(Updated) Is SHARE MARKET GAMBLING – क्या शेयर बाजार जुआ है?


Is Share Market Gambling Or Business, क्या शेयर बाजार जुआ है? दोस्तों आज का लेख बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला वाला है क्योंकि आज हमें बहुत सारे सवालो के जबाब एक ही लेख में मिलने वाले है और वो सवाल है Is Share Market / Stock Market Gambling?, Gambling Vs Investing, Investing Vs Trading, Difference Between Investment And Gambling, Difference Between Speculation And Gambling.


दोस्तों हमारे भारत में आज भी बहुत सारे लोग Share Market को Gambling मानते हैअगर कोई  Share Market का काम करता है तो लोग तो ठीक ही हैयहाँ तक की उसके घरवाले भी कहते है कि लड़का जुआ खेलता है।😀😀


अगर आप लोगो से पूछो कि आपको क्या लगता है कि Share Market क्या है तो उनके ज्यादातर यही जबाब होते हैशेयर बाजार कुछ और नहीं बल्कि जुआ है, शेयर बाजार का मतलब है, जहां लोग शेयर खरीदते और बेचते हैं।


बहुत सारे लोग शेयर बाजार में अपना पैसा खो देते हैंशेयर बाजार के चक्कर में बहुत सारे लोग बर्बाद हो जाते हैं अब यह आपके ऊपर है कि आप इन बातों को कैसे समझते हैं, यदि आप भी इन बातों को सुनते हैं, और आप अपने दिमाग में शेयर बाजार के बारे में यह विचार करेंगे कि शेयर बाजार में नुकसान के अलावा कुछ भी नहीं है तो आपको शेयर बाजार के बारे में सोचना नहीं चाहिए क्या पता आपका सोचने से ही नुकसान ना हो जाये ???😆😆


आज का हमारा लेख इसी Topic के ऊपर है कि  Is Share Market Gambling ? और मेरा विश्वास है कि इस लेख को पढ़कर आपको आपके बहुत सारे सवालो का जबाब  मिल जायेगे।


स्वागत है आपका Be RoBoCo में 


Table of Contents

IS SHARE MARKET GAMBLING – क्या शेयर बाजार जुआ है?


Is Share Market/stock market is Gambling Gambling vs Investing difference between investment and gambling difference between speculation and gambling


Share Bazar Kya Hai?


Share Market वह जगह है जहाँ पर कंपनियों के Share Buy और Sell किये जाते है, जब Company को पैसे की जरुरत होती है तो वह कंपनी Share Market में अपने शेयर जारी कर देती है और  जिस किसी व्यक्ति को भी उस कंपनी में निवेश करना होता है वह उस कंपनी के Share ले लेता है और जब भी उसको सही लगता है वो अपने उन Share को Sell करके Profit को कमा सकता है। 

  

Share Market में लोगो की दो तरह की Category होती है।

 

  • Trader ( ये Short Term के लिए Market में निवेश करते है। )
  • Investor ( ये Long Term के लिए Market में निवेश करते है।)

Is Share Market Gambling?


Share Market ऐसे लोगो के लिए Gambling हो सकता है जो लोग बिना किसी अपने ज्ञान के, किसी और कि Tips  के आधार पर Buy और Sell करते है, क्युकी उन्हें पता ही नहीं होता है कि हमारे पैसे का क्या होगा , पैसा बनेगा या फिर डूबेगा, या फिर ये ऐसे लोगो के लिए Gambling हो सकता है जो रातो रात अमीर बनना चाहते है या फिर ऐसे लोगो के लिए जिन्हें Little Bit Knowledge है Share Market की, किसी भी चीज का आधा अधूरा ज्ञान बहुत खतरनाक हो सकता है।

 

  • Gambling और Business के बीच का अंतर Risk और Return भिन्नता है। शेयर बाजारों में Returns, Risk से अधिक हो सकता है जबकि जुआ में Risk, Return से अधिक होता है।
  •  शेयर बाजार हमें खरीदने और बेचने दोनों में रहने की अनुमति देता है, जबकि जुए में, आप केवल एक खरीददार हो सकते हैं।
  •  उपरोक्त के बावजूद, लोग मुख्य रूप से शेयर बाजारों में पैसा खो देते हैं क्योंकि वे ज्ञान या विश्लेषणात्मक कौशल के बिना शेयरों में पैसा लगाते हैं।

 


Proper Planning, Strategy, Analysis And Risk Management  के आधार पर किया गया निवेश Gambling नहीं हो सकता है।

 

 

आइये मै आपको और भी कई कारण बताता हु जिससे आपको Gambling And Investment में अंतर समझ आएगा।


Difference Between Investment And Gambling


  • Share Market, Economy  को Strong बनाता है क्युकी यहाँ पर निवेश करने से पैसा Economy में फ्लो होता है।

 

  • अगर कोई व्यक्ति एक ही Share पर अपना पूरा पैसा निवेश कर देता है तो जरुर ये एक Gambling का रूप ले सकता है क्युकि अब पैसा बनने और डूबने कि सम्भावना 50 -50 हो जाएगी , इसके विपरीत अगर कोई व्यक्ति  एक अच्छी प्लानिंग के साथ अपने Portfolio को Diversify करता है  Means अपना पैसा एक ही Share में न लगाकर बल्कि उसके कई पार्ट करके अलग अलग Share में निवेश करता है तो निश्चित तौर पर ये उसके लिए एक फायेदा का बिज़नस साबित हो सकता है।

 

  • एक सामान्य व्यक्ति अपनी बचत को कहाँ  रखता है? Simple बैंक में, कहाँ निवेश करता है ?  Simple FD And  PPF में , जहाँ पर उसे बहुत कम Returns मिलते है लेकिन अगर उसी  पैसे को  Share Market में Invest करता है तो उसे बहुत अच्छे Returns मिल सकते है लेकिन ध्यान रहे Investment As A  Business होना चाहिए  क्युकी अपने किसी भी Business में हम बिना किसी Planning के पैसा नहीं लगाते है।

 

  • आज बहुत सारे ऑनलाइन टूल्स की Help से किसी कंपनी के चार्ट का Technical Analysis करनाकिसी Company का Fundamental Analysis करके Trade Plan करना बहुत ही आसान हो गया हैं। जबकि Gambling में ऐसा कुछ नही होता है।

 

  • Share Market में जितने पैसो का आप Risk लेते हो उसी के अनुरूप आपको Returns मिलता है लेकिन अगर आपने Returns के Comparison में अपनी Risk Appetite से ज्यादा Risk लिया है तो आपको लगेगा कि आपने Investment किया है और आपके Investment से आपकी रातो की नींद उड़ जाए या फिर Market Hour में आपको बार बार Screen Check करनी पड़े तो इस प्रकार का निवेश Investment नही है बल्कि एक प्रकार से Gambling है।

 

  • Share Market/Stock Market Passive Income कमाने का एक बहुत अच्छा रास्ता है।

 

अगर आप PASSIVE INCOME के बारे में नहीं जानते तो इस लेख को पढ़े 👇👇👇


आपने क्या सीखा


अंततः मैं कहना चाहूंगा कि
Stock Market में पैसा निवेश करने से लेकर और वहाँ से Successfully पैसों को Earn करने के लिए Hard Work, Passion, Patience And Lot Of Effort की जरूरत होती है जो लोग इस Business को Gambling  इसमे से जल्दी से पैसा बनाने के बारे में सोचते है वो उतनी ही जल्दी इस Business से बाहर हो जाते है।

Share Market Works On Probabilities And Its Concept Like Other Business.

 First Learn Then Earn 


अगर आपको मेरे ये विचार पसंद आये  हो या आप कुछ पूछना चाहते हो तो कमेंट पर पूछे।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts