Top 10 Best Passive Income Ideas In India In Hindi 2024


Top 10 Best Passive Income Ideas In India In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Top 10 Best Passive Income Ideas In India In Hindi  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी passive income business ideas in india, passive income kaise banaye, best passive income ideas in india और पैसिव इनकम कमाने के तरीके आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये passive income kaise kamaye, passive income sources in hindi, passive income ideas for students in india और पैसिव इनकम आईडिया ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों आप सभी ने पैसिव इनकम के बारे में सुना होगा क्योंकि इनकम का यह प्रकार धीरे धीरे बहुत ज्यादा लोकप्रिय होता जा रहा है। अगर आप passive Income earning ideas की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आ गए हैं। लेख के अंत तक बने रहें, आपको top 10 passive income ideas से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी। चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

Top 10 Best Passive Income Ideas In India In Hindi 


Top 10 Best Passive Income Ideas In India In Hindi, passive income business ideas in india, passive income kaise banaye, best passive income ideas in india और पैसिव इनकम कमाने के तरीके आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये passive income kaise kamaye, passive income sources in hindi, passive income ideas for students in india और पैसिव इनकम आईडिया आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Passive Income Kaise Banaye



Passive Income को उस आय के रूप में परिभाषित किया जाता है जो आपको कम या बिना किसी प्रयास के मिलती है। 

यदि आपको पैसिव इनकम जनरेट करनी हैतो उस काम में सक्रिय रूप से शामिल होना आवश्यक नहीं हैअर्थातएक बार जब आप काम कर चुके होते हैं और एक सिस्टम बना लेते हैंतो भले ही अब आप इसमें सक्रिय रूप से काम नहीं भी कर रहे हैंतब भी आपकी आय बन रही होती है  इस तरह की आय को Passive Income बोला जाता है।

 

Passive Income एक अवधारणा है जोकि 21 सदी में अत्यधिक लोकप्रिय हो रही है और बहुत से लोगों के द्वारा पैसिव इनकम आईडियाज का प्रयोग करके पैसिव इनकम को कमाया जा रहा है।

 

पैसिव इनकम कमाने के तरीके


1. Mutual Fund se Passive Income Kamaye

2. अपना Business शुरू करके Passive Income Kamaye

3. एक Business में Invest करके Passive Income Kamaye

4. Online Work Se Passive Income Kamaye

5. Bank Fixed Deposit Se Passive Income Kamaye

6. PPF Se Passive Income Kamaye

7. Peer To Peer Lending

8. Rental Income Se Passive Income Kamaye

9. Share Market Se Passive Income Kamaye

10. Real Estate Se Passive Income Kamaye



Top 10 Best Passive Income Ideas In India In Hindi


Passive Income को कमाने के बहुत से तरीके है जिनमे से मुख्य इसप्रकार है।

 

Idea 1: Mutual Fund se Passive Income Kamaye


Mutual Fund में निवेश करना  Passive Income उत्पन्न करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप अपनी जोखिम की भूख और समय सीमा के आधार पर Mutual Fund चुन सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको न केवल धन पैदा करना हैबल्कि आपको यह भी चुनना है कि आप कितना जोखिम उठाना चाहते हैं। यदि आपके पास इस प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए एक Financial Advisor है तो आप अपने Financial Goals  के लिए Perfect Portfolio का निर्माण कर सकते हैं।Passive Income Ideas In India

 

Idea 2: अपना Business शुरू करके Passive Income Kamaye 


यह निष्क्रिय आय पैदा करने वाला विचार लंबे समय के लिए है। एक व्यवसाय शुरू करने से आपको तब तक कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी जब तक कि आपके व्यवसाय की आपके ऊपर से Dependency न हट जाए।


 एक बार जब व्यवसाय में सक्रिय रूप से भाग लेने की आवश्यकता नहीं होती हैतो यह रॉयल्टीस्टॉकबॉन्ड आदि के माध्यम से आपके लिए आय का एक आकर्षक स्रोत बन जाता है।

Idea 3: एक Business में Invest करके Passive Income Kamaye


किसी व्यवसाय में आपका निवेश डिबेंचर, लाभांश, रॉयल्टी आदि के माध्यम से आपके लिए Passive Income उत्पन्न कर सकता है।


पैसिव इनकम कमाने का यह भी एक बहुत ही लोकप्रिय तरीका है किसी व्यवसाय में पैसा निवेश करें और उस व्यवसाय का Hidden भागीदार बन जाएयह बहुत जोखिम भरा काम हो सकता है लेकिन अगर आप इस बिज़नेस में सक्सेसफुल हो जाते है तो बहुत ज्यादा लाभ हो सकता है।


यहाँ पर जोखिम को कम करने का एक तरीका हो सकता है कि आपको किसी एक व्यवसाय में बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है आप विभिन्न भागों में छोटे व्यवसायों में अपनी राशि डाल सकते हैं जो जोखिम को कम करेगा और आपकी सफलता की संभावना को बढ़ाएगा।Passive Income Ideas

 

Idea 4: Online Work Se Passive Income Kamaye


आप  Online काम करके भी Passive Income को बना सकते हो और इस तरह की Passive Income को कमाने के लिए Investment  भी ज्यादा नहीं है  Examples Of Passive Income

 

A . Publish A E-Book


आपने एक Book लिखी Pdf Format में और उसे आप Kindle या और भी किसी Platform पर Publish करवा सकते है और अगर आपके Content में दम है तो Download के हिसाब से आप पैसा कमा सकते हो। 

 

B. Blogging Se Paise Kamaye


आप अपना खुद का एक Blog बना सकते हो और जिस Topic में आपकी पकड़ हो उस Niche जैसे Cooking, Technology, Fashion को पकड़ कर अच्छा Content लिखकर आप पैसे कमा सकते हो।

 

C. YouTube Channel Se Paise Kamaye


अगर Mobile ने Television को Replace किया है तो You Tube ने Television के Content को Replace किया है। अगर आप Consistent रहते हो और लोगो के जीवन मे Value Add करते हो तो आप बहुत जल्दी कामयाब हो सकते हो।

 

D. Affiliate Marketing Se Paise kamaye


Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसकी हर कंपनी को जरूरत होती है इसमें आपको Products को Promote करने की जरूरत होती है। जिसके लिए आपको एक बड़ा Follower Base की जरूरत होती है।


कई ब्लॉगर्स, Youtubers ने Affiliate Marketing से लाखों करोड़ों कमाए हैं इस व्यवसाय मेंआपको विभिन्न प्लेटफार्मों पर साइन अप करना होगा और अपने उत्पादों को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर बढ़ावा देना होगा! जिसका कमीशन आपको मिलता है।Passive Income Ideas


यह Passive Income Ideas In Hindi 2022 का सबसे लोकप्रिय तरीका है।

 

Idea 5: Bank Fixed Deposit Se Passive Income Kamaye


यह Passive Income बनाने के सबसे पुराने तरीकों में से एक है। बैंक एफडी से आपको जो ब्याज मिलता है वह कम है। हालांकिजो लोग कम जोखिम उठाने वाले हैंवो बैंक एफडी की ओर रुख करते हैं। 

 

Idea 6: PPF Se Passive Income Kamaye


पीपीएफ देश में निवेशकों के बीच सबसे लोकप्रिय बचत योजनाओं में से एक है। इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत आप किसी एक वित्त वर्ष में पीपीएफ में 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट पा सकते हैं।


इस निवेश विकल्प की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको निवेश के समय कर मुक्त, ब्याज पर कर मुक्त और पैसा वापस निकलने पर भी कर मुक्त पैसा देता है। इस निवेश विकल्प में सरकार की गारंटी इसकी लोकप्रियता को और बढ़ा देती है।Passive Income Ideas n India

 

Idea 7: पी 2 पी उधार / Peer To Peer Lending


Peer To Peer Lending का मतलब होता है कि लोग बैंक के पास न जाकर  Private किसी Company से लोन उठा रहे है और आप यहाँ As A Investor काम कर सकते है।


पी 2 पी उधार मूल रूप से एक वैकल्पिक निवेश मार्ग है। आप अनिवार्य रूप से उधारकर्ताओं को पैसा उधार देंगे और इस पैसे पर ब्याज कमाएंगे। पी 2 पी उधार में एक स्थापित मध्यस्थ के माध्यम से निवेश करना सबसे अच्छा है। इस तरह से आप पैसा निवेश करते हैं लेकिन पी 2 पी ऋण देने से जुड़े जोखिम को बहुत कम कर देता हैं। Passive Income Ideas In India

 

Idea 8: Rental Income Se Passive Income Kamaye


भूमिसंपत्ति का स्वामित्व निष्क्रिय आय उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आज की आर्थिक स्थिति में यह एक कठिन कदम है। इससे भी महत्वपूर्ण बातअचल संपत्ति में बहुत कम तरलता है। यह Passive Earning का सबसे आसान या सुरक्षित मार्ग नहीं है।

 

Idea 9: Share Market Se Passive Income Kamaye


शेयरों में निवेश निष्क्रिय आय बनाने का एक और शानदार तरीका है। यह निश्चित रूप सेकुछ ऐसा है जिसके लिए एक निश्चित स्तर की विशेषज्ञता और ज्ञान की आवश्यकता होती है। जबकि स्टॉक संभावित रूप से बहुत अधिक निष्क्रिय आय उत्पन्न कर सकते हैंविशेषज्ञ सलाहकार के मार्गदर्शन में शेयरों में निवेश करना सबसे अच्छा है।


इसे भी पढ़े 👇👇👇 


Idea 10: Real Estate Se Passive Income Kamaye


यदि आपके पास एक अच्छी संपत्ति हैतो इसे बेचने या किराए पर देने की कोशिश करें अचल संपत्ति के कारोबार मेंसंपत्ति खरीदना और किराए पर लेना मुख्य कार्य है यह एक आधुनिक व्यवसाय बन गया है और इसमें कमाई के कई मौके हैं आप इस क्षेत्र में बहुत अधिक आय कर सकते हैं।


यह एक बहुत ही लोकप्रिय निष्क्रिय आय का स्रोत है इस बिज़नेस को करके आप बिना काम किये पैसा कमा सकते है बस आपके पास घरदुकान या फिर कोई जमीनजो भी आपके पास है उसे आपको किराए पर देना है जिसका किराया आपको बिना काम के भी मिलता रहेगा।Passive Income Ideas In India


आपको इस व्यवसाय में बहुत अधिक निवेश करना पड़ सकता है लेकिन आप भविष्य में कुछ भी किए बिना आय प्राप्त करना जारी रखेंगे और आप अपना जीवन अपने अनुसार जी सकते हैं।


Passive Income FAQ's


Passive Income के लिए क्या जरूरी है?


सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको ऐसे काम का चुनाव करना होंगा जो आप लंबे समय तक कर सकते हैं। किसी ने कहा कि आप नेटवर्क मार्केटिंग में करोड़पति बन सकते हैं, आप अगले दिन डायरेक्ट सेलिंग / नेटवर्क मार्केटिंग की ओर बढ़ गए और अगले दिन आपको Affiliate Marketing के बारे में पता चला और आपने Affiliate Marketing करना शुरू कर दिया।

 

आपने अपनी दिनचर्या को नहीं देखा है, आप क्या कर सकते हैं, कितना समय आपके पास रहता है और आप उतने समय में सबसे अच्छा क्या करने में सक्षम हों और सबसे बड़ी बात यह है कि चीजों को हाथो हाथ नहीं लेना है जो काम आज शुरू किया तो अगले साल लाखों रुपये आने शुरू हो जायेंगे ऐसा नहीं होता है आपको अपने Idea पर कम से कम 3 से 4 साल का समय और ईमानदारी के साथ Hard Work देना होगा। Passive Income Ideas

 

आपने क्या सीखा 


उपरोक्त लेख Top 10 Best Passive Income Ideas In India In Hindi 2022 के माध्यम से मैंने आपको passive income business ideas in india, passive income kaise banaye, best passive income ideas in india और पैसिव इनकम कमाने के तरीके, passive income kaise kamaye, passive income sources in hindi,  passive income ideas for students in india और पैसिव इनकम आईडिया आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts