Lymphocytes Kya Hai | Lymphocytes Meaning In Hindi


Lymphocytes Kya Hai | Lymphocytes Meaning In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Lymphocytes Kya Hai | Lymphocytes Meaning In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Lymphocytes In Hindi, Lym Meaning In Hindi, Lymphocytes High In Hindi और Lymphocytes Low Means In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is Lymphocytes In Hindi, Lymphocytes Test In Hindi, Lymphocytes Normal Count In Hindi, Lymphocytes Meaning In Hindi और Lymphocytes Kya Hota Hai के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो हमेशा से ही कहा जाता है कि स्वास्थ्य है तो सब कुछ अच्छा लगता है औऱ अच्छे स्वास्थ्य के बिना सब बेकार लगता है। ऐसे में हमे अपनी Health पर ध्यान देना चाहिए और अपनी Care करनी चाहिए। यह बिल्कुल आसान है। कुछ जरूरी बातो को समझकर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते है। आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखने का एक बहुत जरूरी Factor होता है Lymphocytes.

 

ऐसे में अगर आप लिम्फोसाइटों घटने से क्या होता है, Lymphocytes बढ़ने से क्या होता है, Lymphocytes क्यों बढ़ता है, Lymphocytes क्यों घटता है और साथ ही अगर Lymphocytes बढ़ा है तो इसको घटाने के उपायो के बारे में और यदि Lymphocytes घटा है तो इसे बढ़ाने के उपायों के बारे खोज रहे है और मेरे इस लेख पर आ गए है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि आपको इस लेख पर Lymphocytes से जुड़े सभी सवालों के जबाब मिलेंगे तो लेख के अंत तक बने रहें। चलिए शुरू करते है।


Table of Contents

Lymphocytes Kya Hai | Lymphocytes Meaning In Hindi


Lymphocytes Kya Hai | Lymphocytes Meaning In Hindi, Lymphocytes In Hindi, Lym Meaning In Hindi, Lymphocytes High In Hindi और Lymphocytes Low Means In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is Lymphocytes In Hindi, Lymphocytes Test In Hindi, Lymphocytes Normal Count In Hindi, Lymphocytes Meaning In Hindi और Lymphocytes Kya Hota Hai के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

लिम्फोसाइट्स क्या है (What Is Lymphocytes In Hindi)

 

दोस्तों बैक्टीरिया, Virus, Fungi और इंसान हमेशा से ही साथ-साथ रहते आए हैं और समय-समय पर कई तरह के बैक्टीरिया, वायरस और Fungi ने इंसान के शरीर पर Attack किया है।

 

लेकिन हमारे शरीर का अपना एक Immune System होता है और इस Immune System केे अंतर्गत WBC (White Blood Cells) आती है जिनकी वजह से ही बहुत सारे Bacteria या Virus खत्म हो जाते हैं और उनके Attack का हमारे Body के ऊपर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है।

 

आपने देखा होगा कि कभी-कभी डॉक्टर बोलते हैं कि आपका Immune System कमजोर है इसका मतलब क्या है इसका मतलब यह है कि आपकी Body में WBC पर्याप्त मात्रा में नहीं है जिसकी वजह से आपका Immune System कमजोर हो गया है।

 

कभी-कभी क्या होता है कि हमारे शरीर में मौजूद WBC यानी कि श्वेत रक्त कोशिकाएं किसी बैक्टीरिया या वायरस के Attack को समझ नहीं पाती हैं ऐसी स्थिति में उस बैक्टीरिया या वायरस से लड़ने का काम Lymphocytes करता है।


Blogging Se Paise Kaise Kamaye

 

Lymphocytes Functions In Hindi

 

Lymphocytes Functions In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी Lymphocytes Kya Hai, Lym Meaning In Hindi, Lymphocytes High In Hindi और Lymphocytes Low Means In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is Lymphocytes In Hindi, Lymphocytes Test In Hindi, Lymphocytes Normal Count In Hindi, Lymphocytes Meaning In Hindi और Lymphocytes Kya Hota Hai के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Lymphocytes हमें बैक्टीरिया या वायरस से होने वाली बीमारियों से बचाता है और हमें Healthy रखने में मदद करता है। इसप्रकार Lymphocytes Immune System का एक हिस्सा ही है जोकि बैक्टीरिया और वायरस से लड़ता है।


इसे भी पढ़े 👇

Share Market Books In Hindi PDF

 घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प game

 Top 10 Network Marketing Books In Hindi PDF

 Business Books In Hindi PDF Free Download

 डीमैट अकाउंट के नुकसान

 

अब बात करते हैं कि हमारे शरीर में Lymphocytes की कितनी मात्रा होनी चाहिए।

 

Lymphocytes Normal Range In Hindi (Lymphocyte कितना होना चाहिए)

 

हमारे शरीर मे Lymphocyte का एक स्तर होता है उस स्तर से ऊपर या नीचे आने पर यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है।

 

हमारे शरीर में Lymphocytes की Normal Range 20% - 40% तक होती है यानी कि 1500 - 3000 तक होती है।

 

इसप्रकार यदि जाँच में Lymphocytes की Range 20% - 40% के बीच आता है तो आपको कुछ भी करने की जरूरत नही है लेकिन Lymphocytes Level, Low या High होने पर यह आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है।


Mobile Se Paisa Kaise Kamaye


Lymphocytes Count का पता कैसे लगाते हैं (Lymphocytes Test In Hindi)

 


Lymphocytes Count का पता लगाने के लिए डॉक्टर CBC (Complete Blood Count) या Flow Cytometry जांच करवाने को बोलते हैं। इस परीक्षण के माध्यम से आपके शरीर में मौजूद लिंफोसाइट के Types जैसे कि T - Lymphocytes, B - Lymphocytes और NK Cells की जांच की जाती है और देखा जाता है कि आपका Lymphocytes Count 20% - 40% या फिर 1500 से 3000 के बीच में है या नहीं।


1. Complete Blood Count (CBC) 

 

Complete Blood Count (CBC) एक रक्त परीक्षण है जो आपके रक्त के विभिन्न घटकों को मापता है। जैसे कि

 

1. लाल रक्त कोशिकाओं

2. सफेद रक्त कोशिकाएं

3. प्लेटलेट्स (कोशिकाएं जो रक्त के थक्के जमने में मदद करती हैं)

4. हीमोग्लोबिन

5. हेमटोक्रिट, जो लाल रक्त कोशिकाओं का प्लाज्मा से अनुपात है

 

Note :- CBC के Test से पहले आपको उपवास करने की आवश्यकता नहीं है और आप सामान्य रूप से खा और पी सकते हैं।

 

2. Flow Cytometry

 

यह परीक्षण कई प्रकार की रक्त कोशिकाओं की जाँच के लिए किया जाता है। यह एक Complete Blood Count (CBC) से अधिक विस्तृत है और विभिन्न लिम्फोसाइटों के स्तर को माप सकता है।

 

इस Test में Flow Cytometer नामक उपकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस उपकरण में लेजर और डिटेक्टर होते हैं। जैसे ही आपकी रक्त कोशिकाएं लेज़रों से गुजरती हैं, वे कुछ निश्चित पैटर्न में प्रकाश बिखेरती हैं जिन्हें Flow Cytometer द्वारा पता लगाया जाता है। 

 

यह आपके रक्त के नमूने में कोशिकाओं की संख्या और प्रकारों की गणना करने की अनुमति देता है और कुछ ही मिनटों में हजारों कोशिकाओं का विश्लेषण किया जा सकता है।

 

 

Lymphocytes In Hindi Youtube Video Guide👇


Lymphocytes कहां पर बनते हैं (Lymphocytes Kaha Bante Hai)

 

Lymphocytes, Bone Marrow यानि कि अस्थिमज्जा में बनते हैं और Blood और Lymph Tissue में पाए जाते हैं।

 

Lymphocytes Types In Hindi

 

Lymphocytes Types In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी Lymphocytes Kya Hai, Lym Meaning In Hindi, Lymphocytes High In Hindi और Lymphocytes Low Means In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is Lymphocytes In Hindi, Lymphocytes Test In Hindi, Lymphocytes Normal Count In Hindi, Lymphocytes Meaning In Hindi और Lymphocytes Kya Hota Hai के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Lymphocytes तीन प्रकार के होते हैं।

 

  • T- Lymphocyte 
  • B- Lymphocyte
  • NK Cells

 

# T- Lymphocyte

 

T- Lymphocyte Bone Marrow में बनते हैं।

 

# B- Lymphocyte

 

अगर Body में कोई भी Antigen यानि कि बैक्टीरिया या वायरस आता है तो उनको पहचानने का काम B- Lymphocyte करते हैं।

 

जैसे ही यह किसी बैक्टीरिया या वायरस की पहचान कर लेते हैं वैसे ही यह प्लाज्मा सेल बनाना Start कर देते हैं और यही प्लाजमा सेल Antibody बनाती है जोकि Antigen (Bacteria, Virus या Fungi) से आपके शरीर की रक्षा करता है।

 

# NK Cell

 

इसका पूरा नाम Natural Killer Cell होता है और जैसा कि इसके नाम से ही Clear है कि यह एक Natural Killer है अगर Body में Antibody नहीं भी है और कोई Antigen Body पर Attack करता है तो Natural Killer Cell उसे Automatic Kill कर देती है।


Ghar Bethe Paise Kaise Kamaye

 

आइए बात करते हैं और जानते हैं कि Lymphocyte क्यों बढ़ता है।

 

Lymphocyte क्यों बढ़ता है (Lymphocytes Kyu Badhta Hai)

 

हर तरह की बीमारी में Lymphocytes के बढ़ने के Chances होते हैं चाहे वह बीमारी किसी बैक्टीरिया के द्वारा हुई या किसी वायरस के द्वारा हुई हो।

 

मैं यहां पर कुछ बीमारियों के नाम बता रहा हूं जिनमें ज्यादातर Chances होते हैं Lymphocytes के बढ़ने के

 

डिप्थीरिया : डिप्‍थीरिया एक बहुत गंभीर संक्रामक बीमारी है जो कि संक्रमित व्‍यक्‍ति के खांसने पर निकले बैक्‍टीरिया के शरीर में प्रवेश करने पर होेती है। इसके कारण आपको सर्दी, बुखार, शरीर में दर्द, कमजोरी आदि महसूस हो सकती है।

 

Hepatitis : यह यकृत या लीवर का संक्रमण है जो कि एचबीबी हेपेटाइटिस बी (HBB) वायरस के द्वारा फैलता है।

 

Influenza : यह भी वायरस के द्वारा फैलने वाली बीमारी है।

 

Tuberculosis(Tv) : यह भी एक संक्रामक बीमारी है जो कि ट्यूबरकुलोसिस नामक बैक्टीरिया के कारण होती है और इसके द्वारा सबसे ज्यादा प्रभावित अंग फेफड़े होते हैं।

 

Aids : यह HIV वायरस के द्वारा फैलने वाली बीमारी है।

 

Lymphocyte बढ़ने से क्या होता है (Lymphocytes High Means In Hindi)

 

जब हमारे शरीर में किसी Virus का Attack होता है तो ऐसी स्थिति में हमारा शरीर उस Virus के Attack से बचने के लिए Lymphocyte की मात्रा को बढ़ाने लगता है और साथ ही साथ हमारे शरीर में WBC की मात्रा को भी बढ़ाने लगता है और जब आपके शरीर का Lymphocytes Level 40% से ऊपर हो जाता है तो इस Situation को Lymphocytosis कहा जाता है।

 

जिस दौरान शरीर में Lymphocyte की मात्रा बढ़ती है उस दौरान आपके शरीर में कोई ना कोई बीमारी या फिर हल्की सूजन जैसे लक्षण आपको दिखने लगते हैं।


Lymphocytosis Kya Hai (What Is Lymphocytosis In Hindi)


Lymphocytosis एक ऐसी Situation को कहते है जब आपके शरीर में लिम्फोसाइटों की मात्रा एक सामान्य से अधिक हो जाती है। Lymphocytosis की समस्या बहुत आम है। यह उन लोगों में विशेष रूप से होती है जिनके साथ निम्न कारक काम कर रहे हो।

 

a. हाल ही में संक्रमण हुआ था (आमतौर पर वायरल)

b. एक चिकित्सा स्थिति जो लंबे समय तक चलने वाली सूजन का कारण बनती है, जैसे गठिया रोग में होता है।

c. एक नई दवा की प्रतिक्रिया

d. गंभीर चिकित्सा बीमारी, जैसे आघात

e. कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे ल्यूकेमिया या लिम्फोमा


Online Business Ideas In Hindi

 

Lymphocyte क्यों घटता है (Lymphocytes Low Means In Hindi)


Lymphocytes के घटने का मुख्य कारण होता है Under Nutrition.

 

✅ Under Nutrition : अगर कोई व्यक्ति अपने खान-पान और अपनी दिनचर्या पर ध्यान नहीं दे रहा है और वह शरीर के लिए आवश्यक Nutrients को एक Proper Manner में नहीं ले रहा है तो ऐसे इस समय में उस व्यक्ति के शरीर में Lymphocytes की मात्रा घटने लगती है।


✅ हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में Lymphocytes का निर्माण ना होना।


✅ शरीर के द्वारा बनाए गए Lymphocytes का नष्ट हो जाना।


✅ Lymphocytes का प्लीहा या लिंफ नोड्स में फस जाना।


✅ इन सभी कारणों के संयोजन के कारण भी Lymphocytes Count कम हो सकता है।

 

इसके अलावा भी कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनमें Lymphocytes की मात्रा घटने लगती है।

 

Aids : HIV Virus के द्वारा फैलने वाली बीमारी


Lymphoma : Lymphoma कैंसर का ऐसा प्रकार है जिसमे  Immune System के लिम्फोसाइट Cells सबसे पहले प्रभावित होते में है।


Chemo Therapy: Cancer के इलाज की Therapy


Radiation Therapy : यह भी कैंसर के इलाज में प्रयुक्त होने वाली थेरेपी है।


Steroid : ये एक प्रकार का रासायनिक पदार्थ है जिसके सेवन से लिम्फोसाइट Cells Count कम हो जाता है।

 

Lymphocyte घटने से क्या होता है (Lymphocytes Low Meaning)

 

आपके शरीर का Lymphocyte Level Low कहा जायेगा जब यह जाँच में 20% से कम आएगा, और इस Situation को Lymphopenia कहा जाता है।


Lymphopenia के लक्षण क्या है?

 

 

सामान्य तौर पर आपको अपने आप से Lymphopenia में कमी हुई है ऐसा कुछ समझ में नहीं आएगा लेकिन अगर आप अच्छे चिकित्सक के द्वारा आपके Lymphocytes Level की जांच करवाते है तभी पता लग पाता है कि आपके शरीर मे Lymphocytes की कमी हुई है।

 

 

फिर भी कुछ ऐसे साधारण लक्षण जिन्हें आप महसूस कर सकते हो अगर आपकी बॉडी में Lymphocytes Count का हुआ है।

 

  • बुखार आना।
  • खांसी आना।
  • नाक का बहना।
  • टॉन्सिल का होना।
  • जोड़ों में दर्द रहना।
  • त्वचा पर लाल लाल दाने पड़ जाना।
  • अचानक रात में पसीना आना।
  • वजन का कम हो जाना।

 

इस स्थिति में आपका शरीर किसी वायरस या बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम नहीं होगा यानि कि आपकी Body को Protection मिलना बंद हो जाएगा।

 

अब जब हमारे Blood टेस्ट में Lymphocytes की मात्रा कम या ज्यादा आती है तो हमारे दिमाग में इस को Maintain करने का ख्याल आता है कि हम ऐसा क्या करें जिससे कि Lymphocyte इसका Level हमारी Body में Maintain हो जाए आइए इसके बारे में जानते हैं।

 

Lymphocytes को बढ़ाने के उपाय (Lymphocytes Ko Badhane Ke Upay)

 

आपको पता चले कि आपके Body में Lymphocytes की मात्रा कम हो गई है और आप इसे बढ़ाना चाहते हैं तो आप किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं क्योंकि Lymphocytes जोकि कम हुआ है Doctor ये पहचानेगे की आखिर ये किस वजह से कम हुआ है फिर वो आपको उस बीमारी का Treatment देंगे और आपका Lymphocytes Level Normal आ जायेगा।

 

यदि आप घरेलू नुख्से आजमाओगे तो ये सिर्फ तुक्का मारना होगा और ये आपके स्वास्थ्य के लिए घातक भी हो सकता है। क्योंकि अगर किसी व्यक्ति का Lymphocytes Count किसी Drugs या दवाई मुख्य रूप से Antibiotic Medicine के कारण कम हुआ है तो आपको कैसे पता चलेगा कि इस वजह से Count काम हुआ है इसीलिए मेरी सलाह यही है कि किसी अच्छे डॉक्टर से मिलकर ही कोई कदम उठाएं घरेलू नुख्से ना आजमाायें।

 

Lymphocytes को कम करने के उपाय (Lymphocytes Ko Kam Karne Ke Upay)

 

दोस्तों अक्सर लोगो का यह सवाल होता है कि Low Lymphocytes को तुरंत कैसे बढ़ाए? ऐसे में अगर आपका Lymphocytes Low है और आप इसे तुरंत बढ़ाना चाहते है तो आप निम्न उपायों को अपना सकते है।

 

उपाय 1 - लिम्फोसाइटों को बढ़ावा देने के लिए भोजन करना

 

A. लीन प्रोटीन खाएं जैसे कि मछली, पनीर, अंडे की सफेदी और Beans आदि। इसके साथ ही उन खाद्य पदार्थों से बचें जो संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च हैं।

 

B. ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें बीटा कैरोटीन हो। यह शकरकंद, गाजर, पालक, और खरबूजा आदि में पाया जाता है।

 

C. ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें जिंक हो।

 

D. अपने भोजन में लहसुन का प्रयोग करें।

 

E. हर दिन ग्रीन टी पीए।

 

उपाय 2 - विटामिन और सप्लीमेंट्स का उपयोग करना

 

A. विटामिन C लें।  

 

B. अपने आहार में विटामिन D शामिल करें। पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है और आपके लिम्फोसाइट्स कम हो सकते हैं।

 

C. सेलेनियम ले। सेलेनियम आपके शरीर को अधिक सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है।


Lymphocytes FAQ’S

 

Lymphocytes शरीर की रक्षा कैसे करते हैं?


लिम्फोसाइट्स आपके शरीर में उन कोशिकाओं को मारते हैं जो एक Pathogen (विषाणु, जीवाणु, कवक, परजीवी) आदि से संक्रमित होती हैं। इसके अतिरिक्त ये अन्य कोशिकाओं को चेतावनी देने के लिए एक खास तरह का Chemical भी Release करते हैं।इससे आपका शरीर संक्रमण और अन्य खतरों से लड़ने में सक्षम बन जाता है। 

 

Lymphocytes की संख्या अधिक होने पर क्या होगा?


High Lymphocyte Count यह इंगित करता हैं कि आपका शरीर Infection या Inflammatory की स्थिति से निपट रहा है। अस्थायी रूप से High Lymphocyte Count का आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के काम करने पर कुछ खास प्रभाव नही डालता है। लेकिन कभी-कभी, ल्यूकेमिया जैसी गंभीर स्थिति के कारण Lymphocyte Count High हो जाता है।

 

लिम्फोसाइट कोशिकाएं शरीर के किस अंग में बनती हैं?


लिम्फोसाइट्स Thymus और Bone Marrow में विकसित होते हैं, इसलिए इन्हें केंद्रीय या प्राथमिक लिम्फोइड अंग (Lymphoid Organs) कहा जाता है।

 

छह लसीका अंग (Lymphatic Organs) कौन से हैं?


6 Lymphatic Organs निम्न है।

 

  • अस्थि मज्जा (Bone Marrow)
  • थाइमस (Thymus)
  • Lymph Nodes
  • तिल्ली (Spleen)
  • टॉन्सिल (Tonsils)
  • श्लेष्मा झिल्ली (Mucous Membranes)

 

Lymphocytes का मुख्य कार्य क्या है?


Lymphocytes प्रतिरक्षा प्रणाली के एक मुख्य हिस्से के रूप में कार्य करता है और विशिष्ट एंटीबॉडी का उत्पादन करता हैं। ये एंटीबॉडी शरीर में विदेशी आक्रमणकारियों (Bacteria, Fungus, Virus) का जवाब देने में मदद करते हैं और उन्हें खत्म कर देते हैं। इस प्रकार Lymphocytes हमारे शरीर को संक्रामक रोगों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

 

आप रक्त में Lymphocytes को कैसे बढ़ाते हैं?


अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को आप कुछ बाते Follow करके मजबूत बना सकते है।

1. धूम्रपान न करें।

2. फलों और सब्जियों से भरपूर आहार लें।

3. नियमित रूप से व्यायाम करें।

4. अगर आप शराब पीते हैं तो कम मात्रा में ही पिएं।

5. पर्याप्त नींद लें।

6. संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाएं जैसे कि बार-बार हाथ धोना।


इसे भी पढ़े 👇


Lymphocytes Kya Hai Video Guide👇👇


credit / source :- tanu path


आपने क्या सीखा


उपरोक्त लेख Lymphocytes In Hindi / Lymphocytes Meaning In Hindi के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Lymphocytes Kya Hai, Lym Meaning In Hindi, Lymphocytes High In Hindi, Lymphocytes Low Means In Hindi, What Is Lymphocytes In Hindi, Lymphocytes Test In Hindi, Lymphocytes Normal Count In Hindi, Lymphocytes Meaning In Hindi और Lymphocytes Kya Hota Hai आदि के बारे में।


मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tags :- #Lymphocytes Test In Hindi #Lymphocytes High In Hindi #Lymphocytes Kitna Hona Chahiye In Hindi #Lymphocytes Kya Hota Hai #What Is Lymphocytes In Hindi #Lymphocytes मीनिंग इन हिंदी #लिम्फोसाइटों क्या है Hindi #Lymphocytes In Hindi Meaning #Lymphocytes Hindi #ल्य्म्फोसिट्स कितना होना चाहिए इन हिंदी #Lymphocyte Meaning In Hindi #lymphocytes kitna hona chahiye in hindi #Lymphocytes Means In Hindi

Gaurav Sahu
नमस्कार दोस्तों मै हूँ आपका दोस्त GAURAV और मेरी Website Be RoBoCo के माध्यम से मै आपको पैसा कैसे कमाए के अतिरिक्त Network Marketing और Share Market से जुडी हुई जानकारी Details में देता हूँ, ताकि आप Educate हो सके और अपनी life में प्रगति कर सके। मुझे इन क्षेत्रो में 10 वर्ष का अनुभव प्राप्त है।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें