Latest Guide – Share Market Crash | Stock Market Fall के समय क्या करना चाहिए


Share Market Crash | Stock Market Fall के समय क्या करना चाहिए, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Share Market Crash | Stock Market Fall के समय क्या करना चाहिए, के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Reason For Market Fall Today In Hindi, Share Market Crash Kaise Hota Hai, Reason For Indian Stock Market Crash Today In Hindi और Share Market Crash Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Why Share Market Is Falling Down In Hindi, Stock Market Crash Meaning In Hindi, Share Kab Kharidna Chahiye और Why Market Is Falling In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों शेयर मार्केट में कभी एक ही Trend बना नहीं रहता है। कभी मार्केट ऊपर जा रहा होता है तो कभी मार्केट नीचे आ रहा होता है और अगर आप शेयर मार्केट पर नजर बनाए रखते हैं तो आपने इसके दोनों ही Phases को देखा होगा। शेयर मार्केट का Crash होना बहुत सारे लोगो के लिए Opportunity होता है क्योंकि इसके पीछे एक Logic होता है कि Stock Market के Crash होने से पहले आप किसी Share को 100 में खरीदने वाले थे और Share Market Crash के बाद वह आपको 50 में मिल रहा है तो आप Already ₹50 Benefit में है।


इसतरह अगर कंपनी के Basic अच्छे हैं, Fundamental अच्छे हैं तो आपको उस कंपनी में Share Market Crash के बाद जरूर Invest करना चाहिए इसके अतिरिक्त भी कई बातें हैं जो मैंने इस लेख में आपके साथ शेयर करी है जोकि आपको Share Market Crash पर करनी चाहिए तो लेख के अंत तक बने रहे।


Table of Contents

Share Market Crash | Stock Market Fall के समय क्या करना चाहिए।


Share Market Crash | Stock Market Fall के समय क्या करना चाहिए, Reason For Market Fall Today In Hindi, Share Market Crash Kaise Hota Hai, Reason For Indian Stock Market Crash Today In Hindi और Share Market Crash Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Why Share Market Is Falling Down In Hindi, Stock Market Crash Meaning In Hindi, Share Kab Kharidna Chahiye और Why Market Is Falling In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Reason For Market Fall Today In Hindi



Stock Market दुर्घटनाएं अस्थायी हैं और बहुत लंबे समय तक नहीं रहती हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप घबराएं नहीं। यदि आपने पहले कभी 23 मार्च 2020 के Stock Market Crash के बारे में नहीं सुना है, तो मै आपको बता दू कि इस दिन शेयर बाजार ने लगभग एक दशक में सबसे बड़ी गिरावट का अनुभव किया, इस दिन Sensex Fall 13.15% या 3943.72 Point था, अगस्त 2011 के European Debt Crisis के बाद यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट थी।

शेयर बाजार दुर्घटनावैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में गिरावट, व्यापार-संबंधी कारकों के अलावा अर्थव्यवस्थाओंमुद्रास्फीतिब्याज दरोंविदेशी बाजारों और वैश्विक वित्त के बदलने के कारण होती है। 


Share Market Crash Kaise Hota Hai


निवेशकों के लिए, Share Market Fall डरावना है। आपको उन पैसो से शेयरों को नहीं खरीदना चाहिए जिनकी आपको अगले कुछ वर्षों में आवश्यकता हो क्योंकि आपको नहीं पता कि आने वाले एक दो सालो में क्या होगा, कभी-कभी, शेयर्स नाटकीय रूप से Perform करते हैं तुरंत नीचे और तुरंत ऊपर। (विशेषकर जब अप्रत्याशित घटनाएं होती हैं।)

style="line-height: 250%; text-align: left;">

reason for share market fall today, share market down reason, Best Stocks To Invest Now, Best Time To Buy Stock, Is It Good Time To Buy Stocks

What Should You Do After A Stock Market Crash?


1. Do Nothing


लंबी अवधि के निवेशकों के लिए, शेयर बाजार के क्रैश होने पर सबसे अच्छा क्या है, कि कुछ भी ना करे, एक सांस लें, समाचार बंद करें और आप कुछ भी करे लेकिनअपने Account की शेष राशि देखने के लिए लॉग इन न करें।

why share market is falling, why sensex is falling

2. Resist Any Urge To Sell Stocks


घबराहट में स्टॉक बेचना सबसे बुरी चीज है जो आप Stock Market Crash के बाद कर सकते हैं। सफल निवेश की परिभाषा Low पर खरीदने और High पर बेचने के बारे में है। जब आप किसी दुर्घटना के बाद बेचते हैं, तो आप ठीक इसके विपरीत करते हैं।

 

अगर आपको लगता है कि आप अभी के लिए Cash Out कर रहे हो और फिर जब बाजार में सुधार आएगा तो आप वापस से Invest करोगे, तो इस पर विचार करें: आपके पास यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि बाजार कब वापस स्विंग करेगा।

 

3. Buy Stocks (Share Kab Kharidna Chahiye)


निवेश खरीदने का सबसे अच्छा समय वह है जब आपके पास निवेश करने के लिए पैसे हों। निवेश बेचने का सबसे अच्छा समय वह है जब आपको किसी और चीज़ के लिए धन की आवश्यकता होती है।

 

आप शेयर बाजार के क्रैश को खरीद के अवसर के रूप में देख सकते हैं। नहीं, आप नहीं जानते कि बाजार वापस जायेगा या नीचे जाना जारी रखेगा लेकिन आप यह जानते हैं: स्टॉक पिछले सप्ताह की तुलना में लगभग 10% सस्ता है।

why stock market is falling today, why share market is going down, is it right time to invest in share market

4. Re-balance Your Portfolio After Things Have Calmed Down


चीजें शांत हो जाने के बाद, अपने निवेश की समीक्षा करने के लिए समय निकालें और अपनी परिसंपत्ति आवंटन को वापस संतुलन में लाने के लिए कोई भी समायोजन करें। सफल निवेश के लिए Diversification महत्वपूर्ण है। 

 

जब शेयर बाजार नीचे चला जाता है और आपके पोर्टफोलियो का मूल्य कम हो जाता है, तो इस समय आपको अपने Financial Advisor से यह नहीं पूछना है कि मुझे क्या करना चाहिए? क्या मुझे शेयर बाजार से पैसा निकालना चाहिए? ”  इसके बजाय, आपको यह पूछना चाहिए, कि "मुझे इस समय क्या नहीं करना चाहिए?"

 

आपको अपने Portfolio को वापस से Rebalance करना चाहिए, Rebalancing एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक निवेशक अपने Target को प्राप्त करने के लिए अपने पोर्टफोलियो को पुनर्स्थापित करता है। Portfolio Rebalancing का प्राथमिक उद्देश्य बेहतर Risk Control स्थापित करना है और यह सुनिश्चित करना है कि आपका पोर्टफोलियो किसी विशेष निवेश, परिसंपत्ति वर्ग, या फंड प्रकार की सफलता या विफलता पर निर्भर नहीं है।

 

निवेशक विविधीकरण के माध्यम से अपने पोर्टफोलियो को हेज करके बाजार के जोखिम से खुद को बचा सकते हैं, जिसमें कई तरह के निवेश शामिल हैं। अचल संपत्ति, वस्तुओं, या कीमती धातुओं के साथ एक पोर्टफोलियो में विविधता लाने या कुछ डेरिवेटिव के माध्यम से जोखिम को कम करने से बाजार में दुर्घटनाओं के दौरान कुछ जोखिम को कम किया जा सकता है।

why share market fallday, market falling today, how to know about share market, why market going down

Share Market Crash Meaning In Hindi


Market Crash मानसिक और आर्थिक रूप से विनाशकारी हो सकता है, खासकर अनुभवहीन निवेशक के लिए। इसीलिये आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि जब स्टॉक की कीमत कम हो रही हो तो क्या करना महत्वपूर्ण है? क्योंकि जब शेयर बाजार में गिरावट आती है, तो इससे आपके पोर्टफोलियो को नुकसान पहुंच सकता है। कई कारण हैं कि निवेशकों के लिए एक भालू बाजार (मंदी) में नहीं बेचना और लंबी अवधि के लिए रहना बेहतर है। यही एक सफल निवेशक बनने की आवश्यकता है।


अंततः, आपको सबसे खराब के लिए तैयार रहना चाहिए और अपने नुकसान के खिलाफ बचाव के लिए आपके पास एक ठोस रणनीति होनी चाहिए। बाजार में दुर्घटना होने पर केवल शेयरों में अंधाधुंध निवेश करने से आपको अपनी महत्वपूर्ण राशि खोनी पड़ सकती है। घाटे के खिलाफ बचाव के लिए, निवेशक अपने निवेश को फैलाने और अपने जोखिम को कम करने के लिए रणनीतिक रूप से अन्य निवेश करते हैं।


आपने क्या सीखा


उपरोक्त लेख Share Market Crash | Stock Market Fall के समय क्या करना चाहिए, के माध्यम से मैंने आपको Reason For Market Fall Today In Hindi, Share Market Crash Kaise Hota Hai, Reason For Indian Stock Market Crash Today In Hindi और Share Market Crash Meaning In Hindi, Why Share Market Is Falling Down In Hindi, Stock Market Crash Meaning In Hindi, Share Kab Kharidna Chahiye और Why Market Is Falling In Hindi आदि के बारे में बताया है। 


मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को Share Market Crash के समय क्या करना चाहिए के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊं, ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी।


मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tag:-

Share market crash meaning in Hindi

reason for market fall today in Hindi, why share market is falling down in Hindi, share market crash Kaise Hota hai, the reason for Indian stock market crash today in Hindi, why the market is falling in Hindi

market crash today Hindi

stock market crash meaning in Hindi, macd indicator in Hindi, market crash meaning in Hindi, visesh infotech share price target 2025 in Hindi, share Karna chahie, market crash kab hota hai

why does the market fall today in Hindi

kya share market crash Hoga, why market is going down in Hindi, share market down reason in Hindi, market crash today in Hindi, today market crash reason in Hindi, why Indian market is falling today in Hindi

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts