डीएम का फुल फॉर्म क्या है | DM Full Form In Hindi


डीएम का फुल फॉर्म क्या है | DM Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी वेबसाइट Be RoBoCo में, एक बार फिर हम हाजिर हैं आप सभी के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम डीएम का फुल फॉर्म क्या है | DM Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी DM Ka Full Form, Full Form Of DM, DM Ka Matlab और DM Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये District Magistrate In Hindi, Md DM Full Form, DM Ka Full Form Kya Hota Hai और DM Kaise Bane आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


डीएम का फुल फॉर्म क्या है | DM Full Form In Hindi

 

डीएम का फुल फॉर्म क्या है | DM Full Form In Hindi, DM Ka Full Form, Full Form Of DM, DM Ka Matlab और DM Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये District Magistrate In Hindi, Md DM Full Form, DM Ka Full Form Kya Hota Hai और DM Kaise Bane आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


DM Full Form

 

DM Ka Full Form "District Magistrateहोता है


DM Full Form In Hindi

 

डीएम का फुल फॉर्म हिंदी में "जिला अधिकारी " होता है


DM Full Form In Instagram

 

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया जैसे कि Instagram, Facebook, Whatsapp का प्रयोग करते है तो आपको DM शब्द कई बार सुनने को मिलता है और आपको उसका Meaning नही पता होता है तो ऐसे में आप Google पर DM Meaning In Hindi को Search करते है।

 

मै आपको बता दूँ कि इंस्टाग्रामफेसबुकट्विटर और अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क पर DM का मतलब "Direct Messageहोता है। यानि कि आप DM करके लोगो से उनके Product, Services की जानकारी ले सकते हो।

 

लेकिन जरूरी नही है की हर जगह पर DM का मतलब एक ही होइसके और भी मतलब होते है जिसे अलग-अलग जगहों पर उपयोग किया जाता है।


Other Full Form Of DM 


Short Form

Full Form

DM

Disease Management

DM

Device Manager

DM

Document Management

DM

Development Manager

DM

Discrete Mathematics

DM

Diabetes Mellitus

DM

Direct Mail

DM

Digital Media

DM

Decision Maker

DM

Docking Module

DM

Device Manager

DM

Digital Marketing

DM

Discussion Meeting

DM

District Magistrate

DM

Direct Message


DM Ka Matlab (DM Meaning In Hindi)

 

दोस्तों DM किसी भी District का सबसे बड़ा पद होता है जोकि Civil Services के अधीन होता है। DM जिले का मुख्य कार्यकारी या प्रशासनिक अधिकारी होता है जिसका मुख्य कार्य जिले का विकास और जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखना होता है।


District Magistrate In Hindi

 

District Magistrate के पद की शुरुआत अंग्रेजी अधिकारी Warren Hasting ने 1877 में की थी। वर्तमान में UPSC सिविल सेवा परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS)भारतीय पुलिस सेवा (IPS)भारतीय राजस्व सेवा (IRS)भारतीय विदेश सेवा (IFS) में जाने का मौका मिलता है।


UPSC की Full Form "Union Public Service Commissionहोती हैं। यह भारत की एक केंद्रीय एजेंसी है जो काफी सारी परीक्षाओं को आयोजित करवाती है। हर साल UPSC की परीक्षा में काफी सारे उम्मीदवार शामिल होते है। 


DM बनने की Eligibility 

 

Educational Qualification :- अगर आप DM बनना चाहते हैं तो आपके पास Minimum Qualification Graduation का होना बहुत जरूरी है। हांलाकि इस बात से कोई फर्क नही पड़ता है कि आपने Art से अपना Graduation पूरा किया है या Commerce से या फिर Science से।

 

Age Limit:- 

 

21 - 32 Years (General Category)

21 - 35 Years (OBC Category)

21 - 37 Years (ST / SC Category)

 

DM कैसे बने (DM Kaise Bane)

 

DM बनने के लिए आपको UPSC के द्वारा Conduct होने वाले Civil Services Exam में Participate करना होगा। इस Exam को पास करने के बाद ही आप DM बन सकते है।

 

Exam को पास करने के बाद Directly आप सीधे DM की Post पर नहीं पहुँच पाते है बल्कि आप एक IAS Officer बनते हैं IAS Officer की Post पर रहने के कुछ समय बाद आप Promote होकर DM बनते है।

 

हर साल India में लगभग 8 लाख लोग Civil Services का Exam देते है लेकिन मात्र 400 से 600 लोगो का ही एक IAS Officer बनने का सपना साकार होता है।

 

DM बनने का Exam Pattern क्या होता है?

 

UPSC के द्वारा जो Exam Conduct कराया जाता है उसके तीन भाग होते है।

  • Preliminary Exam
  • Main Exam
  • Interview

 

Pre Exam Clear करने के बाद आप Mains Exam दे सकते हैं और जब आप Main Exam Clear कर लेते हैं तो आपको Interview के लिए बुलाया जाता है और Interview Clear करने के बाद आप को Training करनी होगी और फिर आप एक IAS Officer बनगे।

 

1. Preliminary Exam (प्रारंभिक चरण)

 

प्रारंभिक चरण में दो पेपर होते हैं।


1. General Studies (सामान्य अध्ययन)
2. C.S.A.T.

 

पहला Paper General Studies का होता है जोकि 200 नंबर का होता है और दूसरा Paper C.S.A.T का होता है। इसे Clear करने के बाद ही आप Mains Exam दे पाते है।

 

C.S.A.T Full Form In Hindi

 

C = Civil 

S = Service 

A = Aptitude 

T = Test 

 

इसप्रकार C.S.A.T का Full Form Civil Services Aptitude Test (सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट) होता है।

 

2. Mains Exam

 

Mains Exam में 9 पेपर होते हैं जिसमें दो Paper Language के होते है जिसमें अंग्रेजी एक Compulsory Language है इसके अतिरिक्त दूसरी भाषा का चयन आप कर सकते हो।

इसके बाद आपके General Studies के 4 पेपर होते हैं। एक पेपर Essay Writing का होता है। और 2 Optional Paper होते है जिनका चयन आप अपने Interest के आधार पर कर सकते हो।

 

1. अनिवार्य [अंग्रेजी]

2. भारतीय भाषा

3. सामान्य अध्ययन- i

4. सामान्य अध्ययन- ii

5. सामान्य अध्ययन- iii

6. सामान्य अध्ययन- iv

7. वैकल्पिक पेपर- i

8. वैकल्पिक पेपर- ii

9. निबंध

 

3. Interview

 

Pre और Main दोनों Paper Clear करने के बाद आपका Interview होता है और फाइनल रैंक Interview और Main Exam के Numbers से तैयार होती है।

 

DM के कार्य / DM के अधिकार

 

एक जिले के DM के बहुत सारे कार्य होते हैं जिनमें से प्रमुख कार्यो के बारे में मैं आपको बता रहा हूँ।

 

1. कानून व्यवस्था को बनाए रखना।

2. जेल का रखरखाव से संबंधित निरीक्षण करना।

3. जिला योजना केंद्र की अध्यक्षता करना।

4. निर्माण कार्यों का बिल पास करना।

5. कैदियों को पैरोल मिलेगी या नहीं इस बात का फैसला करना।

6. भूमि रिकार्डों का रख-रखाव करना।

7. Arms Act के तहत हथियारों का लाइसेंस देना।

8. प्राकृतिक आपदा के समय लोगो की सहायता के लिए संकट प्रबंधन करना।

9. कृषि ऋण का वितरण करना।

10. जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखना।

 

You Can Watch Video Guide 



DM FAQ'S

 

DM Full Form In English


The Full Form Of DM Is "District Magistrate".


What Is The Full Form Of DM?


DM के कई Full Form होते है जिसमे "District Magistrateऔर "Direct Messageबहुत प्रसिद्ध है।


DM बनने के लिए Total Attempt कितने मिलते है?


DM का Exam आप कितनी भी बार दे सकते हैं बस आप की उम्र तय Age Limit के अनुसार होना चाहिए यानि कि आप Over Aged नही होने चाहिए।

 

DM की Salary कितनी होती है?


DM की Salary 75000 से 100000 के बीच होती है इसके अतिरिक्त इन्हें रहने के लिए सरकारी बंगला और सरकारी ड्राइवर भी मिलता है और भी कई तरह के Allowance (भत्ते) भी मिलते है।


 

IAS में कितने पेपर होते हैं?


IAS के Exam में कुल 11 Paper होते है जिसमे से 2 Pre में और 9 पेपर Mains में होते हैं। इसके अतिरिक्त पेपर में पूंछे जाने वाले सवाल ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों प्रकृति के होंगे। सवाल हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में होगे।

 

IAS बनने के लिए अंग्रेजी जरूरी है?


IAS बनने के लिए तो आप हिंदी भाषा मे भी परीक्षा दे सकते हैं। लेकिन, आपको पता होना चाहिए कि IAS की मुख्य परीक्षा में अंग्रेजी एक अनिवार्य विषय हैं, जिनमे आपको सिर्फ कट ऑफ अंक लाने होते है। इसके अलावाबहुत से Acts, Circular, English में ही होते है। इसलिए आपको English की अच्छी जानकारी होना जरूरी है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख डीएम का फुल फॉर्म क्या है | DM Full Form In Hindi, के माध्यम से मैंने आपको DM Ka Full Form, Full Form Of DM, DM Ka Matlab और DM Meaning In Hindi, District Magistrate In Hindi, Md DM Full Form, DM Ka Full Form Kya Hota Hai और DM Kaise Bane आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
नमस्कार दोस्तों मै हूँ आपका दोस्त GAURAV और मेरी Website Be RoBoCo के माध्यम से मै आपको पैसा कैसे कमाए के अतिरिक्त Network Marketing और Share Market से जुडी हुई जानकारी Details में देता हूँ, ताकि आप Educate हो सके और अपनी life में प्रगति कर सके। मुझे इन क्षेत्रो में 10 वर्ष का अनुभव प्राप्त है।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें