1 unit में कितना खून होता है। / 1 unit blood in ml / One Unit Blood Price


1 Unit में कितना खून होता है। / 1 Unit Blood In ml / One Unit Blood Price, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका वेबसाइट Be RoBoCo में, आज मैं एक बार फिर हाजिर हूं आप सभी के साथ Blood से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करने के लिए जिसे हम 1 Unit Blood In ml के नाम से जानते है।


दोस्तों क्या आप 1 Unit Blood, 1 Unit Blood In Gram , 1 Unit Blood Kitna Hota Hai, 1 Unit = ml के बारे में जानते हैआइये 1 Unit Blood Price, 1 Unit Barabar, 1 Unit Khoon Kitna Hota Hai, Blood Donation Meaning In Hindi, 1 unit blood ml और 1 ml Me Kitna Blood Hota Hai के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


अक्सर जब हम किसी को Blood देने जाते हैं या हमारी रिश्तेदारी में किसी को भी Blood की जरूरत होती है तो डॉक्टर कहता है कि इन्हें तीन Unit Blood की जरूरत है तो हमें पता ही नहीं होता कि आखिर एक Unit Blood में कितना ml होता है या एक Unit Blood में कितने ग्राम होते हैं।


आज हम यह सभी जानकारियाँ जैसे कि Unit में कितना Blood होता है या फिर एक Unit Blood में कितने ग्राम होते है, Blood Donation Meaning In Hindi और One Unit Blood Price के बारे में जानेंगे साथ ही Blood के कुछ महत्वपूर्ण गुणों के बारे में भी जानेंगे तो लेख के अंत तक बने रहें, आइये शुरू करते हैं।


Table Of Contents


1. Blood Kya Hai
2. One Unit Blood In ml
3. One Unit Blood In Gram
4. One Unit Blood In Kilogram
5. 1 Unit Blood से कितना Hemoglobin बढ़ता है?
6. 1 Unit Blood Price In India
7. Blood Kya Kaam Karta Hai
8. When We Need Blood?
9. भारत में Blood की कितनी जरूरत है?
10. Some Amazing Fact About Blood Donation
11. 15 Interesting Fact About Blood
12. Blood से जुड़े FAQ'S
13. आपने क्या सीखा




Video Guide For 1unit blood in ml👇👇





1 Unit में कितना ब्लड होता है। / 1 Unit Blood In ml / Blood Donation Meaning

 

 

1 Unit में कितना ब्लड होता है। / 1 Unit Blood In ml / Blood Donation Meaning, दोस्तों क्या आप 1 Unit Blood, 1 Unit Blood In Gram , 1 Unit Blood Kitna



एक यूनिट में कितना Blood होता है ये जानने से पहले आइये हम थोडा Blood के बारे में जान लेते है कि आखिर Blood क्या होता है?

 

Blood Kya Hai (Blood क्या है?)

 

रक्त एक निरंतर परिसंचारी तरल पदार्थ है जो शरीर को पोषण, ऑक्सीजन और अपशिष्ट पदार्थ को हटाने की सुविधा प्रदान करता है। रक्त ज्यादातर तरल होता है, जिसमें कई कोशिकाएं और प्रोटीन निलंबित होते हैं, जिससे रक्त शुद्ध पानी की तुलना में "मोटा" हो जाता है।


एक Unit में कितना Blood होता है / One Unit Blood In ml / 1 unit = ml

 

 

 

आपने अक्सर इस बात को नोट किया होगा कि कभी भी Blood को लीटर(L), मिलीलीटर (ml) या फिर gm में नहीं मापते हैं बल्कि Blood को Unit में मापते हैं।


        एक Unit में 450ml Blood होता है। या 1 unit = 450 ml


One Unit Blood In Gram



        एक Unit में लगभग 477 ग्राम Blood होता है। या 1 Unit = 477 gm

 

 

One Unit Blood In Kilogram



        एक Unit में 0.477 किलोग्राम blood होता है। या 1 Unit = .477 kg

 

 

1 Unit Blood से कितना Hemoglobin बढ़ता है?

 

 

स्वस्थ मनुष्य के शरीर में 5 से 6 लीटर खून होता है जो कि लगभग 12 से 14 Unit खून के बराबर होता है। जिसमे Hemoglobin 12 से 17 ग्राम प्रति डेसीलीटर होता है। और जब किसी को 1 Unit Blood दिया जाता है तो उससे उसके Hemoglobin में 1 से 1.5 Gram प्रति डेसीलीटर की वृद्धि होती है।

 

 

1 Unit Blood Price In India

 

 

1 Unit Blood Price In India, 1 Unit में कितना खून होता है। / 1 Unit Blood In ml / Blood Donation Meaning, दोस्तों क्या आप 1 Unit Blood, 1 Unit Blood In Gram , 1 Unit Blood Kitna Hota Hai, 1 Unit = ml के बारे में जानते है, आइये 1 Unit Blood Price, 1 Unit Barabar, 1 Unit Khoon Kitna Hota Hai, Blood Donation Meaning In Hindi, 1 unit blood ml और 1 ml Me Kitna Blood Hota Hai के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

1ml Blood की कीमत लगभग 6.50 रुपए होती है और देखा जाए तो एक Unit में 450ml Blood होता है इसप्रकार एक Unit Blood की कीमत 450 * 6.5 = 2925 रुपये होती है।



Blood Kya Kaam Karta Hai (Function Of Blood In Hindi)


1. रक्त का कार्यफेफड़ो से प्राप्त ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक तथा कोशिकाओं से कार्बन डाइऑक्साइड निकाल कर फेफड़ों तक पहुंचाना होता है और फेफड़े इस Carbon Di Oxide को बाहर निकाल देते है।

 

2. Blood का दूसरा मुख्य कार्य भोजन से प्राप्त आवश्यक तत्वों जैसे कि ग्लूकोज को कोशिकाओं तक पहुंचाना होता है।

 

3. Blood हार्मोन्स को शरीर के उपयुक्त स्थानों तक पहुंचाता है।

 

4. शरीर के तापक्रम को संतुलित बनाये रखना भी Blood के प्रमुख कार्यो में से एक है।

 

5. रक्त शरीर में उत्पन्न अपशिष्ट व हानिकारक पदार्थों को एकत्रित करके मूत्र तथा पसीने के रूप में शरीर से बाहर पहुंचाने में मदद करता है।

 

6. Antigen (विदेशी पदार्थ) को पहचानता है और Antibody (प्रतिरक्षा रक्षा तंत्र) का उत्पादन करता है।

 

7. घाव और खरोंच लगने पर होने वाली Bleeding को भी स्वंय ही रोकता है।

 

 

कब पड़ती है खून की जरूरत / When We Need Blood?

 

 

 

1. जब किसी व्यक्ति को Blood की भारी कमी हो जाती है जैसा कि Blood Cancer, हिमोफीलिया और थैलेसीमिया जैसी बीमारियों में होता है तो व्यक्ति को लगातार Blood की जरूरत होती है। कैंसर के इलाज में कम से कम चार Unit Blood की जरूरत होती है।

 

 

2. प्रसव या गर्भपात के बाद माँ या नवजात शिशु के जीवन को बचाने के लिए Blood की आवश्यकता होती है।

 

 

3. औसतन हर Open Heart Surgery में 6 Unit Blood की जरूरत होती है जबकि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को कुल मिलाकर 100 Unit Blood तक की आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि उनके शरीर में से बहुत अधिक Blood बाहर निकल जाता है।

 

 

4. जब किसी व्यक्ति में किसी Body Part का प्रत्यारोपण किया जाता है तो लगभग 2 से 25 Unit Blood की जरूरत होती है। जैसे ब्रेन सर्जरी के दौरान 25 Unit Blood की जरूरत होती है हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के दौरान पांच Unit Blood की जरूरत होती है। अस्थि मज्जा के ट्रांसप्लांट में 20 Unit Blood की जरूरत होती है।

 

 

 

भारत में Blood की कितनी जरूरत है?

 

 

 

1. भारत में हर साल लगभग 400 लाख Unit Blood की आवश्यकता होती है जिसमें से केवल 40 लाख Unit उपलब्ध है।

 

 

2. देश में Blood की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर दिन 38000 Blood दाताओं की जरूरत होती है।

 

 

3. अगर देश की 1% आबादी भी Blood दान करती है तो देश में पड़ने वाली Blood की जरूरत को आराम से पूरा किया जा सकता है।

 

 

4. एक सर्वे के अनुसार वर्तमान में 9.5 Million भारतीय हर साल Blood Donation करते हैं जो आवश्यकता से लगभग 3 Million कम है।

 

 

 

Some Amazing Fact About Blood Donation

 

 

Amazing Fact About Blood Donation, 1 Unit में कितना खून होता है। / 1 Unit Blood In ml / Blood Donation Meaning, दोस्तों क्या आप 1 Unit Blood, 1 Unit Blood In Gram , 1 Unit Blood Kitna Hota Hai, 1 Unit = ml के बारे में जानते है, आइये 1 Unit Blood Price, 1 Unit Barabar, 1 Unit Khoon Kitna Hota Hai, Blood Donation Meaning In Hindi, 1 unit blood ml और 1 ml Me Kitna Blood Hota Hai के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

1. Blood Donation को महादान कहा जाता है क्योंकि इंसानों को Artificial Heart मिल सकता है लेकिन Artificial Blood नही वर्तमान में हमारे Blood का कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

 

 

2. WHO (World Health Organization) के अनुसार हर साल गर्भावस्था या प्रसव के दौरान 2.1 लाख से अधिक महिलाओं की मृत्यु हो जाती है इनमें से 99% मामले विकासशील देशों में होते हैं। Who का कहना है कि Blood Donation करके उनके जीवन को बचाया जा सकता है।

 

 

3. WHO के आंकड़ों के अनुसार अस्पताल में भर्ती होने वाले हर 10 में से 1 व्यक्तियों को Blood की आवश्यकता होती है औऱ एक Unit Blood यानि कि 450ml Blood से कम से कम 3 लोगों की जान बचाई जा सकती है।

 

 

4. Hospitals में सबसे ज्यादा 'O' Blood Group की Demand है।


 

5. एक साल में लगभग 1 Million के आस पास नए लोगों में कैंसर का पता लगाया जा रहा है इनमें से कई लोगों को आगे Blood की आवश्यकता होगी।

 

 

6. Blood हमारे शरीर के वजन का केवल 7% है हर 2 सेकंड में किसी न किसी को Blood की आवश्यकता होती है।

 

 

7. दिल्ली जैसे शहरों में Blood की आवश्यकता उपलब्ध Blood की तुलना में 200% अधिक है जबकि बिहार जैसे राज्यों में 85% तक की कमी है इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोग गलत धारणाओं की वजह से Blood दान नहीं करते हैं।

 

 

8. आप Blood Donate करने के 4 हफ्ते के अंदर वह वापस से बन जाता है और जो भी Iron Lost हुआ है Blood को Donate करने के बाद वह 8 हफ्तों में दोबारा बन जाता है।

 

 

9. Blood को Donate करने से इसका आपकी Strength पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

 

 

10. अगर आप लगातार Blood Donate करते रहते हो तो आप एड्स और इन्फेक्शन जैसी बीमारियों से सुरक्षित रहोगे।

 

 

 

15 Intresting Fact About Blood जो शायद आप नहीं जानते

 

 

 

Blood जीवन देने वाला तरल पदार्थ है जो शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन पहुंचाता है यह एक विशेष प्रकार का संयोजी ऊतक है जिसमें Red Blood Cells, White Blood Cells और Platelets होती हैं। 

 

 

ये तो Blood से संबंधित बहुत ही Basic बातें हैं लेकिन इसके कई और आश्चर्यजनक तथ्य भी हैं जो मैं आपके साथ Share करने वाला हूँ।

 

 

1. सभी प्राणियों और जीवो का Blood Red नहीं होता हैं। मकड़िया झींगा मछली और मूंगा का Blood नीला होता है क्योंकि इनके Blood में Hemocyanin नाम का प्रोटीन पाया जाता है जिसमें कॉपर होता है।

 

 

2. Blood में पाई जाने वाली White Blood Cells यानि कि WBC इंफेक्शन से शरीर की रक्षा करती है।

 

 

3. Donate किए गए Blood को 42 दिनों तक की Store करके रखा जा सकता है। जिसके कारण 1.3 Million Unit Blood Waste हो जाता है।

 

 

4. Donate किए गए Platelets को 5 दिनों तक Store रखा जा सकता है।

 

 

5. Donate किये गए Plasma को Frozen Condition में 1 साल तक Store किया जा सकता है।

 

 

6. Platelets, Plasma और Red Blood Cells को Constantly बनाने का काम Bone Marrow यानि कि अस्थि मज्जा के द्वारा किया जाता है।

 

 

7. एक नवजात शिशु के अंदर एक कप के बराबर Blood होता है।

 

 

8. एक प्रेग्नेंट महिला में उसकी प्रेगनेंसी के तीसरे हफ्ते में Blood का अमाउंट 50% तक बढ़ जाता  है।

 

 

9. हमारी Body के Blood के अंदर .2 Mg  सोना (Gold) होता है।

 

 

10. रिसर्च ऐसा बताती है कि मच्छरों को O Type का Blood पसंद होता है अगर आप 1200000 मच्छरों को ले और One By One वह किसी व्यक्ति को काटे तो उस व्यक्ति का सारा खून खत्म हो जाएगा।

 

 

11. बड़े जानवरों की Heartbeat Rate छोटे जानवरों की तुलना में कम होती है इसका मतलब यह है कि उनकी बड़े जानवर की Body में Blood Circulate करने में ज्यादा समय लगता है।उदाहरण के तौर पर एक ब्लू व्हेल की Heartbeat 1 मिनट में 5 बार होती है जबकि एक इंसान की 1 मिनट में 72 बार।

 

 

12. हमारी Body में केवल एक ही ऐसी जगह है जहां पर Blood नहीं पाया जाता है वह है कॉर्निया (Eyes) क्योंकि कॉर्निया Directly हवा से ऑक्सीजन लेने में सक्षम हैं।

 

 

13. सबसे पहला दुनिया का वर्ल्ड बैंक 1936 में शिकागो में खोला गया।

 

 

14. Blood Pressure एक ऐसा Pressure होता है जो कि Blood द्वारा खून ले जाने वाली Vessels (नसे) की दीवारों पर पैदा किया जाता है।

 

 

15. Blood ना केवल Body के Different Part में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है बल्कि यह Body Cells के लिए Nutrients भी ले जाता है और साथ ही Cells में मौजूद अन्य Waste Material को भी Cells से दूर करता है।


Blood Groups In Hindi

 

दोस्तो Blood Group की खोज लैंडस्टीनर ने की थी। अगर किसी व्यक्ति को Blood की आवश्यकता है तो पहले यह जाँचा जाता है कि उस व्यक्ति का Blood Groups क्या है। Blood Groups चार प्रकार के होते हैं- 

 

  • A
  • B
  • AB 
  • O

 

दोस्तो आपके Blood Group की पहचान खून में मौजूद एंटीबॉडी और एंटीजन द्वारा की जाती है। Blood Groups के बारे में अधिक जानने के लिए निम्न सारणी का आप अध्ययन कर सकते है।


रक्त समूह

समूह, जिसको रक्त देगा

समूह, जिससे रक्त प्राप्त करेगा

एंटीजन

एंटीबॉडी

A

A और AB

A और O

A

B

B

B और AB

B और O

B

A

AB

AB

A, B, O, AB Universal Acceptor

A और B दोनों

कोई नहीं

O

सर्वदाता Universal Donar

O

कोई नहीं

दोनों, A और B



1 Unit Blood 
FAQ'S

 

How much blood can be donated at a time?


एक समय में आप एक यूनिट यानी कि 450ml मात्रा में रक्तदान कर सकते हैं और प्रत्येक तीन माह के अंतराल पर आप रक्तदान कर सकते है। रक्त दान करने के लिए आपको विभिन्न पैमानो जैसे कि आपकी उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच हो, आपका वजन 45 किलोग्राम या इससे अधिक हो और आपके  अंदर हीमोग्लोबिन कम से कम 12.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर हो आदि को पूरा करना होगा, तभी आप रक्तदान कर सकते है।

 

कौन सा Blood Group सबको खून दे सकता है?

 

'O' Blood Group सबको खून दे सकता है इसी कारण इसे Universal Doner भी कहा जाता है।

 

साल में कितनी बार ब्लड डोनेट कर सकते हैं?

 

इसका जवाब इस बात पर निर्भर करता है कि आपका शरीर कैसा है अगर आपका शरीर स्वस्थ है तो आप 5 से 7 दिनों के बाद Platelets और 20 दिनों के बाद दोबारा Blood को Donate कर सकते हैं। वैसे 3 माह के अंतराल में ब्लड डोनेट करना अच्छा माना जाता है।

 

Sarvdata Blood Group Konsa Hai?

 

'O' Blood Group सर्वदाता (Universal Donor)

 

मनुष्य के शरीर में ब्लड कितना होता है?

 

मनुष्य  के शरीर में 5 से 6 लीटर खून होता है।

 

रक्त के कौन कौन से विभिन्न हिस्से हैं?

 

RBC, WBC और Platelets

 

कौन सा ब्लड सबसे कम मिलता है?

 

'O' Negative

 

महिलाएं अपने Periods में कितना Blood Loss करती हैं?

 

ज्यादातर महिलाएं अपनी Periods के दौरान 16 Teaspoon (80 ml) से कम Blood Loss करती है।

 

क्या Periods का खून वास्तव में खून होता है?

 

मासिक धर्म के रक्त में रक्त के साथ-साथ गर्भाशय की परत के अतिरिक्त ऊतक भी होते हैं। इसमें अंडे के अवशेष भी हो सकते हैं जो Ovulation के दौरान Fallopian Tube से गर्भाशय में चले गए और निषेचित नहीं हुए।

 

शरीर में कौन सा अंग रक्त बनाता है?

 

अस्थि मज्जा (Bone Marrow) में रक्त कोशिकाएं बनती हैं। अस्थि मज्जा हड्डियों के केंद्र में नरम, स्पंजी सामग्री है। यह शरीर की लगभग 95% रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है।

 

शरीर का कौन सा अंग अपने आप ठीक नहीं हो सकता?

 

दोस्तो मानव शरीर मे "मस्तिष्क" एक ऐसा अंग है जोकि खुद को अच्छी तरह से पुन: उत्पन्न नहीं कर सकता है क्योंकि जब मस्तिष्क क्षतिग्रस्त हो जाता है तो इसकी नई कोशिकाओं का निर्माण बहुत मुश्किल होता है क्योंकि मस्तिष्क में बहुत ही विशेष कोशिकाएं या Stem कोशिकाएं होती हैं।

 


आपने क्या सीखा

 

 

उपरोक्त लेख 1 Unit में कितना Blood होता है? / 1 Unit Blood In Ml / Blood Donation Meaning In Hindi के माध्यम से मैंने आपको समझाया है कि 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai, 1 Unit Blood Me Kitne Ml Hota Hai, Ek Unit Blood Kitne Gram Hota Hai, Ek Unit Blood Price In India आदि।

 

 

मुझे उम्मीद है कि आपको Blood से संबंधित सारी जानकारी इस लेख के माध्यम से मिल गई होगी अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो हमसे आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tag:- #1 unit blood in ml #1 unit blood #1 unit blood in ml price #1 unit blood ml #1 unit blood equal to #one unit blood in ml #1 unit blood = ml #1 यूनिट ब्लड में कितने ग्राम होते हैं #1 unit blood in kg #1 unit me Kitna blood Hota hai #1 unit blood means #1 unit = ml #i unit blood in ml #2 unit blood in ml #1 unit blood me Kitna hemoglobin Hota hai #1 unit blood in gram #1 unit blood kitna hota hai #blood 1 unit in ml #1 unit blood is equal to #1 unit blood Kitna gram Hota hai #1 unit blood ml #1 unit blood in ml #1 unit blood #1 unit blood price



Gaurav Sahu
नमस्कार दोस्तों मै हूँ आपका दोस्त GAURAV और मेरी Website Be RoBoCo के माध्यम से मै आपको पैसा कैसे कमाए के अतिरिक्त Network Marketing और Share Market से जुडी हुई जानकारी Details में देता हूँ, ताकि आप Educate हो सके और अपनी life में प्रगति कर सके। मुझे इन क्षेत्रो में 10 वर्ष का अनुभव प्राप्त है।

Related Posts

3 टिप्पणियां

  1. Kisi disease ka pta krna Ho to pathology lab me jaye ya laboratory lab me

    जवाब देंहटाएं
  2. यह आप पर निर्भर करता है। अगर आप एक वैज्ञानिक है और बीमारी पर शोध करना चाहते है तो laboratory में जाएंगे, और normal इंसान है तो बीमारी का पता लगाने के pathology में test के लिए जाएगे।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें