(Updated) Demat Account Close Kaise Kare | डीमैट अकाउंट बंद कैसे करे 2024


Demat Account Close Kaise Kare | डीमैट अकाउंट बंद कैसे करे, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Demat Account Close Kaise Kare | डीमैट अकाउंट बंद कैसे करे  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Why To Close Demat Account In Hindi, Important Tips Before Closing Demat Account, Demat Account Band Kaise Kare और Demat Account Closing Procedure आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये How To Close Demat Account In Hindi, Demat Account Closure Form Download और How To Close Demat Account Of Astha Trade ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों अपना Demat Account कैसे Open करें बताने वाले तो बहुत लोग हैं लेकिन अपना Demat Account को Close करने के बारे में बताने वाले बहुत ही कम लोग है। आज के इस लेख में हम किसी भी ब्रोकर का Demat Account कैसे बंद करे, इसके बारे में जानने वाले हैं तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते है

 

Table of Contents

Demat Account Close Kaise Kare | डीमैट अकाउंट बंद कैसे करे 


Demat Account Close Kaise Kare | डीमैट अकाउंट बंद कैसे करे, Why To Close Demat Account In Hindi, Important Tips Before Closing Demat Account, Demat Account Band Kaise Kare और Demat Account Closing Procedure आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये How To Close Demat Account In Hindi, Demat Account Closure Form Download और How To Close Demat Account Of Astha Trade ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Why Close Demat Account In Hindi? 

 

मुख्य रूप से इसके तीन कारण होते हैं जब हम अपना Demat Account बंद करते हैं।

 

पहला कारण तो यह होता है कि हम अपने ब्रोकर से संतुष्ट नहीं हैं जिस किसी भी ब्रोकर के पास हमने अपना Demat Account Open किया है और वह ब्रोकर जो हमें सर्विस दे रहा है हम उस सर्विस से संतुष्ट नहीं हैं।

 

दूसरा कारण होता है ब्रोकरेज जोकि ब्रोकर के द्वारा हमारे शेयरों के लेनदेन पर चार्ज किया जाता है, हो सकता है कि यह बहुत ज्यादा हो जिसकी वजह से आप अपना Demat Account बंद करना चाहते हो।

 

तीसरा कारण है की Stock Market को लेकर लोगों का बुरा एक्सपीरियंस है मतलब कि वह लोग Stock Market में Trading कर रहे हैं लेकिन उनको नुकसान हो रहा है और इतना नुकसान हो गया है कि वो Trading स्टॉप करना चाहते हैं और अपना डीमैट एकाउंट बंद करना चाहते है।


Important Tips Before Closing Demat Account? 


1. पहली बात यह कि आपके Demat Account में कोई शेयर नहीं होना चाहिए। अगर आपके Demat Account में Shares है तो आपको उन्हें एकाउंट बंद करने से पहले बेचना पड़ेगा या फिर उन्हें किसी दूसरे Demat Account में ट्रांसफर करना होगा।

 

2. दूसरी बात यह कि आपके Demat Account में कोई भी नेगेटिव बैलेंस नहीं होना चाहिए कई बार ब्रोकर के द्वारा कुछ जरूरी चार्जेस काट लेने पर बैलेंस नेगेटिव में आ जाता है तो सबसे पहले आपको इसे क्लियर करना होगा यानि कि आपके Demat Account को बंद करने के लिए उसमे कोई भी बकाया अमाउंट नहीं होना चाहिए। Demat Account Close Kaise Kare 

 

अब बहुत सारे लोग कभी भी अपना Demat Account को क्लोज ही नहीं करते हैं उनके Demat Account में कोई शेयर भी नहीं है और कोई बकाया भी नहीं है फिर भी वह अपने Demat Account को क्लोज नहीं करते हैं।

 

वह क्या सोचते हैं कि चलो डीमेट अकाउंट को खुला रहने देते हैं बंद नहीं करते हैं जब कभी मेरी इच्छा होगी अगर शेयर खरीदने की तो मैं खरीद लूंगा और इस प्रकार उनका डीमैट एकाउंट सालों साल खुला रहता है।


फिर Broker क्या करता है कि वह उस डीमेट अकाउंट पर AMC (Annual Maintenance Charge) को लगाता है जो कि ₹200 से लेकर ₹600 तक सालाना हो सकता है तो अगर आप अपने Demat Account को ऑपरेट नहीं कर रहे हैं तो मैं आपको Recommended करूंगा कि आप अपने Demat Account को क्लोज कर दे।

 

Demat Account जिस पर हमने सालों से A.M.C. नहीं भरी है और उसको बंद करवाते हैं तो क्या होगा?

 

जब आप ऐसे अकाउंट को ब्रोकर के पास बंद करवाने के लिए जाओगे तो वह आपसे आपके Demat Account पर AMC व अन्य चार्जेस को लेकर जो भी Amount शेष है वह जमा करने को बोलेगा इसके बाद ही आपके Demat Account को बंद करने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

 

ऐसे में क्लाइंट सोचता क्या है डीमेट अकाउंट को बंद करने से हमें क्या फायदा है और ऊपर से इस Demat Account को बंद करने पर हमें कुछ चार्जेस भी देना पड़ रहा है तो हम में से बहुत सारे लोग अपने डीमेट अकाउंट को बंद ही नहीं करते हैं।

 

ऐसा होने पर ब्रोकर क्या एक्शन ले सकता है?

 

सामान्यता जहां तक मैंने देखा है कि ब्रोकर कोई भी एक्शन नहीं लेता है लेकिन ऐसा नहीं है कि वह कोई भी एक्शन नहीं ले सकता है सो आइडियल यही है कि आप अपना Demat Account बंद कर दें अगर आप उसको प्रयोग में नहीं ला रहे है।Demat Account Close Kaise Kare 

 

हां एक बात और है कि जब आपके Demat Account पर AMC चार्जेस कई सालों तक लगते रहते हैं तो उन पर ब्याज वगैरह भी लगना शुरू हो जाता है तो आपको AMC  तो देना ही होगा साथ ही जो ब्याज है वह भी देना होगा।

 

लेकिन आप अपने ब्रोकर से अनुरोध कर सकते हो कि जब आप अपना अकाउंट बंद करवाते हो तो आप ब्याज का भुगतान नहीं करोगे आप बस AMC चार्जेस का ही भुगतान करोगे। अब यह ब्रोकर के ऊपर है कि वह आपका अनुरोध मानता है या नहीं।


Demat Account Closing Procedure 

 

जब आप अपना डीमेट अकाउंट ओपन करते हो तब आपको अपने  ब्रोकर को बहुत सारे डॉक्यूमेंट देने होते हैं अकाउंट ओपनिंग फीस भी देनी होती है लेकिन जब आप अपना डीमेट अकाउंट बंद करते हो तो आपको कोई भी फीस वगैरह नहीं देनी होती है।Demat Account Close Kaise Kare 

 

देखिए मार्केट में दो तरह के ब्रोकर काम करते हैं पहला फुल सर्विस ब्रोकर और दूसरे डिस्काउंट सर्विस ब्रोकर और आपका इन दोनो ब्रोकरों में से किसी एक ब्रोकर के पास तो अकाउंट होगा ही होगा।

 

मैं पहले आपको बताता हूं कि अगर आपका अकाउंट Full Service Broker के यहां पर है तो आप 3 तरह से अपने Demat Account को बंद कर सकते हो।

 

1. पहला तरीका फुल टाइम सर्विस ब्रोकर के विभिन्न शहरों में ऑफिस होते हैं आप उनके ऑफिस पर जाकर Demat Account Closure Form भरकर डीमेट अकाउंट बंद कर सकते हो।

 

2. दूसरा तरीका यह है कि फुल सर्विस ब्रोकर के पास अगर आपका Demat Account है तो उनके एग्जीक्यूटिव को कॉल करिए उन्हें अपने घर बुलाइये और उनसे बोलिए कि Demat Account Closure Form लेकर आएं उसे भरिए साइन करिए और उन एग्जीक्यूटिव को दे दीजिए इस प्रकार से भी आपका डीमेट अकाउंट बंद हो सकता है।

 

3. तीसरा तरीका यह है कि आप फुल सर्विस ब्रोकर की ऑनलाइन वेबसाइट से Demat Account Closure Formको डाउनलोड कर लीजिए, उस फॉर्म को फिल कर लीजिए और उसे कोरियर के द्वारा उनके हेड ऑफिस पर भेज दीजिए और आपका Demat Account 7 दिनों के अंदर बंद हो जाएगा।Demat Account Close Kaise Kare 


Demat Account Closure Form में Fill होने वाली Details


निम्नलिखित विवरणों का उल्लेख करने की आवश्यकता है।


1. DP ID और Client ID

2. मौजूदा विवरण जैसे नाम और पता - यह रिकॉर्ड से मेल खाना चाहिए।

3. खाता बंद होने का कारण। सभी धारकों को क्लोजर अनुरोध फॉर्म पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है। POA (Power of Attorney) धारक (यदि कोई हो) बंद करने के अनुरोध पर हस्ताक्षर नहीं कर सकता है।

 

 

अब बात करते हैं अगर आपका डीमैट एकाउंट Discount Broker के पास है तो आप इसे दो तरीके से बंद कर सकते हो।


1. पहला तरीका यह है कि आप Broker की ऑनलाइन वेबसाइट डीमेट अकाउंट क्लोजर फॉर्म को डाउनलोड करके उसे भर कर उनके ऑफिस कोरियर के द्वारा भेज दो। आपका एकाउंट बंद हो जाएगा।

 

2. दूसरा तरीका अलग-अलग Discount Broker के लिए अलग-अलग होता है तो बेहतर आपके लिए यही होगा कि आप अपने ब्रोकर को ईमेल करें और बोले कि मैं अपना डीमेट अकाउंट बंद करना चाहता हूं उसका क्या प्रोसेस है।

 

How To Close Demat Account Of Astha Trade 2022


मैंने अपना Astha Trade के साथ Demat Account बंद किया और उसके लिए मैंने जो भी प्रोसेस अपनाया वह मैं आपको बताता हूं सबसे पहले मैंने उनको मेल किया कि मैं अपना Demat Account क्लोज करना चाहता हूं उनका मेल एड्रेस था Contact@Asthatrade.Com

 

उन्होंने कुछ देर बाद रिप्लाई किया कि आप अपना Demat Account क्यों बंद करना चाहते हैं कुछ अगर समस्या है तो वह उसे दूर करने में मदद करेंगे सो मैंने जबाब दिया कि मेरे पास इतना पैसा नहीं है कि मैं अब ट्रेड कर सकूं इसलिए मैं अपना Demat Account बंद करना चाहता हूं मुझे प्रोसेस बताएं।Demat Account Close Kaise Kare 

 

उन्होंने मुझे एक Demat Account Closure Formभेजा और उसमें सभी जरुरी Information करने के बाद उसकी स्कैन कॉपी को वापस मेल करने को बोला मैंने वैसा ही किया और दो से तीन दिन के अंदर मेरा Demat Account बंद हो गयाहाँ मुझे AMC जरूर देनी पड़ी ₹300

 

इसीलिए मेरा कहना है कि अगर आप अपने ब्रोकर से एक बार बात कर लेंगे और उससे Demat Account क्लोज करने का प्रोसेस जान लेंगे तो आपके लिए चीजें बहुत आसान हो जाएंगी क्योंकि अब सारा काम ऑनलाइन होता है तो आपको ऑफलाइन कोरियर भी भेजने की जरूरत नहीं है।


Demat Account Close Kaise Kare YouTube Video Guide👇





आपने क्या सीखा 

 

उपरोक्त लेख Demat Account Close Kaise Kare | डीमैट अकाउंट बंद कैसे करे 2022 के माध्यम से मैंने आपको Why To Close Demat Account In Hindi, Important Tips Before Closing Demat Account, Demat Account Band Kaise Kare और Demat Account Closing Procedure, How To Close Demat Account In Hindi, Demat Account Closure Form Download और How To Close Demat Account Of Astha Trade आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts