Ventilator Kya Hai - Ventilator Machine Kaise Kaam Karti Hai


Ventilator Kya Hai - Ventilator Machine Kaise Kaam Karti Haiहैलो दोस्तों, एक बार फिर मै हाजिर हूँ आप सब के लिए एक बहुत ही जरुरी जानकारी के साथ, आज के इस लेख में हम जानने वाले है कि Ventilator Kya Hai, Ventilator Uses, Ventilator Design Kaisa Hota Hai, Ventilator Machine, और Ventilator Cost आदि।



💡 Table Of Contents 💡



1. Ventilator Kya Hai:-

2. How Ventilator Works:-

3. Ventilator Types:-

4. Ventilator से होने वाली कुछ बीमारियाँ:-

5. Ventilator Price:-

6. आपने क्या सीखा:-

 



Ventilator Kya Hai - Ventilator Machine Kaise Kaam Karti Hai


Ventilator kya hai,ventilator machine,how ventilator works,ventilator types,ventilator price,ventilator meaning,ventilator images,mechanical ventilato


 

वैसे Ventilator का नाम तो सब ने पहले से सुन के रखा था लेकिन जब से कोरोना वायरस का दौर आया तो बच्चा बच्चा यह समझने लग गया कि Ventilator क्या होता है और यह किस तरीके से आप की जान बचा सकता है।

 

इस Life Saving Device ने पूरी दुनिया में बहुत से Corona Patients की जान बचाई है और इस दौर में सबसे ज्यादा डिमांड भी इसी Ventilator की ही रही है।

 

इसी कारण बड़े स्तर पर इसका Production किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाई जा सके।

 

ऐसे में आपको भी Ventilator के बारे में ज्यादा जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि आप जान पाएंगे एक Ventilator कैसे काम करता है और इसकी जरूरत कब पड़ती है।

 

इसीलिए आज के इस लेख में हमने आपके साथ यह जानकारी शेयर करी है तो लेख के अंत तक बने रहें आइए जानते हैं Ventilator के बारे में।

 

Ventilator Kya Hai:-

 

एक Medical Ventilator ऐसे मरीजों की जान बचाने में मदद करता है जो सही तरह से सांस नहीं ले पाते हैं या जिनके लिए खुद सांस ले पाना Possible नहीं होता है।

 

यह तो आप जानते ही हैं कि हमारी सांस लेने की प्रक्रिया हमारे Lungs से जुड़ी होती है Lungs की वजह से ही हमारी Body को Fresh Oxygen मिलती है और Lungs  कार्बन डाइ ऑक्साइड और दूसरी Waste Gases को हमारी Body से बाहर निकालने का काम भी करते हैं।

 

यह भी आप अच्छे से जान चुके हैं कि कोरोना वायरस Lungs पर ही Attack करता है जिससे Serious Condition में Lungs ठीक से काम नहीं कर पाते हैं।

 

ऐसे में यह Ventilator Machine Lungs की मदद करती है यानी कि Ventilator की मदद से आप सांस लेने की समस्या को ठीक कर सकते हैं।


Ventilator को Respirator, Breathing Machine भी कहा जाता है।


How Ventilator Works:-

 

यह Ventilator Lungs में Air को Push करते हैं और इस Air में Oxygen का लेवल बढ़ा हुआ होता है।

 

Ventilator में Humidity Fire भी होता है, जो Air Supply  में Heat और Moisture को भी Add कर देता है ताकि यह Air, Patient के Body Temperature से Match कर सके।


जब Patient के Blood में पर्याप्त मात्रा में Oxygen नहीं पहुंच पाती है तब उसके लिए सांस लेना बहुत ही मुश्किल हो जाता है ऐसे में उसे Mechanical Ventilator पर रखा जाता है इस Condition को Respiratory Failure भी कहा जाता है।

 

डॉक्टर Ventilator को इस तरीके से सेट करते हैं कि यह Machine Patient के Lungs में हवा भेजें। Ventilator से Lungs में Oxygen पहुंचाने के लिए Patient को मास्क भी पहनाया जा सकता है।

 

अगर Patient की कंडीशन बहुत सीरियस हो तो उसे Breathing Tube की जरूरत पड़ती है इसके लिए मुंह या नाक के जरिए एक Endotracheal Tube Patient के विंड पाइप जहां से वह सांस लेता है इसका दूसरा नाम Trachea है मैं Insert किया जाता है।


इस Tube के इस्तेमाल के दौरान Patient बात नहीं कर सकता है और ना ही कुछ खा सकता है।

 

Ventilator, Pressure का प्रयोग करके Oxygen युक्त Air को Lungs तक पहुंचाता है और कार्बन डाइ ऑक्साइड को बाहर निकालता है।

 

ऐसा करने से Patient को Oxygen मिलती है और कार्बन डाइ ऑक्साइड बाहर निकलती है, Patient का सांस छोड़ना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि अगर CO2 बाहर ना निकले तो यह Patient के अंदर के Organs को Damage कर सकती है।

 

Ventilator के द्वारा अपनाया गया Process, Normal Breathing Process की ही तरह होता है क्योंकि Patient को सांस लेने में दिक्कत आती है इसलिए Ventilator Patient को सांस लेने में और सांस छोड़ने के Process में मदद करता है।


Ventilator पर रहने वाले Patient की Heart Rate, Blood Pressure, Respiratory Rate, Chest X-Ray या Scan और भी कई Medical Test के लिए दूसरे Medical Equipment की जरूरत भी पड़ती है।

 

कुछ Patient को Short Terms Care के लिए Ventilator की जरूरत पड़ती है जबकि कई Patient को Long Terms Care के लिए Ventilator पर रखना पड़ता है।

 

Ventilator को Work करने के लिए Electricity की जरूरत पड़ती है लेकिन कुछ Ventilator Battery से भी चलते हैं।

 

Ventilator Types:-

 

Ventilator कई प्रकार के होते है जिनमे से मुख्यता प्रयोग किये जाने वाले Ventilators के बारे में मै आपके साथ जानकारी Share कर रहा हूँ।

 

Mechanical Ventilator मुख्यता Hospital में प्रयोग में लाए जाते हैं और Ambulance जैसे Transport System में प्रयोग होते हैं।

 

कुछ Cases में इनका प्रयोग घर पर भी किया जा सकता है जब Patient की बीमारी Long-Term की हो और मरीज जिस घर में रखा गया हो उसमें सभी Resources उपलब्ध हो।


Ventilator की जरूरत सर्जरी के दौरान भी हो सकती है और सर्जरी से Recover होने के दौरान भी इसकी जरूरत हो सकती है।


इसके अलावा भी कुछ Health Problems होने पर Ventilator की जरूरत पड़ती है जैसे Upper Spinal Cord Injury, Stroke, पोलियो, निमोनिया, Infection, Drug Overdose और कोमा आदि।


Ventilator से होने वाली कुछ बीमारियाँ:-

 

Ventilator एक Life Saving Machine तो है ही लेकिन अगर Patient को बहुत ही लंबे समय तक इस Machine पर रखा जाए तो कुछ Health Issues भी हो सकते हैं।


इनमे से निमोनिया Ventilator से होने वाली सबसे सामान्य और Most Serious Problem में से एक है।

 

Breathing Tube की वजह से Patient खांस नहीं पाता है जिससे जिससे Body के अंदर Jerms और Infection का खतरा बढ़ जाता है और यह खतरे उनमें ज्यादा होते हैं जिनमें Endotracheal Tube लगाई जाती है।


इसके अलावा Ventilator पर Long Term पर रहने से यह सारी समस्या भी आ सकती है, जैसे Blood Clot, Muscles Damage, Skin Infection आदि।

 

Ventilator Price:-

 

Ventilator के दाम उनके अलग अलग Varient के हिसाब से बदलते रहते है, सामान्यता यह 2.5Lakh से 25 Lakh  तक के भी हो सकते है और इससे भी अधिक, जैसे कि Icu Ventilator 25 लाख का है वही Meditrin Ventilator System 2.85 लाख का है।

 

दोस्तों अब आप जान गए होगे कि Ventilator एक ऐसी Life Saving Machine है जो Baby, Children और Adults के इलाज में Support का एक बहुत ही Important Part होता है।

 

Ventilator का कितना प्रयोग किया जाना है यह Patient की कंडीशन पर निर्भर करता है।


आपने क्या सीखा:-

 

वैसे इस Machine के बारे में जान लेने के बाद में भगवान ना करे हमारा कभी इस से पाला पड़े। Covid 19 के दौर में हमें बस इतना ध्यान रखना है कि हम Social Distancing को Follow करें। अपनी फैमिली का ध्यान रखें अपने हाथों को बार-बार धोये और मास्क का प्रयोग करें।


अगर अभी भी आपके मन में इस लेख Ventilator Kya Hai - Ventilator Machine Kaise Kaam Karti Hai को लेकर कोई सवाल है तो हमें कमेंट पर बताएं।


GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts

1 टिप्पणी

प्रकाश ने कहा…
आपने बहुत बढ़िया जानकारी दी है धन्यवाद