डीमैट खाता शुल्क 2023 – Demat Account Charges In Hindi


डीमैट खाता शुल्क – Demat Account Charges In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम डीमैट खाता शुल्क  – Demat Account Charges In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Share Broker Charges, Demat Account Maintenance Charges, Trading Account Charges और Demat Transaction Charges आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Demat Charges, Demat Account Opening charges, Demat Account Custodian Fee और डीमैट खाता शुल्क आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों Demat Account ने एक व्यवसायी के जीवन में कई बदलाव किए हैं। Investment, Trading, Holding और Monitoring की पूरी प्रक्रिया को सुविधाजनक, प्रभावी और तेज बनाया गया है। इसीलिये एक व्यक्ति को Trading के लिए Demat Account खोलना आसान लग सकता है। 


लेकिन अगर आप Demat Account से संबंधित Fees के बारे में नहीं जानते हैं तो लेख के अंत तक बने रहे, आपको Demat Account charges से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी।


Table of Contents

डीमैट खाता शुल्क  – Demat Account Charges In Hindi


डीमैट खाता शुल्क 2022 – Demat Account Charges In Hindi, Share Broker Charges, Demat Account Maintenance Charges, Trading Account Charges और Demat Transaction Charges आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Demat Charges, Demat Account Opening charges, Demat Account Custodian Fee और डीमैट खाता शुल्क 2022 ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


डीमैट खाता शुल्क 2022


यदि कोई व्यापारी अपने शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में अपने पास रखना चाहता है, तो उसे Demat Account की आवश्यकता होती है और यह खाता बैंक खाते के समान ही होता है। Demat Account का उपयोग विभिन्न वित्तीय साधनों जैसे कि Bonds, Non-Convertible Debentures, Mutual Funds और Exchange-Traded Funds को रखने के लिए किया जाता है।


ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा कोई Demat Account खोल सकता है और प्रत्येक के साथ अपने स्वयं के Fees संलग्न हैं। हालांकि कुछ फर्म Demat Account के साथ एक ट्रेडिंग खाते की पेशकश करते हैं, कुछ अन्य हैं जो ग्राहकों को एक अलग Trading Account खोलने के लिए कहते हैं। परिदृश्य जो भी हो, सभी Demat Account की फीस जानना महत्वपूर्ण है। (Demat Account Charges )

 

Demat Account खोलने के लिए, Depository Participant (DP) से संपर्क करने की आवश्यकता होती है, NSDL और CSDL ने Demat Account खोलने के लिए कई Depository Participant को अधिकृत किया है।


ये Depository Participant ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, बैंक और कोई भी अधिकृत Stock Broker या Discount Broker भी हो सकता हैं। किसी भी DP से खाता खोलने के लिए, आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।


Demat Account Charges In Hindi

 

मुख्य रूप से Demat Account पर लगने वाले Charges चार प्रकार के होते हैं और वे इस प्रकार है।


  • Demat Account खोलने की फीस
  • Demat Account के लिए वार्षिक रखरखाव Fees (AMC)
  • संरक्षक शुल्क (Custodial Fees)
  • लेनदेन शुल्क (Transaction Fees)

ये डीमैट Fees अलग-अलग Brokers के लिए अलग-अलग हो सकते हैं और वे उस Fees को चार्ज कर सकते हैं जो उन्हें उचित लगता है।

 

Demat Account Maintenance Charges, Demat Amc Charges

Demat Account Opening Charges


कुछ Depository Participant (DP) खाता खोलने के शुल्क के रूप में मामूली Fees लेते हैं, और कई ऐसे भी हैं जो कोई Fees नहीं लेते हैं। कई फर्म और बैंक किसी भी खाते को खोलने के लिए कोई भी Fees नहीं लेते हैं।


ऐसे खाते शुरुआती निवेशकों के लिए शेयर बाजार में निवेश करना बेहद आसान बना देते हैं। इन खातों के अंतर्गत होने वाले  सभी लेनदेन एक सामान्य प्लेटफॉर्म के तहत सहज और एकीकृत हैं। हालांकि Broking Firm, स्टांप ड्यूटी, जीएसटी या अन्य वैधानिक Fees (जोकि SEBI द्वारा निर्धारित हो) लगा सकती है। 

 

Demat Account Amc Charges, Compare Demat Account Charges, Free Demat Account India

Demat Account Custodian Fee (Safety Charges)

 

अधिकांश Depository Participants (DP) , Depository को एक-बार की फीस के रूप में Custodian Fees देते हैं, और उनमें से कई डीमैट अकाउंट को बनाए रखने के लिए निवेशक से कोई Custodian Fees नहीं लेते हैं। जो (DP) Custodian Fees लेते हैं, वो इससे मासिक आधार पर  लेते हैं और ये Fees कितना होगा ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपके Demat Account रखी गई Securities की संख्या कितनी हैं।


सामान्यतया प्रत्येक ISIN (अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या) के लिए Fees 0.5 से 1 रु के बीच होती है।

 

Depository Participant, ऐसे ISIN (International Securities Identification Number) से कोई भी Custodian Fee  नहीं लेते है जिनके Demat Account में उन कंपनियों के Shares होते है, जिन्होंने Depository को एकमुश्त फीस का भुगतान किया होता है।(Demat Account Charges)

 

Demat And Trading Account Charges, Demat Account Benefits, Demat Account Minimum Balance

Demat Account Transaction Charges

 

आपके Demat Account में होने वाला लेनदेन का अंतिम उद्देश्य लाभ कमाने का है। आपका DP अपनी सेवाओं के लिए Transaction Charges के रूप में मामूली Fees लेता है। आपको हर बार Financial Securities को खरीदने या अपने Demat Account से बाहर निकालने पर लेनदेन Fees का भुगतान करना पड़ता है। हालांकि, अधिकांश DP मासिक आधार पर Transaction Charges वसूलते हैं। 


जब आप शेयर खरीदते हैं तो आपका Demat Account क्रेडिट हो जाता है। इसी तरह, जब आप शेयर बेचते हैं तो आपका Demat Account डेबिट हो जाता है। कुछ DP केवल तब चार्ज करते हैं जब आप  Securities को बेचते है, जबकि कुछ अन्य खरीदने और बेचने, दोनों के लिए Fees लेते हैं। कुछ DP आपके द्वारा किए गए लेनदेन की संख्या या पूरे महीने के लिए एक फ्लैट दर के आधार पर Fees लेते हैं।

 

Demat Account Annual Maintenance Charges

 

Annual Maintenance Charges For Demat Account को Folio Maintenance Fees के रूप में भी जाना जाता है और इसका अग्रिम भुगतान किया जाता है। यह Fees 300 से 600 रु प्रति वर्ष के बीच हो सकता है। और यह अलग-अलग DP के लिए अलग-अलग होता है।


कई ब्रोकरेज फर्म अपने ग्राहकों को पहले वर्ष के लिए शून्य रखरखाव Fees भी प्रदान करते हैं। और उन्हें  Annual Maintenance Charges का भुगतान दूसरे वर्ष से करना पड़ता है।(Demat Account Charges)


आपको Demat Account पर लगने वाले Charges के बारे में अच्छी तरह समझ आ गया होगा, तो कभी भी Demat Account खोलने से पहले ये जरुर Check करे कि आपका Depository Participant आपको Demat Account खोलने के उपलक्ष्य में कौन-कौन से Charges लगा रहा है और कितने लगा रहा है।


Demat Account Charges  : A Complete YouTube Video Guide👇👇


 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख डीमैट खाता शुल्क 2022 – Demat Account Charges In Hindi के माध्यम से मैंने आपको Share Broker Charges, Demat Account Maintenance Charges, Trading Account Charges और Demat Transaction Charges, Demat Charges, Demat Account Opening charges, Demat Account Custodian Fee और डीमैट खाता शुल्क 2022 आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts