Education In Motivation | Education Motivation Quotes In Hindi (Updated)


Education In Motivation | Education Motivation Quotes Hindi Me, दोस्तो आज के इस लेख में मैं आपके द्वारा किये गए के गूगल सर्च जैसे कि Education Motivation Quotes, Education Motivation, Inspirational Teaching, Sandeep Maheshwari Education, Inspirational Education, Vivek Bindra Education, Education Motivation In Hindi को लेकर जो भी भ्रान्तिया आप अपने अन्दर पैदा कर लेते हो उनका हल आज मै आपके लिए लेकर आया हूँ।

मुझे पूरा विश्वास है कि अगर आपने इस लेख को अंत तक पढ़ा तोआप Education, Motivation  और Inspiration तीनो से भली भाति परिचित हो जायेंगे और साथ ही आपके लिए क्या जरुरी है और कितनी मात्रा में जरुरी है ये भी आपको पता चल जायेगा।

Table of Contents

Education In Motivation | Education Motivation Quotes Hindi Me



Education In Motivation, Education Motivation Quotes Hindi Me, Education Motivation, student inspirational quotes, student encouragement quotes


Education Motivation In Hindi


जी हाँ  Education In Motivationथोड़ा अलग लग रहा होगा पढ़ने मेंक्युकी हमने हमेशा सुना है Motivation In Education लेकिन आज हमें जरूरत है Education की  Motivation में ,


ऐसा मै इसलिए कह रहा हूँ  क्योंकि ज्यादा Motivation का कचरा अपने दिमाग में डालने से दिमाग ही काम करना बंद कर देता है, जैसा नशा करने में होता है।


Inspirational Teaching


सबसे पहले हमें समझना होगा  कि ये जो शब्द है Motivation  इतना Trending क्यों बनता जा रहा हैक्यूकि अधिकांश लोगो का ध्यान Motivation के ऊपर  है Education के ऊपर नहीं ! लेकिन सही मायने में जीवन को जीने के लिए  Motivation के साथ Education का भी  होना जरुरी है आगे बताई गयी बातो के आधार पर मै आपको ये Fact समझाने कि कोशिश करुगा।


Motivation एक नशा जैसा हैजिस प्रकार एक नशीली चीज़ का असर कुछ समय बाद खत्म हो जाता है उसी तरह Motivation भी कुछ समय बाद खत्म हो जाता है,(Education Motivation)


अत: हमें  किसी भी काम को करने से पहले उस काम को क्यू करना है ये पता होना चाहिए। ये जो क्यों है ये आपको Motivation देता रहेगा। एक बार क्यों Fix हो जाने पर हमें अपना पूरा ध्यान Education के ऊपर लगाना है क्यूकि यही वो रास्ता है जो आपको आपकी मंजिल तक ले जायेगा।

 


अगर आपके पास कोई व्यक्ति आता है और वो बहुत सारे झूठे वादे करता हैअपनी या किसी और की Personality को दिखाता हैउसकी Life Style दिखाता है और इसके आधार पर आपको निर्णय लेने को बोलता है , So My Dear Friends वो आपको Motivation  के आधार पर निर्णय लेने को बोल रहा है और केवल  Motivation के आधार पर लिया गया निर्णय आपके जीवन के लिए बहुत घातक हो सकता है। 

 

कई लोगो ने बिना किसी Education के, Motivation के आधार पर निर्णय लिया और अपने पैसे और समय को बर्बाद किया हैचलिए माना कि पैसा तो आता जाता रहता है लेकिन समय का क्या?  मैं फिर दोहराता हूँ कि Motivation एक नशा जैसा है और नशे के काफूर होते ही व्यक्ति होश में आ जाता है।

 

मैंने एक किताब में पढ़ा था कि शिक्षा का कोई मोल नहीं है माफ़ करियेगा मै केवल विद्यालयों में दी जाने वाली शिक्षा की बात नहीं कर रहा हु वरन मै शिक्षा के उस स्वरुप कि बात कर रहा हु जो आपको आपके क्षेत्र में विलक्षण (Specific) बनाने के लिए जरुरी है,

 

उदाहरण स्वरूप  एक व्यक्ति है जो कि Direct Selling के क्षेत्र से जुडा हुआ हैअगर उसे उस Field का पूरा ज्ञान नहीं है और न ही वो लेना चाहता है वो तो बस पैसा कमाना चाहता है तो वो Motivation का सहारा लेगा और लोगो के कमजोर Points को Target करेगा।


वह लोगो के साथ झूठे वादे करेगा, उन्हें बड़े बड़े सपने दिखायेगा और जो लोग बिना Education के, उस चीज को जाने समझे बिना अपना समय और पैसा लगा देगे, उन्हें बाद में अपने निर्णय पर पछतावा होगा, और उन्हें सफलता हासिल नहीं होगी, साथ ही अमूल्य समय का नाश होगा।

 

तो  क्या सपने देखना गलत है क्या हम सभी को बड़े सपने नहीं देखने चाहिएनहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है आपको सपने और बड़े सपने देखने चाहिएलेकिन आपको उन सपनो को पूरा करने के लिए अपने आप को Educate करना होगा।


अगर आप Direct Selling के बारे नहीं जानते तो इसे पढ़े 👇👇👇

Direct Selling क्या है 


दोस्तों यहाँ मेरा कहना बस इतना है कि किसी भी Field में काम करने से पहले समझो तो ये क्या हैक्या आप इसे करना चाहते होक्या ये आपको सूट करता है मतलब की आपका Interest है कि नहींआपने  तो बस आउटपुट देखा और लग गए काम पर,

 

जब आपने कुछ दिन काम किया और आपको Rejection मिले, अब आपका तो Interest  था नहीं इस काम में,आप तो पैसे के लिए आये थे, न ही आपको Knowledge है तो अब क्या होगा, आप काम को छोड़ दोगे और इस तरह आपका समय और पैसा बर्बाद चला गया, बिना Education के Decision लेने की वजह से,(Education Motivation)

 

अगर अपने पहले ही इसकी सच्चाई जानी होतीपहले Educate किया होता अपने आपको तो ये सब नहीं होता, आप Shock नहीं होते जब आपको पहली बार Rejection मिला होता, आपको पहले से पता होता कि Rejection Is The Part Of This Business.

 

अब बात आती है कि क्या साधन है किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए, So बहुत सारे Source है जैसे कि आप उस Field से सम्बन्धित किताबे पढ़ कर उस Field का सही Knowledge ले सकते हो, Google पर विजिट कर सकते हो।


Education Motivation Quotes Hindi Me


कई शिक्षा Motivational Quotes हैं जो छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित कर सकते हैं। इनमें से कुछ Quotes कड़ी मेहनत के महत्व पर जोर देते हैं, जबकि अन्य सीखने की प्रक्रिया का आनंद लेने के महत्व पर जोर देते हैं। किसी भी तरह से, ये Quotes छात्रों को सीखने और बढ़ते रहने के लिए प्रेरित करने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं।

 

सबसे प्रसिद्ध Education Motivation Quotes में से एक यह है, कि "उस व्यक्ति को हराना मुश्किल है जो कभी हार नहीं मानता।"  यह Quotes प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने में दृढ़ता और लचीलापन के महत्व पर जोर देता है। यह छात्रों के लिए एक महान अनुस्मारक है कि कठिन होने पर भी वे हार नहीं मानने पर सफल हो सकते हैं।

 

एक अन्य लोकप्रिय शिक्षा प्रेरणा उद्धरण नेल्सन मंडेला का है, जिन्होंने कहा, "शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने के लिए कर सकते हैं।"  यह उद्धरण दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाने में शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालता है। यह छात्रों के लिए एक अनुस्मारक है कि उनकी शिक्षा का उपयोग दुनिया में बदलाव लाने के लिए किया जा सकता है, और यह कि उनके पास सकारात्मक परिवर्तन करने की शक्ति है।

 

 कई अन्य शिक्षा प्रेरणा Quotes हैं, और छात्र उन सभी में प्रेरणा पा सकते हैं। ये Quotes छात्रों को सीखने और बढ़ते रहने के लिए प्रोत्साहित करने और दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाने में शिक्षा के महत्व को याद दिलाने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं।


Conclusion


वर्तमान में हमारे बीच बहुत सारे ऐसे  Motivational  Speakers है या सीधे तौर पर बोलू तो आजकल ये एक प्रोफेशन सा बन गयाहमें इन Motivational Speakers सेइनकी कही गयी बातो से Inspire (प्रेरित) होने कि जरुरत है लेकिन Education के साथकेवल Motivation का कचरा अपने दिमाग में न भरे।


अगर आपके सपने में दम है और आप उस सपने को क्यों पूरा करना चाहते हो, इस बात में दम है तो आपको किसी बाहरी Motivation की जरुरत नहीं है, आप हमेशा Self Motivated रहोगे।(Education Motivation)


 एक बेहतर अपने जीवन के लिए निर्णय ले और उसे सही साबित करने में लग जाए। अगर आपको मेरे ये विचार पसंद आये हो तो इसे दोस्तों के साथ शेयर करे,और कमेंट पर अपने विचार रखे।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

इसे भी पढ़े 👇👇👇

गायत्री मंत्र हिंदी में 

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts