New Updated WHATSAPP PRIVACY POLICY 2024


Whatsapp Privacy Policy, दोस्तों आज जब Whatsapp ने अपनी Privacy Policy को Update किया हैतो Whatsapp Privacy Policy Kya Hai, Stop Using Whatsapp?Whatsapp Vs Signal App, Whatsapp Vs Telegram, Telegram Vs Signal App ऐसे बहुत सारे सर्च  Google पर करना स्वावाभिक सा है So आज के इस लेख में हम बात करेंगे Whatsapp की New Updated Policy के बारे में।



Table of Contents

WHATSAPP PRIVACY POLICY

 
WHATSAPP PRIVACY POLICY, WHATSAPP PRIVACY POLICY KYA HAI ,STOP USING WHATSAPP? WHATSAPP VS SIGNAL APP WHATSAPP VS TELEGRAM, TELEGRAM VS SIGNAL APP


WHATSAPP PRIVACY POLICY


हममे से Mostly लोग सुबह सुबह ही Whatsapp Check करते है और Whatsapp खोलते ही आपको एक Pop Up दिखे जिसमे लिखा हो Agree Or Not Now, तो थोड़ा जानना तो बनता है कि हम किस बात की Permission दे रहे हैं Whatsapp को Agree पर Click करके

जी हाँ दोस्तो Whatsapp ने अपनी नई Privacy Policy को Launch किया है, जिसने खलबली मचा दी है और दोस्तो ये खलबली जायज भी है, और हो भी क्यों ना, जब बात आपकी Privacy, आपकी Identity की हो । Whatsapp की New Privacy Policy ने लोगो को मजबूर किया है नए विकल्पों की खोज के लिए।


वैसे ज्यादातर लोग किसी भी App की Privacy Policy के बारे में जाने बिना ही  Permission देते है , और हमारे भारत मे ये तो आम बात है , अगर यहाँ किसी से कहो कि भाई तुम्हारा Face Book Account Hack हो जाएगा तो सामने वाला कहेगा कि करले Hack , Hack करके मिलेगा क्या ? उसमे है ही क्या


हम चारो तरफ से Internet से घिरे हुए है और हर जगह से Data Leak का खतरा बना रहता है, और कई बार तो Data Leak हो भी जाता है जोकि इतना बड़ा Issue नही होता है, क्योंकि हमें Source का पता ही नही होता है लेकिन अब ऐसा क्या हुआ जो ये Whatsapp Privacy Policy Update इतना Highlight हो गया।


इस बात के संदर्भ में  कुछ बाते Note करने लायक है।


  • Whatsapp के पास एक बहुत बड़ा User Base है।
  • इसकी Update Policy को News ने भी Coverage किया है।
  • हमारी Tension , कि कही Whatsapp हमारी Personal Chat को Share तो नही कर देगा, ध्यान देने वाली बात यह है कि अभी भी लोगो का ध्यान उनकी चैट के Leak होने में है।


सभी App कुछ न कुछ Permission माँगते है जो उनके लिए आवश्यक होती है चलो Whatsapp को ही ले लो, अब आप Whatsapp के जरिये अपनी Location किसी को Share  करना चाहते हो  तो आपने Whatsapp को अपनी Location की Permission देनी होगी तभी Whatsapp आपकी Location को Share कर पायेगा, या आप कोई Image अपने दोस्त को भेजना चाहते हो तो आपको Whatsapp को अपनी Galary की Permission देनी होगी।


इस प्रकार का बहुत सारा डेटा जैसे आपकी Profile Pic, Location Detail, Contacts Detail, Device Details Even आपके Card की Details (Whatapp Pay के जरिये) भी इसके पास होती है  So What इससे क्या दिक्कत है हमे, आइये बात करते है।


अब Whatsapp ने अपनी New Updated Privacy Policy में बोला कि हम आपकी जो भी Information को Store करते है उसे Facebook के साथ Share कर देंगे , Facebook , Whatsapp की Parent Company है।


अब आप लोगो को तो Face Book के द्वारा किये गए पिछले कई कारनामो से पता ही है कि यहाँ का Data कितना सुरक्षित है, वो Data Face Book से आगे भी Share हो सकता है किसी Third Party के पास भी जा सकता है, यही मुख्य कारण है इसके Highlight होने का, साथ ही उसने Update में ये भी जाहिर किया है कि Future में Whatsapp में भी Add आ सकते है As Like Face Book.


हालांकि Whatsapp ने बोला है कि वो किसी की Chat की Information को Store नही करेगा वो End To End  Encrypted ही रहेगीं तो फिर Information को Share करने की क्या जरूरत है? अगर Information को Share नही करेगा तो फिर आपको Track कैसे करेगा , आपको वही चीज़ों के Add कैसे दिखा पायेगा जिनके बारे में अपने Search किया है।

        

देखिए एक बात तो Whatsapp भी जानता है कि उसके इतने ज्यादा User है साथ ही वो इतना ज्यादा Popular है कि उससे दूरी बनाना आसान काम नही है ,अगर हम Whatsapp को Continue करना Stop करते है तो हमारे पास क्या Option है।

  •  Telegram 
  •  Siginal App

 

WHATSAPP VS TELEGRAM VS SIGNAL APP


1. USER BASE


Whatsapp के पास लगभग 2 Billion से ज्यादा User है ,जबकि Telegram के पास लगभग 400 Million और Siginal App के पास 10 To 20 Million User है, So User Base के मामले में Whatsapp आगे है।

 

2. USER-FRIENDLY INTERFACE


तीनो PLATEFORM ही USER FRIENDLY INTERFACE रखते हैं।


3. FEATURES


Whatsapp में Message, Voice Call , Video Call , Groups , Status  Etc Feature है, लेकिन Groups में Member 250 से ज्यादा नही हो सकते  है, 16 Mb से ज्यादा बड़ी फ़ाइल को Transfer नही कर सकते है, एक बारी में Max 8 लोगों के साथ Video Call की जा सकती है।


Telegram के पास भी Whatsapp के सारे फीचर है लेकिन इसके कुछ Features इसको Advance बनाते है, जैसे कि यहाँ पर Groups में लाखों Members को Add किया जा सकता है और काफी बड़ी Files को भी Share कर सकते है।


Signal App Basic है इसके पास भी सभी Features है लेकिन उनका Use आप Broadly नही कर पाओगे,

So Features के मामले में Telegram Best है 

इसे भी पढ़े 👇👇👇

Youtube Channel कैसे बनाए।


4. Privacy


Whatsapp तो आपको पता ही हैं कि क्या-क्या Information को Store करता है तो यहाँ तो Privacy का P भी नही बचा है।

 

In Fact Telegram भी आपके Contacts, Storage की Information लेेता है।

 

लेकिन Signal App Privacy के मामले में इन दोनों से बेहतर है ये एक Open Source Software हैं यह आपके मोबाइल नंबर  के अलावा और किसी भी तरह की Permission नहीं माँगता है  और ना ही किसे भी तरह कि Information को Store करता है। 

 


CONCLUSION 


यहाँ मुख्य बात यह है कि कितने लोग Whatsapp को छोड़कर Telegram और Siginal App को Use करना  शुरू करेंगे? और जिन लोगो ने Whatsapp को छोड़ कर इन App को प्रयोग करना शुरु किया और दो साल बाद इन Apps ने भी Same Whatsapp की तरह काम किया तो???

 

यहाँ हम लोग कुछ नही कर सकते है जो करेगी Indian Government करेगी, अगर Government  बोलती है कि आप हमारे User का डेटा Share नही करेंगे तभी ये Possible है कि ऐसा कुछ रुके, So या तो आप  8 Feb 2021 तक Whatsapp की Condition पर Agree हो नही तो कोई दूसरा Plateforme देख लो,

  

हमारा तो एक Mindset सा  बन गया है जब भी  हम कोई Software Install करते हैं तो हमे तो बस एक चीज़ पता होती है Next Next करते जाना है हमे ये पता भी नही चलता कि उस Software ने किन किन Permissions को आपसे ले लिया है।

 

सब कुछ आपके हाथों में है जब कोई भी App Permission माँग रहा है तो आपको देना है या नही, आपको आपकी प्राइवेसी की सुरक्षा खुद करनी थीकरनी है, और करती रहनी पडेगी।

 

अगर आपको मेरे विचार पसंद आये  हो तो दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूले। 


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 इसे भी पढ़े 👇👇

Whatsapp किस देश का है व इसका मालिक कौन?

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts