(Updated) FDSA In Hindi – FDSA Membership Company List 2024 और FDSA Full Form


FDSA In Hindi – FDSA Membership Company List  और FDSA Full Form, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी वेबसाइट Be RoBoCo मे, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आप सभी के सामने Direct Selling से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम FDSA Membership Company List के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी FDSA Membership Company List, FDSA Member Company List, FDSA Top 10 Companies और FDSA Top 10 Direct Selling Company आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये FDSA Company List, FDSA Full Form, Member Of FDSA और FDSA Direct Selling Company India आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों अगर आप MLM से जुड़े हुए है या आप MLM के बारे में जानते है तो IDSA का नाम आपने सुना ही होगा IDSA के बाद भारत में FDSA सबसे लोकप्रिय Direct Selling Association है।

 

जैसा की हम सभी जानते है की अभी तक Direct Selling के लिए कोई भी Law नही बना है सिर्फ Guidelines ही आयी है और हम आशा करते है कि जल्द ही Government Direct Selling के लिए Law लेकर आएगी। इसके अतिरिक्त आज के इस लेख में हमारा Aim है ये Check करना कि क्या  FDSA निष्पक्ष है? भले ही FDSA Private Body हो चलेगा लेकिन निष्पक्ष होनी चाहिये। आइये दोस्तो इसके बारे में विस्तार से जानते है, लेख के अंत तक बने रहे।

 

Table of Contents

FDSA In Hindi – FDSA Membership Company List और FDSA Full Form



FDSA In Hindi – FDSA Membership Company List और FDSA Full Form, FDSA Membership Company List, FDSA Member Company List, FDSA Top 10 Companies और FDSA Top 10 Direct Selling Company आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये FDSA Company List, FDSA Full Form, Member Of FDSA और FDSA Direct Selling Company India आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


IDSA को तो 3 विदेशी कंपनियों Avon, Oriflame, Amway के द्वारा बनाया गया था दूसरी ओर FDSA को भारत की कुछ डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों ने मिलकर बनाया हैआज हम FDSA के बारे चर्चा करेंगे और जानेगे कि FDSA Kya HaiFDSA In Hindi और FDSA Full Form आदि के बारे में।


FDSA Full Form (FDSA Ka Full Form In Hindi)

 

FDSA का Full Form "Federation Of Direct Selling Association" है।

 

FDSA Kya Hai (What Is FDSA In Hindi)

 

FDSA एक गैर-राजनीतिक, गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी तथा स्वयं-शासित संस्था है जोकि हैदराबाद में Registered है और इसका Vision है कि Advocating Government और Creating  Awareness.


यह इस बात पर Focus करती है की Government के साथ बातचीत करे और Direct Selling के प्रति जागरुकता बढ़ाये ताकि Government Direct Selling के लिए जल्द से जल्द Law ला सके।

 

ये तो हमे पता था कि ये एक Private Body है जब मैंने इनकी Official Website को Visit किया तो मै Surprise हो गया कि इसे भी Network Marketing की चार कंपनियो ने Start किया है जिस प्रकार IDSA में हमने देखा था।

 

IDSA कहने को तो Indian Direct Selling Association था लेकिन उसके Founding Member में कौन था Amway, Avon और Oriflame जोकि तीनो की तीनों Indian Company नही है फिर भी Indian Direct Selling के अंदर वो Decide कर रही है कि किसको वो अपनी संस्था पर Allow करेंगी और किसको नहीं।

 

FDSA Founder Membership Company

 

IDSA के Same Concept पर FDSA को बनाया है जिसमे हमारे India की चार Company RCM Business, ARL, Sarsobiz और Tranzindia Corporate Network को Founder Membership दी गयी है।

 

यहाँ पर दोस्तो एक बात यह है कि अगर Founder Member किसी Company को कैसे Approval मिलेगा इसके अंदर भी Involve है तो वही पर इस संस्था की पूरी की पूरी Credibility खत्म हो जाएगी वही पर उसकी वैल्यू Near About Zero हो जाएगी क्योंकि कोई Direct Selling Company अगर किसी दूसरी Company को Batch दे रही है, Approve कर रही है तो इसका मतलब क्या है आपको लगता है की ये एक Fair Deal होगी।

 

FDSA Membership Company List 2022

 

यहाँ पर कंपनियों को तीन तरह की Membership दी जाती है।

 

FDSA Founder Membership Company

 

यहाँ पर चार कंपनिया है।

 

  • Fashion Suit Pvt Ltd RCM
  • ARL Retail Pvt Ltd
  • Sarso Biznet International Pvt Ltd
  • Tranzindia Corporate Network Pvt Ltd

 

FDSA Follow Membership Company

 

वर्तमान में 19 ऐसी कंपनियाँ है जो Follow Membership को Adopt किये हुए है।

 

  • My Recharge Pvt. Ltd
  • Unibiz Multi Trade Pvt. Ltd
  • Mi Lifestyle Marketing Global Pvt. Ltd
  • Pro Young International Marketing Pvt. Ltd
  • Green Planet Bio Products Pvt Ltd
  • Sahaj Life Care Products Pvt Ltd
  • Welocity Life Sciences Pvt Ltd
  • Arya Smart Marketing Pvt Ltd
  • Asclepius Wellness Pvt Ltd
  • Ok Life Care Pvt. Ltd
  • HHI Marketing Pvt. Ltd
  • Pro Healthwayz International LLP
  • Fortune Smart Lifestyle Pvt Ltd
  • Alex World Class Products Pvt Ltd
  • Oriens Global Marketing Pvt. Ltd
  • Add Shop Promotions Pvt. Ltd
  • Ayurpower Products Pvt Ltd
  • Oxi9 Essentials Pvt Ltd
  • Dearlife Empower India Pvt Ltd

 

FDSA Provisional Membership Company

 

ऐसे आवेदक जो या तो स्टार्ट-अप हैं या एक साल से कम समय के लिए डायरेक्ट सेलिंग में हैं Direct Selling Guidelines -2016 के अनुसार FDSA के मार्गदर्शन में Direct Selling Business करना चाहते है  Provisional Membership के लिए Apply कर सकते है।

 

ये कुछ टाइम के लिए मिलती है इसमें फिलहाल 2 Company है।

 

  • Retail 1947 Enterprises Pvt Ltd
  • Amrutveda Wellness Pvt Ltd

 


How To Apply For FDSA Membership (FDSA Membership के लिए आवेदन कैसे करे)

 

निम्न चरणों को Follow करने पर किसी भी Company को FDSA Membership मिलती है।

 

1. सबसे पहले आपको FDSA की Official Website www.fdsaindia.org पर जाना होगा और वहाँ से Membership Form के प्रारूप को Download करना होगा।

 

2. Membership Form को भरने के बाद यहाँ पर बताए गए दस्तावेज़ और 25,000 रुपये Neft या चेक के माध्यम से  FDSA के Registered Office हैदराबाद ऑफिस में भेजें।

 

3. FDSA, आपकी Company की जांच के लिए कम से कम 3 सदस्यों वाली जांच-कमेटी बनाएगी और वह कमेटी अपनी स्वतंत्र रिपोर्ट देगी।

 

4. इसके बाद कम्पनी के प्रतिनिधियों को अपना पक्ष रखने लिए बुलाया जाएगा। अगर सब कुछ सही रहता है तो फ़ाइल को प्रेसिडेंट के पास भेजा जाएगा।

 

5. Company की जांच प्रक्रिया में सभी बाते Guideline Follow होने के बाद Fellow Membership देनी है या Provisional Membership इस बारे में विचार किया जाएगा।

 

6. मेम्बरशिप के नियमों के अनुसार निम्नलिखित मेम्बरशिप फ़ीस देय होगी।

 

A) Follow Membership के लिए 2,00,000 रुपये की फ़ीस देय होगी


B) Provisional Membership के लिए 1,00,000 रुपये की फ़ीस देय होगी।(Provisional Membership का Concept New Startup के लिए है)


C) FDSA से जुड़े रहने के लिए, हर साल FDSA Membership रखने वाली कंपनियों को 1,00,000 रुपये की मेम्बरशिप नवीनीकरण फ़ीस भी देंनी होगी।

 

 

FDSA Membership Fees Review

 

यहाँ पर पर आपको पहले 25000 देना पड़ते है। इसके बाद आपकी कंपनी की जाँच होगी अब आपको पता ही है कि Executive Body में कौन होगा?

 

पहले साल आप Provisional Membership लो उसके लिए 1 लाख रुपये दो तब अगले साल 2 लाख रूपये दो तो Fellow Membership ले लो और यहाँ पर भी रुकना नही है हर साल Fellow Membership मिल जाने के बाद उसका Renewable भी करना होगा और उसके 1 लाख और देने होगे।

 

Importance Of FDSA?

 

दोस्तो एक चीज देख सकते हो आप यहाँ पर कि आपकी कंपनी लायक है नही है ये Decision कोन लेगा अलग अलग कंपनी के Networker 😇

 

मान लेते है कि आपकी कंपनी आती है तो वो इन Founder Company के साथ Compete कर रही होगी अब आप FDSA लेने गए तो आपके Competitor Decide करेंगे कि आप FDSA में जा सकते हो या नहीं तो कही न कही यहाँ पर क्या बात आ जाती है कि यहाँ निष्पक्ष कुछ नही है तो इनकी Credibility Same IDSA की ही तरह है।

 

कोई New Startup है वो Direct Selling को Use करके अपने Products को बेचना चाहता है तो ये बड़े Company के Founder उसे डरा देते है कि तुम्हारी संस्था FDSA Approve नही है, IDSA से Approve नही है तो लोग डर जाते है।

 

मेरे अनुसार, Indian Network Marketing और Start Up Direct Selling Company को FDSA से दूर रहना चाहिए। क्योंकि आपको FDSA की जरूरत नही है, अगर आप नया Start Up शुरू कर रहे हो आपको ऐसे किसी भी Body से Approval लेने की जरूरत नही है जो कि निष्पक्ष बॉडी न हो।

 

भारत में निष्पक्ष MLM Association की जरूरत है। जहां सभी कंपनियों को एक ही नजर से देखा जाए, जिससे कि Direct Selling Industry को बढ़ावा मिल सके।


Negative Products List By FDSA

 

उपरोक्त List को FDSA ने अपनी Website पर Publish किया है। जिसका कुछ अंश मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूँ।

 

1. वित्तीय उत्पाद जैसे Stock, डिबेंचर, वर्चुअल मुद्रा, अधिमान्य शेयर, विदेशी मुद्रा व्यापार, बुनियादी ढांचा परियोजनाएं, रिसॉर्ट्स, कमोडिटीज में ट्रेडिंग, अचल संपत्ति आदि जैसे Products और Service, Network Marketing के Negative Products में शामिल है।

 

2. IRDA के मानदंडों के अनुसार योग्य व्यक्ति ही जीवन बीमा पॉलिसियां Offer कर सकता हैइसके अलावा अगर कोई Network Marketing के द्वारा यह काम करता है तो उसे Negative Products में रखा जाएगा।

 

3. डिस्काउंट कूपन / वाउचर / कार्ड आदि।

 

4. बोली कूपन / बोली वाउचर / बोली ईवॉलेट

 

5. बिट कॉइन / क्रिप्टो करेंसी को बेचने या बेचने की पेशकशविदेशी मुद्रा उत्पादशेयर और डिबेंचर और कमोडिटीएक्सचेंज सेवाएं।

 

6. Website, Webspace, ऑनलाइन शिक्षाऑनलाइन प्रशिक्षण आदि।


7. Click करने के लिए भुगतानसर्वेक्षण देने के लिए भुगतानविज्ञापन देखने के लिए भुगतान आदि Negative Product List में शामिल है।

 

8. टाइम शेयरिंग सेवाएं जैसे हॉलिडे पैकेज / यात्रा भी Negative Product List में शामिल है।

 

9. उपहार देना / मदद करना / दान करना या इसी तरह की फंडिंग योजनाएँ जहाँ लेनदेन में कोई Sale नही होती है और कोई Invoice भी नही मिलता है।

 

10. ऑनलाइन और ऑफलाइन मीडिया सब्सक्रिप्शन / वर्गीकृत विज्ञापन आदि।

 

11. उत्पाद या सेवाएं जो "Drugs And Magic Remedies Act 1954" India." के अनुसार प्रतिबंधित ही।

 

12. Gimmick Products जैसे यंत्र-मंत्र-तंत्र आदि भी Negative List में शामिल है।

 

दोस्तो यह थी FDSA के द्वारा जारी Negative Products की पूरी सूची जोकि Personally बहुत अच्छी लगी और इस List में उन सभी Demo Products को शामिल किया गया है जिनको लेकर कोई भी Company, Network Marketing Concept को अपना कर Fraud करती है और लोगो को लूट लेती है। इसलिए हमेशा याद रखे आपकी सावधानी ही आपकी सुरक्षा है।

 

आपने क्या सीखा

 

अगर आप किसी Vestige वाले से मिलो तो वो Modicare वाले को गलत बोल रहा होता है कि इनका Product बेकार है Safe Shop वाले को मिलो तो वो किसी और को गलत बोल रहा होता है। Trend क्या है कि एक कंपनी दूसरी Company को गलत बोल रही होती है Specially Direct Selling के अन्दर जोकि नही होना चाहिए। 


अगर कल के दिन चार और कंपनियों ने अपना कोई दूसरा Organization बना लिया तो क्या उससे Membership लेने में लग जायेंगे क्या? तो कोई Sense नही बनता है कि Network Marketing कंपनी से Network Marketing का Approval लेना।

 

उपरोक्त लेख FDSA In Hindi – FDSA Membership Company List और FDSA Full Form के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि FDSA Membership Company List, FDSA Member Company List, FDSA Top 10 Companies, FDSA Top 10 Direct Selling Company, FDSA Company List, FDSA Full Form, Member Of FDSA और FDSA Direct Selling Company India आदि के बारे में।

 

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख FDSA In Hindi – FDSA Membership Company List और FDSA Full Form पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को FDSA के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊं, ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी। 


अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tag :- #fdsa full form #fdsa full form in hindi #fdsa #fdsa company list #wfdsa full form in hindi #fdsa membership company list #fdsa membership company list #fdsa membership #what is fdsa #fdsa india #fdsa member #fdsa list of direct selling company #fdsa direct selling entities #fdsa govt approved direct selling companies

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts