Network Marketing In India 2024


Network Marketing In India, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Network Marketing In India के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Network Marketing Meaning In Hindi, Network Marketing Kya Hai, What Is Network Marketing और Network Marketing means In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Fraud Network Marketing Company, Benefits of network marketing In Hindi, Network Marketing In India In Hindi और नेटवर्क मार्केटिंग ​ आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

वैसे तो आपने Network Marketing के बारे में बहुत सुना होगा क्योंकि आजकल हर जगह इस Marketing की बात हो रही है। यह Marketing का एकदम अलग सा Model है और बहुत सी कंपनियां इस Marketing Model को अपनाकर काफी लाभ कमा चुकी है और बहुत सी कंपनियों और उनके लोगो ने fraud कर नेटवर्क मार्केटिंग का नाम बदनाम भी किया है।

 

ऐसे में आपको Network Marketing के बारे में भी जानकारी रखनी होगी, तभी आप इसके pro और cons को समझ पाएंगे। लेख के अंत तक बने रहे आपको network marketing in india से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी, चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

Network Marketing In India 


Network Marketing In India, Network Marketing Meaning In Hindi, Network Marketing Kya Hai, What Is Network Marketing और Network Marketing means In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Fraud Network Marketing Company, Benefits of network marketing In Hindi, Network Marketing In India In Hindi और नेटवर्क मार्केटिंग​ आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Network Marketing Kya Hai (What Is Network Marketing)

 

Network Marketing एक Business Model है जिसमें लोग पिरामिड संरचना Network के रूप में जुड़ते हैं और कंपनी के उत्पाद बेचते हैं।

 

इस Network का हर डिस्ट्रीब्यूटर यानि कि मेंबर एक Independent Sales Representative होता है इस Network में जुड़ने वाले लोगों को Product के बेचने पर एक Fix Commission मिलता है।

 

जब भी कोई Networker कोई Product बेचते हैं या उनके द्वारा उनके Network में जोड़ा गया कोई मेंबर कोई Product बेचता है तो उन्हें Commission मिलता है।

 

इस बिजनेस Model में शामिल हर मेंबर को IBO कहा जाता है यानी कि Independent Business Owner क्योंकि वह अपने बिजनेस को खुद प्रमोट करते हैं।

 

Network Marketing के जरिए Product को डायरेक्ट Consumer तक पहुंचाया जाता है यानी डायरेक्ट सेल की जाती जाती है।



Network Marketing Meaning In Hindi

 

Network Marketing को MLM (Multi-Level Marketing) भी कहा जाता है। Network Marketing  के और भी अन्य नाम है जैसे Cellular Marketing, Affiliate Marketing, Consumer Direct Marketing, Referral Marketing, Home Based Business franchise

 

Amway और Tupperware जैसी कंपनी अपने Product को बेचने के लिए इसी Network Marketing  का इस्तेमाल करती हैं।

  

Network Marketing क्या है इसे जानने के बाद इसे और अधिक  समझने के लिए एक Example का सहारा लेते है।

  

Normal Marketing में यह होता है कि आप किसी कंपनी का Product बेचेंगे तो आपको उस Product के अनुसार पेमेंट मिल जाएगा या Commission मिल जाएगा लेकिन Network Marketing थोड़ा एडवांस है इसे इस तरह से समझते हैं।

  

मान लीजिए आप एक कंपनी से जुड़े हैं और उस कंपनी का Product आपने अपने दोस्त को बेचा ऐसा करने पर आपको उस कंपनी से मिल गया लेकिन अगर आपका दोस्त भी उसी कंपनी का वही Product अपने दोस्त को बेचता है तो आपको क्या लगता है कि Commission किसे मिलेगा केवल आपके दोस्त को?

  

नहीं, Network Marketing में इसका Commission आपके दोस्त को तो मिलेगा ही लेकिन साथ ही साथ एक Fix अमाउंट आपको भी मिलेगा।

 

अब सवाल यह है कि Commission आपको क्यों मिलेगा जबकि Product तो आपके दोस्त ने बेचा है यही तो Network Marketing है।

 

आपके Network में जितने भी लोग हैं उन लोगों के द्वारा की गई सेल और आपके द्वारा की गई सेल दोनों से ही आपको कुछ Fix Percentage में Profit होगा

 

इस तरह से आपका Profit बढ़ता जाता है क्योंकि मेंबर्स नए- नए लोगों को कंपनी के Product बेचते रहते हैं और उन्हें अपने Network में शामिल करते जाते हैं।

 

इस प्रकार Network बहुत बड़ा हो जाता है और Network में हर व्यक्ति को अपनी अपनी पोजीशन के साथ Commission मिलता रहता है।What Is Network Marketing In India 2021

 

Network Marketing Benefits In India In Hindi

 

Network Marketing को समझने के बाद इस Network Marketing Model के बेनिफिट्स की बात करें तो बहुत सारे लाभ निकल कर सामने आते है।

 

1. Network Marketing के इस बिजनेस Model को फॉलो करने वाली Organization अपने Product की Marketing और सेल्स Direct करती हैं इसके लिए वह किसी Distribution Channel की मदद नहीं लेती हैं।

 

2. Marketing और Sales के लिए ऐसे Non Employed लोगो को Responsibility दे दी जाती है जिन्हें हर बार सेल करने पर कुछ प्रॉफिट मिलता है।

 

3. Network Marketing से जुड़ कर काम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा भी इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है और ना ही कोई Time Boundation हुआ करती है।

 

4. इस तरह के Model में Participants को Attractive Discount भी मिलते हैं क्योंकि वह प्रोडक्ट्स के Consumer होते हैं। 

 

5. इस Model में बाकी बिजनेस Model की तरह ज्यादा Advertisement करने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि Advertisement की तुलना में Person To Person होने वाली Marketing ज्यादा प्रभावी होती है।

 

6. इस Marketing Model का Network बहुत बड़ा हो जाता है इसके साथ ही हर Participants का Commission भी बढ़ता जाता है।

 

7. यह Network, Commission Based Network है इसमें Participants को कोई फिक्स सैलरी नहीं दी जाती है बल्कि जितना अच्छा वह परफॉर्मेंस देते जाएंगे उतने ही ज्यादा उनकी इनकम भी बढ़ती जाएगी।


Fraud Network Marketing Company की पहचान

 

Network Marketing के इतने सारे फायदे जानने के बाद इसे Perfect Model नहीं मान लेना चाहिए बल्कि दूसरे Aspect से भी इसको देखना चाहिए।

 

कई बार ऐसी कंपनी भी मार्केट में आती हैं जो कि अपना Fraud Plan दिखाकर अपनी और आकर्षित करती हैं और लोगों के पैसे लेकर भाग जाती हैं।

 

ऐसे में इन कंपनियों से सतर्क रहने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है साथ ही साथ किसी कंपनी से जुड़ने से पहले थोड़ी Enquiry करना भी बहुत जरूरी होता है चाहे फिर Join करने के लिए कोई आपका रिलेटिव ही क्यों ना कह रहा हो या फिर आपका दोस्त ही क्यों ना कह रहा हो। What Is Network Marketing In India 2021

 

इसलिए आपको Network Marketing से जुड़ने से पहले आपको कुछ सवालों के जवाब पता कर लेना चाहिए जैसे कि

 

  • उस कंपनी के Principle क्या है?
  • उस कंपनी के फाउंडर्स का Track Record क्या है?
  • उस कंपनी में ट्रेनिंग कैसे दी जाती है?
  • क्या आप उस कंपनी के Product को Useful समझते हैं?
  • क्या उस Product की Quality और Price आपको Reasonable लगते हैं?
  • क्या आप के करीबी लोग इस Product को खरीदने और Use करने के लिए उत्साही होंगे?
  • क्या इस कंपनी के Products को Promoters के द्वारा Effectively प्रमोट किया गया है?

  

इस तरह के सवालो के जवाब आपको बताएंगे कि क्या वह कंपनी सही है और उसके Network में जुड़ कर आप अच्छा Commission कमा सकेंगे।

 

दोस्तों आजकल बहुत Competition का जमाना है और थोड़ा सा ज्यादा पाने की चाह में अक्सर लोग बहुत गलत फँस जाते हैं क्योंकि लोगों के पास दिखाने के लिए बहुत कुछ है लेकिन कौन कितना रियल है या नहीं, यह सारी जांच पड़ताल आपको ही करनी होगी।

 

किसी की बात में ना आए और अपनी तरफ से Research करें और तभी आगे बढ़े क्योंकि यहां पर आपकी खून पसीने की सारी कमाई लग रही होती है। What Is Network Marketing In India 2021

 

आपका समय जा रहा होता है इसलिए आप तसल्ली से समय लेकर Research करे और फिर बाद में लोगों को अपने आप से जोड़ें।


आपने क्या सीखा


उपरोक्त लेख Network Marketing In India 2022 के माध्यम से मैंने आपको Network Marketing Meaning In Hindi, Network Marketing Kya Hai, What Is Network Marketing और Network Marketing means In Hindi, Fraud Network Marketing Company, Benefits of network marketing In Hindi, Network Marketing In India In Hindi और नेटवर्क मार्केटिंग आदि के बारे में बताया है।


दोस्तों Network Marketing क्या होती है इससे किस तरह से Profit बनाया जा सकता है और किन बातों से आपको सावधान रहना चाहिए। यह आपने जान लिया है इसके साथ ही यह भी याद रखना होगा कि आप चाहे किसी कंपनी में जॉब करें या Network Marketing के जरिए Earn करें आपको मेहनत तो करनी ही होगी क्योंकि बिना मेहनत के कमाया नहीं जा सकता है।

 

हां यह सच है कि Network Marketing में जुड़ कर आप जल्दी और Long Term के लिए अच्छी कमाई कर सकते हैं अगर आप एक सही Strategy से चलें और सही दिशा में मेहनत करें तो।


मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts