What is PWD Department | PWD Full Form – Latest Updates


पीडब्ल्यूडी क्या है | PWD Full Form, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम पीडब्ल्यूडी क्या है | PWD Full Form के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी PWD Full Form In Hindi, PWD Meaning In Hindi, PWD Ka Full Form, और पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Full Form Of PWD, PWD Full Form In English, What Is The Full Form Of PWD और PWD Ki Full Form ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

पीडब्ल्यूडी क्या है | PWD Full Form


पीडब्ल्यूडी क्या है | PWD Full Form, PWD Full Form In Hindi, PWD Meaning In Hindi, PWD Ka Full Form, और पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Full Form Of PWD, PWD Full Form In English, What Is The Full Form Of PWD और PWD Ki Full Form

 

अक्सर हम लोग PWD का नाम अलग-अलग जगह सुनते हैं और देखते भी हैं। अगर आप अखबार पढ़ते हैं या न्यूज़ देखते हैं तो वहां पर आपको अक्सर वहां पर इस प्रकार का नाम देखने और सुनने को मिल जाता है। ऐसे में आपके दिमाग में आना स्वाभाविक है कि आखिर पीडब्ल्यूडी क्या है और  PWD Ka Full Form क्या है, लेख के अंत तक बने रहे, आइए शुरू करते है।

 

PWD Full Form

 

PWD का Full Form Public Work Department होता है।

 

PWD Full Form In Hindi

 

PWD को हिंदी भाषा में "लोक निर्माण विभाग” बोला जाता है।

 

PWD Full Form In Medical

 

"Person With Disabilities" PWD का दूसरा बहुत ही पॉपुलर Full Form हैं। Person With Disabilities यह किसी ऐसे व्यक्ति विशेष से संबंधित होता है जो कि शारीरिक या फिर मानसिक रूप से Complete नहीं है और इस बात का उन्हें सरकार के द्वारा एक Certificate दिया जाता है इसमें उनकी विकलांगता के प्रतिशत को दर्शाया जाता है।

 

इस Certificate की मदद से वह व्यक्ति सरकार के द्वारा दी जाने वाली विशेष तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकता है जैसे कि बस ट्रेन में फ्री यात्रा किसी बड़ी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए विशेष छूट और सरकारी सेवा में भी विशेष प्रकार की छूट प्रदान की जाती है।

 

Other Full Form Of PWD

 

Short Form

Full Form

PWD Full Form

Public Works Department

PWD Full Form In Hindi

लोक निर्माण विभाग

PWD Full Form In Railway

Public Works Department Railway Branch

PWD Full Form In Linux

Print Working Directory

PWD Full Form In Marathi

सार्वजनिक बांधकाम विभाग

PWD Full Form In Education

Psychological Warfare Division

OBC PWD Full Form

Other Backward Classes Person With Disabilities

PWD Full Form In India

Public Work Department

SC ST PWD Full Form

Schedule Caste Person With Disabilities

PWD Full Form In Category

Person With Disabilities

PWD Full Form In Caste

Person With Disabilities

PWD Full Form In Reservation

Person With Disabilities

 

PWD Kya Hai (What Is PWD In Hindi?)

 

प्रत्येक राज्य के Development के लिए होने वाले कार्यों को कई विभागों के द्वारा किया जाता है उनमें से एक विभाग है PWD, इस विभाग के द्वारा नई सड़क बनवाने का कार्य, पुरानी सड़क की मरम्मत का कार्य, विद्यालय और अस्पताल की मरम्मत का कार्य, ब्रिज निर्माण से संबंधित कार्यों को किया जाता है।

 

PWD विभाग पूर्ण रूप से सरकारी संस्था है जो कि सरकार के निर्देशानुसार कार्य करती है।

 

PWD Meaning In Hindi

 

PWD विभाग भारत के पुराने विभागों में से एक है  और इसका गठन अंग्रेजी शासन के दौरान किया गया था इसकी स्थापना सन 1854 में की गई थी।

 

PWD एक सिविल सर्विस विभाग है इस विभाग के द्वारा विभिन्न तरह के कार्यों को किया जाता है जिन्हें पूरा करने के लिए अलग-अलग स्तर पर अभियंताओं को नियुक्त किया जाता है।

 

What Is The Work Of PWD Department?

 

PWD Department का प्रमुख कार्य होता है हमारे देश के Infrastructure का निर्माण करना और अपने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए यह Department दो स्तर पर काम करता है पहला State Public Work Department (SPWD) जो कि राज्य स्तर पर सभी सार्वजनिक कार्य करते हैं, दूसरा Central Public Works Department (CPWD) यह क्रेंद्र स्तर के सभी सार्वजनिक कार्य करते हैं।

 

कार्य करने की दृष्टि से यह भारत सरकार के सबसे बड़े विभागों में से एक है। इस विभाग के द्वारा सड़क, भवन, पानी की सुविधा ,अस्पताल और विद्यालय की मरम्मत शामिल होती है। लोक निर्माण विभाग का कार्य शहर में पानी को उपलब्ध करवाने से लेकर रास्ते में टूटे-फूटे पाइप की मरम्मत का कार्य, किसी दुर्घटना में पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने पर उसकी मरम्मत का कार्य भी इन्हीं के द्वारा किया जाता है।

 

इसके अलावा सरकारी बिल्डिंग जो जर्जर हो गई है जैसे सरकारी अस्पताल तो उनकी देखभाल और उनकी मरम्मत कराने की जिम्मेदारी के साथ ही  सरकार के आदेश अनुसार शहर में किसी भी सरकारी बिल्डिंग के निर्माण की जिम्मेदारी भी PWD विभाग की होती है।


इसप्रकार PWD के निम्न मुख्य कार्य हैं?

 

  • रोड बनवाना
  • बिल्डिंग बनवाना
  • पाइपलाइन बनवाना
  • स्कूल बनवाना
  • क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत करवाना

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख पीडब्ल्यूडी क्या है | PWD Full Form के माध्यम से मैंने आपको PWD Full Form In Hindi, PWD Meaning In Hindi, PWD Ka Full Form, Meaning Of Ott Platform और पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म, Full Form Of PWD, PWD Full Form In English, What Is The Full Form Of PWD और PWD Ki Full Formआदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts