ADM Kya Hai | ADM Full Form In Hindi - ADM Kaise Bane 2024


ADM Kya Hai | ADM Full Form In Hindi - ADM Kaise Baneस्वागत है दोस्तों आपका Website Be RoBoCo में, आज के इस लेख में हम एक बहुत उच्च पद ADM के बारे में बातचीत करने वाले है।


दोस्तो क्या आपने भी ADM क्या होता हैADM Full Form In IAS,  IAS, ADM In Hindi और अदम फुल फॉर्म इन हिंदी आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है आइये ADM And SDM Difference In Hindi, Full Form Of ADM, A D M Officer Full Form और ADM का फुल फॉर्म आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।



Table of Contents

ADM Kya Hai | ADM Full Form In Hindi - ADM Kaise Bane 



ADM Kya Hai | ADM Full Form In Hindi - ADM Kaise Bane 2022, ADM क्या होता है, ADM Full Form In IAS,  IAS, ADM In Hindi और अदम फुल फॉर्म इन हिंदी आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है आइये ADM And SDM Difference In Hindi, Full Form Of ADM, A D M Officer Full Form और ADM का फुल फॉर्म आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों जब भी आप सुनते हैं जिले में कोई नया ADM आया है तो आपके मन में विचार आता है कि आखिर यह ADM क्या होता है और ADM Ka Full Form क्या है आज मैं आपको ADM के सभी मतलब से अवगत कराऊंगा।

 

अगर आप भी ADM के बारे में संपूर्ण बातें जानना चाहते हैं तो अंत तक बने रहें।

 

ADM Kya Hai (What Is ADM In Hindi)

 

बहुत सारे लोगों को लगता है कि डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट या जिला अधिकारी को हम ADM कहते हैं लेकिन ऐसा नहीं है आप लोगों के पास गलत जानकारी है।

 

दोस्तों ADM एक अधिकारिक पोस्ट है जो कि सरकारी सेवा के उच्च पदों में से एक है।


ADM Full Form


ADM का Full Form "Additional District Magistrate" (एडिशनल डिस्टिक मजिस्ट्रेट) होता है।


A:- Additional

D:- District

M:- Magistrate

 

दोस्तों जिस प्रकार जिले में एक DM होता है उसी प्रकार जिले में ADM को भी नियुक्त किया जाता है।

 

जब कभी भी DM की अनुपस्थिति होती है तो सारा कार्यभार ADM ही संभालता है या कभी-कभी जिले के बहुत सारे काम DM के पास मौजूद होते हैं तो ऐसे में कुछ काम को ADM को सौंप दिया जाता है और उन कार्यों को ADM को कंप्लीट करके Submit करना होता हैं।

 

ADM vs DM (Who Have More Power)

 

दोस्तों यह बहुत ही सामान्य सा सवाल है जो कि सभी के मन में आता है। लेकिन मैं आपको बता देता हूं कि DM की गैरमौजूदगी में ही या कुछ कुछ स्पेशल Case और Situation में DM की पावर, ADM के पास ट्रांसफर की जाती है।

 

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि कुछ खास Situation में ही SDM की सारी Power, ADM के पास होती है।

 

हम सभी जानते हैं कि सरकारी सेवा के अंतर्गत लोग हमेशा उच्च अधिकारी ही बनने का सपना देखते हैं ऐसे में अगर उन्हें नहीं पता कि ADM कैसे बने तो मैं आज आपको बताने वाला हूं कि ADM कैसे बनना है।

 

ADM Kaise Bane (How To Become ADM)


दोस्तों अगर आप भी ADM बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना Graduation को पूरा करना होगा क्योंकि इसके लिए आपको UPSC की परीक्षा देनी होगी दोस्तों UPSC की परीक्षा को हम Graduation के बाद ही दे सकते हैं UPSC Exam को Crack बाद आप के ADM बनने का सपना साकार होगा।

 

इसके अलावा भी बहुत सारे क्षेत्रों में ADM के अलग-अलग मतलब होते हैं मैं आपको वह भी बताता चलता हूं।


Other ADM Full Form

 

ADM Full Form

"Additional District Magistrate"

 

ADM Full Form In Hindi

"अतिरिक्त जिला अधिकारी"

 

ADM Full Form In District

"Additional District Magistrate"

 

ADM Full Form In Bank

"Automated Decision Making"

 

ADM Full Form In Insurance

"Agency Development Manager"

 

ADM Full Form In Digital Communication

"Adaptive Delta Modulation"

 

ADM Full Form In Census And Statistics

"Average Daily Membership"

 

ADM Full Form In Companies And Corporation

"Archer Daniels Midland Company"

 

ADM Full Form In Air Transport

 "Aeronautical Decision Making"

 

ADM Full Forms In Forms And Organisation

"Abu Dhabi Media"

 

ADM Full Form In Departments And Agencies

"Abu Dhabi Municipality"

 

ADM Full Form In Weapons And Force

"Atomic Demolition Munition"


ADM Full Form In IAS

"Additional District Magistrate"


ADM Post Full Form

"Additional District Magistrate"


ADM Full Form In Police

"Additional District Magistrate"

 

ADM Post FAQs

 

ADM and SDM difference in Hindi (ADM vs SDM in Hindi)


SDM का Full Form "Sub Divisional Magistrateहोता है। जबकि Senior Deupty Collector जोकि ADM (Additional District Magistrate) होता है, DM (जिलाधिकारी) के ठीक बाद होता हैं।


दोस्तो SDM केवल एक राजस्व मंडल या उप-मंडल या उप-जिले के लिए जिम्मेदार है और ये पद ADM पद से नीचे है क्योंकि ADM पूरे जिले के लिए जिम्मेदार है।


किसी बड़े शहर जैसे कि पटना में DM और SDM के अलावा एक Post और होती है जोकि ADM होती है। इन तीनो के काम लगभग एक जैसा ही होता है, लेकिन बड़े शहर में एक या दो लोग पूरे शहर को संभालने और प्रबंधन के लिए पर्याप्त नहीं हैं इसलिए ADM को नियुक्त किया जाता है। एक SDM प्रमोशन से ADM और DM बनता है।

 

मैं 12वीं के बाद IAS Officer कैसे बन सकता हूँ?


12वीं पास करने के ठीक बाद IAS Officer बनना संभव नहीं है। क्योंकि इसके लिए Minimum Qualification "ग्रेजुएशन" का होना अनिवार्य है।

 

IAS Officer बनने के लिए आपको UPSC द्वारा आयोजित CSE परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। प्रशिक्षण के लिए चयनित होने के लिए आपको परीक्षा (प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार) को भी पास करना होगा।

 

एक IAS की Salary कितनी होती है?


7वें वेतन आयोग के अनुसार किसी भी IAS अधिकारी का मूल वेतन 56100 रुपये है। इसके अलावा IAS अधिकारियों को Travel Allowance और Dearness Allowance सहित कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।

 

IAS की तैयारी कब से शुरू करें?


IAS के लिए तैयारी शुरू करने के लिए कोई विशेष उम्र निर्धारित नहीं होती है। लेकिन ज्यादातर आईएएस उम्मीदवार 21 या 22 साल की आयु में स्नातक होने के बाद इस परीक्षा की तैयारी शुरू करते हैं।

 

IAS कितने साल का कोर्स है?


सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर सकते है।


ADM Full Form Video Guide👇👇


credit / source ;- mahipal rajput


आपने क्या सीखा 

 

दोस्तों आज के इस लेख ADM Kya Hai | ADM Full Form In Hindi - ADM Kaise Bane में हमने ADM क्या हैADM क्या होता है, ADM In Hindi और अदम फुल फॉर्म इन हिंदी, Full Form Of ADM, A D M Officer Full Form और ADM का फुल फॉर्म आदि के बारे में जाना हैं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

अगर कुछ ऐसा है जो आपको समझ में नहीं आया हो ADM को लेकर, तो आप हमें कमेंट पर पूछ सकते हैं।

 

लेख के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद


Tag - 

adm full form

adm full form in hindi, adm and sdm difference in hindi, additional district magistrate in hindi, full form of adm, adm का फुल फॉर्म, full form adm, अदम फुल फॉर्म इन हिंदी, adm full form in police

adm कैसे बने

how to become adm, adm ka full form, how to become adm officer, full form of adm and sdm, adm officer full form, अदम फुल फॉर्म, a.d.m full form in hindi, adm ka kya kam hota hai

adm full form in ias

adm full form in ias in hindi, adm e full form, a d m full form, a.d.m full form, adm in hindi, adm kon hota hai, adm vs sdm in hindi, adm post full form, full form of adm officer, adm ka ful form

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts