Sanitizer Kya Hota Hai | Sanitizer Meaning In Hindi 2024


Sanitizer Kya Hota Hai | Sanitizer Meaning In Hindi | Sanitizer Spelling In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका वेबसाइट Be RoBoCo में, आज मैं फिर हाजिर हूं आप सभी के साथ एक बहुत ही जरूरी Information को शेयर करने के लिए जिससे हम लोग Sanitizer के नाम से जानते हैं।


दोस्तों क्या आप Sanitizer Kya Hai, Meaning Of Sanitizer In Hindi, Hand Sanitizer In Hindi और Sanitizer Ka Matlab के बारे में जानते है आइये Sanitizer Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain, What Is Sanitizer In Hindi, Sanitizer Ka Hindi और Sanitizer Kaise Banaye के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Table of Contents

Sanitizer Kya Hota Hai | Sanitizer Meaning In Hindi | Sanitizer Spelling In Hindi

 

Sanitizer Kya Hota Hai / Sanitizer Meaning In Hindi, दोस्तों क्या आप Sanitizer In Hindi, Meaning Of Sanitizer In Hindi, Hand Sanitizer In Hindi के बारे में जानते है आइये Sanitizer Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain, Sanitizer Ka Matlab, Sanitizer Ka Hindi और Sanitizer Kaise Banaye के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस दुनिया के अधिकांश देशों में पहुंचा और इसी ने Mask, Sanitizer की उपयोगिता को लोगों को समझा दिया।

 

वैसे तो इंडिया में ज्यादातर साबुन से हाथ धोने का चलन था लेकिन इस कोरोना वायरस के आने के कारण Mask पहनने और Sanitizer से हाथ धोने का चलन बढ़ गया है और एक समय ऐसा भी आया था कि जब Sanitizer, Market में ढूंढे नहीं मिल रहा था।

 

Sanitizer Kya Hota Hai (Hand Sanitizer In Hindi)

 

Sanitizer एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है जोकि Sanitize से मिलकर बना है सैनिटाइज का मतलब होता है स्वच्छ

 

Sanitizer एक Chemical की तरह होता है जिसे हाथों पर लगाया जाता है इसके बाद हाथ को पानी या साबुन से धोने की जरूरत नहीं होती है इसकी मदद से वायरस या बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

 

WHO के अनुसार अगर आपका Sanitizer 60% Alcohol पर आधारित है तो आपके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

 

आपको बाजार में Sanitizer बनाने वाले दुनिया भर के 100 से ज्यादा ब्रांड जैसे कि Dettol Hand Sanitizer, Lifebuoy Hand Sanitizer आदि देखने को मिल जाएंगे लेकिन जिस Sanitizer में 60% Alcohol होता है वह ज्यादा प्रभावी होते हैं इसलिए आपको अपने Sanitizer का ब्रांड थोड़ी सी जानकारी इकट्ठा कर लेने के बाद चुनना चाहिए।

 

Sanitizer Meaning In Hindi (Sanitizer Ka Matlab)


Sanitizer को हिंदी में “प्रक्षालक” कहते हैं।

Sanitizer Vs Soap

 

लोग बहुत दुविधा में हैं कि Sanitizer को Use करें या साबुन को क्योंकि दोनों ही हमारे हाथों से कीटाणु और Bacteria को बाहर निकाल देते हैं आइये इसे समझते हैं।

 

अगर आप हाथ धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हो तो इसमें ज्यादा समय लगता है और आपके हाथों के घर्षण के कारण कीटाणु मर जाते हैं।

 

इसके विपरीत अगर आप Sanitizer को उपयोग में लाते हो तो इसमें मौजूद अल्कोहल लगभग सभी जीवाणुओं और कीटाणुओं को मार देता है और यह कम समय में होता है और यह प्रभावी भी होता है।

 

घर पर Sanitizer कैसे बनाए (Sanitizer Kaise Banaye)

 

अगर आप घर पर ही अपने हाथों के लिए Hand Sanitizer बनाना चाहते हो तो आज मैं आपको बताने वाला हूं और How To Make Hand Sanitizer In Hindi.

 

Sanitizer Gel बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

 

Isopropyl Alcohol : यह आपको मेडिकल या क्लिनिक स्टोर में आसानी से मिल जायेगा।


Aloe Vera Gel : इसका नाम तो आपने सुना ही होगा, कई लोगो के घर में तो इसका पौधा ही लगा होता है आप उससे भी इसको ताजा- ताजा निकाल कर प्रयोग में ला सकते हो।


टी ट्री Oil / नीबू का रस : Alcohol की Smell को दबाने के लिए


Sanitizer बनाने का तरीका (Sanitizer Banane Ka Process)

 

एक भाग Aloe Vera जेल में तीन भाग Isopropyl Alcohol को मिलाये और इसमें खुशबू के लिए कुछ बूंदें टी ट्री Oil की मिला दे या नीबू का रस कुछ बूँद मिला दे इससे Alcohol की महक कम हो जायेगी लीजिये हो गया आपका जेल तैयार।

 

Hand Sanitizer Spray Kaise Banaye In Hindi

 

Hand Sanitizer Spray बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

 

  • Isopropyl Alcohol
  • Glycerol
  • Hydrogen Peroxide 
  • Distilled Water
  • Spray Bottel

 

Hand Sanitizer Spray Banane Ka Process

 

1. लगभग डेढ़ कप Isopropyl Alcohol में दो चम्मच Glycerol मिलाए। Glycerol मिलना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके इस्तेमाल से पूरा Liquid अच्छी तरह से Mix हो जाता है।

 

2. अब इसमें एक चम्मच हाइड्रोजन परऑक्साइड और 1/4 Distilled Water मिला दे।

 

3. अब जो भी Solution बन कर तैयार हुआ है उसे Spray Bottle में भर ले। ध्यान दे ये Spray है Gel नही। अगर आप इसे सुगंधित करना चाहते है तो आप इसमें टी ट्री Oil भी मिला सकते हैं।

 

Sanitizer Banane Ke Liye Precaution 

 

अगर आप अपने घर पर Hand Sanitizer बनाने की तैयारी कर रहे है तो आपको कुछ सावधानियो को जरूर रखनी चाहिए।

 

1. यदि उपयोग में लाई जा रहे चीजें गंदी है तो पूरा Liquid असरदार नहीं होगा। WHO अनुसार Sanitizer को बनाने के बाद इसे कम से कम 72 घंटे के लिए छोड़ देना चाहिए जिससे यदि कोई बैक्टीरिया वगैरह पैदा हुए है तो वो मर जाएंगे।

 

2. Centre For Decease Control And Prevention के मुताबिक अगर Sanitizer को असरदार बनाना है तो इसमें 60% Alcohol जरुर होना चाहिए।

 

3. अल्कोहल के रूप में पीने वाली शराब जैसे Vodka, Whisky आदि असरकारक नहीं होती है।

 

Sanitizer Side Effect

 

जैसा कि बार-बार कहा जा रहा है कि समय-समय पर अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें तो कई लोगों को Sanitizer की आदत सी हो गई है क्योंकि Sanitizer से Hand Wash करने के बाद एक भीनी भीनी सी महक आती है।

 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि Sanitizer का ज्यादा उपयोग करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है कैसे? आइए जानते हैं।

 

1. Hand Sanitizer में Triclosan (TCS) नाम का एक Chemical होता है जिसे हाथों की Skin तुरंत सोख लेती है और जब यह केमिकल त्वचा के माध्यम से रक्त के अंदर मिल जाता है तो मांसपेशियों का समन्वय को नुकसान पहुंचाता है।

 

2. ज्यादा Sanitizer का प्रयोग आपके हाथों में जलन और खुजली जैसी समस्या भी पैदा कर सकता है।

 

3. Sanitizer में खुशबू के लिए फेथलेट्स नामक Chemical का प्रयोग किया जाता है और इसकी मात्रा जिन Sanitizer में ज्यादा होती है वह Sanitizer बहुत ज्यादा नुकसान करते है और हमारी लीवर, फेफड़े, किडनी और प्रजनन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं।

 

4. Sanitizer में अल्कोहल होता है जिसका बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है अगर वे इसे निगल जाते हैं।

 

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Sanitizer Kya Hota Hai | Sanitizer Meaning In Hindi | Sanitizer Spelling In Hindi के माध्यम से मैंने आपको Sanitizer Side Effects, Hand Sanitizer घर पर कैसे बनाएं, Sanitizer Spray घर पर कैसे बनाएं, Sanitizer Spelling in hindi आदि के बारे में पूरी जानकारी दी है।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

मेरा हमेशा से ही यही प्रयास रहा है कि पाठकों को एक ही लेख के अंदर पूरी और सही जानकारी दी जाए जिससे कि उनको किसी अन्य वेबसाइट में Visit करने की जरूरत ही ना पड़े आशा करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अपने  दोस्तों या Family Members के साथ इसे शेयर करना ना भूले।

 

Be RoBoCo परिवार आपके कुशल स्वास्थ्य की कामना करता है लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 


Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts