Demat Account और Trading Account में Difference (Updated)


Demat Account और Trading Account में Difference Kya Hai, क्या आप Difference Between Trading Account And Demat  Account,  Share Demat Account, Online Share Trading Account के बारे में जानते है, आइये Demat Account Information, Demat Account And Trading Account, Share Trading Online के बारे में कुछ बुनियादी बाते जानते है।


Demat And Trading Account ने शेयर ट्रेडिंग की सुविधा को आपकी Fingertips पर ला दिया है। शेयर ट्रेडिंग प्रक्रिया के दो भाग होते हैं। पहले आपको शेयर बाजार से शेयर खरीदने और बेचने के लिए एक माध्यम (Interface) की आवश्यकता होती है और उसके बाद आपको उन शेयरों को रखने के लिए Storage Space की भी आवश्यकता होती है।


आज आप शेयरों को डिजिटल मोड में खरीद और बेच सकते हो, और अब जब आप एक शेयर खरीदते हैं, तो आपको इसकी सुरक्षा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि इन शेयरों को आपका Demat Account डिजिटल मोड में अपने पास संग्रहीत रखता है और जरुरत पड़ने पर आपके निर्देशानुसार स्थानांतरित भी करता है।,

 

इसी प्रकार आपको Physically, कही पर उपलब्ध होकर शेयर की खरीदी बेची करने की आवश्यकता नहीं है। क्यों कि ये खरीदने या बेचने के Order को आप एक Trading Account के माध्यम से लगा सकते हो,और अपने इस Trading Account को आप किसी मोबाइल या लैपटॉप के द्वारा Access कर सकते हो।

Online Stock Broker, Online Trading Stock Market, Share Market Demat Accoun

Table of Contents

Diffrence Between Demat And Trading Account


difference between demat and trading account,use of demat account,trading without demat account,demat account broker,compare demat account,demat share


Share Market Demat Account Opening, Trade In Stock Market, Cheap Demat Account

✤ Demat और Trading Account के बीच प्रमुख अंतर यह है कि एक Demat Account, Shares और Securities जैसे कि (Bonds, ETF’S, Mutual Fund Units आदि) को डिजिटल मोड या इलेक्ट्रॉनिक मोड में रखता है।


जबकि एक Trading Account, शेयर बाजार में शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए एक माध्यम प्रदान करता है, दोनों की अलग-अलग भूमिकाये होने के बावजूद भी ऑनलाइन ट्रेडिंग को संभव बनाने के लिए दोनों Accounts का एक साथ काम करना बहुत जरूरी हैं।

 

✤ किसी भी समय आपका Demat Account उन Shares, Securities को दिखाएगा, जिन्हें आप वर्तमान में Hold किये हुए हो, जबकि एक Trading Account, आपके द्वारा शेयर बाजार में किए गए लेनदेन (Transactions) के बारे में दिखाएगा।

 

✤ Demat और Trading Account दोनों के Online Trading Process में अलग-अलग कार्य हैं, फिर भी वे पूरी तरह से एकीकृत होते हैं जिससे पूरी ट्रेडिंग प्रक्रिया तेज और सुविधाजनक हो जाती है।(stock market demat account)

 

✤ एक Demat Account आपके Shares का भंडार होता है, और जब आप Equity Delivery में Trading करते समय Shares की Delivery लेते है अर्थात उन्हें कुछ दिनों के लिए अपने पास रखना चाहते है, या जब आप IPO के लिए आवेदन करते हैं और शेयरों का Allotment प्राप्त करते हैं, तो Demat Account आपके उन शेयरों के Storage  में मदद करता है।


यह आपकी स्टॉक एक्सचेंज में लेनदेन (Transactions) में कोई मदद नहीं करता है। इसके लिए आपको Trading Account रखने की आवश्यकता होती है।


Demat And Trading Account Difference, Create Demat Account

About Trading Account Properties


Trading Account आपके Bank Account से जुड़ा होता है, आप अपने Bank Account से अपने Trading Account में पैसा Transfer कर सकते हैं और साथ ही आप Futures And Options में तभी Trade कर सकते हैं जब आपके पास केवल एक Trading Account हो, क्योंकि इसमें शेयरों की Delivery शामिल नहीं होती है।

 

Instant Demat Account, Demat Account Process, Demat Account Is Used For

About Demat Account Properties 

 

Securities जोकि इलेक्ट्रॉनिक रूप से आपके पास है, और Future में जब आप उनका हस्तांतरण (Transfer) करना चाहते हो तो आपको इसके लिए कोई Stamp Duty नहीं देनी होगी। Demat Accounts ने आपके पास Hold शेयरों को बेचने के Process से धन प्राप्त करने तक के Process को सरल, तेज और सुविधाजनक बना दिया है। और साथ ही आप अपने Demat Account में रखी Securities के Behalf पर Loan प्राप्त कर सकते हो।


Demat Account Company, Bank Demat Account, Online Demat Account

आपके सवाल मेरे जबाब 

 

1. क्या मै Trading Account के बिना ही Demat Account खोल सकता हूँ? 

जबाब- आप Trading Account के बिना एक Demat Account खोल सकते हैं कभी-कभी एक Investor शेयरों को Long term के लिए Hold करने के इरादे से खरीदता है, और उसका इन्हें निकट अवधि में बेचने का कोई इरादा नहीं होता है, तो इसके लिए वह केवल Demat Account खोल सकता हैं और उन Shares को Store कर सकता है।


इसीप्रकार IPO के लिए आवेदन करते समय, शेयरों की Delivery के समय Demat Account की आवश्यकता होती है, Trading Account IPO में आवेदन करने के लिए अनिवार्य नहीं होता है। (stock market accounts)

 

2. क्या मै Demat Account के बिना Trading Account हो सकता है?


जबाब- आप Demat Account के बिना भी एक Trading Account Open कर सकते  है, केवल एक Trading Account के साथ आप केवल Futures And Options में Trade करने में सक्षम होंगे, जिसमें आपको शेयरों की डिलीवरी लेने की आवश्यकता नहीं होती है।


Demat Trading Account, Share Trading Account, Stock Trading Account

आपने क्या सीखा 


अब आप चिंता किए बिना रात में शांति से सो सकते हैं, क्यों कि अब आपके Shares और Securities के चोरी या किसी और Natural Disaster के कारण उन्हें खोने की आपकी Tension ख़त्म हो गयी है क्यों कि अब आपके Shares और Securities एक Demat Account में Digitally तरीके से पूरी तरह सुरक्षित रखे होते है।


इसके साथ ही अगर आपको पहले अपने Shares का कुछ हिस्सा किसी अपने Relatives को Transfer करना होता था तो आपको  उस Shares की कंपनी के रजिस्ट्रार से संपर्क करना होता था, लेकिन  Demat Account ने इसे आपके लिए आसान बना दिया है, बस इसके लिए आपको अपने Broker उचित निर्देश देने की आवश्यकता है और आपके Shares आपके Relatives को स्थानांतरित हो जायेंगे।

 

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख Demat और Trading Account के बीच क्या अंतर है, पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठको को लेख Demat और Trading Account, के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊं, ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करना पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी।

 

यदि आपके पास इस लेख Demat और Trading Account के बीच क्या अंतर है, के बारे में कोई भी संदेह है, तो Comment पर बताये।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts