Share Market Ke Fayde Aur Nuksan | शेयर बाजार के फायदे और नुकसान


Share Market Ke Fayde Aur Nuksan | शेयर बाजार के फायदे और नुकसान, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Share Market Ke Fayde Aur Nuksan | शेयर बाजार के फायदे और नुकसान के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी शेयर बाजार में लाभ के टोटके, शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स, Advantage Of Share Market और Disadvantage Of Share Market In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Benefits Of Share Market, Share Market Ke Nuksan, Share Market Me Nuksan Kaise Hota Hai और Top 10 Mistakes In Share Market ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो किसी भी Business Model को अच्छी तरह से समझने के लिए आपके लिए सिक्के के दोनों पहलू को देखना अति आवश्यक है यदि इस देश के सबसे बड़े ब्रोकरेज फर्म की रिपोर्ट की मानें तो करीब करीब 1 साल में 90% से अधिक निवेशक शेयर मार्केट में अपना पैसा गवां देते हैं, ऐसा क्यों होता है? आखिर क्यों लोग Share Market में नुकसान उठाते है। इन सभी बातों के ऊपर चर्चा इस लेख में हम करने वाले हैं तो लेख के अंत तक बने रहें, चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

Share Market Ke Fayde Aur Nuksan | शेयर बाजार के फायदे और नुकसान


Share Market Ke Fayde Aur Nuksan | शेयर बाजार के फायदे और नुकसान, शेयर बाजार में लाभ के टोटके, शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स, Advantage Of Share Market और Disadvantage Of Share Market In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Benefits Of Share Market, Share Market Ke Nuksan, Share Market Me Nuksan Kaise Hota Hai और Top 10 Mistakes In Share Market ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Disadvantage Of Share Market In Hindi 

 

कई लोग स्टॉक ट्रेडिंग को पैसा बनाने को सबसे सरल तरीका मानते हैं लेकिन यह अधिकांश लोगों के लिए यह पैसा डूबाने का सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीका होता है। लोगो की कुछ सामान्य सी गलतियों के कारण उन्हें Share Market में नुकसान का सामना करना पड़ता है। कुछ प्रमुख गलतियों को मैं आपके सामने रख रहा हूं।

 

Top 10 Mistakes In Share Market

 

1. निवेश की योजना का अभाव

 

दोस्तो Trading और Investment दोनों ही अलग अलग धाराए है। जिन्हें Mix नही किया जा सकता है और दोनों में निवेश करने की अपनी अपनी योजनाये होती है। अधिकांश लोग Share Market का फायदा नही उठा पाते है, इसका सबसे बड़ा कारण निवेश की योजना का अभाव होना है. अधिकांश लोग जो मार्केट में निवेश करना चाहते हैं, उन्हें पता ही नहीं होता कि मार्केट में किस समय निवेश करना है, किस Pattern पर निवेश करना है, किस अनुपात में निवेश करना है।

 

2. ज्ञान के बिना व्यापार 

 

दूसरा जो सबसे बड़ा कारण है शेयर मार्केट में नुकसान खाने का वह है ज्ञान के बिना शेयर मार्केट में व्यापार करना। दोस्तों शेयर मार्केट में हमेशा पैसा Impatience व्यक्ति के पास से Patience रखने वाले व्यक्ति के पास ट्रांसफर होता है। जब तक आप सीखेंगे नहीं तब तक आप अपने अंदर Patience नहीं ला पाएंगे। आपने कहावत तो सुनी ही होगी कि खाली बर्तन ज्यादा शोर करता है।

 

3. अनुशासन में कमी

 

यह भी शेयर मार्केट में नुकसान खाने के प्रमुख कारणों में से एक है। बहुत सारे लोग Market Hour के दौरान अपने आपको अनुशासित नही रख पाते है। Market में Trade का इंतजार करते हुए दो-तीन घंटे गुजर जाने के बाद उनके अंदर Impatience आ जाता है और वह हड़बड़ी में Trade करते हैं तो क्या हुआ अगर एक दिन आपको Trade नहीं मिलेगी तो क्या मार्केट कहीं भागा जाने वाला है? नहीं मार्केट कहीं भी जाने वाला नहीं है लेकिन अगर अनुशासित होकर ट्रेडिंग नहीं करेंगे तो आपको जरूर मार्केट भगाने वाला है।

 

4. धन प्रबंधन न कर पाना

 

शेयर मार्केट में बने रहने के लिए Money Management मैं बहुत ज्यादा Important है जिसको लोग अहमियत नहीं देते हैं और नुकसान का सामना करते हैं। लोग यह तय ही नहीं नही करते है कि वो एक दिन में अपनी कैपिटल का कितने प्रतिशत हिस्सा अधिकतम खो सकते है? वह तो Loss के बारे में सोचते ही नहीं है लेकिन मार्केट में Loss और Profit दोनों साथ में आता है। इसके अतिरिक्त ऐसा देखा गया है कि बहुत सारे लोग क्या करते हैं वह एक ही शेयर या एक ही कंपनी या एक ही Sector के ऊपर अपनी सारी पूंजी निवेशित करते हैं, जिससे Loss खाने की संभावना ज्यादा होती है।

 

5. ब्रोकर का अंधाधुंध अनुसरण 

 

ब्रोकर जिसके पास आपने अपना डिमैट अकाउंट Open किया है या अन्य कोई संबंधित Private Firm जिसको  आपके बिजनेस से कमीशन प्राप्त होता है। तो वह क्या चाहेगा कि उसके Client ज्यादा से ज्यादा शेयर मार्केट में Orders लगाएं। ऐसे में वह आपको स्वयं ही कई तरह के Calls Provide करता है जोकि शेयर मार्केट में आपके नुकसान खाने के लिए पर्याप्त होते है।

 

6. उधार के पैसे से बाजार में निवेश करना

 

दोस्तों जिन लोगों को शेयर मार्केट का ज्ञान नहीं है और अगर वह ज्ञान के बिना ही बाजार में निवेश करते हैं तो वह एक बिजनेस में निवेश नहीं कर रहे हैं बल्कि वह गैंबलिंग कर रहे होते हैं और अगर ऐसे में उधार का पैसा लगा हुआ है तो आपके अंदर Impatience आना और भी ज्यादा स्वाभाविक है। इससे आप अपने Trade को अच्छी तरह से मैनेज नहीं कर पाओगे और Financially Loss का सामना करोगे।

 

7. Intraday Trading

 

हर हर कोई चाहता है कि वह फटाफट अमीर बन जाए तुरंत के तुरंत ही उसका पैसा डबल हो जाए और इन सबके लिए वह Intraday में आता है। मैं मानता हूं कि Intraday में बहुत ज्यादा Opportunities मौजूद हैं लेकिन भीड़ भी बहुत ज्यादा है। आप जल्द से जल्द यहां पर अपना पैसा खो सकते हैं और अगर आप शुरुआत में बड़ा नुकसान कर बैठेंगे तो मार्केट से दूर चले जाएंगे।

 

8. स्टॉक के साथ बहुत अधिक भावुक होना

 

कई बार ऐसा देखा गया है कि बहुत सारे लोग किसी एक Stock के साथ कुछ ज्यादा ही जुड़ जाते हैं और वह उस Stock पर ही Trade करना चाहते है। मैं आपको बता दूं कि हर एक Stock का अपना एक Saturation Point होता है जहां पर वह ज्यादा Movement नहीं कर रहा होता है ऐसे समय पर आपको उस स्टॉक से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि वहां पर आपका Stop Loss Hit होने के Chances अत्यधिक होंगे। किसी Stock के साथ ऐसा भावात्मक जुड़ाव भी आपको शेयर मार्केट में नुकसान दे सकता है।

 

9. अनावश्यक ट्रेड करना

 

पहली ट्रेड में अगर Profit हो गया है तो Profit Maximization के नाम पर फिर से दूसरा Trade लेना। फिर दूसरी Trade में Loss हो जाने पर फिर से प्रॉफिट में आने के लिए तीसरा Trade लेना। ये सब क्या है? यह सब अनावश्यक Trade की श्रेणी में आता है। आपको अपने Profit और Loss की एक सीमा रखनी है वहाँ तक आने के बाद से Trading को Stop कर देना है। इसके अतिरिक्त दिनभर  मार्केट में Activate रहने की कोशिश ना करें अगर आपका Trade सफल या असफल हो जाता है तो Mind को काम करें और मार्केट से दूरी बना ले कि कल फिर आएंगे ऐसा विचार करें।

 

10. Share Market को छोड़ ना पाना 

 

कई बार ऐसा देखने को मिला है कुछ लोग मार्केट में अपनी पूरी कैपिटल खत्म करने के बावजूद भी मार्केट को नहीं छोड़ते हैं। दो-चार महीने बाद कही से पैसों का इंतजाम करके यहाँ तक कि पर्सनल लोन लेकर शेयर मार्केट में निवेश करने आ जाते है और मार्केट को छोड़ ही नही पाते है। भाई अगर आप पर ऊपर बताई गई बातों का अनुसरण नहीं कर सकते है तो आप Share Market से पैसे कमाने के बारे में नही सोचिए। आप बस ये सोचिए कि आपका नुकसान हो रहा है और आप पैसे नहीं कमा पा रहे हैं तो उस चीज को जल्दी से जल्दी छोड़ दें। यह आपके लिए नहीं है।

 

शेयर बाजार में लाभ के टोटके

 

1. आपको बड़े Time Frame का चुनाव करना चाहिए। बड़े Time Frame पर भी आपको पर्याप्त Opportunities मिलेगी लेकिन उनको मिलने में समय लगेगा, शोर कम होगा और आपके अंदर Patience Develop होगा। शुरुआती दौर में आपको Intraday Trading की बजाय Swing Trading या Long Term Trading करके अपने अंदर के Patience को Develop करते हुए धीरे-धीरे Intraday पर Move करना चाहिए।

 

2. हमेशा Trending Stock पर ही Trading करनी चाहिए। Stock Selection के समय आपको यह देखना चाहिए कि Stock कही Saturation Zone में तो फंसा नही है। अगर है तो ऐसे Stock पर Trading को Avoid करना चाहिए।

 

3. शुरुआती समय में हमेशा कम पूंजी के साथ Share Market में आना चाहिए क्योंकि शुरुआती समय सीखने का समय होता है।

 

4. Share Market में ऐसे लोगो से बचे जोकि पता नहीं किस बिनाह पर निवेशक से कहते हैं कि आप 10 हजार लगाइए और उससे रोजाना 3-4 हजार कमाइए। एक निवेशक को जागरूक होना चाहिए कि Share Market अन्य निवेश प्लेटफार्म की तुलना में आपको अधिक रिटर्न्स जरूर देता हैं लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप एक दिन में करोड़ों रुपये बना लेंगे।

 

5. गलतियों से सीखे और उन्हें दोबारा दोहराने से बचे।

 

6. अपने बनाए हुए नियमों पर ही काम करना है। जब आप का पूरा System Satisfy करे और आप Confident हो तभी आपने Trade करना है।

 

7. अगर आप अपनी पूंजी को 7 से 8 हिस्सों में बांटकर अलग-अलग सेक्टर, अलग-अलग कंपनी में निवेश करेंगे तो बाजार के उतार-चढ़ाव में हर एक सेक्टर का अपना अलग-अलग उतार चढ़ाव होता है इससे आपके पोर्टफोलियो पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है।

 

Share Market FAQs

 

Share Market Me Nuksan Kaise Hota Hai?

 

Share Market में एक निवेशक की नुकसान खाने की सबसे बड़ी वजह होती है कि वो सीखना नहीं चाहते हैं। वो इस बात को लेकर ज्यादा Intrested होते है कि कोई उन्हें Free में Calls दे दे और वो उनपर Trade ले। तो सबसे बड़ा कारण जो Market में नुकसान को लेकर सामने आता है वो है अज्ञानता या आधा अधूरा ज्ञान।

 

आपको सीखने के लिए अपने आप अपने को तैयार करना होगा। आप इसके लिए अपने Share Market Mentor से सीख सकते हैं या आप Share Market से जुड़ी कुछ अच्छी किताब को पढ़ सकते हैं। इससे आप Share Market में Gambling नही करोगे।

 

लोग शेयर बाजार को लोग पैसे का पेड़ समझ लेते है कोई भी आएगा और पैसा बनाकर ले जाएगा जबकि यह पैसा कमाने के लिए अतिरिक्त दिमागी ऊर्जा का इस्तेमाल करना पड़ता है। कुछ लोग बिना सोचे समझे किसी भी स्टॉक में निवेश कर देते है और फिर सोचते कि एकदिन यह स्टॉक ऊपर आएगा जो कभी होता नही है इसलिए निवेश करने से पहले अपनी अच्छी तैयारी अवश्य कर ले।

 

किस कंपनी के शेयर खरीदे?

 

बिना जानकारी किये किसी भी कंपनी के Share ना खरीदे। जब आप कोई मोबाइल खरीदते हो तो उसके बारे में बहुत सारी जानकारी Collect करते हैं तब जाकर उसको बुय3 करते हो लेकिन Share खरीदते समय  बिना Company के लिए बारे में जानकारी किये Share Buy कर लेते हो। पहले आपको यह पता करना है कि वह कंपनी क्या करती है और किस क्षेत्र में सर्विस देती है। उस Company का Fundamental Analysis करने के बाद ही शेयर Buy करना चाहिए।

 

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर

 

  • Tata Power
  • Wipro
  • IEX
  • HDFC Bank
  • Dixon Technologies
  • Affle India
  • Happiest Mind
  • Reliance Industries
  • Asian Paint
  • Tata Motors
  • Exide Industries
  • Amara Raja Batteries
  • TCS
  • Infosys

 

Share Market Ke Fayde Aur Nuksan : YouTube Video Guide👇👇



आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Share Market Ke Fayde Aur Nuksan | शेयर बाजार के फायदे और नुकसान, के माध्यम से मैंने आपको शेयर बाजार में लाभ के टोटके, शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स, Advantage Of Share Market और Disadvantage Of Share Market, Benefits Of Share Market, Share Market Ke Nuksan, Share Market Me Nuksan Kaise Hota Hai और Top 10 Mistakes In Share Market आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts