग सबसे पहले अपने लिए एक सही कंपनी का चुनाव करते है।

 

👉सही कंपनी का चुनाव कैसे किया जाता है उसके लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं।


नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स

 

इसके साथ ही उस Company के Products को भलीभांति जांच लेते है इसके साथ ही वो हमेशा ऐसी Company के Products को चुनते है जिन्हें वो खुद भी पसंद करते है।

 

Logic :- इन सबके पीछे सफल लोगो का Logic यह होता है कि जिन Products या Services को हम पसंद करते है उन्हें बेचने में भी आपको कठिनाई नही होगी ना ही उन Products के बारे में लोगो से बात करने में झिझक।

 

इसप्रकार सबसे पहला आपका कदम यह होना चाहिए कि ऐसे Products को चुने जिनसे आप पूरी तरह संतुष्ट हो और अगर आप ऐसी Company में है जिसके Products से आप संतुष्ट ना हो तो तुरंत ऐसी Company को छोड़ दे क्योंकि Network Marketing एक Business है और Products बहुत Matter करते है।

 

 जो लोग Network Marketing Business में सफल हुए वो लोग दो चीजों के बारे में अच्छी तरह समझ गए क्या थी वो दो चीजें? परेशान मत होइए बस लेख के साथ बने रहिये आपको पूरी जानकारी मिलेगी Be RoBoCo पर।

 

दोस्तों वो दो चीजें थी जिन्हें Network Marketing में सफल लोगो ने समझा

 

1. Liability

2. Asset

 

Liability क्या होती है?

 

आसान शब्दो मे Liability वो होती है जो आपकी जेब मे से पैसा निकाले जैसे कि आपकी Byke, आपका घर आदि।

 

Asset क्या होता है?

 

आसान शब्दो मे Asset वो होता है जोकि आपकी जेब मे पैसा डाले।

 

दोस्तो Network Marketing में आपकी Team आपका Asset होती है क्योंकि इसके काम करने पर पैसा आपके पास आने वाला होता है तो Network Marketing में असफल लोग हमेशा अपने विकास पर ध्यान देते है इसीलिए असफल हो जाते है लेकिन Network Marketing में तेजी से सफल होने वाले लोग अपने विकास के साथ - साथ अपनी टीम के विकास पर भी ध्यान देते है और तेजी से इस Business में आगे बढ़ते है और Network Marketing Se Paise Kamane लगते है।

 

अब यह जानने के बाद कि Team का विकास करना जरूरी है क्योंकि यही Team हमारा Asset है तो सफल लोग अपनी Team को क्या बाते बताते है, क्या सिखाते है यानि कि कैसे Develop करते है? यहाँ से ये लेख और भी ज्यादा Interesting होने वाला है क्योंकि Be RoBoCo के Founder यानि कि Gaurav आपके साथ Share करने वाले है वो Key Points जिनके जरिये आप अपनी Team को Develop कर सकते है तो लेख के साथ बने रहिए आपको पूरी जानकारी मिलेगी।


MLM Se Paise Kaise Kamaye


MLM से पैसे कमाने वाले लोग निम्न बातो पर फोकस करते है और उन सभी बातो को Full Explanation के साथ मै आपके साथ Share कर रहा हूँ।

 

1. Self Development:- 


जी हाँ अगर आप अपनी Team का विकास करना चाहते है तो पहले आपको अपने ज्ञान का विकास करना होगा, अपनी Skill को Develop करना होगा और आप ही वही इंसान है जो अपनी Team के Motivation को Boost कर सकते है आपसे जुड़ी हर चीज की शुरूआत आपसे ही होती है। 

 

जब भी तेजी से Network Marketing से पैसा कमाने वाले लोगो की Team के अंदर Momentum कम होता है वो सामने से आकर कुछ खुद से Sales निकालते है जिनको हमारी Team देख रही होती है और खुद व खुद Team के अंदर Momentum आ जाता है लेकिन जो लोग Network Marketing से पैसा नही कमा पा रहे है वो लोग पीछे से ही Team को Motivate करते रहते है केवल बातो से, यही मुख्य गलती है आपको बातो के साथ साथ कुछ Action भी लेना होगा।

 

2. Training:- 


अब जब आपकी Team में Momentum आ गया है कुछ नई Sales आई है तो Network Marketing में तेजी से पैसा कमाने वाले लोग उन नई Sales की Teaching और Training पर Focus करते है नाकि Sales आने की खुशी में झूमते रहते है।

 

इसके पीछे का कारण यही है कि Network Marketing Duplication का Business है ना कि जिंदगी भर अकेले काम करने का। आप नई Sales की Training में उनसे Network Marketing Join करने के Reason के बारे में जान सकते हो, उनके बारे में थोड़ी बाते कर सकते हो, उनसे Relation Build कर सकते हो, उन्हें Company के बारे में Information दे सकते हो, Product से जुड़ी Information भी दे सकते हो आदि।

 

3. Relation:-


Network Marketing में तेजी से बढ़ने वाले लोगो का तीसरा और प्रमुख Secret ये है कि वो बहुत अच्छा व्यवहार करना जानते है लोगो के साथ Relation Build करना जानते है लोगो के साथ घुलना मिलना जानते है वो अपनी टीम Members के साथ ऐसे Relation बनाते है कि चाहकर भी लोग उन्हें या उनकी Team को छोड़ कर नही जा पाते है।

 

तो आप यह सोच रहे होंगे कि अच्छा Relation कैसे बनाये तो मैंने आपको ऊपर ही बोला था कि इस Site पर आपको पूरी जानकारी मिलगी चाहे वो कोई भी Topic हो अगर आप नही जानते है कि एक अच्छा Relation कैसे बनाये तो यह बहुत आसान है एक अच्छा Relation बनाने के लिए आपको बस कुछ छोटी छोटी बातों को याद रखना है जैसे कि उनका Birthday या उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास यादों की Date

 

अगर आपको याद नही रहता है तो आप एक Diary का भी उपयोग कर सकते है, अपने Team Mates की छोटी छोटी खुशियो को Celebrate करना आदि जैसे कि उनका पहला Payment बना तो उसे Celebrate करे।


उन्होंने कोई Tag जैसे कि Silver, Gold आदि हासिल किया उसे Celebrate करे, अपने Teammates के दुख सुख में उनके साथ रहे मैं जानता हूँ कि ऐसी कोई Technique नही है कि आप एक दिन में Relation Build कर लो, थोड़ा समय लगता है।

 

4. Planning:- 


ये बहुत Important कदम है इसके बिना तो सफल होना Possible ही नही है। सारा Game Planning का है लोगो को पता ही नहीं है कि आज से एक साल बाद वो कहाँ होंगे या वो एक साल बाद अपने आपको कहाँ देखना चाहते है सो आपको अपनी और अपने Team के हर एक सदस्य की उनके साथ बैठकर Planning करनी है, उनके Goals Set करना है।

 

इसके बाद आपको उनके इन Goals को पूरा करने में मदद करना है आप इस बात को समझो कि जब आप किसी के जीवन मे Value Add करते है तो आपके जीवन मे भी Value Add होती है यानि कि आपको भी फायदा होता है।

 

कुछ इस तरह से भी समझ लो आप कि मैंने इस लेख के माध्यम से आपके साथ Network Marketing Se Paise Kamane Ka Serect शेयर किया है तो आपके Life में कुछ Value Add किया है तो आप मेरे जब इस लेख को पढ़ रहे हो और आपने Site पर आने वाले किसी भी Ads पर Click किया तो मुझे कुछ फायदा हुआ कि नही और अगर मैं ये लेख लिखता ही नही तो आप इस लेख पर आते ही नही तो मुझे फायदा होता ही नही उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Value Add करने से फायदा जरूर होता है।

 

5. Promotion:-


जब आपकी और आपके Teammates की Planning हो जाये तो सिर्फ एक ही चीज बची है वो है Promotion.

 

अब आपके मन मे सवाल होगा कि किसका Promotion करना है? तो मैं आपको याद दिला दूँ कि Network Marketing में सफल हुए लोग Promotion करने की अपनी Skill में बहुत सुधार लाते है और वो Promotion करते है अपनी Achievements का।


लेकिन ध्यान रहे कि आपको Promotion करना है अपनी सही Achievement का, हर किसी को सच पसंद होता है झूठ के आधार पर बनाया गया Business जितनी तेजी से ऊपर जाता है उतनी ही तेजी से नीचे भी आता है। और ये बात सभी सफल Network Marketor को पता है।

 

Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye FAQs

 

क्या Network Marketing एक अच्छा Career है?

 

No Doubt कि Network Marketing Career के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। Network Marketing एक Smart Business है। वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने का एक स्मार्ट तरीका है लेकिन यह तभी काम करता है जब आप इस व्यवसाय को सही तरीके से करते हैं।

 

क्या Network Marketing आपको अमीर बना सकती है?

 

जी हाँ आप Network Marketing से अमीर बन सकते है इसके आतिरिक्त आप डिजिटल मार्केटिंगपारंपरिक मार्केटिंग जैसे ब्लॉगिंगकंटेंट मार्केटिंग, Seo, सोशल मीडिया मार्केटिंग और मोबाइल और ईमेल मार्केटिंग भी ऑनलाइन पैसे कमाने के बढ़िया तरीको में से एक हैं।

 

Network Marketing कैसे शुरू करूं?

 

निम्न चरणों के द्वारा आप आपना काम शुरू कर सकते है।

 

चरण 1: सबसे पहले Business से जुड़ने के Reason को Clear करे और उस Business के द्वारा अपने किन सपनो को पूरा करना है ये कही पर लिख कर रख ले।

 

चरण 2: अपने सपनो को पूरा करने के लिये छोटे छोटे लक्ष्य बनाए और उनका पूरा होने पर Celebrate करे। 

 

चरण 3: अपनी Upline से प्रशिक्षण लें। 

 

चरण 4: Action लेने की योजना बनाए और Action जरूर ले।

 

चरण 5: अपने कार्यों की समीक्षा करें।

 

What Is Success Rate In Network Marketing?

 

मेरा काम आपको सच्चाई से परिचित करवाना है Network Marketing में 99.96% लोग अधिक कीमत वाले उत्पाद खरीदने में अपना पैसा खो देते हैं। और उनका Experience अच्छा नहीं होता है और बाकी, Mlm में 0.04% लोग ही सफल होते हैं।

 

Network Marketing Ke Fayde?

 

Network Marketing के प्रमुख फायदे निम्न है।

 

1. शुरू करने में आसान है, ज्यादा Investment की जरूरत नहीं होती हैं। 

2. Flexible Schedule:- यहाँ आप चुन सकते हैं कि आप Network Marketing के साथ कब और कहां काम करते हैंजो इसे एक सुविधाजनक Side Business बनाता है।

 

Network Marketing Ke Nuksan

 

1. स्थिर आय के लिए Selling Skill की आवश्यकता होती हैं।

2 .नियंत्रण का अभाव - आपका Products के Price और Business Plan पर कोई भी नियंत्रण नहीं होता हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022 के माध्यम से मैंने आपको How To Earn Money From Mlm In Hindi, Mlm Se Paise Kaise Kamaye, Network Marketing Jobs In Hindi और नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022, Network Marketing Se Rich Kaise Bane, Network Marketing Se Paisa Banane Ka Tarika, Online Marketing Se Paise Kaise Kamaye और How To Make Money From Network Marketing In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts