What Is Share Market In Hindi 2023 – शेयर बाज़ार क्या है?


What Is Share Market In Hindi – शेयर बाज़ार क्या है?, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए Share Market से संबंधित एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम What Is Share Market In Hindi – शेयर बाज़ार क्या है? के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी About Share Market In Hindi, Share Market Kya Hai, Stock Market In Hindi और Knowledge Of Share Market In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Share Market Kya Hota Hai, Meaning Of Stock Market In Hindi, Share Market Kya He और What Is Share Market In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

इस दुनिया में पैसा कमाना कौन नहीं चाहताइंसान की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा बहुत जरूरी हैअगर आपके पास पैसा है तो आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैंअगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आपके सपने सिर्फ सपने ही बन कर रह जाते हैं।

 

यही कारण है कि लोग दुनिया में पैसे को बहुत महत्व देते हैं क्योंकि पैसा है तो आपके पास सम्मान, धन, रिश्तेदार और दोस्त सब कुछ हैं लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। आप पैसे से सब कुछ नहीं खरीद सकते। लेकिन फिर भी इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि पैसे की बहुत अधिक Value है।

 

यदि आप नए हैं और आपको शेयर बाजार का कोई ज्ञान नहीं हैतो आज मैं आपके साथ कुछ आश्चर्यजनक बातें साझा करने जा रहा हूंआप किसी भी पेशे में क्यों न होआपको ऐसी जानकारी सामान्य रूप से पता होनी चाहिए चलिए जानते है सरल भाषा में कि शेयर बाजार क्या है और कैसे आप निष्क्रिय आय उत्पन्न कर सकते हैं।

 

Table of Contents

What Is Share Market In Hindi – शेयर बाज़ार क्या है?


What Is Share Market In Hindi – शेयर बाज़ार क्या है?, दोस्तो क्या आपने भी About Share Market In Hindi, Share Market Kya Hai, Stock Market In Hindi और Knowledge Of Share Market In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Share Market Kya Hota Hai, Meaning Of Stock Market In Hindi, Share Market Kya He और What Is Share Market In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दुनिया में पैसा कमाने के कई तरीके हैं कुछ लोग नौकरी करके पैसा कमाते हैंकुछ लोग व्यवसाय करके पैसा कमाते हैं और कुछ लोग शेयर बाजार में पैसा निवेश करके पैसा कमाते है। अगर आप About Stock Market In Hindi, Share Market In Hindi और शेयर मार्केट क्या होता है आदि के बारे में ढूंढते हुए हमारे इस लेख पर आ गए है तो मैं बस इतना कहूँगा कि लेख के अंत तक बने रहे। इस एक ही लेख को लेकर पढ़कर आपको Share Market Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

 

दोस्तो क्या आप जानते है कि लोगो के द्वारा पैसा कमाने का एक रास्ता निवेश करना भी है। निवेश कई प्रकार के होते हैं। अगर आप FD में निवेश करते हैंतो आपको 8% रिटर्न मिलता है। अगर आप Debt Fund में निवेश करते हैं तो आपको 6% रिटर्न मिलता है और अगर आप रियल एस्टेट और Gold में निवेश करते हैं। तो आपको केवल 5-7% का रिटर्न मिलता हैआपको बचत खाते में 4% मिलता हैचालू खाते में तो कुछ भी नहीं मिलता है। 

 

लेकिन Mutual Fund और Share Market में लोग निवेश करके 15-20% आसानी से कमा सकते हैं। आप दो तरह से निवेश कर सकते हैंया तो आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं अप्रत्यक्ष रूप से या आप सीधे किसी कंपनी के शेयर खरीद सकते है।

 

Share Market Kya Hai (शेयर मार्केट क्या है)

 

Share Market/ Stock Market/ Equity Market यह एक ऐसा बाजार हैजहां कई कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। यह एक ऐसी जगह हैजहां कोई व्यक्ति बहुत पैसा कमा भी सकता है और बड़ा पैसा गवा भी सकते है।

 

कंपनी के शेयर खरीदने का मतलब है कि आप उस कंपनी के शेयरधारक बन गए हैऔर जितने पैसे के आप उस कंपनी के शेयर खरीदते हैंआप उतने ही प्रतिशत कंपनी के मालिक बन जाते हैंजिसका मतलब है कि भविष्य में कंपनी को कोई लाभ या हानि हुई हैतो आपको भी कंपनी के अनुसार ही लाभ या हानि होगा। जिस तरह से Share Market में पैसे कमाना आसान है उसी तरह से पैसे गवाना भी आसान है।

 

Knowledge Of Share Market In Hindi

 

शेयर बाजार की शुरुआत आज से लगभग 400 साल पहले हुई थी। नीदरलैंड में बनी डच ईस्ट इंडिया कंपनी में एक बहुत बड़ी कंपनी थीजो अपने जहाजों को नए व्यापार के अवसर की तलाश में भेजती थी और इसके लिए उसे बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती थी। इसलिए उन्होंने लोगों को प्रस्ताव दिया कि आपको हमारे जहाजों में पैसा लगाना चाहिए और जो भी लाभ होगा उसका कुछ हिस्सा आपको भी मिलेगा।

 

यह ठीक उसी तरह की अवधारणा है जैसा कि शेयर बाजार में होता हैआज लगभग हर देश का अपना स्टॉक एक्सचेंज है और हर देश शेयर बाजार पर बहुत निर्भर हो गया है।

 

Stock Exchange In India

 

शेयर को खरीदने और बेचने के लिए स्टॉक एक्सचेंज की आवश्यकता होती हैभारत में मुख्य दो स्टॉक एक्सचेंज है।

 

1. NSE (National Stock Exchange)


इस Stock Exchange में लगभग 1600 कंपनियाँ पंजीकृत हैं।


2. BSE (Bombey Stock Exchange) 


इस स्टॉक एक्सचेंज में लगभग 5400 कंपनियां पंजीकृत हैं।

 

यहाँ पर शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं और ब्रोकर जिनके साथ हम डीमैट खाते खोलते हैं स्टॉक एक्सचेंज के सदस्य होते हैं। हम केवल ब्रोकर के माध्यम से शेयर बाजार में व्यापार कर सकते हैंहम सीधे शेयर बाजार में जाकर शेयर खरीद या बेच नहीं सकते हैं।

 

लगभग हर देश का अपना स्टॉक एक्सचेंज है अब बहुत सारी कंपनियां हैं, तो अब हमें समग्र रूप से यह देखना होगा कि स्टॉक एक्सचेंज में सभी कंपनियों का शेयर मूल्य ऊपर जा रहा है या नीचे जा रहा है। इसे मापने के लिएएक Measurement बनाया गया हैजिसे कहते है. निफ्टी 50 (Nifty 50)  और  सेंसेक्स Sensex

 

Nifty Kya Hota Hai (What Is Nifty In Hindi)

 

Nifty 50  NSE  की शीर्ष 50 कंपनियों की औसत ट्रेंड दर्शाता है। ये सभी 50 कंपनियों के शेयर की कीमत का औसत निकाल कर बताता है कि कंपनियों के Shares की कीमत ऊपर जा रही है या नीचेनिफ्टी को देख कर पता चलता है कि कंपनिया कैसा परफॉर्म कर रही है।

सेंसेक्स क्या होता है (What Is Sensex In Hindi)

 

सेंसेक्स BSE  की शीर्ष 30 कंपनियों की औसत ट्रेंड दर्शाता है। ये सभी 30 कंपनियों के शेयर की कीमत का औसत निकाल कर बताता है कि कंपनियों के Shares की कीमत ऊपर जा रही है या नीचे सेंसेक्स का Full Form Sesnsivity Index (संवेदनशीलता सूचकांक) कहलाता है। वर्तमान में यह 51000 के आसपास पहुंच गया है।


Share Market कैसे काम करती है (About Share Market In Hindi)

 

यह वैसे ही काम करता हैजैसे सब्जी का बाजार काम करता हैजैसे कि आप बाजार गए और आपने कहा कि प्याज का क्या भाव हैउसने कहा 40 रुपए किलोआपने कहा कि मैं 30 रुपए से ज्यादा नहीं दूंगातो उसने कहा ठीक हैन तो आपका और न मेरा, 35 रुपए लगा देता हूँ यानि कि यहां मांग और आपूर्ति मिलती है। किसी भी चीज के लिए बहुत अधिक मांग हैक्योंकि आपूर्ति नहीं आ रही है, Rate बढ़ जाएगालेकिन कुछ सब्जी है जो मांग में नहीं हैलेकिन आपूर्ति बहुत अधिक हो गई है तो Rate कम हो जाएगा।

 

शेयर मार्केट के अंदर भी ऐसा ही होता है शेयर बाजार की सब्जी मंडी क्या हैStock Exchangeलोग यहां आते हैं और ठीक जिस प्रकार बाजार में लोग सब्जियों की खरीदारी करते हैं। यहाँ पर Share की खरीददारी करते है।  खरीदने वाले Share खरीदते है और बेचने वाले Share बेचते है और दोनो ही अपने आप को Smart समझते है।

 

यहां पर क्या गलत हैजब लोग यहां ट्रेडिंग करते हैं तो लोग टिप्स मांगते हैंन्यूज ट्रैक करते हैंन्यूज चैनल से टिप्स लेते हैंएडवाइजर के टिप्स लेते हैंदोस्तों के टिप्स लेते हैं। मै एक ही बात बोलना चाहुगा कि अगर टिप चाहिए तो वो तो रेस्तरां में मिलेगी। Share Market में सफलता के लिए Tips से काम चलने वाला नही है। आपको यहाँ थोड़ी Intelligence चाहिए थोड़ी समझदारी चाहिए। आपको Trend को ट्रैक करना आना चाहिए है।

 

शेयर मार्केट कैसे सीखे

 

अधिकांश लोग अमीर बनने की चाहत में Share Market में निवेश करना प्रारंभ करते है। लेकिन जल्द ही अपना पैसा यहाँ पर खो देते है। क्योंकि उन्होंने इसे Quick और Easy पैसा कमाने का तरीका  समझा और जल्द ही अपने पैसो को खो दिया लेकिन मैं आज आपके साथ कुछ ऐसे महत्वपूर्ण Share Market Tips को Discuss कर रहा हूँ जिन्हें हर एक Beginners को निश्चित रूप से Follow करना चाहिए।

 

1. Share Market Basics सीखें तभी आगे बढ़ें

 

दोस्तो Share Market में निवेश करने से पहले इसके Basics को अच्छी तरह समझ ले। Share Market की Terminology को अच्छी तरह समझ ले। इसके अतिरिक्त Order Place करना, Exit करना, Trade के दौरान और Quantity Add करना आदि को भली भांति समझ ले। इसके लिए Youtube एक बेहतर माध्यम होगा जहाँ पर आप सारी चीजें Practical देख सकते है।

 

2. Invest In Learning Share Market

 

दोस्तो Basic समझने के बाद अपना एक Mentor Choose कर ले। ध्यान दे बहुत से ऐसे Share Market गुरु भी है जो मात्र गुरुज्ञान देते है और Trade नही करते है। ऐसे लोगो से सावधान रहें। अगर आपके Mentor का कोई Training Program है तो आप उसे Join करके उनसे Share Market की बारीकियों को, उनके अनुभव को ले सकते है।

 

3. अपना Research स्वयं करें

 

दोस्तो आपको बहुत से TV Channels में कई Market Experts मिल जायेंगे जो की आपको शेयर्स की Knowledge दे रहे होते हैं। इनमें से अधिकांश की बाते गलत होती है। बहुत सी कंपनियां अपने Shares का Advertisement कराकर अपने Shares के दामों को Manipulate भी कर देती है। इसलिए आप इन सबमे में ना फंस कर अपनी Research स्वयं करे।

 

हाँ आप Tv Channels के माध्यम से News पर नजर जरूर बनाए रखे जैसे कि Rbi Policy Update या फिर कोई Government की Policy वगैरह।

 

4. Share Market में Long-Term Goals Set करें

 

Investment कोई भी हो वो Long Terms में ही बढ़िया Result प्रदान करते हैं। ऐसे में आपको भी Share Market में यदि Investment करना है तब उसे Long Term के लिए ही करना चाहिए तभी आपको इसमें अच्छा Profit हो सकता है।

 

5. अपनी Risk Appetite को समझे

 

Risk औऱ Calculated Risk में फर्क होता है Calculated Risk कब लेते है जब हमें कुछ लाभ होने की संभावना हो अगर आप भी शेयर Market से पैसा कमाना चाहते है तो आपको इसकी बेसिक जानकारी होनी चाहिए। बिना जानकारी के यहाँ Trading करना आपकी Capital को काफी नुकसान पहुँचा सकता है। Share Market का Game में Profit – Loss तो होता ही रहेगा लेकिन आपको इस Game को सीखने में Focus करना है और अपने Loss को कम से कम रखना है।


शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें?

 

शेयर बाजार में हिस्सेदारी खरीदने के लिएआपको एक ट्रेडिंग खाता और डीमैट खाता बनाना होगाइसके लिए दो तरीके है पहला कि आप किसी ब्रोकर के पास जाकर अपना खाता खोल सकते हैंठीक उसी तरह जैसे हम बैंक में अपना खाता खोलते हैं।

 

यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं। तो डीमैट खाता होना बहुत जरूरी है क्योंकि शेयर से संबंधित सभी लेन-देन ट्रेडिंग खाते के माध्यम से होते हैं और आपके द्वारा खरीदे गए शेयरों को डीमैट खाते में संग्रहीत किया जाता है।

 

दूसरा तरीका यह है कि आप बैंक में जाकर 3 में 1 खाता खोल सकते हैंजिसका अर्थ है कि कई बैंक आपको बैंक खाताट्रेडिंग खाता और डीमैट खातातीनो खातो की सुविधा आपको एक साथ  प्रदान करते हैं।

 

डीमैट अकाउंट बनाने के लिए किसी भी बैंक में अकाउंट होना बहुत जरूरी हैइसके अलावा आपका Identity Proof और Address Proof भी होना चाहिए।

 

Share Market Terminology In Hindi


🔸 एक कंपनी BSE / NSE में कैसे सूचीबद्ध (LISTED) होती है?

 

शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के लिएकंपनी को शेयर बाजार के साथ एक लिखित समझौते में प्रवेश करना होगा। इसके बादकंपनी अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को पूंजी बाजार नियामक Sebi को सौंप देती है। सेबी जांच मेंकंपनी सूचना सही और सभी शर्तों को पूरा करने पर कंपनी  Bse  / Nse में सूचीबद्ध हो जाती है।

 

इसके बादकंपनी समय-समय पर शेयर बाजार को अपनी हर गतिविधि की जानकारी देती रहती है। इनमें विशेष रूप से ऐसी जानकारी शामिल हैजो निवेशकों के हितों को प्रभावित करती है।

 

🔸 Share Market में कब Invest करना चाहिए?

 

भारत में 4% लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं जबकि अमेरिका में लगभग 50% लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं लेकिन क्या कारण है कि भारत में निवेश करने वाले लोग कम हैं।

 

1. कोई जोखिम की भूख नहीं

2. जानकारी नहीं

3. कोई समर्पित पाठ्यक्रम नहीं

4. केतन पारेख धोखाधड़ीहर्षद मेहता घोटालासत्यम घोटाला जैसे कई घोटाले और धोखाधड़ी हुए हैं।

 

आप Warren Buffet (वारेन बफे) को जानते हैं लेकिन वह भारत से नहीं हैंमैं आपको भारत के Warren Buffet का नाम बताता हूं। उनका नाम राकेश झुनझुनवाला है इसके अलावा राम देव अग्रवालविजय केडियाराधा कृष्णन दमानी ने भी शेयर मार्केट से बहुत पैसा कमाया है।

 

अगर आप सही समय पर इन्वेस्ट करते है तो आप Share Market से अच्छे रिटर्न्स पा सकते है इसके लिए आपको PE Ratio को समझना होगा 

 

🔸 PE RATIO क्या होता है?

 

PE Ratio का Full Form है - "Price Earning Ratio" 

PE RATIO क्या होता है?, What Is Share Market In Hindi – शेयर बाज़ार क्या है?, दोस्तो क्या आपने भी About Share Market In Hindi, Share Market Kya Hai, Stock Market In Hindi और K

 

PE Ratio = कितना पैसा लगाऊ / कितना पैसा मिलेगा   

 

Nifty PE का न्यूनतम Value लगभग 10 है और अधिकतम Value 30 है। यह 10 से नीचे भी जा सकता है ऐसा असंभव नहीं है लेकिन यह नहीं जाता है। यदि यह 10 के आसपास हैजिसका मतलब है कि 11, 12 निफ्टी का PE, तो अधिक पैसा लगाएं क्योंकि आपको कम पैसे में अच्छा रिटर्न मिलने वाला है अगर निफ्टी 30, 25, 26, 27 के आसपास हैतो आप बहुत कम निवेश करते हैं या नहीं करे।


PE Ratio को आप NSE की Website पर चेक कर सकते हैं। Nifty PE Value नीचे है तो Invest कीजिये Nifty में और अगर PE ऊपर है तो Diverse कीजिये 

 

नोट 👉 मैं SEBI पंजीकृत नहीं हूँअपने व्यक्तिगत विश्लेषण के बिना किसी भी तरह का निवेश न करे।

 

लोग बुनियादी ज्ञान सीखना नहीं चाहते हैंलोग कहते हैंयह निफ्टी क्या हैयह PE क्या हैहमें इन सब से मतलब नहीं है हमें तो ये बताओ कि पैसा कहाँ लगाना है यही गलती है

 

सरल भाषा में समझाऊ तो यदि बाजार का PE 10 हैतो इसका मतलब है कि यदि आप 1 रुपये कमाना चाहते हैंतो आपको 10 रुपये  निवेश करना होगाऔर आपको 10% का रिटर्न मिलेगा लेकिन यदि बाजार का PE 30 रुपये हैतो  1 रुपये कमाने के लिए 30 रुपये का निवेश करना पड़ेगा  इस प्रकार आपको 3.33% रिटर्न मिलेगा और 3.33% रिटर्न लेना है तो बैंक में पैसा जमा करेइसे शेयर बाजार में निवेश न करें।

 

एक बड़े निवेशक ने कहा था कि I Am Excelling In Market, टिप्स वाले लोगों ने गलती से सुना है कि He Is Selling In Market और सभी ने बेचा, Tips में बात कहा से कहा तक पहुँच जाती है तो सीधे शब्दों में सभी व्यापार के लिए बुनियादी ज्ञान की आवश्यकता होती है।

 

हर्षद मेहता का घोटाला (Harshad Mehta Scam) कुछ ऐसा था कि बाजार में ACC का सीमेंट जिसकी कीमत 200 रुपए थी,  इन्होंने उसकी Artificial Buying करवा दी लोगो को खरीदवा खरीदवा के और उसका भाव 9000 पहुँच गया।


Acc Cement में अंदर कुछ दम था हीनही Company के Fundamental कमजोर थे और उसकी Profitability बढ़ नही रही थी अब जो लोग खरीदो खरीदो कर रहे थे अचानक सब बिकवाया सब बर्बाद हो गए इसे बोलते है Harsad Mehta Scam.


What Is Share Market In Hindi YouTube Video Guide


 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख What Is Share Market In Hindi – शेयर बाज़ार क्या है? के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि About Share Market In Hindi, Share Market Kya Hai, Stock Market In Hindi, Knowledge Of Share Market In Hindi, Share Market Kya Hota Hai, Meaning Of Stock Market In Hindi, Share Market Kya He और What Is Share Market In Hindi आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tags:- #Share Market Knowledge Hindi #Shear Market Kya Hai #What Is A Share Market In Hindi #Stock Market Hindi #Share Market Hindi Meaning #About Stock Market In Hindi #Share Market In Hindi #शेयर मार्केट क्या होता है #How To Invest In Share Market Hindi

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts