Google Mera Naam Kya Hai │ 2024 में कैसे जानें गूगल मेरा नाम क्या है


Google Mera Naam Kya Hai │ गूगल मेरा नाम क्या है, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Google Mera Naam Kya Hai │ गूगल मेरा नाम क्या है के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Mera Naam Kya Hai Google, Google Mera Naam Batao, Hi Google Mera Naam Kya Hai और Google Hamara Naam Kya Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Hey Google Mera Naam Kya Hai, Google Ka Naam Kya Hai, Google Ka Naam Batao और Google Mera Kya Naam Hai ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों आज मैं आपको एक ऐसी Technical जानकारी के बारे में बताने वाला हूँ जिसके जरिए आप Google से अपना नाम बुलवा सकते हो और इसके लिए बस आपको Google से पूछना है कि Google Mera Naam Kya Hai और Google आपको आपका नाम बताएगा। कैसे होगा ये सब वो मैं आपको इस लेख में बताने वाला हूँ।

  

मैं आपको कुछ ऐसी Setting बताऊंगा जिन्हें आप पूरा करने के बाद जब कभी भी Google से अपना नाम पूछेंगे या Google से उसका खुद का नाम पूछोगे तो वह अपना नाम भी बताएगा और आपका नाम भी बताएगा।


Table of Contents

Google Mera Naam Kya Hai │ गूगल मेरा नाम क्या है


Google Mera Naam Kya Hai │ गूगल मेरा नाम क्या है, दोस्तो क्या आपने भी Mera Naam Kya Hai Google, Google Mera Naam Batao, Hi Google Mera Naam Kya Hai और Google Hamara Naam Kya Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Hey Google Mera Naam Kya Hai, Google Ka Naam Kya Hai, Google Ka Naam Batao और Google Mera Kya Naam Hai ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

गूगल मेरा नाम क्या है - Google Mera Naam Kya Hai

 

दोस्तो Post का Title पढ़ने के बाद आप के मन मे यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर Google कैसे गूगल मेरा नाम क्या हैसवाल पूछने पर वह आपको आपका नाम बता देता है।

 

दोस्तो इसमे कोई Rocket Science नही है जोकि आपको समझ मे ना आये। Google के द्वारा आपका नाम बताने का काम गूगल असिस्टेंट करता है। इसके द्वारा आपकी सभी जानकारी को Save किया जाता है और जब कभी भी आप इससे Save की हुई जानकारी के बारे में पूंछते है तो यह आपको बता देता है।

 

आइये दोस्तो अब जानते है कि कैसे Google Assistant को Download करे और कैसे इसे Setup करें ताकि जब कभी भी आप गूगल से पूँछे कि Google Mera Naam Kya Hai तो गूगल असिस्टेंट आपका नाम बता सके। लेख के अंत तक बने रहे।


Google Assistant Kya Hai (What Is Google Assistant In Hindi)

 

Google Assistant, Google के द्वारा Launch किया गया एक Product है जो कि आपको Google Play Store पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगा जहां से आप इसे फ्री में Download कर सकते हैं।


एक प्रकार से गूगल का प्रोडक्ट Google Assistant, हमारा असिस्टेंट बनकर रहता है। Google Assistant App, Artificial Intelligence पर काम करने वाला एक App है। यह आपकी आवाज पर काम करता है। उदहारण के लिए आपको आज की Date चेक करना है तो आपको बस एक Voice या Text कमांड देना होगा और Google Assistant आपको Date के बारे में बता देगा।

 

इस App को डाउनलोड करने के बाद आपको अपने Data यानि कि अपना नाम, Date Of Birth आदि को इस App के अंदर Save करना होगा और फिर इसके बाद जब कभी भी आप इससे अपना नाम पूछेंगे या अपनी Date Of Birth या ऐसा कुछ भी जो आपने इसके Data के अन्दर Save किया है तो यह वही जानकारी आपको बताएगा।


Google Assistant कैसे Setup करे

 

Step No 1 :- सबसे पहले आपको Google Assistant App को Download करना होगा, आप इसे Play Store से भी Download कर सकते हो या फिर नीचे दिए गए Download Button पर Click करके भी आप इसे Download कर सकते है।

 

Download Now

 

Step No 2 :- अब आपको Google Assistant App को Open कर लेना है तो कुछ इस तरह का Database आपके सामने होगा।

 

गूगल मेरा नाम क्या है / Google Mera Naam Kya Hai, दोस्तों क्या आप mera naam kya hai, google mera naam batao, google aapka naam kya hai जैसे सवालो के


Step No 3 :- अब आपको Google Assistant से बोलना है Ok Google फिर वह बोलेगा कि मैं आपकी क्या मदद कर सकता हूं अब आपको बोलना है कि Google मेरा नाम क्या हैफिर Google आपको बोलेगा कि ठीक है मैं आपको क्या नाम से बुलाऊं?

 

Step No 4 :- अब आपको Google को अपना नाम बता देना है और आप जो भी नाम बताएंगे Google आप से Confirmation मांगेगा कि मैं आपको इस नाम से बुलाऊं आपको हां पर Click कर देना है।

 

इसप्रकार Google के Database में आपका नाम Save हो जाएगा। 

 

अब आप जब कभी भी Google से अपना नाम पूछोगे कि जैसे Google Mera Naam Kya Hai तो अब Google आपको आपका नाम बताएगा कुछ इस तरह से

 

गूगल मेरा नाम क्या है / Google Mera Naam Kya Hai, दोस्तों क्या आप mera naam kya hai, google mera naam batao, google aapka naam kya hai जैसे सवालो के


Note:- आप यदि आपका Google के Database में आपका नाम गलत Save हो गया है या आप अपना नाम बदलना चाहते हैं तो आपको Google Assistant पर बोलना है कि मेरा नाम बदल दीजिए।

 

अब Google आप से आप का दूसरा नाम पूछेगा आपको अपना दूसरा नाम उसे बता देना है और इसके बाद उसे Confirm कर देना है इसके बाद Google के Database में आपका नाम Update हो जाएगा।

 

आइये अब Google Assistant के बारे में कुछ और बाते जानते है।


गूगल मेरा नाम क्या है - गूगल कैसे बताता है?

 

दोस्तो जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि Google की एक Service, Google Assistant की मदद से आप Google से अपना नाम बुलवा सकते हो और इसके अतिरिक्त भी बहुत सारे काम करवा सकते है।

 

Google Assistant में आपको अपनी सारी Information Save करनी होती है। इसके बाद ही यह आपका नाम, आपकी DOB बताने के लिए समर्थ हो पाता है और इसके लिए जैसा मैंने ऊपर बताया है आपको वैसे ही Google Assistant का Setup करना होगा


गूगल मेरा नाम क्या है- कैसे पूछे

 

Google Mera Naam Kya Hai को पूँछने के लिए आपको होम बटन को होल्ड करके रखना है। आपके Mobile पर Google Assistant खुल जायेगा। या आप चाहे तो गूगल असिस्टेंट ऐप को  प्ले स्टोर पर जाकर अपने मोबाइल पर Install कर सकते हैं।

 

इसके बाद Hey Google बोलकर आप Google Assistant से कोई भी सवाल पूँछ सकते है।

 

उदाहरण के लिए अगर आपने पूंछा कि मेरा क्या नाम है?” उसके बाद गूगल असिस्टेंट आपको नाम बता देगा। आपने कहा कि Google मुझे हँसाओ तो वह आपको चुटकुले सुनाने लगेगा।

 

इसप्रकार अब आपको पता लग गया होगा कि गूगल असिस्टेंट की मदद से गूगल मेरा नाम क्या हैबड़ी आसानी से आप कैसे जान सकते है।

 

Advantage of Google Assistant In Hindi / Google Assistant Features

 

Google Assistant एक अनोखा App है जोकि Artificial Intelligence पर कार्य करता है इसके बहुत सारे Features है जो अधिकांश लोगों को पता ही नहीं होते हैं जिसके कारण वह इसका प्रयोग नहीं कर पाते हैं।

 

आज मैं आपको Google Assistant के सारे Features के बारे में बताऊंगा जिससे आपको काफी मदद मिलेगी।

 

Feature No 1 Google Assistant का  सबसे पहला Feature तो यह है कि यह आपका आपको नाम बता सकता है जिसके बारे में आप पहले से ही जान चुके हो।

 

Feature No 2 Google Assistant का दूसरा अच्छा Feature यह है कि आप इससे कोई भी गाना, चुटकुला या शायरी सुन सकते हैं।

 

Feature No 3 Google Assistant का तीसरा Feature यह है कि आप इसकी मदद से आसानी से Call कर सकते हैं बस आपको अपने Friend या जिस किसी को भी आप Call करना चाहते हैं उसका नंबर आपके Mobile Phone में Save होना चाहिए।

 

Feature No 4  Google Assistant का अगला Feature यह है कि जिस प्रकार से आप इसके जरिए Call कर सकते हैं उसी प्रकार से आप इसके जरिए अपने फोन में Save Contact को Mesaage भी कर सकते है।

 

Feature No 5 Google Assistant से आप आज के  मौसम का हाल ले सकते हो यानी कि पूँछ सकते हो कि आज का मौसम कैसा है इसके बाद Google आपको मौसम की पूरी जानकारी दे देगा।

 

Feature No 6 Google Assistant App से आप अपनी Life से जुड़े कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और यह App आपकी बहुत मदद करेगा।

 

Feature No 7 Google Assistant App पर आप समाचार के Latest Update पा सकते हो याानि कि आप जान सकते हो कि कहां पर क्या हो रहा है।

 

इस प्रकार से अपने जाना कि Google Assistant के बहुत सारे Features है आप Google Assistant से बहुत कुछ पूछ सकते हैं और जान सकते हैं लेकिन अगर आप Google Assistant से कोई भी Privacy से संबंधित जानकारी पूछते हैं तो Google आप को नहीं बताएगा।

 

Google Assistant से Call Kaise करें?

 

Google Assistant से Call करने के लिए आपको Google Assistant App को Open कर लेना है और बोलना है कि हे Google प्लीज कॉल अमित (मैं ऐसा मान रहा हूं कि अमित नाम का नंबर आपके मोबाइल में Save है।) Google आपसे Confirmation माँगेगा और आपके Confirm कर देने के बाद Call आपके Dost अमित को लग जाएगा।

 

Google Assistant से Message कैसे करे?

 

Google के जरिए Message करना ठीक वैसा ही है जैसा कि Call करना है बस आपको जिसे Mesaage करना है आपको उसके नाम को Google Assistant में कुछ इस तरह से बोलना है हे Google प्लीज मैसेज अमित और फिर आपका Inbox Open हो जाएगा और आप जो भी मैसेज करना चाहते हो आप उसे कर सकते हो।

 

Google Assitant से अपना का राशिफल कैसे जाने?

 

अगर आप अपना राशिफल जानना चाहते हैं तो इसका Process ठीक वैसा ही है जैसा कि अपने नाम को Google के Database में Save करने का था ठीक उसी तरह आपको अपना राशिफल भी Google के Database में Save करना होगा।

 

इसका मतलब यह है कि Google को आपको अपना राशिफल बताना होगा फिर आप चाहे जब पूछेंगे तो Google आपको आपका राशिफल बताएगा।

 

अगर आपको अपना राशिफल नहीं पता तो Google आपका Birthdate पूछेगा और उसके अनुसार Google आपको आपका राशिफल बता देगा।

 

Google Assistant से अपने आसपास की चीजों को कैसे पता करें?

 

आपको Google Assistant से बस अपने आसपास की चीजो के बारे में पूंछना है लेकिन इससे पहले आपको अपने Mobile की Location को On कर लेना है।

 

Google तुरंत अपने Map के Database के आधार पर आपको आपके आसपास की चीजें दिखाने लगेगा जैसे कि आपके आसपास कौन सा Restaurant हैं, कौन सा Station है, कौन सी Shop है, कौन सी नदी है, कौन सा तालाब है, कौन सा Bridge है और कौन सी Building है जो कुछ भी वह आपको बताएगा।


Google कौन से कपड़े पहने?

 

आप Google Assistant की मदद से यह भी पूछ सकते हैं कि आज आप कौन से कपड़े पहने। Google Assistant आपके क्षेत्र के तापमान के आधार पर आपको इस प्रश्न का उत्तर देगी, यदि आपके क्षेत्र में तापमान बहुत अधिक है, तो Google Assistant आपको टॉप, T - Shirt या छोटे कपड़े पहनने की सलाह देगा।

 

अगर आपके इलाके में भारी ठंड है तो गूगल आपको लंबे कपड़े पहनने की सलाह देगा, इसप्रकार आप गूगल से पूछ सकते हैं कि कौन से कपड़े पहनने हैं?


Google Assistant FAQs


Google Assistant में आने वाली आवाज किसकी है?


Google Assistant में आने वाली आवाज कीकी बैसल ( Kiki Baessell) की है।

 

Google Assistant के CEO कौन है?


Google Assistant के CEO सुंदर पिचाई है जो कि Google के भी CEO हैं।

 

Google Assistant कितनी भाषा में बात कर सकता है?


Google Assistant अधिकांश भाषाओं को समझता है और उनमें बात कर सकता है जैसे कि English, Arabic, Chinese, हिंदी, बंगाली, गुजराती, मराठी, उर्दू, तमिल और भी कई विदेशी भाषाएं आदि।

 

Google Assistant की शुरुआत कब हुई?


Google Assistant की शुरुआत 16 मई 2016 को हुई थी।

 

Google Assistant से बात कैसे करें?


Google Assistant से बात करने के लिए आपके पास एक smart phone यानी कि mobile का होना बहुत जरूरी है साथ ही उसमें Google Assistant का application भी install होना जरूरी है और आपके पास एक active internet connection भी होना चाहिए तभी आप Google Assistant से बात कर सकते हैं।


Google Mera Naam Kya Hai YouTube Video Guide👇

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Google Mera Naam Kya Hai │ गूगल मेरा नाम क्या है के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Mera Naam Kya Hai Google, Google Mera Naam Batao, Hi Google Mera Naam Kya Hai, Google Hamara Naam Kya Hai, Hey Google Mera Naam Kya Hai, Google Ka Naam Kya Hai, Google Ka Naam Batao और Google Mera Kya Naam Hai आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tags :- #google kya naam hai #google mein naam kya hai #google naam batao #hamara naam kya hai #हेलो गूगल मेरा नाम क्या है #गूगल में नाम क्या है #आपका नाम क्या है गूगल #ok google mera naam kya hai

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts