(Updated) Passive Income Kya Hai 2024 में | Passive Income Meaning In Hindi


Passive Income Kya Hai | Passive Income Meaning In Hindi | Passive Income In Hindi, नमस्कार दोस्तो स्वागत  है आप सभी का हमारी Website Be RoBoCo में, आज हम बात करने वाले है पैसे से संबंधित एक बहुत Important Topic के ऊपर जिसे हम Passive Income के नाम से जानते है।


दोस्तो क्या आपने भी पैसिव इनकम क्या है, पैसिव इनकम मीनिंग इन हिंदी, What Is Passive Income In Hindi के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है आइये Passive Income Means In Hindi, Passive Income Source For Student In Hindi, Active Income Kya Hai और Source Of Income Meaning In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Table of Contents

Passive Income Kya Hai | Passive Income Meaning In Hindi | Passive Income In Hindi


passive income kya hai,passive income ideas,passive income meaning,passive income sources,what is passive income, smart passive income,  active income



Passive Income Meaning In Hindi


दोस्तो हम सभी अपनी लाइफ में कोई भी Job या कोई भी काम क्यों करते है क्योंकि हम सभी के मन मे एक दिन अमीर बनकर अपने सपनो के जीवन को जीने की चाहत होती है और हमे क्या लगता है कि जब हमारे पास ज्यादा से ज्यादा पैसा हो जाएगा तो हम अमीर होकर अपने सपनो के जीवन को जी सकते है।


ऐसे में हमारे पास पैसो का होना हमे बहुत महत्वपूर्ण लगता है इसीलिए हम ज्यादा से ज्यादा पैसा इकट्ठा करने के लिएज्यादा से ज्यादा कड़ी मेहनत से अपना काम करते है और जो भी हमसे हो सकता है वो सब काम करते है हम पूरी उम्र भर इस पैसे के पीछे भागते रहते है और बहुत ही कम लोग है जो अपने सपनो के जीवन को जी पाते है और सच्चाई ये है कि ज्यादातर लोग अमीर नही बन पाते है।


आज हम इसी बारे ने बात करेंगे कि जिंदगी भर काम करने के बाद भी ज्यादातर लोग अमीर क्यों नही बन पाते है। क्योंकि उन्हें Money (पैसा) औऱ Income (आमदनी) में अंतर ही पता नही होता है। आइये बात करते है Income Hindi Meaning के बारे में।



आय क्या होती है (Income Meaning In Hindi)


पैसा हमारे पास बहुत सारे तरीको से आ सकता है तो क्या हर तरीके से आना वाला पैसा हमारी Income होता है जबाब है नही । चलिए एक उदाहरण से समझाता हूँ।


आपने बैंक से लोन लिया और आपके पास पैसा आ गया तो क्या ये पैसा आपकी Income कहलायेगानही ना तो फिर Income Kya Hai यह एक ऐसा पैसा होता है जो आपको एक निश्चित मात्रा में एक निश्चित समयान्तराल के बाद आपके पास आता है। उदाहरण के लिए बिज़नेस से आना वाला पैसा , जॉब से आने वाला पैसा।

 

Types Of Income In Hindi (Income के प्रकार)


Income तीन प्रकार की होती है। 


1. Active Income

2. Passive Income

3. Portfolio Income

 

 

1. Active Income क्या है (Active Income In Hindi)

Active Income का मतलब काफी Simple है Active Income का मतलब यह है  कि आप जितना Time काम करोगे उतने ही Time की Income Generate होगी जैसे कि अगर कोई जॉब करता है और Job में वो 8 घंटे काम करता है तो उसे 8 घंटे का पैसा मिलता है अगर वो Over Time 2 घंटे और काम करे तो उसे थोडा ज्यादा पैसा मिलेगा।


So ऐसी Income जिसको कमाने के लिए आपको उसमे Actively Involve रहना पड़े उस काम मे, Active Income कहलाती है और यह Income आपके काम बंद करने पर आना भी बंद हो जाती है। 

 

Active Income Formula


         Time = Money


Active Income की एक सबसे बड़ी कमी है Limited Hours And Limited Money, आइये समझते है।


मानिए कि आप एक डॉक्टर है और आपके पास काम करने के एक निश्चित घंटे है तो आप एक दिन में अकेले कितने Operation कर सकते हो ज्यादा से ज्यादा 10- 20 लेकिन अगर आपके पास आपरेशन के एक दिन में 1000 Cases आये तो आप क्या करोगेआप बंधे हुए हो आपके पास एक दिन में Limited घंटे है सो आप सारे Case को Attend नही कर पाओगे और आपको Fees नही मिलेगीऔर आपकी Income Limited होगी। What Is Active Income In Hindi


अब सोचने वाली बात ये है कि इतनी बड़ी कमी होने के बाद भी 95% लोग इसी Income के पीछे क्यों भाग रहे है उसके भी बहुत सारे कारण है आइये जानते है।


1. आपको यहाँ पर Fixed Income मिलती है आपको ये नही देखना होता कि आप जिस Company में काम कर रहे है वो Profit में है या Loss में,


2. ये Income आपको Regular Basis पर मिलता रहता है अगर आप Job पर बने हुए है तो आपको सैलरी मिलने की पूरी संभावना है इसप्रकार आपको भविष्य को लेकर ज्यादा चिंता नही करनी होती है।

इन्ही कारणों की वजह से बहुत सारे लोग Active Income में चले जाते है उन्हें मौका ही नही मिल पाता और भी किसी प्रकार की Income के बारे में सोचने का, क्योंकि आस पास का माहौल भी Active Income को Generate करने वाले लोगो से बना होता है तो लोगो को लगता है कि बस यही एक Income है जिसे कमाया जा सकता है।

 


2. Passive Income क्या है (Passive Income In Hindi)

 

Passive Income को Generate करना है तो आपका उस काम मे Actively Involve होना जरूरी नही है यानि कि अपने एक बार आपने काम किया और कोई System बनाया अब आप उसमे Actively काम नही भी कर रहे हो तो भी आपकी Income बन रही है तो ऐसी Income को बोलते है Passive Income,


Passive Income के काफी सारे Example हो सकते है जैसे कि आप एक Software Developer या फिर Application Developer है और आपने एक App Develop की और उसे Play Store या किसी भी App Store में Publish किया और उस App को फ्री नही रखा, Paid रखा तो अपने एक बार काम कर लिया एक बार मेहनत कर ली उस App को Develop करने की।


 और अगर वो App Successful हो गयी, Popular हो गयी तो अपने एक बार तो काम कर लिया इसके बाद जब भी लोग Purchase करेंगे तो आपके पास Income आती रहेगी और उसको अगर ज्यादा  Download मिले तो आगे धीरे-धीरे जैसे जैसे लोग Price Pay करके उस App को Download करेंगे तो फर्क नही पड़ता आप काम करे या न करे Income आती रहेगी।


हालांकि आप काम कर सकते हो App Update And Bug Fix के लिए और ज्यादा Income के लिए,


Passive Earning करने के बहुत सारे तरीके होते है और सबसे Best Example है ये जिसे आप पढ़ रहे है मतलब कि Blogging, मैने एक बार मेहनत करी Blog लिखने में , अब जैसे जैसे आगे Views आते रहेंगे Income होती रहेगी।


आज अमीर वो नही है जिसके पास पैसा है अमीर वो है जिसके पास Time है और Passive Income आपको Time और Money दोनों देती है। Time और Money का एक साथ Combination कहलाता है Financial Freedom.

 

3. Portfolio Income क्या है (Portfolio Income In Hindi)

 

Portfolio Income भी एक प्रकार कि Passive Income ही है जो Linked होती है Stock Market से या Share Market सेजैसे कि अपने बहुत सारी Companies के शेयर खरीद लिए और अगर वो कंपनी अच्छा परफॉर्म करती है Company को Profit होता है तो उन Shares पर आपको इनकम होती रहेगीउन Share पर जो Dividend है वो आपको मिलते रहेंगे चाहे आप काम करे या न करे, Monitor करे या न करे।


यहाँ पर पैसों से पैसा बनाते है। इसीलिए Portfolio Income को भी Passive Income माना जाता है  इसका Concept भी Same Passive Income जैसा ही है यानि कि Actively आपको काम मे Involve होने की जरूरत नही है आपने एक बार किसे Project में काम किया एक बार अपने एक्शन ली इसके बाद Income Generate होती रहेगी अगर आप उस Project में हो जाते हो Successful.


Concept Of Passive Income In Hindi

 

Actively काम करो तब तक जब तक Passive Income नही आ रही है।


आशा करता हूँ कि अब आप Active Vs Passive Income और Active And Passive Income को समझ गए होगे अब बात करते है Income के तीसरे प्रकार कीजिसका नाम है।


Passive Income का महत्व (Importance Of Passive Income In Hindi)

 

अब बात करते है कि बहुत सारे लोग जिंदगी भर काम करके भी अमीर नही बन पा रहे है क्योंकि वो लोग सिर्फ पैसे पर ध्यान देते है Income के Source पर नही , और अमीर लोग ज्यादा से ज्यादा Income के Source बनाते है। सो हमे अमीर बनने के लिए हमे ज्यादा से ज्यादा Income के Sources के बारे में सोचना चाहिए न कि ज्यादा से ज्यादा पैसों के बारे में।

 

सोचो अगर आप सो रहे हो और आपको सोने का पैसा मिले तो कैसा होगा Of Course बहुत अच्छा होगा लेकिन ये Active Income में Possible नही है सो आपको Passive Income की तरफ आना होगा। 

 

Passive Income को कमाने के लिए शुरुआत में आपको बहुत सारे Efforts डालने होंगे, Passions रखना होगा, Hard Work करना होगा और सामान्य लोगो से अलग सोचना होगा और जरूरत पड़ने पर अपने पैसों को Invest करके Risk लेना होगा। यहाँ पर आपको तुरंत Results नही मिलते है।


Passive income कैसे कमाई जा सकती है?


दोस्तों Passive Income कमाने के लिए बहुत है, जिनमे से कुछ में आपको पैसो के जरुरत होती है और कुछ में आपकी मेहनत काम करती है मैंने सभी प्रकार के Passive Income Ideas की एक List बनाई है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है कि उनमे से आपको कोई ना कोई Idea जरूर पसंद आएगा और आप उसके जरिये Passive Income कमाना चाहोगे। 


1. Mutual Fund

2. Start A Business

3. Invest In Business

4. Some Online Work as blogging or youtube

5. Bank Fixed Deposit

6. PPF

7. Peer To Peer Lending

8. Rental Income

9. Share Market

10. Real Estate

11. Write a Book

12. Build An Online Course or Guide

13. Sell An E-book

14. Sell Stock Photos

15. License Your Music

16. Build An App Or Product You Can Sell


Passive Income FAQs


मैं बिना पैसे के Passive Income कमाना कैसे शुरू कर सकता हूं?


बिना पैसे के Passive Income आप निम्न तरीके से बना सकते है


  • Write A Kindle Ebook.
  • Sell Stock Photos
  • Multi-Level Marketing पर विचार करें।
  • Sell Your Class Notes

 

Passive Income के लिए कौन सा व्यवसाय सबसे अच्छा है?


धन बनाने के लिए 6 सर्वश्रेष्ठ Passive Income Business निम्न है।


  • एक प्रिंट-ऑन-डिमांड स्टोर बनाएं।
  • डिजिटल उत्पाद बेचें।
  • ऑनलाइन कोर्स पढ़ाएं।
  • एक ब्लॉगर बनें।
  • हस्तनिर्मित सामान बेचें।
  • एक सहबद्ध विपणन व्यवसाय (Affiliate Marketing Business) चलाएं

 

मैं अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए क्या कर सकता हूँ?


आप निम्न कार्य कर सकते है।


  • अपना घर किराए पर दे सकते है।
  • अपनी कार किराए पर सकते है।
  • पुराने फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स बेच सकते है।
  • फ़ूड डिलीवरी ड्राइवर बनें
  • फोटोग्राफर बनें।
  • एक वित्तीय कोच बनें।
  • एक ब्लॉग शुरू करें।

 

आपने क्या सीखा 


अगर अमीर बनना है तो Passive Income को Generate करना होगा क्योंकि कहा गया है कि अमीर व्यक्ति पैसे के लिए काम नही करते है बल्कि पैसा उनके लिए काम करता है तो यह रहा अमीर कैसे बने का सच, Mostly लोग हमेशा पैसों के लिए काम करते रहते है और अमीर बनने के सपने को कभी पूरा नहीं कर पाते है।


उपरोक्त लेख Passive Income Kya Hai | Passive Income Meaning In Hindi | Passive Income In Hindi के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Income क्या होती है, Passive Income क्या होती है, Active Income क्या होती है, अमीर लोग कैसे अमीर बन रहे हैं आदि के बारे में।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


उम्मीद है कि आपको Active Income Passive Income समझ आ गयी होगी और अगर आपको Passive Income In Hindi के बारे में कुछ भी पूछना है तो कमेंट में बताये 

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts