बुर्ज खलीफा कहां स्थित है | Burj Khalifa Me Kitne Floor Hai?


बुर्ज खलीफा कहां स्थित है | Burj Khalifa Me Kitne Floor Hai, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम बुर्ज खलीफा कहां स्थित है | Burj Khalifa Me Kitne Floor Hai के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Burj Khalifa Kahan Sthit Hai, Duniya Ki Sabse Unchi Imarat, Dubai Ki Sabse Unchi Building और Duniya Mein Sabse Unchi Building Kaun Si Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Burj Khalifa Kaha Par Hai, Sabse Unchi Imarat Kaun Si Hai, Burj Khalifa Kahan Hai और बुर्ज खलीफा में कितने फ्लोर है ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों आज ऐसा मुश्किल ही कोई व्यक्ति होगा जिसने बुर्ज खलीफा का नाम नहीं सुना होगा। दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में शुमार बुर्ज खलीफा मानव निर्मित एक अद्भुत कला का नमूना है। अगर आप बुर्ज खलीफा कहां स्थित है, यह गूगल पर सर्च करते हुए हमारे इस लेख पर आ गए हैं तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आप बहुत सही जगह है।


आज के इस लेख के अंदर मैं आपको बुर्ज खलीफा से जुड़ी हुई सभी जानकारियां देने वाला हूं तो लेख के अंत तक बने रहें चलिए लेख को शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

बुर्ज खलीफा कहां स्थित है | Burj Khalifa Me Kitne Floor Hai?


बुर्ज खलीफा कहां स्थित है | Burj Khalifa Me Kitne Floor Hai, Burj Khalifa Kahan Sthit Hai, Duniya Ki Sabse Unchi Imarat, Dubai Ki Sabse Unchi Building और Duniya Mein Sabse Unchi Building Kaun Si Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Burj Khalifa Kaha Par Hai, Sabse Unchi Imarat Kaun Si Hai, Burj Khalifa Kahan Hai और बुर्ज खलीफा में कितने फ्लोर है ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है और यहां पर दुनिया के कुछ सबसे Luxurious Apartments है। बुर्ज खलीफा के बराबर ऊंचाई की इमारत बनाने का कई देश प्रयास कर चुके हैं लेकिन अभी तक कोई भी सफल नहीं हुआ है और बुर्ज खलीफा एक नही, दो नहीं बल्कि सात-सात वर्ल्ड रिकॉर्ड को कायम कर चुकी है, चाहे फिर वह दुनिया के सबसे ऊंची इमारत होने का रिकॉर्ड हो या दुनिया की सबसे ऊंची लिफ्ट होने का रिकॉर्ड या फिर किसी एक इमारत में सबसे ज्यादा मंजिलें होने का रिकॉर्ड हो। 


मैं आपसे फिर कहना चाहूंगा कि लेख के अंत तक बने रहें, हमने लेख को कुछ इस प्रकार से डिजाइन किया है कि आपको बुर्ज खलीफा से जुड़े हुए सभी सवालों के क्रमवार जवाब मिलते जाएंगे।

 

Burj Khalifa Kahan Sthit Hai?

 

बुर्ज खलीफा, जिसे अपने उद्घाटन से पहले "बुर्ज दुबई" के रूप में जाना जाता है, दुबई, United Arab Emirates में एक गगनचुंबी इमारत है। इस Building को Adrian Smith, Of Skidmore, Owings & Merrill ने डिजाइन किया है और इन्हीं की Firm ने The Willis Tower और One World Trade Center को भी डिजाइन किया था।

 

इमारत का नाम अबू धाबी के शासक और United Arab Emirates के राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद अल नाहयान, के सम्मान में रखा गया था। इमारत ने अपनी Quality की वजह से कई रिकॉर्ड तोड़ दिए जैसे कि सबसे तेज और लंबी लिफ्ट, 76वीं मंजिल पर सबसे ऊंचा स्विमिंग पूल, 124 वी मंजिल पर सबसे बड़ा Observation Deck, 144वीं मंजिल पर सबसे ऊंचा नाईटक्लब और 158वीं मंजिल पर सबसे ऊंची मस्जिद आदि।

 

Location

Dubai (United Arab Emirates)

Address

1 Sheikh Mohammed Bin Rashid Boulevard

Construction Started

6 January 2004

Completed

1 October 2009

Opened

4 January 2010

Cost

US$1.5 Billion

Owner

Emaar Properties

 

Duniya Ki Sabse Unchi Imarat?

 

दोस्तों दुनिया की सबसे ऊंची इमारत और कोई नहीं बुर्ज खलीफा ही है अगर इसकी ऊंचाई की बात की जाए तो यह 829.8 मीटर (2,722 फीट) की ऊंचाई के साथ, वर्तमान में दुनिया की सबसे ऊंची संरचना है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसका निर्माण कार्य महज 5 वर्षों में पूरा हो गया था लेकिन इसको पूरा करने के लिए 12 हजार से भी ज्यादा मजदूर प्रतिदिन काम करते थे।

 

6 January 2004 को इसका निर्माण कार्य शुरू किया गया और 1 अक्टूबर 2009 को भवन का बाहरी भाग पूरा हुआ। इसके बाद इस इमारत को आधिकारिक तौर पर 4 जनवरी 2010 को खोल दिया गया।

 

दुबई सरकार के द्वारा इस इमारत को बनवाने का मुख्य उद्देश्य यह था कि अन्य देशों के लोग दुबई को मात्र तेल आधारित अर्थव्यवस्था के रूप में ना देखें बल्कि पर्यटन के तौर पर भी देखें और बुर्ज खलीफा को बनाने के बाद उनके इस उद्देश्य की पूर्ति हो गई। आज के समय में यूनाइटेड अरब अमीरात को की अर्थव्यवस्था को केवल तेल संबंधी अर्थव्यवस्था के रूप में ना देख कर पर्यटन संबंधी अर्थव्यवस्था के रूप में भी देखा जाता है।

 

बुर्ज खलीफा की वजह से आज United Arab Emirates के शहर दुबई को ना सिर्फ अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली है बल्कि इसने निवेशकों को भी अपनी ओर आकर्षित किया है।

 

Burj Khalifa Me Kitne Floor Hai?

 

बुर्ज खलीफा, दुनिया की सबसे ऊंची इमारत में 163 मंजिल हैं और यह दुनिया की सबसे ऊंची मानव निर्मित संरचना है। जहां पर Apartment, Office, Hotel 🏨, Retail Space आदि सब कुछ है।

 

बुर्ज खलीफा एक "Y" आकार के Floor Plan के साथ एक अद्वितीय वास्तुकला है। इसमें कुल 3,929 खिड़कियां हैं, और यह एक बड़ी कृत्रिम झील से घिरा हुआ है।

 

यहां पर दुनिया का सबसे Highest Observation Deck भी है, जोकि 124वीं मंजिल पर स्थित है। जहां से आप पूरे दुबई शहर शानदार दृश्य देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें  दुनिया का सबसे तेज लिफ्ट भी है, जो 40 मील प्रति घंटे (64 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से यात्रा कर सकता है।

 

बुर्ज खलीफा कितने समय मे बना?

 

बुर्ज खलीफा एक प्रतिष्ठित संरचना है, और दुबई शहर की समृद्धि और प्रगति का प्रतीक है। इसको बनाने का कार्य जनवरी 2004 में शुरू किया गया था और इसको बनाने में प्रतिदिन 12000 मजदूर कार्य करते थे और इसका कार्य अक्टूबर 2009 में पूरा हुआ और आधिकारिक तौर पर इसको जनवरी 2010 में सभी के लिए खोल दिया गया।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख बुर्ज खलीफा कहां स्थित है | Burj Khalifa Me Kitne Floor Hai के माध्यम से मैंने आपको Burj Khalifa Kahan Sthit Hai, Duniya Ki Sabse Unchi Imarat, Dubai Ki Sabse Unchi Building और Duniya Mein Sabse Unchi Building Kaun Si Hai, Burj Khalifa Kaha Par Hai, Sabse Unchi Imarat Kaun Si Hai, Burj Khalifa Kahan Hai और बुर्ज खलीफा में कितने फ्लोर है आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts