How To Close Kotak Demat Account | कोटक में डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें 2023


How To Close Kotak Demat Account | कोटक में डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें  नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम How To Close Kotak Demat Account | कोटक में डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Demat Account Close Kaise Kare, Demat Account Band Kaise Kare, Why To Close Demat Account In Kotak और कोटक डीमैट एकाउंट को बंद करने का तरीका आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Process To Close Demat Account, Demat Account Closuer Form, Kotak Securities Demat Account Close Kaise Kare और Kotak Demat Account Closure Form Kaise Download Kare ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि Broker अपने User Base को बढ़ाने के लिए लिए अलग - अलग तरह की Scheme लेकर आते रहते हैं है जिसमे से ही सबसे Popular Scheme है Refer And Earn. इस Scheme के लालच के चक्कर में बहुत सारे लोग अन्य लोगों के डीमैट अकाउंट  खुलवा देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि उस आपके द्वारा Demat Account उपयोग न किये जाने जाने के बावजूद भी उसपर Charges आपको Pay करने होते है, अगर आप Charges Pay नहीं करते हो तो आपके डीमेट का बैलेंस नेगेटिव में चला जाता है और इससे आपके सिविल स्कोर पर भी प्रभाव पड़ता है। इसलिए Demat Account को बंद करवाना काफी जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपका कोटक सिक्योरिटीज के साथ डिमैट अकाउंट है और आप उसे बंद करवाना चाहते हैं तो लेख के अंत तक बने रहें, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

How To Close Kotak Demat Account | कोटक में डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें 


How To Close Kotak Demat Account | कोटक में डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें 2022,  Demat Account Close Kaise Kare, Demat Account Band Kaise Kare, Why To Close Demat Account In Kotak और कोटक डीमैट एकाउंट को बंद करने का तरीका आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Process To Close Demat Account, Demat Account Closuer Form, Kotak Securities Demat Account Close Kaise Kare और Kotak Demat Account Closure Form Kaise Download Kare ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Why Close the Demat Account In Kotak?


कोई भी Demat Account को बंद करने के तीन कारण हो सकते है।

 

1. आप अपने ब्रोकर से संतुष्ट नहीं हैं, उनके द्वारा दी जाने वाली सर्विस जैसे कि Charts, उनका Mobile App आदि में Glitch रहता हो।

 

2. एक ब्रोकर के द्वारा हमारे शेयरों के लेनदेन पर Brokerage चार्ज किया जाता है। हो सकता है कि यह बहुत ज्यादा हो जिसकी वजह से आप अपना Demat Account बंद करना चाहते हो।

 

3. आपका Stock Market को लेकर बुरा एक्सपीरियंस हो, यानि कि Trading में आपको इतना नुकसान हो गया है कि आप Trading Stop करना चाहते हैं और अपना डीमैट एकाउंट बंद करना चाहते है।

 

Point To Be Remember Before Closing Demat Account In Kotak

 

दोस्तो कोटक में डीमैट अकाउंट बंद करने से पहले आपको निम्न बातो को ध्यान में रखना चाहिए अन्यथा आपका Account कभी भी बंद नही होगा।

 

1. आपके Demat Account में कोई शेयर नहीं होना चाहिए। अगर आपके Demat Account में Shares है तो आपको उन्हें एकाउंट बंद करने से पहले बेचना पड़ेगा या फिर उन्हें किसी दूसरे Demat Account में ट्रांसफर करना होगा। इसके लिए आप अपने Broker से ही बात कर सकते है या फिर Cdsl की Website से यह काम आप Online भी नहीं कर सकते है।

 

2. आपके Demat Account में कोई भी नेगेटिव बैलेंस नहीं होना चाहिए। पुराने Demat Account जोकि काफी समय से Inactive है, उनके ऊपर Charges जैसे कि Amc आदि लगता है जिससे Demat का Balance नेगेटिव में आ जाता है तो सबसे पहले आपको इसे Clear करना होगा, इसके बाद ही आप Demat Account Close कर पाएंगे।

 

How To Close Demat Account In Kotak 2022

 

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि कानूनी तौर पर Demat Account को बंद करने के लिए कोई भी फीस वगैरह नहीं देनी होती है। आपको सिर्फ नीचे बताए गए तरीको में से किसी भी एक को Follow करके अपना Kotak Securities Demat Account बंद कर देना है।

 

How To Close Kotak Securities Demat Account Offline

 

1. अगर आपके आसपास के Area में Kotak Securities का Office है तो आप उनके ऑफिस पर जाकर Demat Account Closure Form भरकर डीमेट अकाउंट बंद कर सकते हो।

 

2. आप Kotak Securities की वेबसाइट पर जाकर  Demat Account Closure Form को Download कर लीजिए। इसके बाद उस Form में जरूरी Details आदि को Fill कर लीजिए और उस Form को कोरियर के द्वारा उनके Head Office पर भेज दीजिए और आपका Demat Account 7 दिनों के अंदर बंद हो जाएगा।

 

Registered Office: 27 BKC, C 27, G Block, Bandra Kurla Complex, Bandra (E), Mumbai 400051. 

Telephone No : +22 43360000

Fax No : +22 67132430.

 

Demat Account Closuer Form में क्या Details भरे?

 

आपको निम्नलिखित विवरणों का उल्लेख करने की आवश्यकता है।

 

A. DP ID और Client ID, यह आपको Account Open होने के समय आपकी Registered Mail पर भेजा गया होगा।

 

B. आपका मौजूदा विवरण जैसे नाम और पता - यह रिकॉर्ड से मेल खाना चाहिए।

 

C. खाता बंद होने का कारण।

 

D. सभी धारकों को डीमैट एकाउंट क्लोजर फॉर्म पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है। POA (Power Of Attorney) धारक (यदि कोई हो) बंद करने के अनुरोध पर हस्ताक्षर नहीं कर सकता है।

 

How To Close Kotak Securities Demat Account Online 2022 

 

Kotak Securities Demat Account को ऑनलाइन बंद करना बहुत ही ज्यादा आसान है बस इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस का प्रयोग करते हुए उनके Email Address "Ks.Demat@Kotak.Com" पर मेल करना है। मेल के अंदर लिखा जाने वाला विवरण कुछ इस प्रकार होगा।

 

Hello

 

I Want To Close My Demat And Trading Account.

 

My Client Id- ……………

 

DP No - ……………

 

Reason - जो भी आपको Problem हो। जैसे कि I Don't Have Sufficient Fund.

 

Note :- हो सकता है कि Kotak Securities का कोई एग्जीक्यूटिव आपसे आपकी प्रॉब्लम के बारे में Consult करें और उस प्रॉब्लम को दूर करने का प्रयास करें लेकिन अगर आप I Don't Have Sufficient Fund की Problem लेकर अपना Account Close करोगे तो कोई भी आपकी समस्या का समाधान नहीं करेगा, सीधे आपका अकाउंट क्लोज कर देगा।

 

अब हो सकता है कि वह आपको Demat Account Closuer Form को मेल कर दे और उसको Fill करके उनके पास Send करने के लिए बोलें या फिर वह आपको वेबसाइट से Demat Account Closuer Form को डाउनलोड करके, उसको Fill करके उसकी Soft Copy को Send करने के लिए बोल सकते हैं। Mail करने के 2 से 3 दिन के अंदर ही आपका Demat Account बंद हो जाएगा।

 

Note :- जब तक आप को डिमैट अकाउंट क्लोज का मेल प्राप्त नहीं हुआ है तब तक के समय-समय पर अपने ब्रोकर को मेल करके उसका Status पूछते रहे क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि ब्रोकर अकाउंट ओपन करने में जितने इंटरेस्टेड होते हैं उतने अकाउंट क्लोज करने में नहीं होते हैं।

 

How To Close Kotak Demat Account FAQs

 

Demat Account जिस पर हमने सालों से A.M.C. नहीं भरी है और उसको बंद करवाते हैं तो क्या होगा?

 

जब आप ऐसे अकाउंट को ब्रोकर के पास बंद करवाने के लिए जाओगे तो वह आपसे आपके Demat Account पर AMC व अन्य चार्जेस को लेकर जो भी Amount शेष है वह जमा करने को बोलेगा इसके बाद ही आपके Demat Account को बंद करने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

 

Demat Account पर Charges बढ़ने पर ब्रोकर क्या एक्शन ले सकता है?

 

सामान्यता जहां तक मैंने देखा है कि ब्रोकर कोई भी एक्शन नहीं लेता है लेकिन ऐसा नहीं है कि वह कोई भी एक्शन नहीं ले सकता है इसलिए Ideal यही है कि आप अपना Demat Account बंद कर दें अगर आप उसको प्रयोग में नहीं ला रहे है।

 

Kotak Demat Account Closure Form Kaise Download Kare?

 

Kotak Demat Account Closure Form को आप इसकी Official Website, https://www.kotaksecurities.com से Download कर सकते है।


Close Kotak Demat Account YouTube Video Guide👇👇


 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख How To Close Kotak Demat Account | कोटक में डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें 2022, के माध्यम से मैंने आपको Demat Account Close Kaise Kare, Demat Account Band Kaise Kare, Why To Close Demat Account In Kotak और कोटक डीमैट एकाउंट को बंद करने का तरीका, Process To Close Demat Account, Demat Account Closuer Form, Kotak Securities Demat Account Close Kaise Kare और Kotak Demat Account Closure Form Kaise Download Kare आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts