Biggest Stock Market Crash In India | Indian Stock Market Crash 2020


Biggest Stock Market Crash In India | Indian Stock Market Crash 2020, क्या आप Share Market Crash India, Biggest Stock Market Crashes By Percentage के बारे में जानते हैआइये Biggest Share Market Crash के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों  अगर आप Biggest Stock Market Crash In India के बारे में जानना चाहते है और आप इस लेख पर आ गए है तो आप बहुत सही जगह आ गए है, टीवी चैनलों के विशेषज्ञों के लिए बाजार की हर चाल को समझाना वास्तव में बहुत कठिन है क्योंकि Market एक ऐसे Pattern में व्यवहार करता हैं जिसे समझाना संभव ही नहीं होता है। लेकिन यह उनका काम है, तो कुछ ना कुछ तो बताना ही होगा।

Market में कोई भी हमेशा सही नहीं रह सकता है, क्योंकि  Its a Game Of Probability, Stock Market Crash निवेशकों के लिए धन की हानि और दर्द के समय का प्रतीक है और कुछ के लिए मौका है, वापस से इसमें निवेश करने का।


Table of Contents

भारत में Biggest Stock Market Crash की वजह क्या है?


Biggest Stock Market Crash In India, Indian Stock Market Crash 2020, meaning of stock market crash, 1992 stock market crash, 2008 share market crash

भारतीय शेयर बाजार के Crash होने के कारण कई कारण थे जैसे सत्ताधारी दलों के परिवर्तन,
सरकार द्वारा किए गए कार्य (विमुद्रीकरण)अंतर्राष्ट्रीय बाजार दुर्घटनाओं का प्रभाव और महामारी।

शेयर बाजार में दुर्घटना तब होती है जब बाजार सूचकांक एक दिन या कुछ दिनों के कारोबार में तेजी से और अप्रत्याशित रूप से गंभीर गिरावट का सामना करता है। आज हम कुछ सबसे खराब एकल-दिनों में गिरावट को देखते हैं जिसने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के इतिहास में Sensex को सबसे ज्यादा प्रभावित किया।


  • 23th Mar 2020, को Covid-19 महामारी की वजह से 3943.72 Point या 13.15% Sensex नीचे गिरा।
  • 9th Nov 2016, को Demonetization की वजह से 1689 Point या 5.90% Sensex नीचे गिरा।
  • 24th Oct 2008, को US Financial Crisis की वजह से 1070 Point या 10.95% Sensex नीचे गिरा।
  • 28th Apr 1992, को Harshad Mehta Scam की वजह से 570 Point या 12.77% Sensex नीचे गिरा। 



— Covid-19


भारत में पहला Covid-19 मामला 30 जनवरी, 2020 को खोजा गया था। इसके बाद के सप्ताह में तो सिर्फ  Covid-19 का आतंक ही था।

1 फरवरी 2020 को, वित्त वर्ष 2020-21 के रूप में केंद्रीय बजट भारतीय संसद के निचले सदन में प्रस्तुत किया गया था, निफ्टी 3% (373.95 अंक) से अधिक जबकि सेंसेक्स 2% (987.96 अंक) से अधिक गिर गया। 


28 फरवरी 2020 को, सेंसेक्स ने 1448 अंक गंवाए और कोरोनोवायरस के कारण बढ़ते वैश्विक तनाव के कारण निफ्टी 432 अंकों की गिरावट के साथ समाप्त हुआ।

 

9 मार्च 2020 को सेंसेक्स 1,941.67 अंक गिरा, जबकि Nifty -50, 538 अंक टूट गया। Covid-19 के प्रकोप ने पूरी दुनिया में कहर मचा रखा था और भारत भी इसका अपवाद नहीं था। इसके अलावा, हाल ही में हुए Yes Bank के संकट ने भी बाजार को गिरा दिया। 


12 मार्च 2020 को, सेंसेक्स 2919.26 अंक (-8.18%) की गिरावट के साथ, इतिहास में सप्ताह का सबसे खराब सिलसिला रहा, जबकि निफ्टी -50 868.25 अंक (-8.30%) टूटा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस के प्रकोप को "महामारी" के रूप में घोषित किया। 


भारत में Covid-19 के मामले बिगड़ते रहे और बाजार मंदी की स्थिति में आ गए। 23 मार्च को बाजारों में 13.15% की गिरावट दर्ज की गई। यह भारतीय बाजार के इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट थी। इसके बाद जो लॉकडाउन हुआ, उससे शेयर बाजारों को कोई राहत नहीं मिली।



— The 2008 Financial Crisis


2008 के वित्तीय संकट को The Great Depression के बाद सबसे बड़ी आपदा के रूप में जाना जाता था। यह स्टॉक मार्केट क्रैश नहीं है, जिसने भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया, यह अमेरिकी मंदी है जिसके कारण अमेरिकी स्टॉक दुर्घटनाग्रस्त हो गया  हैं।


Globalization के युग में, किसी भी बाजार दुर्घटना का वैश्विक प्रभाव हो सकता है। क्योंकि दुनिया भर के सभी देश आपस में जुड़े हुए है, किसी भी दुर्घटना के साथ, निवेशक असुरक्षित महसूस करने लगते हैं और यह अन्य बाजारों पर प्रभाव दिखाता है।


अमेरिका में मंदी के कारण निर्यात समाप्त हो गया, इस समय के दौरान मुद्रास्फीति भारत में उच्च स्तर पर चल रही थी। मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए ब्याज दरों को बढ़ाया गया और जिसके कारण प्रोडक्शन वालो का उधार लेना बंद हो गया।


भारत को सेवा क्षेत्र द्वारा संचालित किया गया था और आईटी सेक्टर दुनिया भर में डूबा, जिसने भारतीय आईटी उद्योग की आय को कम कर दिया।


यह एक चक्र था और भारतीय बैंकों ने आरबीआई द्वारा तंग मौद्रिक नियंत्रण के कारण कठिन समय को पीछे छोड़ दिया है और भारतीय अर्थव्यवस्था ने अन्य देशों की तुलना में अच्छी Recovery  दिखाई है। 


— The Harshad Mehta Scam


हर्षद मेहता को "भारतीय शेयर बाजार का सनी देओल", "द बिग बुल" के रूप में जाना जाता थाहर्षद मेहता एक दलाल थे जो अपनी रसीली शानदार जीवन शैली के लिए जाने जाते थे। उन्होंने उन विनियमों का लाभ उठाया, जिन्होंने 1980 और 1990 के दशक में बैंकों को शेयर बाजारों में निवेश करने से रोक दिया था। हर्षद मेहता ने बैंकों से पूंजी ली और शेयर बाजारों में निवेश किया।


हर्षद मेहता का घोटाला (Harshad Mehta Scam) कुछ ऐसा था कि बाजार में ACC का सीमेंट जिसकी कीमत 200 रुपए थी,  इन्होंने उसकी Artificial Buying करवा दी लोगो को खरीदवा खरीदवा के और उसका भाव 9000 पहुँच गया ACC Cement में अंदर कुछ दम था ही नही Company के Fundamental कमजोर थे और उसकी Profitability बढ़ नही रही थी अब जो लोग खरीदो खरीदो कर रहे थे अचानक से उसने बाजार में अपनी हिस्सेदारी को बेच दिया, सब बर्बाद हो गए इसे बोलते है Harsad Mehta Scam.


आपने क्या सीखा 


मैं कोई विशेषज्ञ नहीं हूं लेकिन निश्चित रूप से मैं ध्यान देता हूं कि क्या हो रहा है। बाजार में जो कुछ भी होता है उससे लाभ प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। बाजार अपने व्यवहार को बदलने नहीं जा रहा है, व्यापारी को बाजार के व्यवहार के अनुसार रणनीति बदलने की जरूरत है।


इससे पहले कि मैं हर रोज व्यापार शुरू करूं, मैं दुनिया भर के बाजारों से गुजरता हूं जो मुझे बाजार की दिशा की पहचान करने में मदद करता है।


मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख Biggest Stock Market Crash In India / Stock Market Crash 2020  पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को Biggest Stock Market Crash In India के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊं, ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी।


यदि आपके पास इस लेख Biggest Stock Market Crash In India / Stock Market Crash 2020 के बारे में कोई भी Doubts है,तो Comment पर बताये।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts