रक्त क्या है और रक्त के कार्य क्या है (About Blood In Hindi)


रक्त क्या है और रक्त के कार्य क्या है / About Blood In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज हम हाजिर हैं आप सभी के लिए एक Interesting जानकारी को लेकर जिससे हम रक्त क्या है और रक्त के कार्य क्या है / About Blood In Hindi के नाम से जानते है।


दोस्तो क्या आपने भी Blood Kya Hai, Blood In Hindi, Blood Hindi Meaning, Blood Meaning In Hindi और About Blood In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Rakt Kya Hai, Rakt Ke Karya, Platelets In Blood In Hindi, Which Food Increase Platelets In Blood In Hindi और Blood Clotting Meaning In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Table of Contents

रक्त क्या है और रक्त के कार्य क्या है / About Blood In Hindi


रक्त क्या है और रक्त के कार्य क्या है / About Blood In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी Blood Kya Hai, Blood In Hindi, Blood Hindi Meaning, Blood Meaning In Hindi और About Blood In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Rakt Kya Hai, Rakt Ke Karya, Platelets In Blood In Hindi, Which Food Increase Platelets In Blood In Hindi और Blood Clotting Meaning In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Blood Kya Hai (रक्त क्या है) / About Blood In Hindi

 

रक्त एक निरंतर परिसंचारी तरल पदार्थ है जो शरीर को पोषण, ऑक्सीजन और अपशिष्ट पदार्थ को हटाने की सुविधा प्रदान करता है। रक्त ज्यादातर तरल होता है, जिसमें कई कोशिकाएं और प्रोटीन निलंबित होते हैं, जिससे रक्त शुद्ध पानी की तुलना में "मोटा" हो जाता है।

 

रक्त से जुड़ी रोचक बातें (About Blood In Hindi)

 

1. रक्त के अध्ययन को हिमैटोलॉजी कहते हैं।

 

2. रक्त की Ph Value 7.4 होती है यानि की Blood क्षारीय होता है।


3. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में आधा लीटर रक्त कम होता है।


4. शरीर के भीतर रक्त परिभ्रमण में 23 Sec का समय लगता है।


5. रक्त का निर्माण अस्थिमज्जा में होता है जबकि बच्चों में रक्त का निर्माण Lever (यकृत) में होता है।


6. रक्त को पूरे शरीर मे Pump करने का काम Heart करता है।


7. रक्त को Purify (शुद्ध) करने का काम Kidney और फेफड़ों का है।


8. रक्त को एक स्थान से दूसरे स्थान तक रक्त वाहनिया (Blood Vessels) करती है। ये तीन प्रकार की होती है।

  • Artery (धमनी)
  • Vein (शिरा)
  • Capillary (केशिका)


9. सभी Arteries (धमनियों) में शुद्ध रक्त बहता है सिर्फ एक धमनी ऐसी है जिसमें अशुद्ध रक्त बहता है इसे हम फुसफुस धमनी (Pulmonary Artery) के नाम से जानते हैं।


10. सभी Veins (शिराओ) में अशुद्ध रक्त बहता है सिर्फ एक शिरा ऐसी है जिसमें शुद्ध रक्त बहता है इसे हम फुसफुस शिरा (Pulmonary Vein) के नाम से जानते हैं।

 

Part Of The Blood In Hindi (रक्त के अवयव)

 

औसतन एक व्यक्ति के पास लगभग 5 - 6 लीटर रक्त होता है यह एक तरल पदार्थ है जिसके दो भाग होते हैं।

 

1. Plasma (प्लाज्मा) (55%)

2. Blood Corpuscles (रुधिराणु) (45%)

 

आइये अब रक्त के प्रत्येक भाग के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

1. Plasma Kya Hota Hai (प्लाज्मा क्या होता है?)

 

दोस्तो प्लाज्मा Blood का तरल भाग होता है और यह Blood में 55% होता है। प्लाज्मा में 90 से 92 प्रतिशत पानी होता है और शेष सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम, वसा, प्रोटीन आदि पाए जाते है।

 

2. Blood Corpuscles Kya Hai (रक्त कोशिकाएं क्या है?)

 

Blood Corpuscles रक्त में 45% होते है। रक्त कोशिकाएं तीन प्रकार की होती हैं।

 

1) Red Blood Corpuscle (लाल रक्त कोशिकाएं)

2) White Blood Corpuscle (श्वेत रक्त कोशिकाएं)

3) Platelets (प्लेटलेट्स)

 

आइए अब Blood Corpuscles के प्रत्येक भाग के बारे में विस्तार से जानते है।

 

1) Red Blood Corpuscle Kya Hai (लाल रक्त कोशिकाएं क्या है)

 

दोस्तो लाल रक्त कोशिकाएं लाल रंग की होती हैं और इनके लाल होने का कारण इनमे पाया जाने वाला Pigment हीमोग्लोबिन है इनमे केन्द्रक उपस्थित नही होता है।

 

वयस्क पुरुषों में प्रति घन मिलीमीटर रक्त में लगभग 5 मिलियन लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं और महिलाओं में प्रति घन मिलीमीटर रक्त में 4.5 मिलियन लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं। 

 

RBC की कमी से एनीमिया (रक्त की कमी) और ल्यूकेमिया (कैंसर का एक प्रकार) जैसी घातक बीमारी हो जाती है।

 

लाल रुधिर कोशिकाओं (Erythrocytes) का जीवन 120 दिन का होता है, तत्पश्चात्‌ प्लीहा में इनका अंत हो जाता है।

 

2) White Blood Corpuscles Kya Hai (श्वेत रक्त कोशिकाएं क्या है)

 

इनका आकार लाल रक्त कोशिकाओ की तुलना में बड़ा होता है साथ ही इनमे केंद्रक भी मौजूद होता है।

 

श्वेत रक्त कोशिकाओं में बैक्टीरिया का खात्मा करने की शक्ति होती है। इसलिए इन्हें Soldier Of Body भी कहा जाता है। ये हमारे शरीर को बाहरी Infection से बचाती है।

 

इनकी संख्या 6,000 से 8,000 प्रति घन मिलीमीटर तक होती है। संक्रामक रोग के होने पर इनकी संख्या बढ़ जाती है, लेकिन Typhoid होने पर इनकी संख्या कम हो जाती है।

 

White Blood Corpuscles दो प्रकार की होती है।

 

  • Lymphocytes
  • Monocytes

 

अगर आप Lymphocytes के बारे में नही जानते है तो इसे पढ़े👇👇

 

⬧ Lymphocytes Meaning In Hindi

 

3) Platelets (प्लेटलेट्स) / Platelets In Blood In Hindi


इनका रक्त में Count 2.5 लाख से 5 लाख प्रति घन मिलीमीटर होता हैं, इनकी Life चार दिन की होती है। एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में सामान्य Platelets Count 150 हजार से 450 हजार प्रति माइक्रोलीटर होता है और जब यह Count 150 हजार प्रति माइक्रोलीटर से नीचे चला जाये तो माना जाता है कि आपके शरीर मे Platelets की कमी हो गई है और ऐसा Mostly डेंगू जैसे बुखार में होता है।

 

ऐसे में दोस्तो आप लोग Google पर Search करते हो कि Which Food Increase Platelets In Blood In Hindi लेकिन आपको कोई सही कारगर परिणाम नही मिलता है लेकिन अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नही है आप Be RoBoCo Site पर है जहाँ पर आपको बहुत सही और Genuine जानकारी दी जाती है। आपने हमारे Telegram Channel को Join नही किया है तो तुरंत Join Be RoBoCo पर Click करके Join कर ले।

Telegram :- Be RoBoCo

 

आइये अब जानते है ऐसे कुछ Food के बारे में जिन्हें खाकर आप अपने Platelets Count को Naturally Grow कर सकते है।

 

Which Food Increases Platelets In Blood In Hindi 

 

दोस्तो अब मैं आपके लिए लाया हूँ कुछ ऐसे Foods की List जिनसे Platelets Count बढ़ जाता है।


  • चुकंदर
  • पपीता और पपीते के पत्ते
  • आंवला
  • कीवी
  • गाजर
  • बकरी का दूध 

 

उपरोक्त पदार्थों के सेवन से आप अपनी Platelets को बढ़ा सकते हों। डेंगू के बुखार में पपीता और पपीते के पत्तो का सेवन ज्यादा असरदार होता है।

 

इसके अतिरिक्त चुकंदर का Juice या फिर चुकंदर की सब्जी का सेवन करने से भी Platelets Count बढ़ता है और पपीते के पत्तो को उबालकर उसे छान कर चाय की तरह पीने से भी Platelets Count बढ़ता है या फिर आप आंवला, कीवी, गाजर और बकरी के दूध का सेवन करके भी Platelets Count बढ़ा सकते हों।

 

Function Of Platelets In Hindi (Platelets के कार्य)

 

Platelets के कार्य इस प्रकार हैं।

 

1. किसी भी कारण से रक्त वाहिका के फटने की स्थिति में, वे टूटी हुई जगह पर इकट्ठा होते हैं और कोशिकाओं को स्थिर करते हैं।

 

2. Platelets रक्त के जमावट (Blood Clotting) में मदद करते हैं।

 

Blood Clotting Kya Hai / Blood Clotting In Hindi

 

रक्त का जमना Blood Clotting कहलाता है। जब भी हमारे शरीर से Blood बाहर आता है तो आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि रक्त का बहाव कुछ समय के बाद बंद हो जाता है इसे ही Blood Clotting कहते हैं।

 

आइए जानते हैं कि आखिर रक्त का बहाव क्यों बंद होता है यानी कि Blood Clotting का क्या कारण है?

 

Reason For Blood Clotting In Hindi (Blood Clotting का कारण)

 

दोस्तों हमारे रक्त में मौजूद प्लेटलेटस में फाइब्रिनोजीन एवं थ्रोम्बोप्लास्टीन नाम के दो प्रोटीन पाए जाते है। जब कटे हुए स्थान से रक्त बाहर आता है तो फाइब्रिनोजीन, हवा एवं थ्रोम्बोप्लास्टीन की उपस्थिति में फाइब्रिन में परिवर्तित होकर तारनुमा जाली बना देता है। जिसमे रक्त कण फंस जाते हैं और रक्त जम जाता है। 

 

अगर आपके शरीर में विटामिन K की कमी है तो Blood Clotting नहीं होती है यानी कि रक्त जमता नहीं है।

 

Blood Clotting Facts In Hindi (Blood Clotting से जुड़ी कुछ प्रमुख बाते)

 

दोस्तो ऊपर बताई गई बातों से हमने जाना है कि खून का थक्का जमना शरीर के अंदर एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो चोट लगने की स्थिति में अत्यधिक रक्तस्राव या रक्त की हानि को रोकता है।

 

इसके साथ ही जब चोट ठीक हो जाती है तो यह आमतौर Blood Clot टूट जाते हैं। ये एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन जब किसी व्यक्ति में बिना कारण के खून के थक्के बनने लगे तो यह स्थिति खतरनाक हो सकती है।

 

इसका मुख्य कारण है शरीर के रक्त का गाढ़ा (Thick) हो जाना है। जिसकी वजह से Blood Cells यानी कि नसों में थक्के बनने लगते हैं, जो शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। इसकी वजह से आपको निम्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

  • हृदय संबंधी रोग की समस्याएं
  • आंखों में धुंधलापन
  • चक्कर आना
  • सिरदर्द
  • उच्च रक्तचाप
  • त्वचा में खुजली
  • पीरियड में अधिक ब्लीडिंग

 

दोस्तो हर व्यक्ति चाहता है कि उसका शरीर स्वस्थ रहे क्योंकि स्वस्थ शरीर से ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है। ऐसे में आपको शरीर में बनने वाले खून के बारे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।


खून पतला करने के उपाय / Blood Clotting के खतरे से बचने के उपाय

 

बहुत सारे लोग गाढ़े खून (Thick Blood) को पतला करने के लिए Medicine का सेवन करते हैं लेकिन हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे Hacks जिन्हें आप अपना कर Blood Clotting के खतरे को कम कर सकते हैं बस इसके लिए आपको अपनी Life Style में थोड़ा सा बदलाव करना होगा। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

1. दोस्तो आपको फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए यानि कि आपको अपने खाने में ब्राउन राइस, गाजर, ब्रोकली, मूली, शलजम, सेब आदि को जरूर शामिल करना चाहिए।

 

2. अगर संभव हो सके तो खाने में मछली का तेल (जोकि अब Capsule के Form में भी आता है) को शामिल करें क्योंकि मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ईपीए और डीएचए के गुण होते हैं जो खून को पतला करने में मददगार हैं। 

 

3. कभी कभी ​हल्दी वाले दूध का भी सेवन करे क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त हल्दी औषधीय गुणों से परिपूर्ण है जोकि Blood Clotting रोकने में भी कारगर है।

 

4. रोजना थोड़ा व्यायाम करे और इसमें ​गहरी सांस लेंना जरूर शामिल करें। गहरी सांस लेने से फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती है जिससे रक्त संचार सही रहता है।

 

उपरोक्त Hacks को अपनाकर आप काफी हद तक अपनी Blood Clotting की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हो।

 

Function Of Blood In Hindi (रक्त के कार्य) 

 

1. रक्त का कार्य ऑक्सीजन को फेफड़े से लेकर कोशिकाओं तक तथा कोशिकाओं से कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर फेफड़ों तक पहुंचाना होता है।


2. शरीर का Ph मान नियंत्रित करता है।

 

3. भोजन से प्राप्त आवश्यक तत्वों, जैसे- ग्लूकोज को यह कोशिकाओं तक पहुंचाता है।

 

4. रक्त हार्मोन्स को शरीर के उपयुक्त स्थानों तक पहुंचाता है।


5. संदेशवाहक का कार्य करता है उदाहरणस्वरूप किसी हार्मोन्स आदि को संदेश देना आदि।

 

6. रक्त शरीर के तापक्रम को संतुलित बनाये रखता है।

 

7. रक्त शरीर में उत्पन्न अपशिष्ट व हानिकारक पदार्थों को एकत्रित करके मूत्र तथा पसीने के रूप में शरीर से बाहर पहुंचाने में मदद करता है।


Blood Groups In Hindi (रक्त समूह)

 

दोस्तो Blood Group की खोज लैंडस्टीनर ने की थी। Blood Groups चार प्रकार के होते हैं- 

 

  • A
  • B
  • AB 
  • O

 

दोस्तो आपके Blood Group की पहचान खून में मौजूद एंटीबॉडी और एंटीजन द्वारा की जाती है।

 

Antibody Kya Hai (Antibody क्या है)

 

एंटीबॉडी ऐसे प्रोटीन यौगिक हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं और शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं। एंटीबॉडी, Immunoglobin (Ig) के नाम से भी जाने जाते हैं।

 

वे बाहरी पदार्थों (Antigen) की पहचान करते हैं, जैसे रोगाणु और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सतर्क करते हैं, जो उन्हें नष्ट कर देती है।

 

Antigen Kya Hai (Antigen क्या है)

 

एंटीजन ऐसे बाहरी तत्व होते हैं जो प्रतिरक्षा तंत्र को एंटीबॉडी बनाने के लिए प्रेरित करते हैं। एंटीजन बीमारी फैलाने वाले Bacteria, Virus और Fungi में से कोई भी हो सकता है। एंटीजन, Immunogens के नाम से भी जाने जाते हैं।


रक्त समूह

समूह, जिसको रक्त देगा

समूह, जिससे रक्त प्राप्त करेगा

एंटीजन

एंटीबॉडी

A

A और AB

A और O

A

B

B

B और AB

B और O

B

A

AB

AB

A, B, O, AB Universal Acceptor

A और B दोनों

कोई नहीं

O

सर्वदाता Universal Donar

O

कोई नहीं

दोनों, A और B

About Blood In Hindi FAQs

 

स्वस्थ मनुष्य का शरीर में खून का कितना होता है?


स्वस्थ मनुष्य का शरीर में लगभग 5 से 6 लीटर खून होता है।

 

मानव शरीर में खून कहाँ बनता है?


रक्त का निर्माण अस्थि मज्जा से होता है। वहीं बच्चो में रक्त का निर्माण यकृत में होता है।


What Is Blood Sugar In Hindi?

 

Blood Sugar, जिसे Blood Glucose के रूप में भी जाना जाता है, शरीर का ईंधन होती है जो मस्तिष्क, तंत्रिका तंत्र और ऊतकों को पोषण देती है। एक स्वस्थ शरीर न केवल अंतर्ग्रहण किए गए कार्बोहाइड्रेट से, बल्कि प्रोटीन और वसा से भी ग्लूकोज बनाता है और यह इसके बिना कार्य करने में सक्षम नहीं होगा। शरीर के दैनिक प्रदर्शन के लिए संतुलित Blood Sugar का स्तर बनाए रखना आवश्यक है।

 

एक यूनिट में कितना खून होता है?


एक यूनिट में 450ml Blood होता है।

 

रक्त लाल रंग का क्यों दिखाई देता है?


खून में बड़ी संख्या में लाल रक्त कोशिकाएं (Rbc) मौजूद होती हैं, जिसमें हीमोग्लोबिन नाम का Pigment होता है। जिसकी वजह से रक्त का रंग लाल होता है।

 

क्या खाने से खून बनता है?


दोस्तो अगर आप निम्न पदार्थो का सेवन करते है तो आपके शरीर से खून की कमी दूर हो सकती है।

 

  • चुकंदर
  • अनार
  • गुड़ के साथ मूंगफली
  • सेब

 

हीमोग्लोबिन की कमी से कौनसा रोग होता है?


जब खून में हीमोग्लोबिन स्तर सामान्य से भी बहुत नीचे चला जाता है तो एनीमिया नामक रोग हो जाता है।

 

खून साफ करने के लिए कौन सा सिरप पीना चाहिए?


खून साफ करने के लिए Safi नामक सिरप बहुत अच्छा है। यह सिरप शरीर से न केवल विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है, बल्कि खून को साफ करके Blood Circulation को भी अच्छा बनाता है।

 

रक्त को साफ कौन करता है?


दोस्तो रक्त को साफ यानि की Filter करने का कार्य शरीर के दो अंग करते है पहला किडनी और दूसरा फेफड़े। किडनी खून में मौजूद टॉक्सिन्स (विषैले तत्वों) को छान कर साफ करती है जो यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं।


Blood Donation YouTube Video Guide👇👇



आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख रक्त क्या है और रक्त के कार्य क्या है / About Blood In Hindi के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Blood Kya Hai, Blood In Hindi, Blood Hindi Meaning, Blood Meaning In Hindi, About Blood In Hindi, Rakt Kya Hai, Rakt Ke Karya, Platelets In Blood In Hindi, Which Food Increase Platelets In Blood In Hindi और आदि के बारे।

 

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। अगर आपका इस लेख से संबंधित कोई Doubt है तो आप हम से Comment पर पूछ सकते हैं।

 

अगर अभी तक आपने हमारे Youtube Channel को Subscribe नहीं किया है तुरंत Subscribe पर Click करके Subscribe कर ले क्योंकि हम आपके लिए ऐसे ही जानकारी Youtube पर भी लाते रहते हैं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद

 

Tag :- #Blood Clotting In Hindi #रक्त दान के फायदे #Blood Clotting Meaning In Hindi #Blood In Hindi Meaning #खून पतला करने की आयुर्वेदिक दवा #खून पतला होने के नुकसान #Blood Patla Karne Ki Medicine Name #ब्लड क्लॉटिंग इन ब्रेन ट्रीटमेंट इन हिंदी #Blood Clotting Meaning In Hindi

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts