Types Of Credit Card In Hindi | Kisaan Credit Card 2024


Types Of Credit Card In Hindi | Kisaan Credit Card, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Types Of Credit Card In Hindi | Kisaan Credit Card  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें, Credit Card Kitne Prakar Ke Hote Hain, क्रेडिट कार्ड के प्रकार और Zero Interest Credit Cards आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Different Types Of Credit Cards In Hindi, All Types Of Credit Cards In Hindi, Personal Credit Card Sbi और किसान क्रेडिट कार्ड आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

Types Of Credit Card In Hindi | Kisaan Credit Card 


Types Of Credit Card In Hindi | Kisaan Credit Card , क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें, Credit Card Kitne Prakar Ke Hote Hain, क्रेडिट कार्ड के प्रकार और Zero Interest Credit Cards आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Different Types Of Credit Cards In Hindi, All Types Of Credit Cards In Hindi, Personal Credit Card Sbi और किसान क्रेडिट कार्ड आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Types Of Credit Card In Hindi (Credit Card Kitne Prakar Ke Hote Hain)

 

दोस्तों क्रेडिट कार्ड मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं।


1. Personal Credit Card

 

2. Business Credit Card

 

3. Corporate Credit Card

 

1. Personal Credit Card

 

पर्सनल क्रेडिट कार्ड का उपयोग हम अपने स्वयं के खर्चे के लिए करते हैं, मतलब कि अगर आप बैंक में जाकर एक क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं अपने खुद के खर्चे के लिए तो बैंक आपको पर्सनल क्रेडिट कार्ड इश्यू करेगा।


इस कार्ड को Use करके आप अपने लिए शॉपिंग, अपने मोबाइल रिचार्ज के बिल Pay करना, फैमिली के लिए इंश्योरेंस के प्रीमियम Pay करना और गाड़ी में पेट्रोल डलवाना आदि काम कर सकते हो।

 

2. Business Credit Card

 

इस क्रेडिट कार्ड को Use करके हम बिजनेस ट्रांजैक्शन करते हैं मतलब कि अगर आपके पास एक बिजनेस है और आप बिजनेस ट्रांजैक्शन के लिए बैंक ब्रांच में जाकर बिजनेस कार्ड के लिए अप्लाई करते है तो बैंक आपको बिजनेस कार्ड देगा।


यहां पर दो चीजे हो सकती है अगर आपके पास एक बिजनेस है जिसका नाम है ए बी सी तो बैंक आपके बिजनेस के नाम पर भी कार्ड शुरू कर सकता है या फिर अगर आपका बिजनेस खुद का हो तो आपके नाम पर भी बिजनेस कार्ड शुरू कर  सकता है।


बिजनेस कार्ड को Use करके आप अपने बिजनेस ट्रांजैक्शन कर सकते हो मतलब अगर आपको Business Purpose के लिए किसी को पेमेंट करना या फिर Business Purpose के लिए कुछ खरीदारी करना हुआ या अपने ऑफिस के लिए कुछ चीजें खरीदने हुआ तो यह सारी ट्रांजैक्शन आप बिजनेस क्रेडिट कार्ड को Use करके कर सकते हो।

 

3. Corporate Credit Card

 

कॉरपोरेट कार्ड का मतलब यह होता है कि जब एक Organization किसी बैंक के साथ Tie Up करके अपने Employee को क्रेडिट कार्ड देते हैं तो उसे हम कॉर्पोरेट कार्ड कहते हैं और इसके जरिये कंपनी के Employee उस कंपनी से रिलेटेड कोई भी ट्रैवल की Booking या कोई भी शॉपिंग कर सकते है।


कारपोरेट कार्ड बहुत ही मददगार होते हैं आइए इसे इस प्रकार समझते है।

 

मानिए कि किसी कंपनी का कोई Employee कंपनी के काम के लिए होटल बुकिंग अपने कार्ड से करता है तो यह उसके PAN Card पर रिफ्लेक्ट हो जाएगी जबकि उसके द्वारा किया गया यह खर्चा उसकी इनकम से नहीं हुआ है।

 

इसलिए इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए कंपनी उनके Employee को कॉर्पोरेट कार्ड जारी करती है। और इस प्रकार के कारपोरेट कार्य बहुत सारे बैंक जारी करते हैं जैसे SBI, HDFC, ICICI.

 

इस प्रकार कारपोरेट कार्ड को आप या मैं कोई भी अकेला जाकर बैंक में Apply नहीं कर सकता है।

 

उपयोग के आधार पर क्रेडिट कार्ड के प्रकार (All Types Of Credit Cards In Hindi)

 

1. Basic Credit Card

 

इस प्रकार के Credit Card उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं जो पहली बार क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने जा रहे हैं। ऐसे क्रेडिट कार्ड एक आवश्यक क्रेडिट सीमा और नियमित सुविधाओं के साथ आते हैं। आमतौर पर इस प्रकार के Credit Cards की सालाना फीस कम होती है।

 

2. Fuel Credit Card

 

जब आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपने वाहन में भरे ईंधन का भुगतान करते हो, तो आपको ईंधन अतिरिक्त लाभ मिलता है। कुछ बैंकों की विशिष्ट पेट्रोल पंप कंपनियों के साथ भागीदारी होती है। ऐसे मामलों में, आपको केवल उन विशिष्ट पेट्रोल पंपों से ईंधन भरते समय ही छूट मिलती है, जबकि कुछ बैंक इन छूटों को सभी पेट्रोल पंप कंपनियों पर लागू करते हैं।

 

3. Reward Credit Card

 

ऐसे क्रेडिट कार्ड जो सामान्य से अतिरिक्त पुरस्कार प्रदान करते हैं उन्हें रिवार्ड क्रेडिट कार्ड के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड से विशिष्ट खरीद और लेन-देन पर आपको बहुत ज्यादा Rewards Points मिलते हैं।(क्रेडिट कार्ड के प्रकार)

 

4. Secured Credit Card

 

यह क्रेडिट कार्ड आपको आपके Fixed Deposit के बदले दिया जाता है।आमतौर पर बैंक Secured Credit Card की क्रेडिट सीमा FD के 85% के बराबर रखते हैं। एक Secured Credit Card सामान्य क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करता है और साथ ही आपको FD पर ब्याज मिलता है।

 

5. Student Credit Card

 

ये कार्ड केवल उन्हीं छात्रों को दिए जाते हैं जिनकी आयु कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक हो और शैक्षणिक संस्थानों में पूर्णकालिक पाठ्यक्रमों में दाखिला लिया हो। Student Credit Card में अन्य  क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम Terms And Conditions होती हैं। आम तौर पर, इसमें ब्याज दर भी कम होती है।(TYPES OF CREDIT CARD)

 

6. Balance Transfer Credit Card

 

इस प्रकार के कार्ड का उपयोग हम एक Credit Card की बकाया राशि का भुगतान दुसरे कार्ड से करने के लिए करते है, इस श्रेणी के कई कार्ड ब्याज-मुक्त समय अवधि या निश्चित अवधि के लिए कम ब्याज दर भी प्रदान करते हैं।

 

7. Kisaan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड)

 

यह कार्ड कुछ प्रमुख बैंकों द्वारा दिए गए क्रेडिट कार्ड में जोड़ा गया एक नया विकल्प है। भारत में किसान क्रेडिट कार्ड भारत के ग्रामीण किसानों को प्रदान किए जाते हैं ताकि वे पसंदीदा ब्याज दरों पर क्रेडिट प्राप्त कर सकें।

 

आइए हम पर्सनल और बिजनेस कार्ड के बारे में जानते हैं। कारपोरेट कार्ड के बारे में ज्यादा बातें नहीं करेंगे क्योंकि यह अकेले किसी व्यक्ति के लिए है ही नहीं।

 

पर्सनल और बिजनेस क्रेडिट कार्ड के ट्रांजैक्शन में अंतर

 

पर्सनल कार्ड को Use करके आप बिजनेस ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास बिजनेस कार्ड है तो आपके लिए पर्सनल ट्रांजैक्शन करना Allow है, लेकिन आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा।(क्रेडिट कार्ड के प्रकार)

 

अगर आप पर्सनल कार्ड से बिजनेस ट्रांजैक्शन करते हैं तो आप कार्ड को लेकर बैंक के Rule नहीं मान रहे हैं,तो ऐसी स्थिति में बैंक आपके क्रेडिट कार्ड को कैंसिल भी कर सकता है।

 

आजकल क्रेडिट कार्ड के कैंसिल होने की समस्या बढ़ रही है क्योंकि लोग उनके अपने पर्सनल क्रेडिट कार्ड जैसे कि अमेजॉन पे कार्ड, एक्सिस फ्लिपकार्ट क्रेडिट कार्ड से बिजनेस ट्रांजैक्शन कर देते हैं।

 

पर्सनल और बिजनेस क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट

 

पर्सनल कार्ड में सामान्यता क्रेडिट लिमिट कम मिलती है लेकिन बिजनेस क्रेडिट कार्ड में क्रेडिट लिमिट थोड़ी ज्यादा मिलती है क्योंकि बैंक को भी पता है कि पर्सनल कार्ड में खर्चे कम होंगे जबकि बिजनेस कार्ड में खर्चे ज्यादा होंगे।

 

पर्सनल और बिजनेस क्रेडिट कार्ड के Reward Program में अंतर

 

पर्सनल कार्ड में बिजनेस कार्ड से अच्छे रिवार्ड्स मिलते हैं यह एक जनरल केस है लेकिन मार्केट में ऐसे बहुत से बिजनेस कार्ड भी Available है जो कि पर्सनल कार्ड के समान ही रीवार्ड्स प्रोग्राम रखते हैं।

 

आपको पर्सनल कार्ड और बिजनेस कार्ड दोनों में ही कुछ स्पेशल ऑफर मिलते हैं जो कि आपके खर्चे पर आधारित होते हैं ऑफर कुछ इस प्रकार से होता है कि अगर आप 1 महीने में या क्वार्टरली बैंक की निर्धारित लिमिट के अनुसार खर्च करते हो तो आपको कुछ एक्स्ट्रा बोनस या कुछ गिफ्ट कार्ड जैसे रिवार्ड्स भी मिल सकते हैं।


हम पर्सनल कार्ड और बिजनेस कार्ड में कौन सा प्रयोग करे?

 

यह एक सवाल बहुत से लोगो के मन मे रहता है, तो मेरे ख्याल से अगर आप अपने पर्सनल यूज़ के लिए ही अपने कार्ड को Use करने वाले हो तो आपको पर्सनल क्रेडिट कार्ड ही लेना चाहिए क्योंकि वहां पर आपको बेहतर Reward Program और बेहतर स्पेशल बोनस का ऑफर मिलेगा।


लेकिन अगर आप बिजनेस ट्रांजैक्शन करते हो तो आपको बिल्कुल बिजनेस क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए क्योंकि अगर आप पर्सनल क्रेडिट कार्ड को Use करके बिजनेस ट्रांजैक्शन करेंगे तो बैंक आपके कार्ड को कैंसिल कर सकता है।


कई बार क्या होता है कि हम अपने दोस्तों की अपने क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग कर देते हैं जिससे कि क्रेडिट कार्ड के एक्सपेंसेस बढ़ जाते हैं और बैंक को लगता है कि इस क्रेडिट कार्ड का पर्सनल प्रयोग ना होकर बिजनेस ट्रांजैक्शन हो रहे हैं ऐसी स्थिति में बैंक आपके कार्ड को कैंसिल कर सकता है या आपके ट्रांजैक्शन पर आपको कैशबैक Issue नहीं करेगा।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Types Of Credit Card In Hindi | Kisaan Credit Card 2022 के माध्यम से मैंने आपको क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें, Credit Card Kitne Prakar Ke Hote Hain, क्रेडिट कार्ड के प्रकार और Zero Interest Credit Cards, Different Types Of Credit Cards In Hindi, All Types Of Credit Cards In Hindi, Personal Credit Card Sbi और किसान क्रेडिट कार्ड आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts