(Updated) Youtube Channel Kaise Banaye | How To Create Youtube Channel in 2024


Youtube Channel Kaise Banaye  | How To Create Youtube Channel In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Youtube Channel Kaise Banaye  | How To Create Youtube Channel In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Youtube Account Kaise Banaye, Youtube Me Channel Kaise Banaye, New Youtube Channel Kaise Banaye और How To Make Youtube Vedio आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Youtube Channel Kaise Start Kare, How To Make A Youtube Channel, How To Open Youtube Channel और यूट्यूब चैनल कैसे बनाये ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


कोरोनावायरस की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ने लगी हैं, लोग फिर घरों में बंद होने लगे हैं और कई लोगो को कमाई का कोई जरिया भी नहीं दिख रहा है। ऐसे में यदि आपके पास कोई हुनर है तो इस दौर में भी YouTube के जरिए घर बैठे हजारों लाखों की कमाई कर सकते हैं।

 

YouTube पर Channel बनाना बेहद आसान है बस आपको यहां दिए गए कुछ जरूरी Steps को फॉलो करना होगा और आपका YouTube Channel तैयार हो जाएगा।


इसके लिए आपको Youtube पर बस एक Channel सेट अप करना होगा आप अपने पसंदीदा विषय से संबंधित Channel शुरू कर सकते हैं जिसका कंटेंट लोगों को आकर्षित कर सके।


अगर आप ग्रामीण वातावरण में रहते हैं तो वहां के रहन-सहन लोक संगीत व्यंजनों आसपास के आकर्षण खेती पशुपालन आदि से जुड़ा Channel शुरू कर सकते हैं।


Table of Contents

Youtube Channel Kaise Banaye | How To Create Youtube Channel In Hindi


Youtube Channel Kaise Banaye | How To Create Youtube Channel In Hindi, Youtube Account Kaise Banaye, Youtube Me Channel Kaise Banaye, New Youtube Channel Kaise Banaye और How To Make Youtube Vedio आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Youtube Channel Kaise Start Kare, How To Make A Youtube Channel, How To Open Youtube Channel और यूट्यूब चैनल कैसे बनाये ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


अपना YouTube Channel बनाने के लिए आपको कुछ आसान से स्टेप फॉलो करने हैं और आप अपना YouTube Channel को सेटअप कर लेंगे।


1. Make Your Google Account 

 

अगर आपके पास अपना गूगल अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले एक गूगल अकाउंट बना ले क्योंकि Youtube Channel तैयार करने के लिए एक गूगल अकाउंट की जरूरत होती है।

 

गूगल अकाउंट बनाने के लिए आप Youtube.Com को Open करें, टॉप में दाईं तरफ Sign In का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करके आप Google Sign In Page पर पहुंच जाएंगे और अगर आपका गूगल अकाउंट पहले से ही बना हुआ है तो उस अकाउंट से आप अपने Youtube Channel को जोड़ सकते हैं।


2. Make Youtube Channel 


Youtube की वेबसाइट पर Sign In करने के बाद ऊपर दाएं तरफ कॉर्नर में यूजर आईकॉन दिखाई देगा

 

आपको यहां Dropdown-Menu से सेटिंग पर क्लिक करना है, यहाँ पर Your Youtube Channel Section में Create A New Channel का विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक करने के बाद ब्रांड अकाउंट पर पहुंच जाएंगे यहां आप कोई ऐसा नाम रख सकते हैं जो आपके Channel का प्रतिनिधित्व करें।

 

ब्रांड अकाउंट का नाम दर्ज करने के बाद आप को Text Message या Voice Call के जरिए अकाउंट को सत्यापित करने को कहा जा सकता है।

 

यदि ऐसा होता है तो Text या Voice Call से प्राप्त Code को यहां पर दर्ज करे, सत्यापित होने के बाद आपको अपने Channel के Dash Board पर ले जाया जाएगा जहां आपको Customize Channel का ऑप्शन दाएं तरफ मिलेगा।How To Create Youtube Channel


3. Customize Channel Page 

 

कस्टमाइज Channel पर क्लिक करने के बाद Channel से जुड़ी बेसिक डीटेल्स मिलेंगी, Customize Channel Page पर आपको तीन टैब दिखेंगे

 

  • Basic Info 
  • Branding
  • Layout

 

इन ऑप्शन की मदद से आप Viewers के लिए Channel को ऑप्टिमाइज कर सकते हो।

Basic Info Tab 

 

इस टैब पर क्लिक कर आपको Channel से संबंधित जानकारियां दर्ज करनी होगी, साथ ही Channel से जुड़ा डिस्क्रिप्शन भी दर्ज करें।

 

इससे लोग ना सिर्फ आपके Channel को जान पाएंगे बल्कि उनके लिए सर्च करना भी आसान हो जाएगा। अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो उसे भी जोड़ सकते हैं।


# Branding Tab 

 

इसकी मदद से आप प्रोफाइल पिक्चर को अपने Youtube Channel के साथ जोड़ पाएंगे इसके लिए कम से कम 98 * 98 पिक्सेल की इमेज होनी चाहिए और यह 4 एमबी से बड़ी नहीं होनी चाहिए जहां पर Png और Gif को आप अपलोड कर सकते हैं।

 

यही पर आपको अपने Channel के अनुरूप बैनर इमेज लगाने की सुविधा भी मिलती है बैनर इमेज Youtube Channel के टॉप पर दिखाई देती है यह कम से कम 2048*1152 पिक्सेल का होना जरूरी है। बैनर इमेज का साइज 6 mb से कम होना चाहिए।How To Create Youtube Channel

 

आपको इसी Tab में नीचे वीडियो वाटर मार्क का विकल्प दिखेगा, आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली प्रत्येक वीडियो पर नीचे दायी ओर वीडियो वाटर मार्क प्रदर्शित होता है।

 

अतः ऐसा कोई Logo चुने जो आपके Channel का प्रतिनिधित्व करता हो इसका साइज 150 * 150 पिक्सेल से अधिक नहीं होना चाहिए।


# Layout Tab 


Customize Channel Page में ही आपको Layout का Tab मिलेगा यहां कंटेंट को कैसे प्रस्तुत करना है उसे तय कर सकते हैं।

 

इसमें वीडियो स्पॉटलाइट फीचर मिलता है जिसकी मदद से Channel के होम पेज के लिए वीडियो जोड़ सकते हैं।

 

यहां पर दर्शकों के लिए Channel, टेलर और फीचर्स वीडियो जोड़ने की सुविधा मिलती है फीचर्ड सेक्शन में 12 विकल्प मिलेंगे जिनकी मदद से होम पेज लेआउट को कस्टमाइज कर सकते हैं।


4. Upload Youtube Vedio 

 

अब आप अपने Channel पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। ऊपर दायी तरफ Create का बटन दिखेगा इस पर क्लिक करने पर दो विकल्प दिखाई देंगे 


  • Upload Vedios 
  • Go Live


आप जो वीडियो अपलोड करेंगे वह Search में दिखाई दे इसके लिए कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी।

 

# Title 


जब यू-ट्यूब पर कोई वीडियो सर्च करते हैं तो हमारी नजर सबसे पहले टाइटल पड़ जाती है इसलिए वीडियो का टाइटल ना सिर्फ लोगों का ध्यान आकर्षित करें बल्कि स्पष्ट और संक्षिप्त भी हो।

 

# Description 

 

वीडियो से संबंधित Description की सीमा 1000 कैरेक्टर है। मगर आपको यह ध्यान रखना होगा कि Viewer आप का वीडियो देखने आता है Text Description पढ़ने नहीं।

 

Youtube केवल डिस्क्रिप्शन की पहली दो या तीन लाइने ही प्रदर्शित करता है जो लगभग 100 करैक्टर के करीब होता है इसीलिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को सबसे पहले रखें।

 

# Tags 

 

Video के साथ सही टैग इस्तेमाल करें। यह बताता है कि वीडियो किस संबंध में है।

 

YouTube आपके वीडियो को समान वीडियो के साथ जोड़ सकता है। जिससे सर्च बढ़ सकती हैं।How To Create YouTube Channel

 

अतः सावधानी से टैग का इस्तेमाल करें, ज्यादा सर्च के चक्कर में भ्रामक Tags का उपयोग करने पर गूगल दंडित भी कर सकता है।

 

# Category 

 

इसकी मदद से अपने वीडियो को समान कंटेंट वाले वीडियो के साथ ग्रुप कर सकते हैं। इस संबंध में YouTube Creator Academy सलाह देती है कि प्रत्येक कैटेगरी में देखें कि लोग क्या बेहतर कर रहे हैं।


Some Important Tips 

 

1. Video Editing Software

 

Youtube पर वीडियो को अपलोड करने से पहले उसकी Editing भी जरूरी है।

 

इसके लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर मौजूद हैं, Adobe Premier Rush वीडियो एडिटिंग के लिए बेहतर सॉफ्टवेयर है। इसमें Built-In कैमरा फंक्शनैलिटी है। यानी मोबाइल से वीडियो कैप्चर करने के बाद उसे तेजी से एडिट कर सकते हैं।इसमें Editing से जुड़े तकरीबन सभी तरह के टूल्स मिल जाएंगे।

 

वीडियो एडिटिंग के लिए Filmo Rago का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। यह उन लोगों के लिए बेहतर है जो Video Editing की शुरुआत ही कर रहे हैं।

 

Final Cut Pro Editing Software का इस्तेमाल Mac System के लिए कर सकते हैं, इसमें HDR Support, Advance Color Grading और Magnetic Timeline जैसे फीचर्स है।

 

अगर Video Editing के मामले में आप बिल्कुल नए हैं तो फिर साधारण प्रोग्राम जैसे कि Windows Movie Maker या फिर Apple I-movie की मदद ले सकते हैं। यह काफी यूजर फ्रेंडली हैं और इन्हें आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।How To Create Youtube Channel

 

2. Audio और Video Equipment

 

आप पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो अपने स्मार्टफोन से भी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं हालांकि अधिकतर YouTube पर डीएसएलआर या Mirror Less Camera का इस्तेमाल करते हैं।

 

वीडियोग्राफी के लिए ट्राइपॉड्स, लेंस, स्टूडियो लाइटिंग की जरूरत पड़ सकती है। वीडियो बनाते समय ऑडियो क्वालिटी और लाइटिंग का विशेष ध्यान रखना होता है।

 

बेहतर Audio Quality के लिए अच्छे माइक्रोफोन पर आप खर्च कर सकते हैं। आप छोटा माइक्रोफोन भी खरीद सकते हैं जिससे आसानी से शर्ट के साथ पिन कर सकते हैं।

 

अगर घर में सूट कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि लाइटिंग की व्यवस्था पर्याप्त और आसपास बिल्कुल भी शोर ना हो।

 

3. फिल्म राइट से सीखे वीडियो प्रोडक्शन 

 

अगर आप वीडियो प्रोडक्शन के बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो फिर फिल्म राइट Youtube पर उपलब्ध बेहतरीन Resource है यहां पर Video Editing Effects, Sound Mixing, DIY Projects के बारे में सीखा जा सकता है।

 

यह उन लोगों के लिए अच्छा जिन्होंने अभी वीडियो प्रोडक्शन के प्रोसेस को सीखना शुरू ही किया है।

 

आपने क्या सीखा 


उपरोक्त लेख Youtube Channel Kaise Banaye | How To Create Youtube Channel In Hindi के माध्यम से मैंने आपको Youtube Account Kaise Banaye, Youtube Me Channel Kaise Banaye, New Youtube Channel Kaise Banaye और How To Make Youtube Vedio, Youtube Channel Kaise Start Kare, How To Make A Youtube Channel, How To Open Youtube Channel और यूट्यूब चैनल कैसे बनाये आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts