Direct Selling Kya Hai | Direct Selling In Hindi – Direct Selling Business 2023


Direct Selling Kya Hai | Direct Selling In Hindi – Direct Selling Business, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Direct Selling Kya Hai के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी डायरेक्ट सेलिंग क्या है, What Is Direct Selling In Hindi, Direct Sale Kya Hai और Direct Selling In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Direct Selling Meaning In Hindi, Direct Selling Kya Hota Hai, Direct Sell Kya Hai और Direct Selling Business Kya Hai ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तो Direct Selling एक ऐसा Concept है जो कि बहुत फायदेमंद है लेकिन कई लोगो ने अपने Personal फायदे के लिए इसको गलत तरह से प्रयोग किया है जिसकी वजह से इसको लेकर बहुत सारी Confusion लोगो के अंदर आ गई है और सही जानकारी ना मिल पाने के कारण लोगो को उनके सवालों के सटीक जबाब नही मिल पाते है।

 

ऐसे में आज मैं आपको इन सभी सवालो जैसे कि Types Of Direct Selling In Hindi, Direct Selling Future In Hindi, Direct Selling Vs Network Marketing, Difference Between Network Marketing And Direct Selling In Hindi आदि के सटीक और सही उत्तर दूँगा, जिससे आप अपने लिए एक बेहतर निर्णय ले पाओ। चलिए शुरू करते है।




Table of Contents

Direct Selling Kya Hai | Direct Selling In Hindi – Direct Selling Business Direct Selling Kya Hai | Direct Selling In Hindi – Direct Selling Business 2022, डायरेक्ट सेलिंग क्या है, What Is Direct Selling In Hindi, Direct Sale Kya Hai और Direct Selling In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Direct Selling Meaning In Hindi, Direct Selling Kya Hota Hai, Direct Sell Kya Hai और Direct Selling Business Kya Hai ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।



Direct Selling Kya Hai (What Is Direct Selling In Hindi)


आसान  शब्दों में Direct Selling एक रास्ता है Products और Services को Customer तक पहुचाने का, और DETAILS में समझने से पहले हमें यह समझना होगा कि ऐसा क्या हुआ जिसकी वजह से Direct Selling Concept की जरूरत पड़ी आइये जानते है।


Traditional Business Setup Kya Hota Hai


Suppose कीजिये कि एक Company है जो Cold Drinks का Production करती है तो उस Company का Manufacturer (उत्पादक), Cold Drinks को बनाने के बाद क्या चाहेगा कि उसकी Cold Drinks, Market में launch हो, और वो इसके लिए देश के अलग अलग जगहों के Super Stockist के पास अपनी Cold Drinks के Stock को भेजेगा, और वो Super Stockist, उस Stock को Whole Seller के पास भेजेगा।


अब Whole Seller क्या करेगा? Simple Retailer (दुकानदार) के पास भेजेगा, अब Retailer क्या करेगा उस Product को अपनी Shop में सजा कर रख लेगा, किसके लिए? एक व्यक्ति के लिए जिसका नाम  है Customer (कष्ट से मर)


अब बात ये आती है कि Customer यानि कि हम और आप इस Cold Drinks को क्यों लेंगें? कैसे हमे पता चलेगा कि ये Cold Drinks, Market में आ गयी है? So Traditional Business में इस समस्या का सबसे अच्छा हल यह है कि किसी बड़े Celebrity से अपनी Cold Drinks का  Advertisement करवाना। हम लोगो ने Television पर कई Advertisement Cold Drinks के देखे है जो इस बात का प्रमाण है।


Market में Product को Launch करने का यह तरीका कहलाता है Traditional Business Setup.


इसप्रकार


Traditional Business Setup = Distributor Chain + Advertisement


यहाँ पर👇


Direct Selling Kya Hai, Direct Selling Entities, Direct Selling In India, network marketing in india,direct selling industry, direct selling guideline
Distribution Chain



Disadvantage Of Traditional Business Setup



Traditional Business Setup का सबसे बड़ा Draw Back यह है इसमें बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत होती है क्योंकि अगर आपका Startup है और आपने कोई Product की Manufacturing की है और अब आप Super Stockist के पास अपना Product भेजते है तो वो क्या बोलेगा, रख जाइये, जब बिक जाएगा तो पैसे ले लेना।

 

इस प्रकार आपकी पूँजी का एक बहुत बड़ा हिस्सा बाजार में फँस जाएगा, और साथ ही साथ आपको अपने Product के Advertisement के लिए भी पैसो की जरूरत होगी, पैसो की बहुत ज्यादा Requirement की वजह से बहुत सारे Startups Survive नही कर पाते हैं

 

दूसरा एक बहुत बड़ा Draw Back है Customer Behaviour कैसे आइये जानते है।

 

हमने और आपने एक बात नोट की होगी कि जिस दुकानदार से हमारी एक बार tuning बन जाती है फिर हम हमेशा वही से ही समान खरीदते है भले ही उस दुकानदार की दुकान से पहले बहुत सी दुकाने पड़ती हो, ऐसा होता Customer Behaviour

 

अब आप खुद सोचो अगर आप Nivea Cream का प्रयोग करते हो, तो अचानक से आपको कोई Startup वाला अपनी Cream देगा तो क्या आप लोगे?? इसप्रकार यह देखा गया कि Customer तीन तरह के होते है।


  • जो सबसे सस्ता Product ढूंढते है

  • अच्छी packaging देख कर Products खरीदते है

  • जो हमेशा वही Product खरीदते है जो पहले से use कर रहे है

एक नई कंपनी के लिए Customer की इन सभी जरूरतों पर खरा उतरना इतना आसान नही होता है।



Direct Selling As A Solution (Direct Selling In Hindi)


Direct Selling के बारे में बहुत कुछ इसके नाम से ही पता चल जाता है, Direct Selling का मतलब एक ऐसे Business से है जिसमे केवल Manufacturer और Customer होगा, औऱ इन दोनों के बीच Direct सौदा होगा,  Direct Selling Company अपना Advertisement किसी Celebrity  से नही करवाती  है, वो इसके लिए अलग अलग तरह के तरीके इस्तेमाल करती है।


Manufacturer → Direct Seller → Customer



Direct Selling के प्रकार (Types Of Direct Sale In Hindi)



इसको कई प्रकार से प्रयोग में लाया जाता है


1. One-to-One Sales

 

इसमे Company के लोग, direct person to person मिलकर अपने products को बेचते है, इसी कारण इसको person to person sales भी कहा जाता है।

 

2. Home Meetings

 

इसका दूसरा नाम Party Plan भी है, इसमे कम्पनी के लोग अपनी जान पहचान के लोगो को Party में बुलाकर उनको कंपनी के Products का डेमो दिखा कर Products को  बेच सकते है।

 

3. Door to Door sales

 

इसमे Company के लोग घर-घर जाकर अपने Products को बेचते है।

 

4. Venue sales

 

Company Special जगहों पर अपन बूथ बनाती है और वहाँ पर अपने Products को दिखाती है और Sell करती है।

 

5. Online Sales

 

कई कंपनिया अपनी खुद की Website बनाकर Direct Customer को अपने Products बेच देती है।

 

6. MLM (Multi-Level Marketing) / Network Marketing

 

DIRECT SELLING का यह प्रकार बहुत ही लोकप्रिय बनता जा रहा है, इसमे कंपनी के Existing Customer, कंपनी के Products को अन्य लोगो को Refer करते है औऱ अपनी एक टीम को तैयार करते है, और फिर उनकी टीम Same Work करती है।

 

इस प्रकार इस Business Concept में लोग अपने Referral का और अपनी Team के द्वारा किये गए Referral का कुछ % प्राप्त करते है, Teaching and Training के बल पर लोग अपने जैसे लोगो को तैयार करके एक अच्छा Network बनाते है और फिर उनका ये Network उनको Income बना के देता है इसीलिए इसको Network Marketing भी कहते है।

 

यहाँ पर PLAN (Binary, Matrix, Hybrid...) के अनुसार कई Level बन जाते हैं और सभी Level को Product / Service Distribution का पैसा मिलता है इसीलिए इसे MLM (Multi level Marketing) भी कहते है।



इसे भी पढ़े👇👇


🔗 Education in Motivation

🔗 Network Marketing के फायदे 

🔗 Top 10 Network Marketing Books

🔗 IDSA Kya hai पूरी जानकारी 

🔗 FDSA Kya Hai पूरी जानकारी 



Direct Selling VS Network Marketing


Network Marketing, Direct Selling का एक प्रकार है एक लाइन में अगर Difference बताये तो सभी Network Marketing या MLM कंपनी, Direct Selling के अंतर्गत आती है लेकिन सभी Direct Selling Companies, Network Marketing नही करती है। (Difference Between Network Marketing And Direct Selling In Hindi)



Direct Selling Business Future In Hindi


अब हमें पता है कि Traditional Business Setup में Market में पैसा कुछ समय के लिए फँस जाता है, लेकिन यहाँ ऐसा नही है यहाँ पर Company के पास जैसे जैसे Customer आते है उनके द्वारा लिए गए Product का पैसा भी तुरन्त Company के पास पहुचता जाता है, जिससे ऐसा Startups जिसके पास शुरुआत में ज्यादा पैसा नही है वो भी इस Concept के द्वारा Survive कर सकता है।

 

इस Concept में Referral के द्वारा पैसा मिलता है, एक Customer का Product के साथ जो Experience है वो वह दूसरे Customer के साथ Share करता है, जिससे काफी हद तक Customer Behavior की समस्या का भी निदान हो जाता है इस प्रकार हम कह सकते है कि Direct selling का Future Bright है, और अगर इसे Part Time किया जाए तो कोई बुराई नही है।

 

लेकिन इस Concept को लालची व्यक्तियों ने अपने फायदे के लिए प्रयोग किया, और उन्होंने कई प्रकार की पिरामिड स्कीम (जिसमे केवल पैसे का Circulation होता है) और Ponzy Scheme बनाई, जिससे लोगो को Motivate कर फसाया जिससे लोगो का पैसा और समय दोनों बर्बाद हुआ और Direct Selling Concept की छवि खराब हुई है।

 

अधिकांश बार यह देखा गया है कि जो लोग इन Ponzy scheme के शिकार हुए है उनको Fraud लोगो के द्वारा motivate किया गया और इस तरह कि lines पर Focus किया गया, इनको देखो इन्होंने इतना कमाया है , इनके पास Car है, बंगला है और भी वगैरह वगैरह, और हमारे दोस्तो ने इस आधार पर बिना किसी Education के decision लिया और अपना पैसा और समय दोनों बर्बाद किया।



FICCI Report On Direct Selling In Hindi

 

हमारे बहुत सारे दोस्तो को FICCI के बारे में नही पता होगा तो मैं उन्हें बता देता हूँ कि FICCI का फुल फॉर्म Federation of Indian Chambers Of Commerce And Industry होता है और इसे हिंदी भाषा में भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघकहा जाता है।

 

दोस्तो FICCI एक व्यापारिक संगठन है जिसकी स्थापना जीडी बिड़ला और पुरुषोत्तम दास ठाकुरदास ने 1927 में की थी |

 

FICCI भारत का बड़ा और सबसे पुराना गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी व्यापारिक संगठन है। इसकी सदस्यता लघु और मध्यम उद्यमों (SME) और बहु-राष्ट्रीय निगमों (बहुराष्ट्रीय कंपनियों) के साथ-साथ सार्वजनिक और निजी दोनों के लिए कॉर्पोरेट क्षेत्र के लिए खोली गई है।

 

अगर FICCI की रिपोर्ट के अनुसार माने तो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस आने वाले कुछ सालो में यानि कि 2025 तक 65000 करोड़ रुपए का Turnover होने वाला है। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस हर साल बहुत तेजी से Grow कर रहा है।


Direct Selling FAQs



दुनियाभर में Direct Selling का Turnover कितना है?


दुनिया भर में Direct Selling का Turn Over $100 अरब है।


 

डायरेक्ट सेलिंग की शुरुआत कब हुई थी?


भारत में डायरेक्ट सेलिंग की शुरुआत 1980 में Indian Company यूरेका फ़ोर्ब्स ने की थी इसने अपने वैक्यूम क्लीनर्स की बिक्री करने के लिए Direct Selling के concept को अपनाया था।


डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य क्या है?


Federation Of Indian Chambers Of Commerce And Industry (FICCI ) की रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक Direct Selling Industry का turn Over 64000 करोड़ को पार कर जाएगा। भारत में Total Direct Seller 2025 तक 1 करोड़ 80 लाख हो जाएंगे।

 

डायरेक्ट सेलिंग के क्या फायदे हैं?


Direct Selling Business के लाभ निम्नलिखित है।


  • अपने खुद के बॉस बनें और घर से काम करें।
  • प्रोत्साहन और मान्यता।
  • आय में वृद्धि।
  • Encouragement And Recognition
  • Personal Development
  • दोस्ती और रिश्ते।
  • Mentorship


Direct Selling Kya Hai Video Guide👇👇


credit/source:- santosh shakya


Conclusion

 

Direct Selling Business अच्छा है इसमें कोई दोराय नही है, लेकिन इसमें सफलता की दर 1% से भी कम है, और शुरूआती दौर में ही अधिकांश लोग इसमे असफल हो जाते है क्योंकि यहाँ पर आपको बहुत सारी Skills जैसे Communication Skill, Marketing Skill को Develop करना पड़ता है।

 

आपको Motivate करने वाले बहुत कुछ बताएंगे लेकिन मेरे इस लेख का Focus बस यही है कि मै आपको एक सही Education Provide करू, जिससे आप एक सही निर्णय ले पाओ।

 

उपरोक्त लेख Direct Selling Kya Hai / Direct Selling In Hindi – Direct Selling Business के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि डायरेक्ट सेलिंग क्या है, What Is Direct Selling In Hindi, Direct Sale Kya Hai, Direct Selling In Hindi, Direct Selling Meaning In Hindi, Direct Selling Kya Hota Hai, Direct Sell Kya Hai और Direct Selling Business Kya Hai आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE :- Subscribe Now

TELEGRAM :- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tag :- #direct selling kya hai #डायरेक्ट सेलिंग क्या है #डायरेक्ट सेलिंग कैसे करें #direct selling meaning in hindi #what is direct selling in hindi #direct selling in hindi meaning #direct sale kya hai #direct selling in hindi #difference between network marketing and direct selling in hindi #direct selling kya hota hai #direct selling business kya hai #what is direct selling business in hindi

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts