(Updated) FASTag kya hai – How To Buy FASTag and Recharge 2024


FASTag kya hai – How To Buy FASTag and Recharge, दोस्तों अगर आप राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से दो प्रमुख शहरों के बीच यात्रा कर रहे हैं, तो आपको हाल ही के दिनों में राजमार्गों के टोल प्लाजा पर FASTag के बोर्ड दिखाई दिए होगे।

टोल प्लाजा पर द्वारा टोल संग्रहण प्रणाली की वजह से होने वाली समस्याओं का हल निकालने के लिए इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रहण प्रणाली (FASTag) को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा भारत में शुरू किया गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय 15 फ़रवरी 2021से सभी वाहनों के लिए FASTags को आवश्यक कर दिया है।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्ग के किसी भी टोल प्लाजा को पार करते समय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली (FASTag) के द्वारा टोल शुल्क का भुगतान करना होगा, अर्थात अब टोल प्लाजा पर, टोल शुल्क का भुगतान नकद में नहीं होगा, यह केवल Fastag के माध्यम से होगा, ताकि कैशलेस और संपर्क रहित भुगतान किया जा सके आइये जानते है विस्तार में कि FASTag kya hai – How To Buy FASTag and Recharge.



Table of Contents

FASTag kya hai – How To Buy FASTag and Recharge 



FASTag kya hai – How To Buy FASTag and Recharge, fastag in hindi, fastag purchase online, fastag meaning in hindi, फास्टैग कस्टमर केयर नंबर, fastag news


FASTag Kya Hai (What Is FASTTag In Hindi)


फास्टैग योजना या इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम भारत में पहली बार वर्ष 2014 में अहमदाबाद और मुंबई राजमार्ग के बीच शुरू किया गया था।


धीरे-धीरे इसे पूरे देश में स्थित टोल प्लाजा पर कार्यान्वित किया जा रहा है, FASTag प्रणाली की मदद से, आप टोल प्लाज़ा में टोल का भुगतान करने में आ रही समस्याओं से छुटकारा पा जाएगे।


FASTag की मदद से, आप वाहन को रोके बिना टोल प्लाजा पर टोल का भुगतान कर पाएंगे, इसका मतलब है कि Fastag आपके समय के साथ-साथ आपके पेट्रोल या डीजल को भी बचाएगा।। इसके लिए बस आपको  अपने वाहन को फास्टैग लगाकर अपडेट करना होगा।




FASTag कैसे काम करता है?

 


फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है. इसमें Radio Frequency Identification (RFID) का इस्तेमाल होता है, RFID तकनीक को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है।


FASTag स्टिकर जोकि एक बार कोड है को वाहन के विंडस्क्रीन (सामने वाले शीशे) पर लगाया जाता है  जैसे ही आपका वाहन टोल प्लाजा के पास जाता है, टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के सामने वाले शीशे पर लगे फास्टैग को ट्रैक करता है। 


इसके बाद, उस टोल प्लाजा पर लगाया गया शुल्क आपके फास्टैग खाते से काट लिया जाता है। इस तरह आप टोल प्लाजा पर नॉन-स्टॉप फीस का भुगतान कर सकते हैं।

 


जब भी आप फास्टैग वाहन के साथ एक टोल प्लाजा पार करते हैं, तो फास्टैग खाते से आपकी फीस काटने पर एक एसएमएस आपके पास आ जाएगा। आपको अपने फास्टैग खाते से एसएमएस के माध्यम से कटौती की गई राशि के बारे में सूचित किया जाएगा।

 

FASTag की जरूरत किसे है?

 


नए वाहन मालिकों को फास्टैग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्यों कि यह आपको वाहन  पंजीकरण के समय उपलब्ध कराया जाएंगा।  हालांकि, यदि आपके पास पुराना वाहन हैतो आपको FASTag लेना होगा।


भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर, आप अपने आसपास के क्षेत्र में Point Of Sell (Pos) का स्थान पा सकते हैं। आप किसी भी पॉइंट ऑफ़ सेल (Pos) के अंदर किसी भी टोल प्लाजा या बैंक में जा सकते हैं और अपना Fastag Account खोल सकते हैं और Fastag स्टिकर प्राप्त कर सकते हैं।




FASTag कहां मिलेगा?

 


अगर आप इसे Offline लेना चाहते है तो आप बैंक जो सरकार के राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) कार्यक्रम द्वारा अधिकृत हैं, से FASTag खरीद सकते हैं।


इन बैंकों में सिंडिकेट बैंक, एक्सिस बैंक, आईडीएफसी बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर से भी इसे खरीद सकते है।


इसके अलावा, फिनो पेमेंट्स बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक भी फास्टटैग जारी करते हैं, अगर आप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से FASTag लेना चाहते हैं तो आपके लिए पेटीएम, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे विकल्प भी उपलब्ध हैं।

 



FASTag लेने की प्रक्रिया क्या है (How To Buy FASTag)

 


अगर आप लाइन में नहीं लगना चाहते है तो आपके लिए बढ़िया आप्शन यही है कि आप इसे ऑनलाइन आवेदन कर के ले ले, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आप उसी बैंक के साथ अपना FASTag खाता भी खोल सकते हैं, जिसमें आपका बैंक खाता है।


इससे क्या होगा कि आप जो भी टोल शुल्क दे रहे होंगे, वह सीधे आपके खाते से काट लिया जाएगा, क्योंकि आपका खाता फास्टटैग अकाउंट से जुड़ा हुआ है, इसके अलावा आप इसे ऑनलाइन वॉलेट से भी लिंक कर सकते हैं।



आपने क्या करना है जिस भी बैंक में FASTag Account open करना है आपको गूगल में उस बैंक का नाम व साथ में  FASTag open account लिखना है और search कर देना है और उस बैंक की वेबसाइट open होने पर अपनी डिटेल्स भरनी है।


Documents Required For FASTag


1. वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC)


2. वाहन मालिक पासपोर्ट फोटो


3. वाहन के मालिक के केवाईसी दस्तावेजइनमें आपका ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड शामिल हो सकते हैं। दस्तावेजों की आवश्यकताएँ इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि आपका वाहन निजी है या व्यावसायिक।



COST Of FASTag 



FASTags खरीदने की लागत दो चीजों पर निर्भर करती है। पहला वह वाहन किस Category (कार, जीप, वैन, बस, ट्रक, हल्के वाणिज्यिक वाहन, निर्माण मशीनें) का है जो आपके पास है और दूसरा, किस बैंक से आप फास्टैग खरीद रहे हैं।


अलग-अलग बैंकों की फीस और Security Deposits के संबंध में अलग-अलग मूल्य निर्धारण नीतियां हो सकती हैं। वर्तमान में, PAYTM पर FASTag आपको 500 रुपये का पड़ेगा, जिसमें से 250 रुपये Refundable Security Deposit है।


FASTag को रिचार्ज कैसे करें (How To Recharge FASTTag)

 


यदि फास्टटैग NHAI प्रीपेड वॉलेट से जुड़ा है, तो इसे UPI / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / NEFT / नेट बैंकिंग आदि के द्वारा रिचार्ज किया जा सकता हैफास्टैग अकाउंट में कम से कम 100 रुपये और अधिकतम एक लाख रूपए तक का रिचार्ज किया जा सकता है।

 

  • अगर बैंक खाता FASTag से जुड़ा हुआ है, तो पैसा सीधे  खाते से काट लिया जायेगा 
  • यदि पेटीएम वॉलेट को फास्टटैग से जोड़ा जाता है, तो पैसा सीधे वॉलेट से काट लिया जायेगा 



FASTag के अन्य उपयोग

  


न केवल आप टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए फास्टैग का उपयोग करेंगे, बल्कि आपको इन कार्यों में भी इसकी आवश्यकता होगी।

 

  • यदि आपकी गाड़ी में फ़ास्टैग लगा होगा तभी आप अपनी गाडी के लिए परिवहन फिटनेस प्रमाण पत्र को नवीनीकृत करने में सक्षम होगे। 
  • अप्रैल 2021 से, फास्टैग को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए भी आवश्यक कर दिया गया है।


style="margin: 0cm 0cm 0.0001pt; text-align: left;">

FASTag FAQs 



    फास्टैग की वैधता कितनी होगी?

     

    फास्टैग की वैधता जारी होने की तारीख से 5 साल तक होगी यानी पांच साल के बाद आपको अपनी कार पर एक नया फास्टैग स्थापित करना होगा। फास्टैग का रिचार्ज इसकी वैधता का विस्तार नहीं करता है।

      

    क्या हम दो या अधिक वाहनों के साथ एक ही फास्टटैग का उपयोग कर सकते हैं?

     

    नहीं, दो वाहनों के लिए दो अलग-अलग FASTag आपको खरीदने होंगे।

     

    क्या फास्टटैग अनिवार्य है?

     

    जी हां, 1 दिसंबर 2019 से फास्टटैग अनिवार्य हो गया है। अगर वाहन से फास्टटैग गायब है, तो चालक को दोगुना टोल टैक्स देना होगा। 


    क्या हम FASTag को बदले बिना अपने वाहन के मालिकाना हक़ को बदल सकते हैं?


    यदि आप अपने वाहन का स्वामित्व बदलना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपना FASTag Account बंद करे और FASTag लेते समय आपके द्वारा जमा की गई सभी Security Deposits को प्राप्त कर ले, फिर FASTag के बिना अपने वाहन को बेचे। 


    यह आपकी सुरक्षा के लिए बेहतर होगा। यदि आप FASTag के साथ अपने वाहन को बेचते हैं और नया मालिक ट्रैफ़िक नियमों का उल्लंघन करता है, तो आपका नाम RFID स्कैनर द्वारा पता लगाये जाने पर सामने आयेगा, जिससे आपको समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। 

     

    क्या FASTag नहीं होने पर जुर्माना देना होगा ?


    बिना FASTag के वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग पर फास्टैग टोल संग्रह की फास्टटैग लाइन से नहीं गुजर पाएंगे। ऐसा होने पर वाहन को कैश लेन के लिए भेजा जाएगा। और यदि ऐसा होता है तो टोल का दुगना जुर्माना भी देना पड़ सकता है। हालांकि, जुर्माना लगाने का कोई स्पष्ट संदर्भ नहीं है।


     

    आपने क्या सीखा 

     


    टोल बूथ के कर्मचारियों को  Radio Frequency Identification (Rfid)  तकनीक का उपयोग करके नकदी को संभालना नहीं होगा और कर आसानी से एकत्र किया जाएगा। इसके अलावा, फास्टैग के उपयोग से टोल बूथों पर गाड़ियों की लंबी कतारे भी नहीं लगेगी और Contactless पेमेंट भी होगा।


    मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख FASTag kya hai – How To Buy FASTag and Recharge पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को FASTag kya hai – How To Buy FASTag and Recharge पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊंताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी।


    YOUTUBE:- Subscribe Now

    TELEGRAM:- Be RoBoCo


    यदि आपके पास इस लेख FASTag kya hai – How To Buy FASTag and Recharge से सम्बंधित कोई भी Doubts हैतो Comment पर बताये। 

    GAURAV SAHU
    Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

    Related Posts