स्टॉक एक्सचेंज क्या है | Names and List Of Stock Exchanges In India Hindi 2024


स्टॉक एक्सचेंज क्या है | Names and List Of Stock Exchanges In India Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम स्टॉक एक्सचेंज क्या है | Names and List Of Stock Exchanges In India Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Stock Exchange Meaning In Hindi, List Of Stock Exchanges In India, List Of Stock Markets In India और What is Stock Exchanges In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये National Stock Exchange In Hindi, Bombay Stock Exchange In Hindi, Stock Exchange List In India और Stock Exchange Companies In India ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों जब हम Indian Stock Exchanges की बात करते हैंतो ज्यादातर निवेश करने वाली आबादी ने भारत में केवल दो Stock Exchanges के बारे में सुना है, Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE). लेकिन भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों की सूची सिर्फ दो नामों से बड़ी है। 


इस लेख में, मैं भारत में प्रमुख Stock Exchanges को उजागर करने जा रहा हूं जो भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ पंजीकृत हैं और वर्तमान में सक्रिय हैं।


Table of Contents

स्टॉक एक्सचेंज क्या है | Names and List Of Stock Exchanges In India Hindi


स्टॉक एक्सचेंज क्या है | Names and List Of Stock Exchanges In India Hindi, Stock Exchange Meaning In Hindi, List Of Stock Exchanges In India, List Of Stock Markets In India और What is Stock Exchanges In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये National Stock Exchange In Hindi, Bombay Stock Exchange In Hindi, Stock Exchange List In India और Stock Exchange Companies In India ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


What Is Stock Exchange In Hindi?


Stock Exchange एक ऐसा स्थान या मंच है जो एक बाजार की मेजबानी करता है, जहां खरीददार और विक्रेता, शेयरों का व्यापार करने के लिए विशिष्ट घंटों के दौरान एक साथ आते हैं।


दूसरे शब्दों में कहे तो Stock Exchange एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां निवेशक शेयरों के अलावा बॉन्ड, डिबेंचर, म्यूचुअल फंड, डेरिवेटिव, सरकारी प्रतिभूतियों और मुद्राओं को भी खरीदते और बेचते हैं।


Stock Exchange Meaning In Hindi


Stock Exchange निवेशकों के बीच एक माध्यम की तरह काम करता है। क्योंकि जब भी किसी कंपनी को पैसे की जरुरत होती है तो अगर वह कंपनी शेयर बाजार से पैसा लेना चाहती है, तो वह कंपनी स्वयं Stock Exchange में सूचीबद्ध हो जाती है, ताकि निवेशक, उस कंपनी में निवेश कर सके।


जब ये कंपनियां पहली बार Stock Exchange में सूचीबद्ध होती हैं, तो इस प्रक्रिया को IPO यानि Initial Public Offering कहा जाता है।


List Of Stock Exchanges In India 


भारत में प्रमुख Stock Exchanges की  सूची इस प्रकार है।


1. Bombay Stock Exchange (BSE)
2. National Stock Exchange (NSE)
3. Calcutta Stock Exchange (CSE)
4. India International Exchange (India INX)
5. NSE IFSC Limited


Bombay Stock Exchange In Hindi (BSE)


BSE, मुंबई के दलाल स्ट्रीट में स्थित एक Indian Stock Exchange है, जिसका मुख्य Vision है कि एक अच्छी "Technology, Product Innovation और ग्राहक सेवा में सर्वश्रेष्ठ बनकरअपने आपको प्रमुख Indian Stock Exchange के रूप में स्थापित करना है।


यह भारत के दो प्रमुख बड़े  Stock Exchanges में से एक है और इसे श्री प्रेमचंद रॉयचंद द्वारा स्थापित किया गया था जिन्हें लोग कॉटन किंग, बुलियन किंग या बिग बुल के नाम से भी जानते थे।


वह 19 वीं सदी के सबसे प्रभावशाली भारतीय व्यापारियों में से एक थे और उन्होंने Stock-Broking Business में बहुत दौलत बनाई।


1875 में स्थापित, BSE एशिया का और भारत का भी सबसे पुराना और पहला स्टॉक एक्सचेंज है और पहले इसे The Native Share & Stock Brokers Association के नाम से जाना जाता था।


लेकिन BSE की कहानी 1850 के दशक में शुरू होती है जब 22 Stock Broker मुंबई के टाउन हॉल के सामने बरगद के पेड़ों के नीचे इकट्ठा होंते थे। दलालों की बढ़ती संख्या को समायोजित करने के लिए इन बैठकों का स्थान कई बार बदला गया। यह समूह अंततः वर्ष 1874 में दलाल स्ट्रीट में ले जाया गया।


वर्ष 1986 में, SENSEX को 10 से अधिक क्षेत्रों में Exchange की शीर्ष 30 व्यापारिक कंपनियों की पहचान के लिए आधार प्रदान करने वाले पहले Equity Index के रूप में पेश किया गया था।


क्या आप जानते हैं कि SENSEX  दो शब्दों का एक संयोजन है - संवेदनशील और सूचकांक।

SENSEX  के अलावा, BSE के अन्य महत्वपूर्ण सूचकांक BSE 100, BSE 200, BSE 500, BSE Midcap, BSE Smallcap, BSE PSU, BSE Auto, BSE Pharma, BSE FMCG, BSE Metal इत्यादि हैं।


        वर्तमान में BSE दुनिया का 10 वां सबसे बड़ा Stock Exchange है।

 

यह विभिन्न सेवाओं जैसे CDSL (Central Depository Services Limited) Depository Services, Market Data Services, Risk Management आदि भी प्रदान करता है।


BSE में Registered कुछ अच्छे Broker


  • Icici Securities Limited
  • Edelweiss Securities Limited
  • Sbicap Securities Limited
  • Iifl Securities Limited
  • Cnb Finviz Pvt Ltd
  • Aditya Birla Money Limited
  • Nirmal Bang Equities Pvt Ltd

 

National Stock Exchange In Hindi (NSE)


NSE In Hindi भारत के सबसे कम उम्र के Stock Exchanges In Hindi में से एक है,  इसका Vision, अपनी एक Globally पहचान बनाना हैश्री विक्रम लिमये एनएसई के एमडी और सीईओ हैं।


इसे वर्ष 1992 में स्थापित किया गया था लेकिन इसमें Trade होना वर्ष 1994 में प्रारंभ हुआ, तो इन बीच के सालो मे क्या हुआ? आइये जानते है।


1992 में, भारत में पहली बार, NSE ने उन्नत इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग सिस्टम की शुरुआत की, जिसने पेपर-आधारित ट्रेडिंग प्रणाली को व्यापार से हटा दिया और एक आसान ट्रेडिंग सुविधा की पेशकश की।


एक साल बाद, वर्ष 1993 में, NSE को एक कर-भुगतान करने वाली कंपनी के रूप में स्थापित किया गया, जिसने बाद में प्रतिभूति अनुबंध विनियमन अधिनियम के तहत खुद को स्टॉक एक्सचेंज के रूप में पंजीकृत किया।


निवेशकों को डिपॉजिटरी सेवाएं प्रदान करने के लिए वर्ष 1995 में National Securities Depository Limited (NSDL) का गठन किया गया था। NSDL निवेशकों और व्यापारियों को अपने स्टॉक को इलेक्ट्रॉनिक रूप से सुरक्षित रखने और स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।


Indian Stock Market का लोकप्रिय Index, Nifty 50 है जिसे NSE द्वारा पेश किया गया था। Nifty शीर्ष 50 कंपनियों को सूचीबद्ध करता है जो NSE Stock Exchange में कारोबार करती हैं।


NSE में Registered कुछ अच्छे Broker


  • Zerodha
  • Angel Broking
  • Motilal Oswal Financial Services Limited
  • Kotak Securities Limited
  • Sharekhan
  • Indiabulls Ventures Limited


Calcutta Stock Exchange (CSE) 


CSE एक Regional Stock Exchange (RSE) है, जो कोलकाता में स्थित है और दक्षिण पूर्व एशिया का दूसरा सबसे पुराना  Stock Exchange है।

 

इसे 1908 में स्थापित किया गया, CSE भारत में दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। वर्ष 1980 में, इसे भारत सरकार द्वारा Securities Contracts (Regulation) Act, 1956 के प्रावधानों के तहत स्थायी मान्यता प्रदान की गई थी। (stock exchange sabse purv mein sthit hai)


लगभग 20 Regional Stock Exchange (RSE) स्वेच्छा से RSE के खिलाफ SEBI के कड़े नियमों के कारण बाहर निकल गए हैं, CSE एक मात्र ऐसा Stock Exchange है जो अभी तक संघर्ष कर रहा है।


India International Exchange (India INX)


भारत INX को जनवरी 2017 में खोला गया, यह भारत का पहला International Stock Exchange है।

 

यह Bombay Stock Exchange (BSE) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और यह अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC), Gift City गुजरात में में स्थित है।

 

वर्तमान में, यदि किसी कंपनी को विदेशी मुद्रा में पूंजी जुटाने की आवश्यकता होती है, तो वे दुनिया भर के Exchanges की ओर रुख करते हैं। इस घटना के परिणामस्वरूप घरेलू स्तर पर निवेश का नुकसान होता है।Bharat Inx के लॉन्च ने इस  प्रक्रिया को सस्ता, सरल और तेज बना दिया है।


भारत INX सार्वजनिक निवेश बढ़ाने और देश में घरेलू निवेश सुनिश्चित करने की प्रक्रिया को आसान बनाने की दिशा में एक छोटा कदम है।


यह दुनिया का सबसे उन्नत प्रौद्योगिकी मंच होने का दावा करता है, भारत Inx ने ग्लोबल सिक्योरिटीज मार्केट को  भी लॉन्च किया, जो भारत में एक अंतरराष्ट्रीय प्राथमिक बाजार मंच है जो Global Investors को भारतीय और विदेशी जारीकर्ताओं से जोड़ता है।


India Inx में Registered कुछ अच्छे Broker


  • Edelweiss Securities (IFSC) Limited
  • Kotak Mahindra Bank - Ibu
  • Gateway Financial Services (IFSC) Private Limited
  • Excel Broking (IFSC) Pvt Ltd
  • Antique Stock Broking (IFSC) Limited


NSE IFSC Limited


NSE IFSC Limited 29 नवंबर 2016 को निगमित, National Stock Exchange (NSE) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और यह भी अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC), Gift सिटी गुजरात मे स्थित है।

इस Exchange को भारतीय रुपये के अलावा किसी भी मुद्रा में Securities Trading की पेशकश करने की अनुमति है।

 

NSE IFSC Limited आमतौर पर दो व्यापारिक सत्रों में (16 घंटे) दैनिक कारोबार करता है। वर्तमान में, दो व्यापारिक सत्र हैं, पहला सुबह 8 से 5 बजे के बीच और दूसरा 5.30 से 11.30 बजे के बीच।


Stock Exchange Companies In India


भारत में 8 National Stock Exchange और 21 Regional Stock Exchange हैं। 21 Regional Stock Exchange में सेवर्तमान में केवल एक Calcutta Stock Exchange (CSE) ही बस काम करता है बाकी सब बंद हो गए है। भारत का एकमात्र International Exchange भी 8 National Stock Exchange की सूची में शामिल है। और ये सूची निम्नवत है।


  • Bombay Stock Exchange
  • National Stock Exchange
  • International Stock Exchange Of India
  • Commodity Exchange Of India
  • National Commodity And Derivatives Exchange
  • Multi Commodity Exchange
  • Metropolitan Stock Exchange Of India

 

Stock Exchange किसी भी देश में पूंजी बाजार के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक हैं। वर्तमान में भारतीयघरेलू बचत का केवल कुछ प्रतिशत ही शेयर बाजार में निवेश करता हैलेकिन GDP सालाना 7% से अधिक बढ़ने और आगे स्थिर वित्तीय बाजार के साथयह अनुमान है कि अधिक भारतीय निवेश करना शुरू कर देंगे।


भारत में निवेशकों को किस Stock Exchange में लेनदेन करना चाहिए?


आप देख सकते हैं कि भारत में कितने Stock Exchange चालू हैं यह पूरी तरह से उन कंपनियों पर निर्भर करता है कि वे किस Stock Exchange के साथ जुड़कर अपने शेयर बाजार में लाना चाहती है और जब एक बार शेयर बाजार में आ गएतो अब Investors की पसंद पर निर्भर करता है कि वो किस Exchange के साथ जुड़कर ट्रेड करता है। 


कुछ कंपनियों के शेयर BSE पर सूचीबद्ध हो सकते हैं और NSE पर नहीं।  हालाँकि, यदि किसी कंपनी का शेयर एक से अधिक Exchanges में सूचीबद्ध है, तो यह निवेशक की पसंद पर निर्भर करता है कि किस Exchange के साथ जुड़कर वह ट्रेड करे क्योंकि बिना Exchange के साथ जुड़े कोई भी शेयर मार्किट में सौदा नहीं डाल सकता है।

 

BSE और NSE भारत में सबसे लोकप्रिय Stock Exchange हैं क्योंकि वे राष्ट्रीय स्तर पर काम करते हैं।


आपने क्या सीखा


उपरोक्त लेख स्टॉक एक्सचेंज क्या है | Names and List Of Stock Exchanges In India Hindi 2022 के माध्यम से मैंने आपको Stock Exchange Meaning In Hindi, List Of Stock Exchanges In India, List Of Stock Markets In India और What is Stock Exchanges In Hindi, National Stock Exchange In Hindi, Bombay Stock Exchange In Hindi, Stock Exchange List In India और Stock Exchange Companies In India आदि के बारे में बताया है।


मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 

Tag:- #stock exchange sabse purv mein sthit hai #list of stock exchanges in india #stock exchange kya hai in hindi #stock exchange meaning in hindi #stock exchange in hindi #national stock exchange in hindi #names of stock exchanges #bombay stock exchange in hindi #stock exchange in india in hindi #what is stock exchange in hindi #stock exchange hindi #names of stock exchanges in india #list of stock exchange in india #भारत में स्टॉक एक्सचेंज की संख्या कितनी है #list of exchanges in india #स्टॉक एक्सचेंज क्या है in hindi #list of stock exchanges

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts