(Updated) नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स – MLM / Direct Selling Success Tips In Hindi 2024


नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स – Best MLM / Direct Selling Success Tips In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स – Best MLM / Direct Selling Success Tips In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी MLM Success Tips,  network marketing tips in hindi pdf, नेटवर्क मार्केटिंग स्किल और नेटवर्क मार्केटिंग स्किल pdf आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये network marketing ppt in hindi, prospecting in network marketing in hindi, network marketing prospecting techniques pdf in hindi और world best business opportunity in network ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में आपने बहुत से लोगो की बहुत सी बातें सुनी होगी लेकिन Network Marketing में सफलता पाने को लेकर मेरा जो भी अनुभव रहा है, आज के इस लेख में मै आपके साथ साझा करुंगा और साथ में 7 ऐसे जरूरी टिप्स दूंगा जिन्हें आप Follow करके अपने Network Marketing Carrier में चार चाँद लगा सकते हो।


आइये जानते है कि वो 7 Tips For Network Marketing Success या नेटवर्क मार्केटिंग स्किल कौन से है? 


Table of Contents

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स – Best MLM / Direct Selling Success Tips In Hindi 


नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स – MLM / Direct Selling Success Tips In Hindi, MLM Success Tips,  network marketing tips in hindi pdf, नेटवर्क मार्केटिंग स्किल और नेटवर्क मार्केटिंग स्किल pdf आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये network marketing ppt in hindi, prospecting in network marketing in hindi, network marketing prospecting techniques pdf in hindi और world best business opportunity in network ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


मेरी Network Marketing Tips For Beginners के लिए यही है कि एक अच्छी Multi Level Marketing Company को Network Marketing Success के लिए चुने और आगे बताई गयी बातो को ध्यान से समझ कर अपने अन्दर उतार ले।


1. Find A Company With A Product You Love

 

बहुत से लोग Network Marketing Business से संभावित बड़ी Income के प्रचार में फंस जाते हैं, कि वे इस बात पर पर्याप्त ध्यान नहीं देते हैं कि Company आपको क्या बेचने के लिए कह रही है। आप जिस Business प्रतिनिधित्व कर रहे हैं यदि आपको उस पर गर्व नहीं है या फिर आप उस Business को किसी के साथ साझा करने में उत्साहित नहीं से है, तो आप वास्तव में किसी को कुछ भी बेच नहीं सकते हैं।


इसीलिए आपका सबसे पहला काम यही रहेगा कि आपको Best Network Marketing Company In India को चुनना है जिसके Products और Compensation Plan आपके अनुकूल हो। 

 

2. Be Genuine And Ethical

 

एक बड़ा Business खड़ा करने के लिए  Genuine और Ethical होना बहुत जरुरी है, कई Associates नयी Joining को लुभाने के लिए कभी-कभी धोखे का उपयोग करते हैं। इसीलिए कई लोगों का मानना है कि MLM Company In India स्वयं इस व्यवहार को प्रोत्साहित करती हैंजबकि वास्तव में ऐसा नहीं हैं।

 

एक बेहतर MLM Companies चाहती हैं कि उनके Associates, Existing Customers और संभावित Joining के साथ अपने व्यवहार में ईमानदार रहें। यदि आप अपने उत्पाद से प्यार करते हैं, तो आपका उत्साह मात्र ही इसे बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त है। बस आपको सुनिश्चित यह करना है कि आप किसी झूठे दावे न करे और इन पांच Ethics को हमेशा याद रखे। 


1. सच्चाई (Truth Fullness)  

2. ईमानदारी (Honesty)

3. नेकदिली (Kind Hearted)

4. प्यार (Love)

5. जूनून (Passion)

 

3. Don’t Barrage Your Friends And Family

 

आप अपने Business को अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ Discuss करे, और समय समय पर उन्हें अपनी Growth के बारे में भी बताते रहे, इसमें कुछ भी गलत नहीं है लेकिन अगर आप देख रहे हैं कि उनकी रुचि नहीं है और उनका जबाब ना है तो इसे जाने दे क्योंकि इससे आपकी Family और Friends को परेशानी होगी जिससे संभवतः रिश्तो में समस्या आ सकती है।

 

कई कंपनियां आपके द्वारा जानने वाले 100 लोगों की एक List बनाने का सुझाव देती हैं, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि अधिकांश सफल Networker ऐसा मानते है कि यह एक Copy करने वाला Business है आपको यहाँ सफलता पाने के लिए बस सफल लोगो को Follow करना है, लेकिन मेरी एक बात का ध्यान रखे, Motivate नहीं होना है Educate होना है। 


अगर आप Education Over Motivation के बारे में नहीं जानते है तो इसे भी पढ़े👇👇👇 

Education Over Motivation 

 

ज्यादातर मामलों में यह देखा गया है कि दोस्त और परिवार के सदस्य आपके साथ इस व्यवसाय में तभी आते हैं, जब आप इस Business में थोड़ी सफलता को हासिल कर लेते है, अर्थात लोग आपकी सफलता को देखकर ही इस Business में आते हैं। 


Network Marketing में सफलता तभी आती है जब आप इसे अन्य व्यवसाय की तरह ही Treat करते है, और आन लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो ऐसे Products चाहते हैं जिन्हें आप Offer है। इसका मतलब यह है कि आपको अपने Products के लिए Target Market को Decide करना पड़ेगा।

MLM In India, MLM Marketing Plan, Network Marketing Tips In Hindi Pdf, MLM Advertising, Network Marketing Ppt

4. Identify Your Target Market


एक नए Associates की सबसे बड़ी गलतियों में से एक यह है कि वह संभावित Joining और Customers के रूप में सभी दोस्तों और परिवार को देख रहा होता है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां MLM Business गलत साबित हो जाता है। अगर आप पहले से अपने Customers Decide कर लोगे और जा वो आपके साथ नहीं आयेंगे तो आप हताश हो जाओगे। 

 

किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, यदि आप अपने  Target Market की पहचान करते हैं और उस पर अपने Efforts को केंद्रित करते हैं, तो आपको अधिक Success और Efficiency प्राप्त होगी।


उदहारण स्वरुप यदि आपके पास Health Products है और कोई है जो Vitamins या Health और Wellness के बारे में परवाह नहीं करता है वह आपके व्यवसाय के बारे में बताने के लिए एक अच्छा व्यक्ति नहीं है।


5. Be Consistent


Consistency, अनुशासन और इच्छित परिणाम प्राप्त करने की कुंजी है। यदि आप एक अच्छे इंसान के रूप में सफल हैं तो आप एक Network Marketer के रूप में भी सफल हो सकते हैं। यहाँ ऐसी कई चीजें हैं जिनके बारे में आपको सीखना पड़ेगा, लेकिन अगर आप  Consistent नहीं होगे, तो आप उन्हें सीख नहीं पाएंगे।


जितनी ज्यादा आपकी Consistency होगी  उतने ही अधिक आपको परिणाम मिलेंगे और जितने अधिक परिणाम आपको मिलेंगे, आपकी सफलता के द्वार उतने ही अधिक खुलते जायेंगे।


6. Develop A System For Following Up


बहुत से मामलों में, आप अच्छे Follow Up के साथ, लोगों को परेशान किये बिना ही एक अच्छी Joining निकाल सकते है, या आप इस बात की संभावना बढ़ा सकते है कि भविष्य में वो Joining आ जाये, Sales में मुख्य भूमिका Timing की होती है और Sales में हर No का मतलब Never नहीं होता है।


यदि कोई आपको ना कहता है, लेकिन Conversation के दौरान कुछ ऐसी बाते हुई थी जिनसे लगता है कि Customer भविष्य में रुचि ले सकता हैं, तो आप उन्हें अपनी मेलिंग या ईमेल सूची पर डाल सकते हैं, या कुछ Time  बाद आप उन्हें Call  कर सकते हैं।


अपना Daily Routines निर्धारित करें, और अपनी Progress को नियमित रूप से Track करें, अपने Growth के बारे में Insights रखे और इसके आधार पर Smart Decisions लें। 

 

कई कंपनियां आपको Product या Service को बेचने में मदद करने के लिए Scripts प्रदान करती हैं। और ये Scripts आपको अपने Products के बारे में सिखाने और Objections से निपटने में मददगार हो सकते हैं, Sales निकालना है तो आपको Customers के समस्याओ का समाधान देना पड़ेगा।


इसके लिए आपको Listening Habits को अपने अन्दर Develop करना पड़ेगा, साथ ही आपको Marketing Methods को सीखने में अपने समय का निवेश करना है और जो आपने तरीके सीखे है, उन्हें अच्छे Returns पाने के लिए लागू करना बहुत महत्वपूर्ण है।

 

7. Get Clear Goals


प्रत्येक व्यवसाय में अपने प्रदर्शन को मापने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया जाता है और यह निर्धारित करता है कि व्यवसाय सफल है या नहीं और आप उसमे कितने सफल है, आपको भी ऐसा ही करना चाहिए। चाहे आप किसी पार्टी  को Host कर रहे हों, या किसी Event में भाग ले रहे हो या Prospecting कर रहे हों, आप अपने लिए स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें और फिर उन्हें हासिल करने के लिए काम करें।


सबसे पहले आप अपने लिए छोटे, प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों को निर्धारित करे, और जब छोटे लक्ष्य पूरे हो जाए तो फिर अपनी अपेक्षा को बढ़ाएं और थोड़े बड़े लक्ष्य निर्धारित करें - इस तरह आप अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए प्रेरित होते हैं और यह प्रेरणा आपको सही मानसिकता देती है जिससे आप अगली बार और भी अधिक बड़े लक्ष्यों को प्राप्त कर पाते हो।


8. Treat Network marketing as a business opportunity


बहुत से लोग अपने MLM Direct Selling को व्यवसाय के रूप में नहीं देखते हैं, अपनी सफलता को सुनिश्चित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है कि आप अपने MLM Business Plan को इस प्रकार Treat करो जैसे कि यह व्यवसाय है। और Business को बढाने से सम्बंधित सारे जरुरी Steps को Follow करो।


जब आप अपने उत्पादों या सेवाओं की Marketing कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप Real बने रहते हैं। Sells निकलने के लिए अपने ग्राहकों के साथ झूठे वादे ना करे जिन्हें आप या आपकी Company पूरा ना कर पाए आप तो Real रहे, अपने  Pros और Cons दोनों को दिखाएं और लोगों को निर्णय लेने दें। इससे कभी भी किसी चीज का Blame आपके ऊपर नहीं आयेगा। 


आपने क्या सीखा 


उपरोक्त लेख नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स – Best MLM / Direct Selling Success Tips In Hindi 2022 के माध्यम से मैंने आपको MLM Success Tips,  network marketing tips in hindi pdf, नेटवर्क मार्केटिंग स्किल और नेटवर्क मार्केटिंग स्किल pdf, network marketing ppt in hindi, prospecting in network marketing in hindi, network marketing prospecting techniques pdf in hindi और world best business opportunity in network आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Important seraches on google for these queries

Multi Level Marketing Business Model, Network Marketing Business, Best Network Marketing In The World, MLM Company Products, Prospecting In Network Marketing, Network Marketing In India, Network Marketing Companies In India, World Best Business Opportunity In Network Marketing, नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे, Multi Level Marketing, MLM Marketing, Chain Marketing Companies, Network Marketing Legal, Be A Network Marketing Millionaire

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts