2023 के 10 बड़े डीमैट अकाउंट के नुकसान (Demat Account Ke Nuksan) ─ Disadvantage Of Demat Account In Hindi


डीमैट अकाउंट के नुकसान (Demat Account Ke Nuksan) ─ Disadvantage Of Demat Account In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Website Be RoBoCo में, आज हम बात करेंगे डीमैट अकाउंट के कुछ नुकसान की, यह आपको पढ़ने में थोड़ा सा अजीब जरूर लगा होगा कि डीमैट अकाउंट के क्या नुकसान हो सकते है जबकि एक डीमैट अकाउंट की ही वजह से आप Trading और Investing को घर बैठे कर पाते हो जबकि पहले ऐसा नही था।


दोस्तों क्या आप Demat Account In Hindi, Demat Account Opening Charges, डीमैट अकाउंट के फायदे के बारे में जानते है, आइये Demat Account Closure Form, Demat Account Annual Charges, Demat Account Ke Nuksaan और Demat Account Charges In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

जैसा कि हम सभी जानते है यदि आप शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहते हैं तो आपके पास Demat और Trading Account होना चाहिए क्योंकि इसके बिना आप Shares को खरीद कर अपने पास नही रख पाओगे ऐसे में हर व्यक्ति (जो Share Market में Invest करना चाहता है) के पास अपना Demat Account होना जरूरी है।


इसी के चलते कई बार लोग अपने एक से ज्यादा Demat Account Open कर लेते है लेकिन आपको Demat Account Open करने से पहले उसके कुछ नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए ताकि बाद में पछताना न पड़े।


दोस्तो एक बात तो हम सभी जानते है कि शेयर मार्केट में निवेश करना  Definitely Easy हो गया है समय के साथ, Technology के विकास के साथ।

 

Demat Account से संबंधित काफी सारी चीजें पहले ऐसी थी जिनमे समय लगता था, काफी पैसा भी लगता था लेकिन अब ऐसा नही है, चीजे बहुत आसान बन गई है, लेकिन आपको सिक्के का दूसरा पहलू भी देखना होगा।


अगर आप Beginners है तो आपको इन बातों को जरूर जानना चाहिए कि एक डीमैट अकाउंट के क्या नुकसान हो सकते है, आइये शुरू करते है।


Table of Contents


डीमैट अकाउंट के नुकसान (Demat Account Ke Nuksan) ─ Disadvantage Of Demat Account In Hindi


डीमैट अकाउंट के नुकसान (Demat Account Ke Nuksan) ─ Disadvantage Of Demat Account In Hindi, दोस्तों क्या आप Demat Account In Hindi, Demat Account Opening Charges, डीमैट अकाउंट के फायदे के बारे में जानते है, आइये Demat Account Closure Form, Demat Account Annual Charges, Demat Account Ke Nuksaan और  Demat Account Charges In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


वैसे तो Demat Account के Research करने पर काफी सारे नुकसान सामने आये है लेकिन मै आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण नुकसानों को Share कर रहा हूँ जोकि आपकी मदद कर सके एक Demat Account खोलने के आपके Decision में।


डीमैट अकाउंट के कुछ प्रमुख नुकसान निम्न है


1.आपको तकनीकी जानकारी होनी चाहिए

2. High Frequency Of Trading

3. Annual Maintenance Charges

4. Regular Supervision Of Your Demat Account

5. Account Freezing Problem

6. पोर्टफोलियो का लगातार बदलते रहना।


आइये अब एक - एक करके हर एक नुकसान के बारे में विस्तार से समझते है



1.आपको तकनीकी जानकारी होनी चाहिए


वर्तमान में सबसे बड़ा Concern यह है कि क्या आप Tech Savvy है या नहीं, यानि की आपको तकनीकी जानकारी जैसे कि कंप्यूटर ज्ञान है या नहीं, तो कुछ लोग कहेंगे कि आज की दुनिया मे Tech Savyy हर कोई By Default होता है, Honestly ऐसा जरूरी नही है।

 

अगर आप Specific Level के छोटे शहरों की बात करे या 50 To 60 की उम्र वाले बुजुर्ग लोगो की बात करे तो ये उनके लिए थोड़ा Challenging हो सकता है, तो अगर आप Tech Savvy नही है तो आपको बहुत मुश्किल आ सकती है।

 

अगर आप Basic Level का काम जैसे कि अपना Portfolio भी Check करना है, और आप Tech Savvy नही है तो समस्या आ सकती है, Trading तो बहुत दूर का काम है।

 

पहले के समय मे शेयर्स फ़ाइल में होते थे जिन्हें पहले संभाल कर रखना होता था, उनके अलग ही कुछ नुकसान थे, लेकिन अगर आप वर्तमान में Share Trading करना चाहते है, तो आपको Tech Savvy बनना होगा।


Shares Trading App, Online Trading Share Market, Close Demat Account

2. High Frequency Of Trading


पहले के समय मे निवेश करने में समय लगता था क्यों कि प्रत्येक Company के Share की Files बनती थी, लेकिन वर्तमान में आपकी मोबाइल या लैपटॉप की Screen के सामने हर तरह का Update होगा जैसे Market कहाँ चल रही है, सारे Chart Available रहेंगे, हर तरह का Analysis सामने रहेगा, जिससे एक Trader या Investor के अंदर Impatience आता है।

 

दुसरे शब्दों में कहे कि एक प्रकार का Addiction आता है कि जिससे वो लोग रोक नही पाते अपने आपको Trade करने से, उससे होता ये है कि उनका कोई Objective नही था Trade करने का, लेकिन Trade करना इतना आसान हो गया है कि वो अपने Emotions को Control नही कर पाए और जब उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ता है तो उनका समय के साथ Trading में जो Interest है वो भी समाप्त हो जाता है, ये चीज Industry के लिए भी सही नही है।

 

हालांकि मैंने और भी कई Blog लिखे है जिसमे मैने बताया है कि Emotions को कैसे Control करना है, आप उन्हें भी Visit कर सकते है।

Best Demat Account Lowest Brokerage, Free Amc Demat Account, डीमैट अकाउंट मीनिंग

3. Annual Maintenance Charges

 

अगर आपने Demat Account Open करवा लिया है, तो आपको Annually अपने Broker को AMC देना होगा, चाहे आप Trade करे या न करे, यह सामान्यतया 300 से 800 रुपये के आसपास होता है।

 

ये Recurring Nature का है Means आपको हर साल अपने Broker को AMC देना होगा। बहुत से लोग इसको नजर अंदाज कर देते है, जिससे कि कई बार उनका कमाया हुआ Profit कम हो जाता है।


👉 हालाँकि इस समस्या का भी समाधान आपको मिल जाएगा, अगर आप इस Blog Post को पढ़ते है।


🔗 Lifetime Free AMC Demat Account


Demat Account Broker, Demat Amc Charges,
डीमैट खाता परिचय

4. Regular Supervision Of Your Demat Account

 

अब आप Trading कर रहे हो तो आप तो Online हो चुके हो,लेकिन जो आपका ब्रोकर है जिसके पास आपने अपना डीमैट अकाउंट खोला है वो भी Online है उसके पास भी आपके Account की सारी Details है।

 

हालांकि ये डरने वाली बात नही है, लेकिन आज के समय मे किसी का भी विश्वास नही करना चाहिए सो आपको Consistently हर हफ्ते या 15 दिन में अपने Account का Supervision करते रहना है, जैसे कि अपने Shares का, अपने Funds का आदि ताकि आप Ensure कर सके कि आपके साथ कोई Cheating नही हो रही है।


5. Account Freezing Problem


अगर आप अपने Demat Account को काफी लंबे समय से Login नही किया है तो उसे Freez भी किया जा सकता है। इस समस्या से बचने के लिए अपने Demat account को एक नियमित समयांतराल के बाद Check करते रहना चाहिए


दोस्तो ऊपर मैंने Demat Account के कुछ नुकसान बताए है लेकिन हर सिक्के के दो पहलू होते है उसी प्रकार Demat Account के कुछ फायदे है जोकि इस प्रकार है।


6. पोर्टफोलियो का लगातार बदलते रहना (Churning Portfolio Constantly)

 

दोस्तो जैसा कि हम सभी जानते है कि Demat Account के बिना आप म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में तो निवेश कर सकते हैं लेकिन Share Market में पैसा नहीं लगा सकते है। ऐसे में ShareMarket में पैसा लगाने के लिए आपको अपना Demat और ट्रेडिंग अकाउंट (Trading Account) Open करवाना पड़ता है।

 

Demat Account के Open होने के बाद आप Share Trading घर बैठे बड़ी आसानी से Electronic रूप से अपने Mobile या फिर Laptop के माध्यम से कर सकते हों लेकिन इसका एक बड़ा नुकसान है।

 

जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि डीमैट खाते के साथ, ट्रेडिंग वस्तुतः केवल एक क्लिक दूर है। Share Market में Trading या Investment की इस आसानी के परिणामस्वरूप बहुत सारे लोग निरंतर खरीद और बिक्री करते है जिसकी वजह से ग्राहकों को दीर्घकालिक धन सृजन लक्ष्यों की प्राप्ति नही हो पाती है।

 

पहले जब इतनी सुविधाएं नही थी तब निवेशक  'Buy And Hold' रणनीति ही अपनाते थे लेकिन डीमैट खाते की वजह से व्यापार में आसानी हो गई है जिसकी वजह से कई निवेशक लंबी अवधि के धन सृजन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अल्पकालिक व्यापार में जुआ खेलते हैं।

 

Demat Account के फायदे

 

Demat Account के फायदे बहुत सारे है जिनमे से कुछ प्रमुख फायदों को मै आपके साथ Share कर रहा हूँ।

 

1. डीमैट खाते के माध्यम से शेयर खरीदने के बाद, उनके चोरी या धोखाधड़ी की संभावना न के बराबर होती है क्योंकि सभी शेयर इलेक्ट्रॉनिक रूप में होते हैं।

 

2. पहले शेयरों को ट्रांसफर करने में काफी समय लगता था। कभी-कभी महीनों लग जाते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है, आप उन्हें तुरंत ट्रांसफर कर सकते हैं

 

3. आप डीमैट खाते के माध्यम से 1 शेयर भी खरीद और बेच सकते हैं।

 

4. डीमैट खाते के कारण शेयर प्रमाणपत्रों के गुम होने या चोरी होने की समस्या का समाधान हो गया है।

 

5. भारतीय शेयर बाजारों में विदेशी निवेशकों का भरोसा पहले की तुलना में बढ़ा है।

 

6. Equity के अलावा, आप अपने डीमैट खाते का उपयोग Mutual Fund, Gold, ETF, Commodity, Futures जैसे क्षेत्रों में निवेश करने के लिए कर सकते हैं।

 

7. डीमैट खाते के कारण ट्रेडिंग बहुत आसान हो गई है, क्योंकि आप बिना किसी समस्या के दुनिया में कहीं से भी मोबाइल या डेस्कटॉप/लैपटॉप का उपयोग करके Trade कर सकते हैं।

 

8. आप अपने डीमैट खाते में Nominee जोड़ सकते हैं।

 

9. यदि कोई कंपनी बोनस वितरित करती है, तो आपको किसी भौतिक प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है। शेयर स्वचालित रूप से आपके खाते में जमा हो जाएंगे।

 

10. अगर आप अपने डीमैट खाते से संतुष्ट नहीं हैं तो इसे बंद करने की प्रक्रिया भी बहुत आसान हो गई है। यहां तक ​​कि आपको किसी ऑफिस जाने की भी जरूरत नहीं है, यह काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

 

Demat Account FAQs

 

सबसे अच्छा Demat Account कौन सा है?


दोस्तों यहां पर मैं आपको कुछ Demat Account की List दे रहा हूं जो कि वर्तमान में अच्छी सेवाएं दे रहे हैं।

1. Zerodha

2. Upstox

3. 5paisa 

4. Share Khan

5. Angle Broking

 

क्या हम दो Demat Account खोल सकते हैं?


जी हां, आप अपने नाम से अलग-अलग Brokers या Depository Service के यहां Demat Account खोल सकते हैं आपको कोई भी समस्या नहीं होने वाली है और इसके साथ आपको अपनी केवाईसी के लिए भी परेशान होने की जरूरत नहीं है सब वही Document Accept भी होंगे जोकि पहले Demat Account को खोलने में आपने Submit किये थे जैसे पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण और पैन नंबर आदि।

 

नंबर वन ट्रेडिंग एप कौन सा है?


दोस्तों जहां तक मुझे लगता है कि Zerodha आपको ज्यादा सुविधाएं देता है और अपने कस्टमर का ध्यान रखते हुए नई-नई फैसिलिटी को भी समय-समय पर लांच करता रहता है इसके साथ ही इनके ऐप का Interface बहुत ज्यादा आसान है जहां से आप बहुत जल्दी Order Place कर सकते है।

 

Demat Account कैसे Open करें?


दोस्तों पहले आप केवल Offline Demat Account ही Open कर सकते थे लेकिन अब आप सेबी से पंजीकृत Brokers के यहां ऑनलाइन Demat Account भी खोल सकते हो।

 

Online Demat Account ओपन करना काफी सरल है बस आपको जिस किसी भी ब्रोकर के पास अपना Demat Account Open करना है उस Broker की Site पर चले जाना है और Details मांगे जाने पर वह Fill करते जाना है जब आप पूरा Process कर लोगे तो 2 -3 दिन के अंदर आपका Demat Account Start हो जाएगा।

 

Demat Account बंद कैसे करें?


Demat Account बंद करने के लिए यहाँ Click करे।


Demat Account Close Kaise Kare

 

लाइफ टाइम फ्री Demat Account कौन से हैं?


दोस्तो ये तो आपको पता ही होगा कि Demat Account के Maintenance के लिए आपको AMC (Annual Maintenance Charge) देना होता है लेकिन कुछ Brokers ऐसे है जो आपको Life Time के लिए Free Demat Account दे रहे है जिसकी List इस प्रकार है।

 

1. Rmoney

2. itradeonline

3. Prostocks

4. Finvasia

5. Trustline

 

👉 अधिक जानकारी के लिए आप इसे भी पढ़ सकते है।


● 5 Life Time Free Demat Account

 

Demat Account पर Annual Maintenace Charge कितना लगता है?


ये ब्रोकर के ऊपर निर्भर करता है कि वो आप पर कितना AMC Charge करता है यह 300 से लेकर 800 रुपए तक हो सकता है।


क्या एक से अधिक Demat Account Open किये जा सकते है?


जी हाँ आप एक से अधिक Demat Account Open कर सकते है जिसप्रकार आप एक से ज्यादा Saving Account रख सकते है लेकिन ये आपको अलग अलग Bank में Open करने होंगे उसी तरह आप अलग अलग Brokerage Firm के पास जाकर अपने Demat Account Open करवा सकते हो और उनमें अपनी Holdings यानि कि Shares रख सकते हो।

 

क्या Mutual Fund मे Investment के लिए हमारे पास Demat और Trading Account होना चाहिए?


अगर आप केवल Mutual Funds में Investment करना चाहते है तो आपको Demat और Trading Account की आवश्यकता नही है लेकिन Share Market में Investment करने के लिए आपके पास अनिवार्य तौर पर Demat और Trading Account होना चाहिए।

 

एक से ज्यादा Demat Account के क्या फायदे है?


दोस्तो अलग अलग Brokerage Firm अपने Customers को लुभाने के लिए अलग अलग Services को Provide करती है जैसे Technical Analysis करने के लिए कोई Tool या फिर कोई Indicator, Long Term Investment के लिए Stop Loss लगाने की Facility (GTT Order), एक साथ कई Order लगाने के लिए Basket Order आदि।

 

इसकारण बहुत सारे लोग इन Services का फायदा उठाने के लिए अपने एक से ज्यादा Demat Account Open कर लेते है और आपको परेशान होने की जरूरत नही है ऐसा करने पर आपके ऊपर कोई भी कानूनी कार्यवाही नही होने वाली है।


Demat Account बंद करने के लिए क्या Document जरूरी है?


निम्न Document जरूरी है।

1. DP ID and Client ID

2. केवाईसी (KYC) डिटेल्स, नाम और पता की जानकारी

3. डीमैट अकाउंट बंद करने का कारण

4. Verified ID

5. सभी धारकों को closure request form पर हस्ताक्षर करना आवश्यक है।

 


इसे भी पढ़े 👇

🔗 Demat Account Close Kaise Kare

🔗 Demat और Trading Account में अंतर 

🔗 Demat Account Charges


डीमैट अकाउंट के नुकसान Watch On Youtube👇👇



आपने क्या सीखा


तो ये थे कुछ Basic नुकसान, जिनका Demat Account को Use करते हुए आपको सामना करना पड़ सकता है, मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख डीमैट अकाउंट के नुकसान – Disadvantage Of Demat Account पसंद आया होगा।


मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को डीमैट अकाउंट के नुकसान के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊं, ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी।


यदि आपके पास इस लेख डीमैट अकाउंट के नुकसान – Disadvantage Of Demat Account In Hindi के बारे में कोई भी Doubts है, तो Comment पर बताये।


Tag :- #डीमैट अकाउंट के नुकसान #demat account ke nuksan #information about demat account in hindi #demat account in hindi #demat account ke fayde aur nuksan #demat meaning in hindi #demat account meaning in hindi #what is demat account in hindi #डीमैट अकाउंट के नुकसान? #demat account ke fayde #डीमैट अकाउंट के फायदे

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts